[एप्लीकेशन फॉर्म] प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 In Hindi

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 In Hindi:- दोस्तों अगर आप पढ़े लिखे है और आप नौकरी नहीं करना चाहते है, आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है लेकिन अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास रुपयों की कमी है और रूपए की कमी के कारण आप अपना खुद का बिजनेस शुरू नही कर पा रहे है। तो देश के प्रधनमंत्री जी द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत आप इस अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से सस्ते ब्याज दर लोन ले सकते है। प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना” है।

इस योजना से देश के नागरिक अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से लोन ले सकेगे और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकेगे। इस योजना से बेरोजगार लोगो को रोजगार का साधन मिलेगा जिससे उनकी स्थिति में सुधार आएगा। जैसा की आप जानते है कि इस दौर में सरकारी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल काम होता है ऐसे में बहुत से छात्र सालो तक तैयारी करते है लेकिन उनमे से बहुत कम छात्रों को ही सरकारी नौकरी मिल पाती है।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana इस लिए सरकार ने देश में बेरोजगारी के बढ़ते हुए इस स्तर को कम करने के लिए इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना की शुरुआत की है। इस योजना से ऐसे बेरोजगार नागरिक  जो  पैसे कि कमी के चलते अपना खुद का बिजनेस नही शुरू कर पा रहे थे ऐसे लोग इस योजना की मदद से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर पायेगे। अगर आप इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है जिससे आप इस योजना के लिए आवेदन कर के अपना बिजनेस शुरू कर सके तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2020 क्या है-

देश के सभी ऐसे बेरोजगार नागरिक जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है उन सभी नागरिको के लिए सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम ” प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना” है। इस योजना के अंतर्गत आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बैंक से कम ब्याज दर पर लोन ले सकेगे। अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना आपके बहुत काम आ सकती है। आपको ये जानकर काफी ख़ुशी होगी कि इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के आप बैंक से कम ब्याज पर 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकते है।

इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा देश के ऐसे नागरिको को मिलेगा जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा ब्याज दर पर लोन ले लेते है और कभी कभी बिजनेस ना चल पाने के कारण वो समय से अपना लोन नही चूका पाते है, लेकिन अगर आप इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत लोन लेते है तो लोन आपको बहुत ही कम ब्याज डर पर दिया जायेगा, अगर आप इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना  के तहत लोन लेना चाहते है तो आपको बता दु कि इस योजना के ताहत लोन सिर्फ पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा। इस योजना से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2021 के लिए जरुरी पात्रता क्या है-

अगर आप इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के लिए आवेदन करके इस योजना के तहत मिलने वाला लोन लेकर अपना खुद का बिजनेस शरू करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इस सरकार द्वारा इस योजना योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता तय की गयी है, जिससे सिर्फ पात्र नागरिको को ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। इस योजना से सम्बंधित पात्रता की जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के तहतसिर्फ ऐसे नागरिक ही आवेदन कर सकते है जिन आवेदको की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होगी।
  • इस योजना में आवेदन करने  के लिए आवेदक के परिवार की कुल मासिक आय 40,000 रुपये से अधिक नही होनी चाहिए ।
  • अगर आप इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत किसी बैंक से कम ब्याज दरो पर लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस इसके लिए सिर्फ ऐसे नागरिक ही आवेदन कर सकते है जिन नागरिको ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कम से कम 6 माह का कोई प्रमाण पत्र प्राप्त किया है
  • इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए केवल इंटरमीडिएट पास आवेदक ही आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओ, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और पूर्व सैनिको  और बिकलांगो के लिए इस योजना में 10 वर्ष की राहत दी जाएगी। उनके लिए यात उम्र सीमा 18 वर्ष से 45 वर्ष होगी।
  • इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का लाभ  उन आवेदको को ही मिल सकता है जिन्होंने वर्तमान में किसी अन्य बैंक से किसी तरह का लोन नही लिया हो।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाला आवेदक जिस जगह पर अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आवेदन कर रहा है वो उस जगह पर कम से कम 3 वर्ष से रह रहा होना चाहिए।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2021 के लिये आवेदन प्रक्रिया –

अगर आप इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी हुई सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना में लोन के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “प्रधानमंत्री रोजगार योजना” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विस्ट करना होगा। आप इस वेबसाइट पर इस दिए हुए लिंक http://dcmsme.gov.in/schemes/pmry.html पर क्लिक करके विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस पेज पर प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का आवेदन फॉर्म का एक आप्शन दिखाई देगा।  आपके लिए इस वेबसाइट का होमपेज इस तरह से दिखाई देता होगा।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा। प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना को डाउनलोड करने के लिए आप यहां पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

Step4. अब आपको इस प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step5. सभी जानकारी को भरने के बाद सभी जरुरी कागजात को फॉर्म में सलंग्न करने के बाद आप इस फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

Step6. अब आपका फॉर्म प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के लिए सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म]प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म]प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।