जादूगर कौन होता है? जादूगर कैसे बने? | Jadugar kaise bane

आजकल लोग बहुत ज्यादा एडवांस हो चुके हैं। कोई भी कार्य किसी को भी अच्छा लग सकता है। आज के दौर में पढ़ाई पर जोर नहीं दिया जाता है। जिसका भी जिस कार्य में मन लगता है। वह अपना कैरियर उसमें बना सकता है। बचपन में हम कई बार जादू का शो देखने जाते हैं। तब से ही कुछ बच्चे अपने दिल में जादूगर बनने की ठान लेते हैं। यही कारण है कि आज हम उन्हीं बच्चों के लिए जादूगर कैसे बने? इस पोस्ट को लाए हैं यदि आप जादूगर बनना चाहते हैं और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

जादूगर के जादू को देखकर लोग आज भी आश्चर्य में पड़ जाते हैं। कि आखिर जादूगर जादू कैसे दिखा लेता है? तथा हमें कैसे पता नहीं चलता कि वह किसी चीज को कहां गायब कर देता है। तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में Jadugar kaise bane?  जादूगर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? Jadugar kon hota hai इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप भी जादूगर बनना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को फॉलो कर के जादूगर बन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

जादूगर कौन होता है? Who is Jadugar?

जादू कैसे करें? और जादू क्या होता है? इसे जानने से पहले आपको यह पता होना आवश्यक है। कि आखिर जादूगर कौन होता है? जादूगर एक व्यक्ति होता है। जो हर तरीके की ट्रिक और यंत्रों के माध्यम से जादू सीख कर उसे करने में निपुणता हासिल कर लेता है। जादूगर किसी भी प्रकार के जादू को परफॉर्म करने में सक्षम होता है। जो एकदम सफाई के साथ हर जादू को दिखा सके। उसे ही हम जादूगर कहते हैं।

जादूगर कौन होता है? जादूगर कैसे बने? | Jadugar kaise bane

यदि हम बात करें उस व्यक्ति की जो केवल कुछ ही जादू करना जानता है। या उसे बहुत कम ट्रिक आती हैं। जिससे वह जादू दिखा सके। तो हमारा उसे जादूगर कहना बहुत गलत होगा। एक जादूगर को 50 से अधिक जादू और उनकी ट्रिक्स के बारे में केवल मालूम ही नहीं होता है। बल्कि वे उन्हें सफलतापूर्वक कर भी सकते है। कहने का तात्पर्य यह है। कि जादूगर एक निपुर्ण व्यक्ति होता है। जिसे सफाई से जदयू करना अच्छे से आता है।

जादूगर कैसे बने? How to become Jadugar?

यदि आप जादूगर से बहुत ज्यादा आकर्षित है और जादूगर बनने की ठान चुके हैं। तो आपको इसके लिए सर्वप्रथम मैजिक सीखना होगा। क्योंकि जादू सीखे बिना आप जादूगर कैसे बन पाएंगे? ऐसा करने के लिए आपको जादू क्या होता है? और जादूगर कैसे बनते हैं? इस बारे में जानना बेहद आवश्यक है। जादूगर बनने के लिए हमारे द्वारा नीचे बहुत सी tips दी गई है। जिन को फॉलो करके आप जादूगर के रूप में कार्यरत हो सकते हैं। साथ ही दुनिया भर में अपना नाम कमा सकते हैं।

जादू क्या होता है? What is magic?

जब भी आप किसी जादू के शो को देखने गए होंगे। तो आपको हमेशा जादू एक दैवीय शक्ति ,चमत्कारी शक्ति या अन्य कोई शक्ति लगती होगी। परंतु आज हम आपके शक पर विराम लगाना चाहते हैं। क्योंकि जादू कोई भी दैवीय शक्ति और चमत्कारी शक्ति नहीं होती है। यह केवल हाथों की सफाई होती है। तथा आंखों में धूल झोंकने का कार्य होता है। दरअसल जादू करने के लिए आपके अंदर किसी भी प्रकार की शक्ति नहीं होनी चाहिए। किसी भी जादूगर के अंदर किसी प्रकार की कोई शक्ति नहीं होती है।

जादू की बात करें तो जादू एक तरह की कला या मैजिक ट्रिक होती है। जादू को जादूगर इस तरीके से करता है। कि दूसरे व्यक्ति को यह समझ नहीं आता कि आखिर यह चीज कैसे हुई? साथ ही  देखने वाला व्यक्ति उसको देखकर आश्चर्यचकित हो जाए। तथा उसे यह काम असंभव लगे। उसे ही मैजिक ट्रिक कहते हैं। यह मैजिक ट्रिक आप भी सिख सकते हैं और जादूगर आप भी बन सकते हैं। इसका किसी भी प्रकार से किसी शक्ति से लेना देना नहीं है। जादू को इंग्लिश में Magic कहा जाता है।

जादू कैसे करते हैं? How do you do magic?

