वीडियो एडिटर कैसे बने? | वीडियो एडिटर के लिए क्या करना होगा?

आजकल लोगों को पढ़ाई करने के साथ-साथ अपनी रुचि पर भी ध्यान देना होता है। यदि आप सभी लोग अपनी रुचि के साथ अपने भविष्य को बनाएंगे, तो आप एक सक्सेसफुल व्यक्ति बन सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग है, जो केवल पढ़ाई कर कर ही सफल होना चाहते हैं। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि आप अपनी रुचि के क्षेत्र में कितना अच्छा भविष्य बना सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को फोटो खींचना या वीडियो बनाना या फिर वीडियो को एडिट करना पसंद है, तो वह इन सभी क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकता है। आज हम आप सभी को इस लेख में Video editor क्या होता है? इसके बारे में बताने जा रहे है।

आज के समय में बहुत सारे ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप सभी छोटी-छोटी रील्स, वीडियोस की सहायता से अपने आपको लोगों के सामने लाते हैं। परंतु बहुत से ऐसे फेमस लोग हैं, जो अपने वीडियो को एडिट कराने के लिए एक वीडियो एडिटर को रख लेते हैं। यदि किसी व्यक्ति को वीडियो एडिट करना आता है, तो वह इस क्षेत्र में और अच्छे से मेहनत करके एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर बन सकता है। परंतु इसके लिए आपको उसकी संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। इसीलिए हमारे द्वारा इस लेख में आप सभी को What is video editing? How to become a Video editor? के बारे में बताया जा रहा है।

Contents show

वीडियो एडिटिंग क्या होती है? (What is video editing?)

आइए, हम आपको यहां What is video editing? इसके बारे में विस्तार पूर्वक बता रहे है। वीडियो एडिटिंग एक बहुत ही इंटरेस्टिंग क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत आप अपना एक अच्छा करियर बनाने में सक्षम हो सकते हैं। बहुत से ऐसे फेमस लोग होते हैं, जो वीडियो बनाने में इतना व्यस्त होते हैं कि वह अपने वीडियो एडिट नहीं कर पाते हैं। इसलिए उन्हें वीडियो एडिट करने हेतु एक वीडियो एडिटर की आवश्यकता होती है। प्रोफेशनल तौर पर वीडियो एडिट करने वाले व्यक्ति को वीडियो एडिटर कहते हैं।

वीडियो एडिटर कैसे बने? | वीडियो एडिटर के लिए क्या करना होगा?

किसी भी प्रकार की वीडियो शूट करने के बाद वीडियो एडिटिंग करना एक बहुत अहम कार्य होता है। एक वीडियो एडिटर की आवश्यकता प्रत्येक समाचार चैनल, प्रोडक्शन हाउस और फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो में संपादकों का का महत्वपूर्ण  होता है। ऐसे बहुत से क्षेत्र होते हैं, जहां वीडियो एडिटर की बहुत आवश्यकता होती है। वीडियो को लोगों के सामने प्रस्तुत करने से पहले उसे एडिट किया जाता है। यह मुख्य कार्य वीडियो एडिटर के द्वारा ही होता है।

दोस्ती, वीडियो एडिटर के द्वारा वीडियो को वास्तविक रूप प्रदान किया जाता है। किसी भी फिल्म, वीडियो को देखने लायक वीडियो एडिटर के द्वारा ही बनाया जाता है। जैसे ही कोई वीडियो शूट होती है, उसके तत्पश्चात उसे वीडियो एडिटर के पास भेज दिया जाता है। वे उस वीडियो को अच्छे से एडजस्ट करता है। यानी वीडियो का जो पार्ट अच्छा नहीं है, उसे हटाना तथा वीडियो के सभी अच्छे पार्ट को लगाना वीडियो एडिटर का ही कार्य होता है।

वीडियो एडिटर कैसे बनें? (How to become a Video editor?)

