बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागता, मुनाफा, नियम व शर्ते

भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में लोग के द्वारा बेसन का इस्तेमाल तरह-तरह के पकवान एवं मिठाइयों (Dish & sweets) को बनाने में किया जाता है। आज बेसन का इस्तेमाल छोटे पैमाने से घरों के अतिरिक्त बड़े पैमाने पर किया जा रहा है और बेसन (Gram Flour) से बने पकवानों एवं मिठाइयों को लोग स्वाद लेकर बड़े चाव से खाते है। इसलिए अगर आप किसी अच्छे बिजनेस आईडिया (Business idea) की तलाश कर रहे हैं. बेसन बनाने का बिजनेस आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा,

क्योंकि मार्केट में बेसन की मांग (Demand) बहुत अधिक है इस स्थिति में अगर आप अपना खुद का बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप लगभग 40% अधिक मार्जन (Marjan) कमा पाएंगे। बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने से पूर्व आपको इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Gram Flour Manufacturing Business),

बेसन बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?, मशीन, लाइसेंस मार्केट स्ट्रेटजी इत्यादि के बारे में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी (All Info) उपलब्ध कराएंगे। इसलिए जो भी व्यक्तिबेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (besan banane ka business kaise shuru kare) बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वह बिना छोड़े इस पोस्ट को अंत जरूर पढ़ें।

बेसन बनाने का बिजनेस क्या है? (What is Gram Flour Manufacturing Business?)

आज लगभग हर घर में बेसन का उपयोग हर घर में किया जाता है, बेसन (Gram Flour) न सिर्फ पकवानों के लिए बल्कि स्वास्थ्य एवं त्वचा के लिए काफी औषधि के रूप में इस्तेमाल (use) किया जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो दूध पिलाने वाली माताओं के शरीर में प्रोटीन (Protein) की मात्रा बढ़ाता है जिससे बच्चों में कुपोषण का खतरा भी कम रहता है.

बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागता, मुनाफा, नियम व शर्ते

अर्थात् इसकी मांग आने वाले समय में भी बहुत अधिक रहेगी। पहले कहीं समय से ही बेसन बनाने का बिजनेस (Gram Flour Making Business) बहुत ही प्रसिद्ध है, लेकिन पुराने समय में लोग कुल्लू में डाल डाल कर बैल की सहायता से घुमाकर निकाला जाता है.

लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण आज आधुनिक मशीनों (Modern machines) की सहायता से कुछ ही समय में अधिक मात्रा में बेसन का निर्माण किया जा सकता है। हमारे बीच बहुत से ऐसे लोग हैं जो बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन उन्हें बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Gram Flour Manufacturing Business?)

और बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा? इत्यादि के बारे में कोई जानकारी नहीं है इसलिए हम आप सभी को आज यहां बेसन बनाने का बिजनेस शुरू (Gram Flour Making Bussniss) करके मुनाफा कैसे कमाए? के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अंतः इस पोस्ट को जरूर पढ़िए।

बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बेसन बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी मांग (Demand) आने वाले समय में भी बहुत अधिक रहेगी। इस स्थिति में अगर कोई व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू करता है तो वह भविष्य (future) में भी काफी मुनाफा कमा सकता है लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने से पूर्व आपको सही योजना (Correct planning) बनानी होगी,

अन्यथा आप को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है अगर आप बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें विपणन योजना (Marketing plan) के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे बताए जाने वाले बिंदुओं को फॉलो करें।

बेसन बनाने का बिजनेस के लिए जमीन

अगर आप सोच रहे हैं कि बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत बड़ी जगह (Place) की आवश्यकता होगी तो आप गलत हैं क्योंकि आप इस बिजनेस को आसानी से अपने घर के किसी भी छोटे से कमरे में शुरू (Start) कर सकते हैं लेकिन इस कार्य को पूरा करने के लिए भी लगभग 300 से 500 स्क्वायर फीट (Square feet) की जगह होनी चाहिए।

