12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी हिंदी में सभी जानकारी

आजकल के युग में महिलाएं पुरषों से कम नहीं है। परंतु आज भी बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं। जहां लड़कियों को अधिक पढ़ाया नहीं जाता है। और 12th के बाद ही घर पर बैठा लिया जाता है। जिस कारण कई महिलाएं आगे चलकर अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पाती हैं। इसीलिए भारत सरकार द्वारा महिलाओं को नौकरी देने के लिए सख्त कदम उठाए गए है। भारत में सरकारी नौकरी को बेहद अच्छा माना जाता है। इसका एक कारण यह भी है कि सरकारी नौकरी के बाद आपका वेतन और भविष्य एकदम सुरक्षित हो जाता है।

यदि आप भी उन महिलाओं में से हैं। जो 12th पास कर चुके हैं और उसके आगे की पढ़ाई नहीं कर रही हैं। तो आप 12th के बाद ही सरकारी नौकरी पाने में सक्षम होती हैं। जिससे आप आत्मनिर्भर बन सकती हैं। यदि आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम अपने इस लेख में 12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की संपूर्ण जानकारी हिंदी में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी यह जानकारी जानना चाहती हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

1. एसएससी में सरकारी नौकरी (Government job in SSC)

एसएससी के द्वारा भारत सरकार के विभिन्न पदों, विभागों और मंत्रियों की भर्ती कराई जाती है। भारत सरकार का एक हिस्सा SSC होता है। इसमें विभिन्न विभागो के लिए विभिन्न पदों पर भर्तियां कराए जाते हैं। इसी प्रकार कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा हर साल CHSL के माध्यम से परीक्षा आयोजित कराई जाती है। दरअसल इसके बारे में हम आपको इसलिए जानकारी दे रहे हैं। क्योंकि इस परीक्षा में 12वीं पास सभी छात्र आवेदन करने में सक्षम होते हैं। यह नौकरी 12वीं पास महिलाओं के लिए एकदम सही है।

12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी हिंदी में सभी जानकारी

यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं। तो आपको क्लर्क, स्टेनोग्राफर या फिर डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब अवश्य ही मिल जाएगी।  इस परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास अच्छा टाइपिंग कौशल और कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान होना आवश्यक है। इस परीक्षा में आवेदन करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। इसलिए यदि आप इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं। तो आपको दिन-रात मेहनत करनी होगी। यदि आप इस नौकरी को प्राप्त कर लेते हैं। तो आपकी सैलरी ₹18000 प्रति माह से लेकर ₹30000 प्रति माह तक होती है।

2. नर्सिंग सहायक के रूप में नौकरी (Nursing job)

किसी भी महिला ने अपनी 12वीं कक्षा भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान जैसे विषयों को लेकर पास की है। तो वह मुख्यता नर्सिंग सहायक के रूप में नौकरी करने में सक्षम होती है। परंतु आपके मन में यह सवाल अवश्य होगा कि आखिर 12th pass mahila ko naukri kaise milegi? तो इसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे। नर्सिंग स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के भीतर का पेशा होता है। जो सभी लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल करने को केंद्रित करता है। ताकि अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति हो सके। इस प्रकार आप नर्सिंग सहायक के रूप में नौकरी कर सकते हैं।

नर्सिंग सहायक के रूप में नौकरी करने का मतलब यह होता है। कि आप डॉक्टर के साथ मरीजों की देखभाल करने से अपना कर्तव्य निभाएंगे। साथ ही आपको अपने आसपास के वातावरण को भी साफ रखना होगा। जिसमे वार्ड और उपकरण शामिल होते हैं। इसके लिए आपको एक लिखित परीक्षा देनी होती है। यही एक बहुत महत्वपूर्ण चरण है। जिससे होकर आपको गुजरना पड़ता है। लिखित परीक्षा के बाद आपको शारीरिक और फिटनेस की परीक्षा भी देनी होती है। इस नौकरी को प्राप्त करने के बाद आपका प्रतिमाह वेतन ₹10000 से लेकर ₹20000 तक हो सकता है।

3. पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी (Government job in Police Department)