दोस्तों, कुछ लोग बहुत अच्छी वीडियो एडिटिंग कर लेते हैं। परंतु उन्हें नहीं पता होता की वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य किस प्रकार बनाएं? इसीलिए यदि आप लोग वीडियो एडिटिंग क्षेत्र में प्रवेश बनाना चाहते हैं, तो आपको इस क्षेत्र में बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होगी। परंतु आपकी मदद के लिए हमारे द्वारा नीचे आप सभी को How to become a Video editor? के बारे में बताया जा रहा है। यह संपूर्ण जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

#1. वीडियो एडिटिंग का कोर्स करें (Doing video editing courses)

दोस्तों, यदि आप वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो आप 12th अच्छे नंबरों से पास करने के तत्पश्चात वीडियो एडिटिंग का कोर्स कर सकते हैं। आपको चाहे वीडियो एडिट करना कितना ही अच्छे से क्यों ना आता हो। परंतु फिर भी आपको इस क्षेत्र में वीडियो एडिटिंग का कोर्स करने की आवश्यकता होगी। तभी आपको प्रोफेशनली तौर पर एक वीडियो एडिटर के नाम से जाना जाएगा।

वीडियो एडिटिंग के कोर्स के लिए आप कोई भी डिग्री कोर्स, सर्टिफिकेट व डिप्लोमा इत्यादि कोर्स कर सकते हैं। यदि आप कम समय में एक अच्छे वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं। तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। यह 1 से 2 वर्ष का होता है। डिग्री कोर्स में आपको कुछ सालों की पढ़ाई करनी पड़ती है। परंतु यह भी बेहतरीन कोर्स है। हमारे द्वारा नीचे कुछ और कोर्स के बारे में बताया गया है कि जिन्हें करने के बाद आप एक अच्छे वीडियो एडिटर बन सकते हैं-

  • मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन (Multimedia and animation)
  • जनरलिस्ट एंड मास कम्युनिकेशन (journalism and mass communication)
  • इत्यादि (Etc…)

#2. इंटर्नशिप को पूरा करें (Complete the internship)

वीडियो एडिटिंग का कोई भी कोर्स करके आप किसी भी वीडियो एडिटिंग सेक्टर में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप किसी अच्छे सेक्टर में जाने की सोच रहे हैं, तो आपको उस सेक्टर के लिए इंटर्नशिप करना आवश्यक होगा। यदि आप किसी छोटे वीडियो एडिटिंग सेक्टर के अंतर्गत जाना चाहते हैं, तो आप वहां इंटर्नशिप करें।

इंटर्नशिप के दौरान आप यूट्यूब पर वीडियो एडिट करना सिखें। यदि आप फिल्म इंडस्ट्री में वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको फिल्म प्रोडक्शन हाउस में इंटर्नशिप करनी होगी। इसी प्रकार यदि आप न्यूज़ चैनल के क्षेत्र में वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो आपको न्यूज़ चैनल के क्षेत्र में इंटर्नशिप करनी आवश्यक होगी। इसी प्रकार आपको हर क्षेत्र के लिए इंटर्नशिप करना आवश्यक है।

#3. न्यूज़ चैनल के लिए तैयारी करें (prepare for news channel)

यदि आप न्यूज़ चैनल के अंतर्गत वीडियो एडिटिंग का कार्य करना चाहते हैं अर्थात न्यूज़ चैनल की वीडियो को एडिट करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि इस क्षेत्र में आपको जल्दी-जल्दी वीडियो एडिट करनी पड़ती है। यह तो आप जानते हैं कि जैसे ही कोई घटना घटित होती है। तो उस खबर को लोगों के सामने वीडियो एडिट करके तुरंत प्रदर्शित किया जाता है।

 इसलिए न्यूज़ चैनल के क्षेत्र में एक वीडियो एडिटर बन्नी करने आपको अपने ऊपर बहुत कार्य करना होगा। इस क्षेत्र में आपको फास्ट एडिटिंग आना आवश्यक है। परंतु हां, न्यूज़ चैनल की वीडियो एडिटिंग करते समय आपको एनिमेशन, ग्राफिक्स और विजुअल इफैक्ट्स का बहुत कम प्रयोग करना पड़ता है।

#4. फिल्म वीडियो के लिए तैयारी करें (prepare for film video)

यह तो हम सभी जानते हैं कि जिन फिल्मों को हम देखते हैं, उन्हें बनाने में काफी समय लगता है क्योंकि फिल्मों की शूटिंग जगह जाकर जाकर करनी पड़ती है। परंतु कोई भी फिल्म केवल शूटिंग करने के बाद ही पूरी नहीं होती है। इस फिल्म में पूरी एडिटिंग का प्रयोग किया जाता है। उसके तत्पश्चात ही फिल्म वीडियो पूरी तरीके से तैयार होती है। इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग बहुत अच्छे से आनी चाहिए।

इसके अंतर्गत एक वीडियो एडिटर को एनीमेशन, ग्राफिक्स, विजुअल इफेक्ट एवं वीडियो मिक्सिंग का बहुत अधिक कार्य करना पड़ता है। इसलिए आपको इन सभी के बारे में अच्छे से जानकारी होना बेहद जरूरी है। एडिटिंग करने के लिए आपको इसमें काफी समय मिलता है। साथ ही साथ आपकी पूरी टीम होती है, जो इस फ़िल्म वीडियो को एडिट करने के लिए कार्य करती है। यदि आप इस क्षेत्र में अच्छा वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सॉफ्टवेयर की जानकारी आपको होना आवश्यक है-

  • फाइनल कट प्रो (Final cut pro)
  • एवीआईडी मीडिया कंपोजर (AVID media composer)
  • एडोब प्रीमियर (Adobe premiere)

वीडियो एडिटर बनने की योग्यता? (Eligibility for becoming a video editor?)