अगर आप बड़े पैमाने पर बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अपने क्षमता (Capacity) के हिसाब से सही जगह का चुनाव कर सकते हैं लेकिन आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां आप कुशलता (Efficiency) से बिना किसी समस्या के अपने व्यापार को बढ़ा सकें।

बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए मशीने, उपकरण

बेसन बनाने के बिजनेस में हमें चनों से बेसन निकालने के लिए कई तरह की प्रक्रिया (Process) से गुजरना पड़ता है जिसके लिए अलग-अलग मशीनों जैसे- सोखने की मशीन(Adsorption Machine), स्टार पुलवराइजर(Star Pulverizer), लेबोरटरी मशीन (Laboratory Machine), तोलने वाली मशीन (Weighing Machine), विभिन्न प्रकार के बर्तन (Different Types Of Utensils),

स्क्रू एक्सपेलर (Screw expeller), कुकर और फ़िल्टर प्रेस मशीन (Cooker and filter press machine) की जरूरत होती है। जो मार्केट में आपको ₹100000 से लेकर ₹200000 की कीमत पर मिल जाएंगी। और अगर आप बेसन बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने होंगे।

Gram Flour Manufacturing Business के लिए कच्चा माल

बेसन बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाला कच्चा माल चने की दाल होती है इसलिए बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने से पूर्व आपको रोगमुक्त, बड़े अंडाकार (Disease-free, large oval) और पूरी तरह से परिपक्व चने की दाल का चुनाव करना होगा। आप अपनी निजी बाजार से आसानी से चने की दाल (Gram dal) को खरीद सकते हैं.

अगर आप एक ही स्थान से भारी मात्रा में चने की दाल खरीदते हैं तो यह आपको काफी सस्ते में मिल जाएगी। या फिर आप चाहे तो किसी बड़े सप्लायर (Supplier) से संपर्क करके चने की दाल कर सकते हैं अगर आप सभी बड़े सप्लायर से चने की दाल खरीदते हैं तो आपको काफी मुनाफा होगा।

बिजली और कर्मचारियों की व्यवस्था जरूरी

Gram Flour Manufacturing Business शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक गोदाम में मशीनों को चलाने के लिए पर्याप्त बिजली और कर्मचारियों (Adequate power and staff) को व्यवस्था करनी होगी। बेसन बनाने के लिए जरूरी मशीनों चलाने के लिए आपको 2 कुशल श्रमिक तथा 8 किलोवाट (skilled workers and 8 kW) का बिजली कनेक्शन लगवाना होगा।

अगर आप मशीनों को चलाने के लिए कुशल कर्मचारी का चुनाव करते है तो वह आसानी से और सही तरीके से बेसन बनाने वाली मशीनों (Gram Flour Manufacturing Mashines) को ऑपरेट कर पाएंगे। जिससे आपको बार बार मशीनों में आने बाली परेशानियों से नहीं जूझना होगा।

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

इस बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने और मुनाफा कमाने के लिए आपको कुछ लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and registration) करवाने की जरूरत होगी। बेसन बनाने के बिजनेस को अपने घर पर छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन याद लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है किंतु अगर आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने यानी कि एक बिजनेस बनाने (Gram Flour Manufacturing) वाली मील बनाकर शुरू करते हैं तो आपको एफएसएसएआई रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

इसके अलावा आप जिस राज्य में इस व्यापार को शुरू कर रहे हैं उस राज्य सरकार से आपको अपना बिजनेस शुरू (Business start) करने के लिए कई तरह के रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। और अगर आप अपनी खुद की बेसन बनाने वाली कंपनी के रूप में मार्केट में आना चाहते हैं तो आपको अपने ब्रांड का नाम ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन (Trademark registration) करवाना पड़ेगा।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें

बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने के बाद अगर आप बड़े स्तर पर पैसे (Money) कमाना चाहते हैं तो पहले आपको अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करना होगा जिसके लिए आप ऑफलाइन तरीके जैसे- पोस्टर, बैनर इत्यादि (Posters, banners etc) को लगवा कर अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हैं

