परफ्यूम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते

आज के इस फैशन (Fashion) के दौर में हर कोई अपने आप को सजाने के लिए कई चीजों का उपयोग खुद को सजने सवारने में करते है। जिसमें परफ्यूम (Perfume) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप कितनी भी अच्छी तरह से क्यों न सज ले लेकिन बिना परफ्यूम में अधूरा ही रहता है। यही कारण है कि, लोग सजने सवरने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल (use) कर रहे हैं। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिससे हर आयु के लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज हम सभी अलग-अलग कंपनियों (Different companies) के परफ्यूम का इस्तेमाल करते है, इससे आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि मार्केट में परफ्यूम की कितनी अधिक मांग (Demand) है इसलिए अगर आप अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। आज बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं जो तरह-तरह के फ्लेवर और सुगंध (Flavors and fragrances) के परफ्यूम बाजार में बेचकर 40% से लेकर 50% तक प्रॉफिट मार्जिन कमा रही हैं.

इसलिए अगर आप भी परफ्यूम बनाने का बिजनेस (Perfume making business) शुरू करना चाहते हैं परंतु आपको परफ्यूम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a perfume making business?) के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इसलिए के बाद से आज आप सभी परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू (Perfume banane ka business kaise shuru kare) करने से संबंधित पूरा विवरण प्राप्त करने वाले है तो आपका ज्यादा समय ना लेती हो चलिए शुरू करते है-

परफ्यूम बनाने का बिजनेस क्या है? What is perfume making business?

क्या आप किसी अच्छे बिजनेस को शुरू करना चाहते है, जिसकी मांग अधिक हो और जिससे अधिक मुनाफा (Profits) कमाया जा सके तो आप परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हो। परफ्यूम बनाने के बिजनेस में आपको अलग-अलग फ्लेवर और खुशबू वाले लिक्विड (Flavor and fragrance liquid) को तैयार करना होता है। आज मार्केट में अलग-अलग प्रकार की बहुत सारी परफ्यूम बनाने वाली कंपनियां मौजूद हैं जो तरह-तरह की खुशबू के परफ्यूम बेचकर करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

परफ्यूम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते

अगर आप भी परफ्यूम बनाने का बिजनेस  शुरू (Perfume manufacturing Business Start) करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस बिजनेस से मुनाफा कमाने तथा अपने परफ्यूम को बेचने के लिए सबसे बेहतर परफ्यूम का निर्माण (manufactur) करना होगा। परंतु बिना जानकारी के अगर आप परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको परफ्यूम बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Perfume manufacturing Business) से जुड़ी हर एक जानकारी जैसे मार्केटिंग स्ट्रेटजी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन और इस में आने वाली लागत के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आप भी परफ्यूम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? के संबंध में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपको पूरा पढ़ना होगा।

परफ्यूम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? How to start perfume making business?

अगर आप परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पहले आपको अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए एक सुनिश्चित योजना (plan) तैयार करनी होगी और फिर उस योजना के आधार पर कार्य करना होगा अगर आपको परफ्यूम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a perfume making business?) के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो हमने नीचे कुछ पॉइंट्स बताए हैं जिन्हें पढ़कर आप आसानी से परफ्यूम बिजनेस शुरू कर सकते हैं जैसे-

परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए जमीन

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पूर्व उसके लिए एक अच्छी जगह (Place) का चुनाव करना जरूरी होता है हालांकि परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक स्थान की जरूरत (Need) नहीं होगी आप चाहें तो इसे अपने घर के एक छोटे से कमरे (Room) में भी शुरू कर सकते हैं लेकिन परफ्यूम बनाने के लिए जरूरी कार्य को करने के लिए पर्याप्त जगह का होना बेहद आवश्यक है। इस बिजनेस को आप अपने घर पर शुरू ना करके बाहर शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपनी क्षमता (capacity) के हिसाब से कम से कम 300 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी।

परफ्यूम बनाने के लिए कच्चा माल एवं अन्य सामग्री

आज भारत में कई तरह की परफ्यूम बनाने वाली कंपनी मौजूद है लेकिन इन सभी कंपनियों (Companies) को परफ्यूम बनाने के लिए कई प्रकार के सामानों की आवश्यकता पड़ती है। परफ्यूम बनाने का बिजनेस में जिस कच्चे माल (Raw materials) का उपयोग किया जाता है वह फूल, शराब, पशु पदार्थ इत्यादि (Flowers, alcohol, animal substances, etc) होते हैं। इन सभी जरूरी सामानों को आप आसानी से किसी भी मार्केट या नर्सरी से खरीद सकते हैं। अगर आप एक ही स्थान से परफ्यूम बनाने की समस्त सामग्री (Ingredients) खरीदते हैं तो आपको सस्ते में और अच्छी क्वालिटी की मिल जाएगी।

परफ्यूम बनाने के लिए मशीन

परफ्यूम बनाने के लिए आपको कुछ मशीनों (Machines) की आवश्यकता होगी आज मार्केट में विभिन्न प्रकार के परफ्यूम बनाने के लिए मशीन (perfume making machine) मौजूद है लेकिन इन सभी मशीनों की क्षमता के आधार पर यह अलग-अलग मूल्य (different price) पर उपलब्ध हैं। यानी के अगर आप कम क्षमता वाली परफ्यूम बनाने के लिए मशीन खरीदते हैं तो यह आपको अधिक क्षमता (capacity) वाली मशीन से सस्ती पड़ेगी। आप चाहे तो परफ्यूम बनाने के लिए मशीनों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं ऑनलाइन मशीन खरीदना (buy) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि घर बैठे आप मशीनों के बारे में पूरी जानकारी और उनके मूल्यों के बारे में जान सकेंगे।

