डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? | सिलेबस फीस, फायदे | सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

हमारे देश में बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं। जो किसी न किसी कारणवश अपने स्कूल या कॉलेज जाने में असमर्थ होते हैं। जिस कारण काफी बच्चों को अपनी 12th और ग्रेजुएशन की पढ़ाई छोड़नी होती है। उन्हीं लोगों के लिए डिस्टेंस लर्निंग एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं और कॉलेज आने में असमर्थ हैं। तो आपको भी Distance learning के बारे में पता होना चाहिए। यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में distance learning कैसे करें? इसकी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

यदि आप कोई जॉब करते हैं। जिस कारण कॉलेज अटेंड नहीं कर पाते हैं। तब भी आपके लिए distance learning से ग्रेजुएशन करना बहुत आसान होगा। यदि आप जानना चाहते हैं। कि Distance learning se graduation kaise kare? तो आज हम आपको बताएंगे कि डिस्टेंस लर्निंग क्या होती है? साथ ही distance learning से आप किस प्रकार से graduation कैसे कर सकते हैं? इसके करने के क्या-क्या फायदे होते हैं? और किस प्रकार distance learning आपकी सहायता करती है। इन सभी बातों की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

डिस्टेंस लर्निंग क्या होती है? What is distance learning?

डिस्टेंस लर्निंग को हम लोग Distance education भी कह सकते हैं। डिस्टेंस लर्निंग के इस कोर्स में किसी भी स्टूडेंट को प्रतिदिन क्लास लेने की आवश्यकता नहीं होती है। इसकी सहायता से स्टूडेंट अपने घर पर ही रह कर पढ़ाई कर सकता है। तथा उसे कॉलेज और स्कूल जाने की कोई भी जरूरत महसूस नहीं होती है। उन्हें कॉलेज और स्कूल केवल परीक्षा के दौरान ही जाना होता है।

Distance learning को हिंदी में हम दूरस्थ शिक्षा और मुख्य शिक्षा के नाम से भी जानते हैं। क्योंकि डिस्टेंस लर्निंग में किसी भी विद्यार्थी को स्कूल जाना अनिवार्य नहीं होता है। यदि उसे कोई कार्य हो तभी वह अपने मन से कॉलेज जा सकता है। सिर्फ परीक्षा के दौरान भी डिस्टेंस लर्निंग विद्यार्थी को विद्यालय या कॉलेज जाना अनिवार्य होता है।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? | सिलेबस फीस, फायदे | सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? How do you graduate from Distance learning?

यदि आपने अपनी 12th तक की पढ़ाई पूरी कर ली है। तथा अब आप एक पार्ट टाइम जॉब करते हैं। परंतु अपनी पढ़ाई को भी आगे जारी रखना चाहते हैं। तो आप डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन कर सकते हैं। तो आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि आखिर distance learning se graduation kaise karu? तो हम आपको बताएंगे कि आप डिस्टेंस लर्निंग के सहायता से ग्रेजुएशन में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने में आपको ऑनलाइन तथ ऑफलाइन दोनों माध्यम से एडमिशन मिल जाता है। इसके बारे में हमने विस्तार पूर्वक नीचे जानकारी दी है-

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply Online to graduate from distance learning?

डिस्टेंस लर्निंग में ग्रेजुएशन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?  इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको दी है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • यदि आप Distance learning की सहायता से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं। तो आपको अपने मनपसंद कॉलेज की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके पश्चात आपको जिस कोर्स में भी एडमिशन लेना है। उसका आवेदन फॉर्म निकाल ले और उसे भर दें।
  • आप किसी भी कोर्स में इच्छा अनुसार आवेदन कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको आपकी फोटो और 12th की मार्कशीट की आवश्यकता होगी।
  • जैसे ही आप अपना फॉर्म फिल कर लेंगे। उसके प्रिंट निकलवा कर आपको कॉलेज में जमा करवाना होगा।
  • इस प्रकार आप अपने मनपसंद कोर्स में डिस्टेंस लर्निंग से graduation करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply offline to graduate from distance learning?

यदि आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी है। जोकी निम्न प्रकार है-

  • यदि आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम कॉलेज जाना होगा।
  • आपको कॉलेज में आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। तथा अपने मनपसंद कोर्स में graduation करने के लिए उस फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म के साथ आपको आपकी दो पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की फोटोस्टेट तथा 12th की मार्कशीट की कॉपी अटैच करनी होगी।
  • फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको सभी दस्तावेज अटैच करने होंगे। तथा इस फॉर्म को अपने कॉलेज में जमा कर देना।
  • इस प्रकार आप डिस्टेंस लर्निंग से ऑफलाइन ग्रेजुएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से आप कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं?

यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा। कि आखिर डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से आप कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि आप ज्यादातर कोर्स डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से कर सकते हैं। जिन्हें आप रेगुलर करते हैं। आपको बता दें यदि आप नॉर्मल ग्रेजुएशन के कोर्स को लेकर परेशान हैं। तो आप डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से बीए, बीएससी, बीकॉम और एमकॉम आदि कोर्स कर सकते हैं। distance learning की सहायता से आप जिन कोर्स को कर सकते है। उनके बारे में नीचे कुछ जानकारी दी गयी है। जो निम्न प्रकार है-

  • BMS (business management studies)
  • B.Ed. (bachelor of education)
  • BBA (Bachler of Business Administration)
  • BCA (Bachelor of Computer application)
  • B.Sc. (Bachelor of Science in nursing)
  • B. Sc (Bachelor of Science)
  • B.A. (Bachelor of Arts)
  • B.Com. (Bachelor of Commerce)
  • B. Pharma (Bachelor of pharmacy)
  • B.Tech (Bachelor in Technology)

हमारे द्वारा ऊपर कुछ कोर्सों के example दिए गए हैं। इनके अलावा भी बहुत से कोर्स होते हैं। जिन्हें आप डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से कर सकते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने वाले सबसे अच्छे कॉलेज कौन-कौन से हैं?

यदि आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं। तो आपको बेहतरीन कॉलेज से ही ग्रेजुएशन करना चाहिए। वैसे तो बहुत से कॉलेज आपको मिल जाएंगे। जो डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन कराते हैं। परंतु हमने आपको नीचे कुछ अच्छे कॉलेजों के बारे में बताया है। जो डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से आपको graduation कराने में सक्षम होते हैं। यह कॉलेज निम्न प्रकार है-

  • Indira Gandhi National Open University (IGNOU)
  • Delhi University (DU)
  • IMT Distance and Open Learning Institute
  • Madras University (MU)
  • Symbiosis Centre For Distance Learning
  • Sikkim Manipal University
  • Netaji Subhas Open University
  • Dr BR Ambedkar Open University

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने की मान्यता कितनी होती है?

जो लोग रेगुलर ग्रेजुएशन करते हैं। वह लोग हमेशा यही सोचते हैं। कि डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने की मान्यता रेगुलर ग्रेजुएशन करने की तुलना में काम होती है। जिस कारण बहुत से लोग डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन नहीं करते हैं और रेगुलर ग्रेजुएशन करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि लोगों के मन में यह आशंका आ जाती है। कि हमारी डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन की डिग्री की मान्यता कम होगी।

परंतु आज हम आपको बिल्कुल सही जानकारी देंगे। यदि आप डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन करते हैं। तो आप की डिग्री की मान्यता रेगुलर ग्रेजुएशन करने वाले अभ्यर्थियों के बराबर होती है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि यदि आप डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन करते हैं। तो आप की डिग्री की मान्यता कम हो जाती है। ऐसी घड़ी का उपयोग आप किसी भी कार्य में कर सकते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने में कितनी फीस लगती है?

यदि आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करना चाहते हैं। तथा आपको यह लगता है कि रेगुलर से ज्यादा डिस्टेंस लर्निंग में फीस जाती है। तो ऐसा कुछ नहीं है बल्कि Distance learning से ग्रेजुएशन करने में आपकी फीस रेगुलर ग्रेजुएशन की फीस की तुलना में कम जाती है। परंतु यह फीस अलग-अलग क्षेत्र के अलग-अलग कॉलेजों में  भिन्न भिन्न होती है। हमारे द्वारा ऊपर बताई गई यूनिवर्सिटी में फीस की बात की जाएं तो बैचलर डिग्री के लिए औसत फीस ₹10000 से ₹15000 तक होती है। साथ ही आपको कॉलेज जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी। आप चाहें तो अपने क्षेत्र से भी डिस्टेंस लर्निंग में ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के कौन कौन से फायदे है?