इतना जानने के बाद आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा। कि आखिर जादू करते कैसे हैं? तो हम आपको बता दें। की जादू करने के लिए तीन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके बारे में संपूर्ण जानकारी हमने आपको नीचे पॉइंट के माध्यम से बताई है। आइए जानते हैं कि जादू कैसे करते हैं?

  • जादू करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति के अंदर हाथ की सफाई होना बहुत आवश्यक है। क्योंकि यदि आपको हाथ की सफाई करना अच्छे से नहीं आता होगा। तो सारा का सारा जादू बेकार हो जाएगा और सामने वाला इस चीज का अंदाजा लगा लेगा कि आखिर यह जादू हो कैसे रहा है।
  • जादू करने के लिए आपको जादू करने का तरीका मालूम होना चाहिए। इसे trick भी कहा जाता है। यह ट्रिक सीखने के बाद ही कोई भी व्यक्ति जादूगर के जैसे जादू कर सकता है। इसे आप जादू करने का नियम के तौर पर भी समझ सकते हैं।
  • तीसरी और यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज है। जो कि ओएआर होती है। यह जादू करने वाला यंत्र या प्रॉप्स होता है। ऐसा कोई आवश्यक नहीं है। कि आप केवल ट्रिक से ही जादू करें। कुछ अलग प्रकार के जादू होते हैं। जिन्हें करने के लिए आपको यंत्रों की आवश्यकता पड़ती है और आप यंत्रों के बिना उन जादू को केवल ट्रिक के माध्यम से नहीं कर सकते है।

जादूगर बनने के लिए क्या करें? What should we do to become Jadugar?

यह सवाल तो हर किसी के मन में आता होगा। कि आखिर हम एक सफल जादूगर कैसे बने? तथा एक सफल जादूगर बनने के लिए क्या-क्या करना होगा? अच्छा जादूगर बनने के लिए आपके अंदर कौन-कौन से कलाएं होनी चाहिए? साथ ही कौन-कौन से गुण की आवश्यकता होगी। यदि आप एक सफल जादूगर बनना चाहते है तो नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको safal jadugar kaise bane? के बारे में कुछ विशेष बात बताई है। जिन्हें फॉलो करके आप एक सफल जादूगर के पथ पर चल सकते हैं।

1. हाथों की सफाई

एक जादूगर की सबसे बड़ी खासियत उसके हाथों की सफाई होती है। केवल पैर की नही यदि आपके हाथ भी अपके इशारों पर नाचते है। तो आप एक अच्छे जादूगर बनने में सफल हो सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि आप एक अच्छे जादूगर बनने के इछुक है तो आपको सर्वप्रथम अपने हाथों में कोआर्डिनेशन या सामंजस्य स्थापित करना होता है। यदि आप अपने हाथों को काबू में रख पाए तो आप आसानी से कोई भी जादू करने में सक्षम हो जाते हैं।

सर्वप्रथम किसी व्यक्ति को जादूगर बनने के लिए हाथों की सफाई करना सीखना पड़ेगा। तब वह एक अच्छा जादूगर बनने की सोच सकता है। यदि आप किसी भी काम को बिना गलती के बहुत ही सफाई कर लेते हैं। तो इस प्रकार आप पता लगा सकते हैं। आपके हाथों की सफाई कितनी अच्छी है। यदि आपके किसी कार्य को करने में बहुत गलतियां कर रहे है। तो आपको यह गलतियां सुधारने की आवश्यकता है। ताकि आपके अंदर हाथों की सफाई का गुणा आ सकें।

2. तेज हाथ चलाना

जादू करने के लिए आपको हर काम तेजी से करना आना चाहिए। यानी जितनी जरूरी हाथों की सफाई है। उतनी तेजी से वह काम किया होना चाहिए। तब जाकर आप एक अच्छे जादूगर बन सकते हैं। यदि आप धीरे धीरे कोई जादू करोगे तो किसी को भी आपके जादू का पता लग जाएगा। यदि आप तेजी हाथ चलाना सीखना चाहते हैं। आप अपने आसपास के सारे काम तेजी से करें। तथा एक साथ कई काम करने की कोशिश करें। आपको अपने हाथों से इस प्रकार मैनेज करना है। कि वह बहुत सफाई के साथ-साथ तेजी से कार्य करना शुरू कर दे। तेज़ हाथ चलाने के लिए आपको दिन प्रतिदिन प्रयास करना होगा। अन्यथा आत्प यह क्रिया नहीं सीख पाएंगे।