जिन महिलाओं ने अपनी 12th पूरी कर रखी है। वह पुलिस विभाग में भी नौकरी पा सकती हैं। यह तो आप जानते हैं कि पुलिस विभाग अपराध का पता लगाने और उस पर रोकथाम करने के लिए जाना जाता है। पुलिस विभाग के द्वारा हमारे आसपास के वातावरण को हम सब के लिए सुरक्षित रखा जाता है। ताकि कोई भी व्यक्ति बिना किसी डर के कहीं भी आ जा सके। इस क्षेत्र में शुरुआती स्थिति एक कॉन्स्टेबल की आवश्यकता होती है। 12वीं पास करके आप कॉन्स्टेबल की नौकरी पा सकते हैं। यह नौकरी महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं।

इस नौकरी को करने के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट होना पड़ेगा। यदि आप पुलिस विभाग में उच्च पद पाना चाहते हैं। तो उसके लिए तो आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करनी होगी। परंतु यदि आपने 12th पास किया हैं। तो आप पुलिस विभाग में कांस्टेबल की नौकरी पाने में सक्षम होते हैं। एक कॉन्स्टेबल की नौकरी पाने के बाद आप ₹15000 प्रति माह से लेकर ₹30000 प्रति माह तक वेतन प्राप्त करते हैं। यदि आपने पहले ही किसी कॉन्स्टेबल के पद पर कार्य किया है। तो आप CIB और CID के उसी पद पर आवेदन कर सकते हैं।

4. बैंक में नौकरी (Job in Bank)

जी हां, 12वीं पास करने के बाद महिलाएं बैंक में भी नौकरी कर सकती है। परंतु आपके मन में एक सवाल अवश्य होगा। कि आखिर बैंक में तो बहुत ज्यादा पढ़े लिखे लोगों की नौकरी लगती है। तो 12वीं पास महिलाएं कैसे बैंक में नौकरी कर सकते हैं? इसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे। बैंक में कार्य करना महिलाओं के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है। बैंक के द्वारा महिलाओं को जोखिम मुक्त और मौद्रिक लाभ का वातावरण प्रदान किया जाता है। जिन महिलाओं ने 12वीं पास की है। वह क्लर्क के रूप में बैंकों में कार्य करने के लिए सक्षम होती हैं।

IBPS यानी बैंक कर्मियों के लिए हर वर्ष क्लर्क के पद के लिए परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। क्लर्क बनने के लिए लिखित परीक्षा के साथ-साथ टाइपिंग राइट की परीक्षा भी देनी होती है। 12th पास महिलाओं को क्लर्क बनने के बाद कितना वेतन मिलता है। यह इन परीक्षणों पर निर्भर करता है। इस परीक्षा को देने के लिए आप 18 विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में आवेदन करने में सक्षम होते हैं। सामान्य तौर पर वेतन की बात की जाए तो ₹5,200 से लेकर ₹20,200 तक होता है। प्लस ग्रेड पर यह 1900 होगा।

5. रेलवे में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी (Government job in railway for ladies)

जिन महिलाओं ने 12वीं पास कर ली है। तो उनके पास में नौकरी पाने का अवसर है। इस जॉब में अच्छी सैलरी और जॉब सिक्योरिटी है। जिसके कारण रेलवे की जॉब एक लोकप्रिय जॉब है। यदि आप यह सोच रहे है कि यह 12th pass mahila ke liye naukri है या नही। तो हम आपको बता दे 12th पास महिला भी इस नौकरी को करने में सक्षम होती है। यह महिलाएं रेलवे कॉन्स्टेबल, टिकट चेकर और लोअर लो डिवीज़न में क्लर्क की नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकती हैं। परंतु इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको थोडी मेहनत करनी होगी।

रेलवे के द्वारा इन सब के लिए हर साल परीक्षा आयोजित कराई जाती हैं। यदि आप इन परीक्षाओं को पास कर लेते हैं। तो रेलवे में नौकरी करने में सक्षम होते हैं। रेलवे में नौकरी करने पर मुफ्त चिकित्सा और मुफ्त यात्रा पास कि सुविधाएं हैं। यहां पर मिलने वाला वेतन भी अच्छा होता है। महिलाओं के लिए यह नौकरी एक परफेक्ट नौकरी हो सकती है। आप को मिलने वाली सभी सुविधाएं आपकी नौकरी से ज्यादा सहज है। जो महिला रेलवे में 12वीं पास करने के बाद नौकरी करती है। उनको ₹20000 से लेकर ₹25000 प्रति माह वेतन दिया जाता है।

6. आंगनबाड़ी में महिलाओं के लिए नौकरी (Job in Anganwadi for ladies)