दोस्तों, यदि आप वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं। तो आपको इसकी योग्यता के बारे में पता होना चाहिए। ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप इस क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं या नहीं। परंतु बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है। इसीलिए हमारे द्वारा आप सभी को यहां Eligibility for becoming a video editor? के बारे में बताया जा रहा है। यह संपूर्ण जानकारी पॉइंट के माध्यम से आप तक पहुंचाई जा रही है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा 60% अंक के साथ पास करनी होगी क्योंकि इसके पश्चात ही आप अपने भविष्य को किसी भी क्षेत्र में बना सकते हैं।
  • इसके तत्पश्चात आप स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, जो कि 3 से 4 वर्ष का होता है। परंतु आपको स्नातक की डिग्री वीडियो एडिटिंग क्षेत्र में ही प्राप्त करनी होगी।
  • तथा वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में आप मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आप एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • यदि आप स्नातक और परास्नातक की डिग्री प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में कई सारे डिप्लोमा और सर्टिफिकेट आदि क्षेत्र होते हैं। जिन्हें करके आप वीडियो एडिटर बन सकते हैं।
  • इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपकी समझने की क्षमता बहुत अच्छी होनी चाहिए। ताकि आप सभी चीजों को अच्छे से समझ सके।
  • अभ्यार्थी के अंतर्गत क्रिएटिविटी स्किल्स का होना बेहद आवश्यक है। तभी वह इस क्षेत्र में रुचि लें सकता है।
  • इस प्रकार हमारे द्वारा ऊपर दी गई संपूर्ण योग्यता आपके अंतर होनी आवश्यक है। तभी आप एक अच्छे वीडियो एडिटर बन सकेंगे।

वीडियो एडिटिंग के कोर्स? (Courses of video editing?)

यदि कोई व्यक्ति वीडियो एडिटर बनना चाहता है, तो उसे वीडियो एडिटिंग से संबंधित कोर्स करना आवश्यक है। परंतु यदि आप सभी को यह नहीं पता होगा कि वीडियो एडिटिंग के लिए कौन-कौन से कोर्स उपस्थित है? तो आप कैसे किसी अच्छे कोर्स को करके एक अच्छे वीडियो एडिटर बन सकेंगे। हमारे द्वारा आप सभी की मदद करने हेतु Courses of video editing? के बारे में नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है। यदि आप अच्छा कोर्स करना चाहते हैं, तो नीचे दिए हुए किसी भी कोर्स में से कोई एक कोर्स कर सकते हैं। यह संपूर्ण जानकारी निम्न प्रकार है-

  1. मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन (Multimedia and animation)
  2. सर्टिफिकेट कोर्स इन नॉन लाइनर एडिटिंग (Certificate course in non linear editing)
  3. डिप्लोमा इन ऑडियो एंड वीडियो प्रोडक्शन (Diploma in audio and video production)
  4. सर्टिफिकेट इन वीडियो एडिटिंग (Certificate in video editing)
  5. डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग एंड टीवी प्रोडक्शन (Diploma in video editing and tv production)
  6. मास कम्युनिकेशन (Mass communication)
  7. डिप्लोमा इन पोस्ट प्रोडक्शन (Diploma in post production)

ऑनलाइन एकेडमिक (Online academic):-

कुछ ऑनलाइन एकेडमिक भी हमारे देश में उपस्थित हैं, जिन्हें ज्वाइन करके आप एक अच्छे वीडियो एडिटर बन सकते हैं। ऑनलाइन एकेडमी की जानकारी निम्न प्रकार हैं-

  • अनस्कूल (Unschool)
  • कोर्स एरा (Coursera)
  • उदमी (Udemy)
  • अन्य ऑनलाइन अकैडमी (etc online academy)

वीडियो एडिटिंग की कोर्स फ़ीस? (Course fees of video editing?)