कर्मचारियों और बिजली की व्यवस्था

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 2 कर्मचारियों (workers) की आवश्यकता होगी जिन्हें परफ्यूम बनाने का कार्य अच्छी तरह से आता हो। अगर आप अनुभवी (Experienced) कर्मचारियों को अपने यहां कार्य करने के लिए रखते हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा। इसके अलावा परफ्यूम बनाने वाली मशीनों को चलाने के लिए आपको कम से कम 5 से 8 किलो वाट के बिजली कनेक्शन (Electricity connection) की भी आवश्यकता होगी क्योंकि बिना इलेक्ट्रिसिटी के आप मशीनों को चलाकर परफ्यूम का निर्माण करने में असमर्थ रहेंगे।

परफ्यूम बनाने के बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

अगर आप परफ्यूम बनाने का बिजनेस छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हैं तो आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन या फिर लाइसेंस (Registration or license) की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन अगर आप इसे बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं तो पहले एमएसएमई (MSME) के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

इसके अलावा आपको भी विनिर्माण के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Pollution Control Board) से एनओसी के साथ फैक्ट्री का लाइसेंस (Factory license) भी प्राप्त करना होगा। इन सभी के अतिरिक्त आपको गुड सर्विस टैक्स यानी कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST registration) भी कराना होगा तभी आप अपने प्रोडक्ट को मार्केट में लांच कर के सुचारू रूप से चला पाएंगे।

परफ्यूम बनाने के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

आप किसी भी प्रकार का बिजनेस क्यों ना शुरू करें उसे सफलतापूर्वक (Successful) बनाने के लिए सही तरीके से मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी होता है इसलिए अगर आप परफ्यूम बनाने का बिजनेस (Perfume making business) को भविष्य में आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही आपको अपने बिजनेस की अच्छी तरह से विपणन (Marketing) करनी शुरू करनी होगी आप दो तरीके से परफ्यूम बनाने के बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं जैसे

ऑफलाइन मार्केटिंग

इस तरीके से आप अपने बिजनेस के नाम को पोस्टर या बैनर के माध्यम से लोगों को जानकारी (Information) पहुंचा सकते हैं इसके अलावा आप अखबारों में अपने बिजनेस के बारे में ऐड (Ads) निकालकर मार्केटिंग कर सकते हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग

अगर आप परफ्यूम बनाने के बिजनेस को शुरू करके बहुत अधिक प्रॉफिट (profit) कमाना चाहते हैं तो ऑनलाइन मार्केटिंग आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी क्योंकि आजकल लोग सोशल मीडिया एवं टीवी पर प्रोग्राम (Social media and TV programs) देखना अधिक पसंद करते हैं ऐसे में आप अपने ब्रांड का एड चलाकर मार्केटिंग कर सकते हैं किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing) का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

परफ्यूम बनाने के बिजनेस में लागत

अगर हम बात करें परफ्यूम बनाने के बिजनेस (Perfume making business) में आने वाली आदत की तो शुरुआत में आपको कच्चा माल एवं मशीनों (Raw materials & machines) की खरीद के के साथ अन्य जरूरी चीजों के खर्च को मिलाकर लगभग ₹500000 निवेश करने होंगे वहीं अगर आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में कम से कम ₹1500000 की आवश्यकता होगी।

Perfume banane ka business kaise shuru kare Related FAQs

परफ्यूम बनाने का बिजनेस क्या है?

परफ्यूम बनाने का बिजनेस सुगंध एवं सजावट से संबंधित एक बहुत ही पॉपुलर बिजनेस है जिसके अंतर्गत तरह तरह की चीजों से खुशबूदार परफ्यूम यानी इत्र का निर्माण किया जाता है।

क्या परफ्यूम बनाने का बिजनेस कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है?

जी हां, कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसे परफ्यूम बनाने के बिजनेस के बारे में जानकारी है अथवा अनुभव है वह आसानी से परफ्यूम बनाने का बिजनेस शुरू कर सकता है।

परफ्यूम बनाने की वेबसाइट शुरू करने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को किस स्तर पर शुरू कर रहे हैं अगर आप बड़े स्तर पर अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको कम से कम 15 लाख और यदि छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो 5 लाख निवेश करने होंगे।

परफ्यूम बनाने की मशीन कहां से खरीदें?

अगर आप परफ्यूम बनाने के लिए मशीन खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन या फिर अपनी निजी मार्केट से आसानी से परफ्यूम बनाने की मशीन को खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से परफ्यूम बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? से संबंधित हर एक जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है। हमें उम्मीद है कि हमारी वेबसाइट के इस लेख के माध्यम से दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ व्हाट्सएप ग्रुप एवं सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें और अगर आप परफ्यूम बनाने के बिजनेस से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने प्रश्न नीचे कमेंट सेक्शन पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।