आंगनवाड़ी में महिलाओं के लिए नौकरी के अवसर अधिक होते हैं। आंगनवाड़ी के द्वारा गांव में बुनियादी स्वास्थ्य को प्रदान करने का कार्य करता है। इसके अंतर्गत गर्भनिरोधक व्यंजन और कुपोषण शिक्षा तथा सुरक्षा शामिल होता है। यदि महिलाओं में जो 12वीं पास करने के तुरंत बाद नौकरी करना चाहती हैं। साथ ही किसी भी एग्जाम का इंतजार नहीं करना चाहती हैं। तो आप के लिए आंगनबाड़ी में सहायक के रूप में नौकरी करना एक लोकप्रिय विकल्प में से एक है।

यदि कोई महिला 12वीं पास करने के बाद आंगनवाड़ी में सहायक के रूप में कार्य कर रही होगी। तो वह PHC स्टाफ के लिए जिम्मेदार होती है। महिलाओं को आंगनवाड़ी में मुख्यता काम माताओं को प्रसूति और स्वास्थ्य संबंधी शिक्षा प्रदान करने का कार्य करती है। जब महिलाएं यह नौकरी करती हैं तो उन्हें प्रतिमाह ₹9300 से लेकर ₹30000 तक का वेतन पैकेज दिया जाता है। 12वीं पास करने के बाद आपको एक अच्छा वेतन मिलता है।

7. वन विभाग में सरकारी नौकरी (Government job in forest department)

भारतीय वन सेवा की बात की जाए तो यह तीन भारतीय सेवा में से एक है। महिलाएं वैसे तो हर क्षेत्र में किसी भी पद पर कार्यरत हो सकती है। परंतु यदि बात की जाए कि 12th के बाद महिलाओं को नौकरी कैसे मिलेगी? इसके लिए हम आपको बताएंगे कि 12th पास महिला वन विभाग में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकती हैं। इस नौकरी में ज्यादातर फील्ड वर्क किया जाता है  यही इस वन विभाग का एक महत्वपूर्ण अंश होता है। विभाग की सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको एक परीक्षा से होकर गुजरना होता है। यदि आप इस परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो अन्य किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

यदि 12वीं पास महिलाएं इस परीक्षा को पास कर लेती हैं। तो वह वन विभाग में सरकारी नौकरी करने के लिए सक्षम होती हैं। वन विभाग की परीक्षा को पास करने के बाद आपको अन्य कई सुविधाएं देखने को मिलती हैं। जिससे आपकी जिंदगी आसान हो जाती है। यदि इसके वेतन की बात की जाए तो 12वीं पास महिलाओं को वन विभाग में सरकारी नौकरी करने के लिए वेतन पैकेज ₹10,000 से लेकर ₹15,000 प्रतिमाह दिया जाता है। इस प्रकार 12th पास महिलाएं अपने लिए वन विभाग में एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। और अपना जीवन सुगमता से यापन कर सकती हैं।

8. 12वीं पास महिलाओं के लिए शिक्षण कार्य (Educational job for 12tg passed ladies)

शिक्षण का कार्य तो आप सभी जानते होंगे। शिक्षण एक ऐसा पेशा है। जिसमें आप दूसरों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करते हैं। उन्हें जीवन में आगे बढ़ना सिखाते हैं। इस पेशे के अंतर्गत आपको बहुत ही सम्मान प्रदान किया जाता है। शिक्षक देश को विकासशील बनाने में अपना पूर्ण योगदान देते हैं। साथ ही कई लोगों का भविष्य शिक्षक के ऊपर आधारित करता है। यदि हम बात करेंगे 12th pass mahila shikshak ke rup me naukri kar skti hai? तो हां, यदि आप 12वीं पास महिला है और आपको शिक्षक बनना है। तो आप छोटे बच्चों को पढ़ाने में सक्षम होती है।

यदि आप 12th के बाद शिक्षण कार्य शुरु करती है। तो आपको इसमें बहुत कम समय देना होता है। बाकी का समय आप अपने आप को और अपने परिवार को दे सकती हैं। ऐसी बहुत सी महिलाएं होती हैं। जो 12वीं पास करने के बाद शिक्षक बनना पसंद करती हैं। यदि आप किसी सरकारी संस्थान में शिक्षक बनना चाहते हैं। तो आपको उसके लिए शिक्षक भर्ती का फॉर्म भरना होता है। इसके लिए आपको कम से कम डीएलएड में 12वीं पास या डिप्लोमा की आवश्यकता होती है। सरकारी संस्थान में शिक्षक के रूप में काम करने पर आपकी सैलरी ₹5200 से लेकर ₹30000 तक होती है।

9. बीएसएनएल में सरकारी नौकरी (Government job in BSNL)