3. आंखों को धोखा देना

आंखों को धोखा देना। इससे यह मतलब बिल्कुल नहीं है। कि आपको लोगों, को अपने रिश्ते को धोखा देना है। यह सिर्फ आपके कार्य के लिए बोला गया है। जब तक आप दूसरों की आंखों को धोखा देना नहीं सीख पाएंगे। तब तक आप अपने जादू को कैसे कर सकते है? तथा कैसे एक अच्छा जादूगर बन सकते है। यह खूबी ही तो एक जादूगर की सबसे बड़ी कला होती है। ऐसा करके ही एक जादूगर  अच्छे से जादू दिखा पाता है और एक अच्छा जादूगर बन पाता है। किसी किसी व्यक्ति की नजर तेज होती है। तो ऐसे में यह मायने रखा जाता है। कि आप किसी व्यक्ति को उसकी नजरों से धोखा देकर जादू कैसे कर पाते हैं। यदि आप ऐसा जादू करने में सक्षम होते हैं। तो आपका आधा काम तो वही हो गया होता है।

4. दूसरों की आंखों में देखना

यदि आप सफल जादूगर बनना चाहते हैं। तो यह उस दिशा में बढ़ाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कदम है। दरअसल जब आप जादू दिखाते हैं। तो आपको सामने वालों की निगाहों में एक टक होकर देखना होता है। ताकि उसका सारा ध्यान आपकी आंखों पर रहे। और आप जादू में हाथ की सफाई अच्छे से कर सकें। ऐसा करके आप उसकी आंखों को आसानी से धोखा दे सकते हैं। क्योंकि जब आप सामने वालों की आंखों में देखते हैं। तो वह भी आपको देखने लगता है। साथ ही उसका आसपास की बातों से ध्यान हट जाता है। यह कदम भी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होता है।

5. आत्मविश्वास

आत्मविश्वास की बात की जाए तो यह तो हर करियर में बहुत ज्यादा जरूरी है। परंतु जादूगर बनने के लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आपके अंदर आत्मविश्वास नहीं होगा तो आप जादू को ठीक ढंग से नहीं कर पाएंगे। तो आपको इस बात का हमेशा डर लगा रहेगा। कि आप सही से जादू कर भी पा रहे हैं या नहीं तथा डर की वजह से आप अब जादू नहीं कर पाएंगे। साथ ही एक अच्छे जादूगर की यही पहचान होती है कि वह आत्मविश्वास से भरा रहता है।

यदि आप एक अच्छे जादूगर बनना चाहते हैं। तो आपको अपने मन से सभी डरो को निकालना होगा। आत्मविश्वास का एक फायदा यह भी है। कि यदि आप का जादू गलत हो जाता है। तब भी आप पूरे आत्मविश्वास के साथ उसे मैनेज कर सकते हैं।

6. जादू करना सीखे

यदि आप ने ऊपर बताए गए सभी कलाओं को सीख लिया है। तो अब आपको अपना कदम जादू कैसे करना सीखे? इसके लिए बढ़ाना होगा। आप जादू चाहे छोटे स्तर से सीखे। पर उसकी शुरुआत अच्छे ढंग से करें और उसे पूरी लगन से सीखने में लग जाएं। इसके बाद आप धीरे-धीरे अपने जादू करने के क्षेत्र को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार आपको अधिक से अधिक जादू के बारे में पता चलेगा। साथ ही trending में चल रहे जादू को ज्यादा समय दे।

यदि आप एक बेहतरीन जादूगर बनना चाहते हैं। तो इसके लिए एक तो जादू की ट्रिक सीखने से कुछ भी नहीं होगा। आप को कम से कम 50 से अधिक जादू की ट्रिक सीखनी होंगी। जिसके कारण आप लोगों को पसंद आए। आप जादू कैसे सीख सकते हैं? इसके बारे में हम आपको नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। इस प्रकार ही आप एक अच्छे जादूगर बन सकते हैं।

7. जादू करके दिखाएं

अब आपको जो अच्छा जादूगर बनने के लिए सीखना था। उसके बारे में हमने आपको सारी जानकारी दे दी है। अब अंत में आता है। जादू करके दिखाएं। यदि आप शुरुआती तौर पर अपना करियर शुरू करना चाहते हैं। तो आपको सर्वप्रथम अपने घर में, दोस्तों को और रिश्तेदारों को जादू करके दिखाना होगा। साथ ही उनसे अपने जादू के बारे में संपूर्ण जानकारी एकत्रित करनी होंगी।

यदि आपका जादू आपके रिश्तेदारो, घरवालों और आसपास के लोगों को पसंद आता है। तो आप छोटे फंक्शन में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही आगे चलकर आप एक अच्छे जादूगर बन सकते हैं। यदि आपके में बहुत अधिक सफाई होती है। तो आपको बहुत अच्छे-अच्छे शो के लिए बुलाया जाएगा। जिसके चलते आप एक अच्छे जादूगर बन जाएंगे।

जादू करना कैसे सीखे? How to learn to do magic?