यदि आप डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करते हैं। तो इसके बहुत सारे फायदे हो सकते हैं। Distance learning से ग्रेजुएशन करने के विभिन्न फायदे हैं। जो कि निम्न प्रकार है-

  • डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है। कि आपको क्लास लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आप graduation करते समय कोई भी कार्य तथा जॉब भी करने में भी सक्षम होते है। साथ ही अपनी graduation की पढ़ाई भी जारी रख सकते है
  • डिस्टेंस लर्निंग से graduation करने की कोई भी आयु सीमा निर्धारित नही की गई है। आप किसी भी उम्र में और कभी भी डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। क्योंकि इसके लिए किसी भी प्रकार की उम्र सीमा को नही रखा गया है।
  •  यदि आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं और आपको प्रमोशन के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री की आवश्यकता है। तो आप डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से किसी भी उम्र में graduation की डिग्री हासिल कर सकते हैं।
  • डिस्टेंस लर्निंग से यदि आप graduation करते हैं। तो इसमें आपका खर्चा भी कम होता है और आपको घर बैठे डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त हो जाती है।

 डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के कौन-कौन से नुकसान है?

ऊपर हमने आपको डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के फायदे के बारे में बताया है। परंतु Distance learning से ग्रेजुएशन करने के कुछ नुकसान भी है। यदि आप इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसको हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने की कोशिश की है। जो कि निम्न प्रकार है-

  • यदि आप डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन करते हैं। तो आप क्लास अटेंड नहीं करते हैं। जिसके कारण आपकी पढ़ाई में रुचि बहुत कम हो जाती है। क्योंकि पढ़ाई का माहौल आपके आस पास नही बन पाता है। इसीलिए यदि आप अच्छे नंबर प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको कोचिंग की आवश्यकता होती है। परंतु यदि आप Self Study करना चाहते हैं। तो आपको बहुत मेहनत करनी होती है।
  • डिस्टेंस लर्निंग के जो भी व्यक्ति ग्रेजुएशन करता है। वह केवल ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए ही करता है। वह केवल कॉलेज में एग्जाम देने आते हैं और उन्हें अपने कोर्स की पढाई से संबंधित बहुत कम जानकारी होती है।
  •  किसी किसी क्षेत्र में डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से ग्रेजुएशन करने में आपसे ज्यादा fees भी ले ली जाती है।

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- डिस्टेंस लर्निंग क्या होता है?

Ans:- डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से यदि आप graduation की डिग्री प्राप्त करते हैं। तो आपको प्रतिदिन कॉलेज नहीं जाना होता है। डिस्टेंस लर्निंग में आपको केवल एग्जाम देने जाना होता है।

Q:- डिस्टेंस लर्निंग के कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं?

Ans:- डिस्टेंस लर्निंग की सहायता से आप सहादत रेगुलर होने वाले कोर्स कर सकते हैं जैसे:-बीए, बीएससी, बीकॉम और एमकॉम आदि।

Q:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के अच्छे कॉलेज कौन से हैं?

Ans:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के अच्छे कॉलेजों के बारे में हमने आपको ऊपर अपने इस लेख में बताया है।

Q:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के लिए आप ऑफलाइन तक ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करने में सक्षम होते हैं। इसकी संपूर्ण जानकारी हमारे इस लेख में दी गई है।

Q:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के क्या फायदे होते हैं?

Ans:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने में आपको प्रतिदिन कॉलेज नहीं जाना होता है। तथा यह बहुत कम फीस में हो जाता है और आपको ग्रेजुएशन की डिग्री मिल जाती है।

Q:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के क्या नुकसान है?

Ans:- डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन करने के बाद आपके पास रेगुलर स्टूडेंट की तुलना में अपने कोर्स और पढ़ाई से संबंधित बहुत कम जानकारी होती है।

निष्कर्ष(Conclusion):- आज हमने आपको अपने इस लेख में  डिस्टेंस लर्निंग क्या होती है? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी प्रतिदिन स्कूल और कॉलेज नहीं जा सकते हैं और आपको अपनी पढ़ाई पूरी करनी है। तो आप Distance learning का रास्ता अपना सकते हैं। डिस्टेंस लर्निंग एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसकी संपूर्ण जानकारी हमें उपर अपने एक लेख में आपको दी है। डिस्टेंस लर्निंग से क्या-क्या फायदे होते हैं? तथा इसके क्या क्या नुकसान होते हैं? इसके बारे में भी हमने आपको बताया है।  यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी  पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।