यदि आपका दिमाग 12th के पास करने के बाद पढ़ाई करने में नहीं लग रहा है। तथा आप कोई जॉब करना चाहते हैं। तो बीएसएनएल में  सरकारी नौकरी करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। भारत सरकार का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार संगठन बीएसएनल ही है। जिन महिलाओं ने 12वीं पास की है। वह इस क्षेत्र में नौकरी के बहुत अच्छे अवसर पा सकते हैं। आप डायरेक्ट सेलिंग एजेंट (DSA) के पद पर कार्यरत होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए एक परीक्षा होती है। जिसे बात करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है।

इसमें आपकी दो परीक्षाएं होती हैं। लिखित परीक्षा और मौखिक परीक्षा है। जिसके लिए आपको खुद को बहुत अच्छे से तैयार करना होता है  दूरसंचार के क्षेत्र में विकास की उच्च गुंजाइश होती है। यदि आप BSNL में सरकारी नौकरी के पद पर कार्यरत हो जाती हैं। तो आपको प्रतिमाह ₹16000 से लेकर ₹25000 तक का वेतन का किस दिया जाता है। हम कह सकते हैं कि सरकारी नौकरी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प होती हैं। सरकारी नौकरी में वेतन के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए इसलिए अच्छी होती हैं। क्योंकि उसमें निश्चित काम के घंटे, बेहतर छुट्टियों की नीतियां और निजी क्षेत्र में नौकरी करने की तुलना में अधिक सुविधाएं प्रदान दी जाती है। सरकारी नौकरी निजी नौकरियां प्राप्त से कठिन होती है। क्योंकि इसमें आपको एक परीक्षा से होकर गुजर ना होता है। साथ ही एक बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियों में आवेदन फॉर्म भरे जाते हैं। परंतु यदि आप मेहनत करके यह परीक्षा पास कर लेते हैं। तो आपका जीवन सुखमय हो जाएगा। जो महिलाएं 12वीं पास कर चुकी हैं। तो वह हमारे द्वारा ऊपर दी गई सारी नौकरियों में से किसी में भी आवेदन करने के लिए सक्षम है।

12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- 12वीं पास महिलाएं एसएससी में नौकरी कर सकते हैं क्या?

Ans:- जी हां, 12वीं पास महिलाएं एसएससी में नौकरी करने के लिए सक्षम होती है। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा हर वर्ष परीक्षाएं आयोजित कराई जाती है। उन्हें पास करके महिलाएं एसएससी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Q:- यदि 12वीं पास महिलाएं आंगनवाड़ी में क्या कार्य करती है?

Ans:- 12वीं पास महिलाएं आंगनबाड़ी में प्रसूति शिक्षा प्रदान करने और आसपास के क्षेत्र को स्वस्थ रखने का कार्य करती हैं।

Q:- 12वीं पास महिलाओं के लिए सम्मानजनक नौकरी कौन सी है?

Ans:- यदि 12th पास महिलाएं सम्मानजनक नौकरी करना चाहती है। तो वह शिक्षण कार्य शुरू कर सकती हैं। इस नौकरी में बहुत अधिक सम्मान शिक्षकों को दिया जाता है।

Q:- 12वीं पास महिलाएं बैंक में नौकरी कर सकते हैं क्या?

Ans:- जी हां, 12वीं पास महिलाएं बैंक में स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और क्लर्क के रूप में नौकरी करने में सक्षम होती हैं।

Q:- सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए क्यों अच्छे होती हैं?

Ans:- सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए अच्छी होती है, क्योंकि इसमें उन्हें वेतन के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं?

Q:- सरकारी नौकरियो और निजी क्षेत्र की नौकरियों में क्या अंतर होता है?

Ans:- सरकारी नौकरियों में आपको एक निश्चित समय का कार्य दिया जाता है। जबकि निजी क्षेत्र की नौकरियों में अनिश्चित समय के कार्य कराए जाते हैं और इसमें सरकारी नौकरी जैसी सुविधाएं प्रदान नही की जाती है।

निष्कर्ष (Conclusion):- 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में 12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपके आसपास ऐसी कोई महिला है। जिसने 12वीं पास कर ली है और वह जॉब की तलाश कर रही है। तो आप उसको इस जानकारी के बारे में बता सकते हैं।

साथ ही हमारे द्वारा विभिन्न विभागों में महिलाओं को 12वीं के बाद किस प्रकार जॉब मिलेगी। इसकी भी जानकारी दी है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।