इसके अलावा चाहे तो ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेकर विज्ञापन (Advertising) के माध्यम से अपने बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अगर आप सही विपणन रणनीति (Marketing strategy)  अपनाकर अपने बिजनेस को बढ़ाते हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा और कुछ ही समय में आपका बिजनेस एक ब्रांड के रूप में लोगों के बीच प्रचलित हो जाएगी।

बेसन बनाने का बिजनेस के लिए निवेश

बेसन बनाने के बिजनेस (Gram Flour Manufacturing Business)  में आने वाली लागत (Cost) इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने बिजनेस को छोटे स्तर (Small level) पर शुरू कर रहे हैं या फिर बड़े स्तर (Large level) पर शुरू करना चाहते हैं। अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको कम से कम ₹200000 तक निवेश (Investment) करने होंगे।

लेकिन अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो विभिन्न प्रकार की मशीन, फ्रिज, रेफ्रिजरेटर इत्यादि (Machine, fridge, refrigerator etc.) का खर्च मिलाकर तकरीबन आपको ₹1000000 तक निवेश करने होंगे। अगर आपके पास बड़े स्तर पर बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है तो आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करके मार्केट से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

बेसन बनाने के बिजनेस से होने वाला मुनाफा

यह एक ऐसा बिजनेस है जो सदैव डिमांड में रहता है जिसे कोई भी व्यक्ति अपने घर पर ही बहुत ही कम निवेश में आसानी से शुरू करके लाभ (Profit) कमाना शुरू कर सकता है। आप जितना अधिक बेसन का प्रोडक्शन करेंगे आप उतना अधिक प्रॉफिट कमा पाएंगे।

यदि आप बेसन बनाने के बिजनेस (Gram Flour Manufacturing Business) को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आसानी से 15% से लेकर 20% मार्जिन लगाकर बेसन को बाजार (Market) में बेच सकते हैं और अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो आप आसानी से 40% तक मार्जिन लगाकर बड़े-बड़े आपूर्तिकर्ता (suppliers) को बेच सकते हैं। यानी कि आप इस बिजनेस को चाहे छोटे स्तर पर शुरू करें या बड़े स्तर पर आपको मुनाफा अधिक ही होने वाला है।

FAQs

बेसन बनाने का बिजनेस क्या है?

यह आज के समय में सबसे अधिक डिमांड वाला बिजनेस है जिसके अंतर्गत आप चने की दाल से बेसन का निर्माण करके बहुत सारा मुनाफा कमा सकते हैं वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके पास रोजगार नहीं है इस स्थिति में वह अपना खुद का बेसन का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं।

बेसन बनाने का बिजनेस क्यों शुरू करना चाहिए?

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं जिसे आप कम निवेश में शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकें तो आप बेसन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसे आप मात्र ₹200000 की लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं।

क्या बेसन बनाने के बिजनेस को घर पर शुरू करने के लिए किसी तरह के लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी?

अगर आप अपने घर पर छोटे स्तर पर बेसन बनाने का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको पहले इससे संबंधित सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस प्राप्त करने होंगे।

Gram Flour Manufacturing Business शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

अगर आप बेसन बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको लगभग ₹200000 तथा अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम ₹1000000 तक निवेश करने होंगे।

क्या इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता पड़ती है?

आप शिक्षित है या फिर अशिक्षित हैं इस बात से बेसन बनाने का बिजनेस का कोई लेना देना नहीं है क्योंकि एक अशिक्षित व्यक्ति भी आसानी से बेसन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकता है हालांकि उस व्यक्ति को मशीनों को चलाने एवं बेसन बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने पाठकों के लिए सदैव नई नई जानकारी लेकर उपस्थित होते रहते हैं उसी प्रकार आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बेसन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Gram Flour Manufacturing Business?) के संबंध में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है अब आप बड़ी आसानी से अपना खुद का बेसन बनाने का व्यवसाय शुरू करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप से अनुरोध है कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।