जो लोग वीडियो एडिटिंग कोर्स की फीस जानना चाहते हैं, उन्हें हम बता देते हैं। की वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कोर्स होते हैं, जिनकी फीस उन कोर्सेज पर ही निर्भर करती है। साथ ही साथ फ़ीस के मामले में संस्थान के द्वारा भी पूरी भूमिका निभाई जाती है। यदि आप सरकारी संस्थान से कोई भी वीडियो एडिटिंग का कोर्स करते हैं तो आपको बहुत कम से देनी पड़ती है।

 वहीं यदि आप दूसरी तरफ प्राइवेट संस्थान से कोई कोर्स करते हैं, तो आपको फीस अधिक देनी पड़ती है। यदि आप किसी शॉर्ट टर्म कोर्स की फीस जानना चाहते हैं। जैसे डिप्लोमा या सर्टिफिकेट तो इनकी फीस ₹45000 से लेकर ₹70000 तक सलाना हो सकती है। परंतु यदि आप इसकी सही सही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो जिस कॉलेज में आप वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में कोर्स करने के इच्छुक हैं, उस कॉलेज की फीस को पता करा सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग में कैरियर स्कोप (Career scope in Video editing?)

दोस्तों, बहुत सारे लोग वीडियो एडिटिंग के कोर्स को करने से पहले यह जानना चाहते हैं कि वीडियो एडिटिंग का कोर्स करने के बाद उन्हें कौन-कौन से स्थान पर नौकरी प्राप्त हो सकती है? हमारे द्वारा आप सभी को यहां Career scope in video editing? के बारे में बताया जा रहा है। वीडियो एडिटिंग का कोर्स करने के तत्पश्चात आपको मीडिया हाउस के अलावा वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में बहुत ही अच्छी संख्या में नौकरी प्राप्त होती है। कोई भी वीडियो एडिटर, फिल्म निर्माता, स्टूडियो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और समाचार चैनल तथा देश के विभिन्न प्रोडक्शन हाउस में आपको नौकरी के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

दोस्तों, यदि आप वीडियो एडिटिंग कोर्स को पूरा कर लेते हैं। तो आप न्यूज़, एंटरटेनमेंट चैनल, म्यूजिक वर्ल्ड, प्रोडक्शन हाउस, वेब डिजाइनिंग कंपनी और बीपी आदि में कार्य करने हेतु सक्षम हो सकते हैं। इसके साथ-साथ आप वीडियो फ्रीलांसर के तौर पर भी कार्यरत हो सकते हैं। यदि आपको सरल शब्दों में बताया जाए, तो वीडियो एडिटिंग का कोर्स करने के तत्पश्चात आपको विभिन्न प्रकार के क्षेत्र में मिलते हैं। जिसमें आप जॉब करने हेतु सक्षम हो सकते हैं। आप जिस क्षेत्र में भी सर्च करेंगे, आपको वीडियो एडिटिंग के लिए जॉब अवश्य मिलेगी। बस आपको इन जॉब के लिए अप्लाई करना होगा।

भारत में वीडियो एडिटिंग के सबसे अच्छे कॉलेज? (Top college of video editing in india?)

हमारे देश में भी वीडियो एडिटिंग कोर्स करने के लिए भी बहुत अच्छे संस्थान उपस्थित हैं। परंतु यदि आप लोगों को इसकी जानकारी नहीं है, तो आप एक अच्छे संस्थान में एडमिशन लेने में सक्षम नहीं हो सकेंगे। इसलिए आपको भारत में वीडियो एडिटिंग के सबसे अच्छे कॉलेज की जानकारी रखनी चाहिए। हमारे द्वारा आप सभी को नीचे Top colleges of video editing in india? के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई है। यह संपूर्ण जानकारी निम्न प्रकार हैं।

  • आईआईएमसी जेएनयू न्यू केंपस, न्यू दिल्ली (IIMC JNU new campus, new delhi)
  • एनआरएआई स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली (NRAI school of mass communication, New delhi)
  • एडिट वर्क्स स्कूल ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, नोएडा (Edit works school of mass communication, noida)
  • भारतीय फिल्म एंड टेलिविज़न संस्थान, पुणे (Bhartiya film and television, pune)
  • सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलिविज़न संस्थान, कोलकाता (satyajit ray film and television, kolkata)

वीडियो एडिटर का वेतन? (Salary of Video editor?)

