[ऑनलाइन आवेदन] यूपी महिला सामर्थ्य योजना | UP Mahila Samarthy Yojana Online Registration

UP Mahila Samarthy Yojana 2021 :- उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा और समाज में अग्रसित होंगी। जिसके लिए हाल ही में यूपी महिला योजना 2021 का ऐलान किया गया है।

जिसके तहत महिलाओं को सुविधा केंद्रों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जायेगा और उन्हें रोजगार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। तो यदि आप भी एक महिला है और उत्तर प्रदेश में निवास करती है तो UP Mahila Samarthy Yojana 2021 In Hindi के बारे में आपको जानकारी का होना आवश्यक है।

जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे – आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता आदि पर विस्तार से चर्चा की गयी है। इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहे।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना  क्या है? | What is UP Women’s Strength Yojana

यूपी महिला सामर्थ्य योजना क्या है

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना की शुरुआत यूपी के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 21 फरवरी 2021 को महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए की है।

जिससे तहत प्रदेश के लगभग सभी विकासखंडों में सुविधा केंद्रों को खोल जाएगा। जिसके माध्यम से महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा और रोजगार के प्रति प्रेरित किया जाएगा।

लेकिन अभी के लिए सरकार द्वारा पहले चरण प्रदेश 200 विकासखंडों में सुविधा केंद्रों को खोल जायेगा और फिर धीरे – धीरे इसे अन्य विकासखंडों में सुविधा केंद्रों की शुरुआत की जायेगी। जिसके लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2021 विशेषतायें

आइए जानते हैं कि यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2021 के शुरू होने से देश की महिलाओं को क्या-क्या लाभ होगा या इस योजना की विशेषताएं क्या क्या है जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं का सशक्तिकरण तथा उनके कल्याण के लिए अहम कदम उठाए जाएंगे।
  • यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2021 के अंतर्गत पहले चरण में 200 से अधिक विकास खंडों में महिला सामान्य सुविधा केंद्र खोले जाएंगे। जहां से महिलाओं को प्रशिक्षण मुहैया कराया जायेगा। जिससे वह आत्मनिर्भर और सशक्त हो।
  • महिला सामर्थ्य योजना के तहत खोले गए सुविधा केंद्रों में खर्च व्यय राशि का 90% खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इस योजना को पूरे देश में सफलतापूर्वक चलाए जाने के लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया।
  • इस योजना का कार्यान्वयन कमेटियों की देखरेख में चलाया जाएगा पहली कमेटी जिला स्तर तथा दूसरी राज्य स्तर पर गठित की जाएगी।
  • इस योजना को उत्तर प्रदेश में निवास करने वाली सभी महिलाओं के लिए शुरू किया गया है।
  • यूपी महिला समृद्धि योजना से महिलाओं को रोजगार करने के प्रति प्रेरित किया जाएगा।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना जरूरी पात्रता

इस योजना के अंतर्गत उन्हीं आवेदकों का आवेदन पत्र मान्य माना जाएगा। जो कि निम्न पात्रताओं को रखते होंगे।

  • इस योजना के अंतर्गत केवल महिलाओं को ही मान्य माना जाएगा। इसलिए आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदिका उत्तर प्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की सभी महिलाओं को मान्य माना जायेगा।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना आवश्यक दस्तावेज | Important documents for UP Women’s Strength Scheme

अगर कोई महिला इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसको प्रूफ के दौर में कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2021 आवेदन कैसे करें? | How to Apply For UP Women Strength Scheme

उत्तर प्रदेश कि कोई भी महिला इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है। तो उसे कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना को हाल ही में शुरू गया। जिस कारण विभाग द्वारा अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है लेकिन ऐसी उम्मीद जतायी जा रही है कि बहुत जल्द इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया जाएगा।

लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी ऑफिशल नोटिस जारी किया जाएगा। तो हम लेख के माध्यम से आपको अवगत करा देंगे। इसलिए समय-समय पर हमारी वेबसाइट विजिट करके देखते रहें।

UP Smarthy Yojana Releted FAQ

इस कल्याणकारी योजना के बारे में अगर कोई महिला पहली बार पढ़ रही है और इसके तहत लाभार्थी बनना चाहती है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल उसके मन में चल रहे होंगे।

इसलिए हमारे द्वारा यूपी सामर्थ्य योजना 2021 से संबंधित कुछ सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है। जो अक्सर महिलाओं के द्वारा द्वारा कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है हम उम्मीद करते है कि ये आपकी बेहतर जानकारी में काफी सहायक होंगे।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2021 को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना के शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य है। कि प्रदेश की महिलाओं को सशक्त किया जा सके। जिससे वह भी पुरषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल सके।

इस योजना के पहले चरण में कितने विकास खंडों में कार्यान्वयन को शुरू किया जाएगा।

इस योजना के पहले चरण में प्रदेश के 200 विकास खंडों में कार्यान्वयन को शुरू किया जाएगा।

क्या इस योजना के अंतर्गत कोई भी महिला आवेदन कर सकती है?

जी नहीं! उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के अंतर्गत केवल उत्तर प्रदेश की महिलाओं को ही मान्य माना जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत कितने रुपए का बजट सरकार द्वारा निर्धारित किया गया।

सरकार द्वारा इस योजना को सफलतापूर्वक चलाई जाने के लिए 100 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसकी आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी हमारे द्वारा ऊपर लेख में विस्तार से बताई गई है। इसलिए लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें।

निष्कर्ष –

आज इस लेख में बतायी गयी UP Mahila Samarthy Yojana 2021 के बारे में पढ़कर उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करने वाली सभी महिलाओं का काफी समय अच्छा लगा होगा। क्योंकि इसके शुरू होने से महिलाओं शसक्त होने के मौखा मिलेगा। इसके अलावा यदि आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित रही हो। तो इसे अन्य महिलाओं के साथ शेयर करें? जिससे वह अपने भी आत्मनिर्भर बन सकें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।