शुरुआती तौर पर एक फ्लैश आपको कोई भी अपनी कंपनी में जॉब नहीं रहता है इसीलिए आपको शुरुआती तौर पर छोटी-छोटी सीन यूट्यूब वीडियो एडिट करनी होगी और अपने कार्य को आगे बढ़ाना होगा जैसे ही आप की स्किल * हो जाएंगे तो आप इन सभी की सहायता से अपना एक अच्छा रिज्यूमे तैयार कर सकेंगे इसके बाद आपको किसी कंपनी ने ₹20000 से लेकर ₹30000 प्रति माह की जॉब आसानी से मिल सकती है यदि आप अपना खुद का काम कर रहे हैं तो आप लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं यह क्षेत्र बहुत ही अच्छा है इसमें आपको कभी भी पैसे की परवाह करने जा सकता नहीं है

वीडियो एडिटर क्या होता है? वीडियो एडिटर कैसे बने? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. वीडियो एडिटर क्या होता है?

Ans:-2. वीडियो एडिटर उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो वीडियो एडिटिंग करने का कार्य करता है। किसी भी प्रकार की वीडियो को दर्शकों को प्रदर्शित करने से पहले एडिट करना आवश्यक होता है।

 Q:-2. वीडियो एडिटर कैसे बने?

Ans:-2. वीडियो एडिटर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा अच्छे नंबर के साथ पास करनी होगी। इसके तत्पश्चात आपको वीडियो एडिटर का कोर्स करना होगा। फिर आप सभी को जिस क्षेत्र में जॉब करनी है। उस क्षेत्र में इंटर्नशिप करनी होगी। तभी आप वीडियो एडिटर बन सकते हैं।

Q:-3. वीडियो एडिटर बनने के लिए कौन से कोर्स कर सकते है?

Ans:-3. वीडियो एडिटर बनने के लिए आप कोई भी डिग्री, डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। डिग्री कोर्स 3 से 4 वर्ष का होता है, डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 वर्ष का तथा सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने के होते हैं। इनमें से आप कोई भी कोर्स करके वीडियो एडिटर बन सकते हैं।

Q:-4. वीडियो एडिटिंग कोर्स की फीस कितनी होती है?

Ans:-4. वीडियो एडिटिंग कोर्स की फीस आपके द्वारा किए जाने वाले कोर्स पर निर्भर करती है, साथ ही साथ आप जिस संस्थान से कोर्स को करेंगे। उस संस्थान पर निर्भर करेगी, परंतु शॉर्ट टर्म कोर्स की फीस ₹45000 से ₹50000 सालाना होती है।

Q:-5. वीडियो एडिटर का वेतन कितना होता है?

Ans:-5. यदि आप वीडियो एडिटर का वेतन पता करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें, वीडियो एडिटर का शुरुआती वेतन ₹20 हज़ार रुपए से लेकर ₹30 हज़ार रुपए प्रतिमाह होता है। जो समय के साथ साथ अनुभव के आधार पर बढ़ता जाता है।

Q:-6. वीडियो एडिटर के द्वारा क्या कार्य किए जाते हैं?

Ans:-6. वीडियो एडिटर के द्वारा वीडियो एडिटिंग का कार्य किया जाता है। जिसके अंतर्गत वह ग्राफिक्स, एनीमेशन और विजुअल इफेक्ट आदि को प्रयोग करता है।

Q:-7. वीडियो एडिटिंग कोर्स के बाद कैरियर स्कोप क्या होता है?

Ans:-7. यदि आप जानना चाहते हो, कि वीडियो एडिटिंग कोर्स करने के बाद आपका कैरियर इस क्षेत्र में कैसा रहेगा। तो हमारे द्वारा आपको इस लेख में Career scope in video editing? के बारे में बताया गया है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा आप सभी को इस लेख के अंतर्गत Video editor kya hota hai? Video editor kaise bane? Video editor ki salary kitni hoti hai? आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी जा रही है। यदि आपको भी वीडियो को एडिट करना बहुत पसंद है तथा आप एक अच्छी वीडियो एडिटिंग कर लेते हैं, तो आप इस क्षेत्र में मेहनत करें। ताकि आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सके। इसके बारे में हमारे द्वारा आपको ऊपर सभी जानकारी दे दी गई है, जो आपको इस क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए बहुत मेहनत करेगी। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी बेहद पसंद आयी होगी। साथ ही साथ हमारी यह जानकारी अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

रिया आर्या

मैं शाहजहाँपुर उत्तर प्रदेश की रहने वाली हूँ। शुरू से ही मुझे डायरी लिखने में रुचि रही है। इसी रुचि को अपना प्रोफेशन बनाते हुए मैं पिछले 3 साल से ब्लॉग के ज़रिए लोगों को करियर संबधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

Leave a Comment