अब हम आपको बताएंगे कि आखिर जादू करना कैसे सीखे? जिस जादू को आप लोगों के सामने बहुत अच्छी तरीके से दिखाना चाहते हैं। उस जादू को आखिर कैसे सीखना है? यह सवाल आपके मन में अवश्य होगा। इसके लिए भी आपको कुछ जरूरी नियमों को फॉलो करने की आवश्यकता है। तभी आप जादू की अच्छी ट्रिक सीख पाएंगे। नीचे हमने जादू करना कैसे सीखे? तथा जादू सीखने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है।

1. जादू की किताबे लाएं

 वैसे तो बाजार में छोटी-बड़ी जादू की बहुत सारी किताबें मिलती हैं। परंतु आपको अच्छे से अच्छे एक प्रोफेशनल जादूगर की किताब लेकर आनी है। जिसमें आपको विभिन्न प्रकार के जादू की ट्रिक मिल जाएंगी। इसके लिए आपको बाजार जा कर यह किताब लानी होगी। दुकानदार प्रोफेशनल जादूगर की बहुत सारी किताब आपको दिखाएगा। परन्तु आपको शुरुआती जादू की ट्रिक्स वाली किताब ही लेनी चाहिए।

हर किताब अलग-अलग प्रकार के जादू की विभिन्न तरीकों के साथ आती है। जैसे कोई किताब ताश के पत्तों के जादू पर आधारित होगी। तो कोई किताब सिक्को के जादू पर ऐसी विभिन्न प्रकार की किताबें आपको मिल जाएगी। जैसे जैसे आप एक एक किताब को पूरा करते जाओगे। वैसे ही आप विभिन्न प्रकार से विभिन्न जादू करने में सक्षम होंगे। इसके लिए आपको किताब को प्रतिदिन ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा और जादू करना होगा।

2. जादू करने की ट्रिक ऑनलाइन सीखें

यदि आप कहीं भी नहीं जाना चाहते हैं। तथा आप को किताबों को पढ़ना बोरिंग लगता है। तो आजकल ऑनलाइन का जमाना है। आप ऑनलाइन माध्यम से भी जादू की ट्रिक सीख सकते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब या अन्य वीडियो चैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपको हजारों वीडियो मिल जाएंगी। जिसमें आपको बेहतरीन जादू करने की ट्रिक सिखाई जाती है।

जब आप वीडियो के माध्यम से जादू की ट्रिक सीखना शुरू करें। तो आपको सबसे पहले बेसिक वीडियोस देखें। तथा छोटे छोटे जादू करना सीखे? जब आपको यह जादू अच्छे से करने आ जाए। तब आप धीरे-धीरे बड़े स्तर की ओर बड़े और अधिक से अधिक विभिन्न प्रकार से जादू करने की कोशिश करें। आपको यह वीडियोस प्रतिदिन दो से 3 घंटे देखनी होगी। तथा बहुत सारी ट्रिक के साथ जादू करना सीखना होगा।

3. प्रसिद्ध जादूगरों की वीडियो या शोज देखें

यदि आपको जादू करने में सच में इंटरेस्ट है और आप एक प्रसिद्ध जादूगर बनना चाहते हैं। तो आपको सभी प्रसिद्ध जादूगरों को भी फॉलो करना चाहिए। साथ ही साथ उनकी स्ट्रेटजी को भी देखना चाहिए। आपको प्रतिदिन प्रसिद्ध जादूगरों की वीडियोस और शो को देखने चाहिए। यह जादूगर किस प्रकार बहुत तेजी से आंखों में धूल झोंक कर बड़े से बड़े जादू को बहुत आसानी से दिखाते है। इस बात पे गौर देना चाहिए। आपको यह वीडियो बार बार देखनी चाहिए। जब तक आपको इसे करने का तरीका समझ ना आ जाए।

जो व्यक्ति जादू कर रहा है। जब आप उसे ध्यान से नोटिस करेंगे। तब आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं। कि एक प्रसिद्ध जादूगर अपने जादू को कितनी सफाई से और कितनी ट्रिक के साथ बहुत फास्ट करता है। दरअसल यह करने से आपको जादू सीखने में बहुत सहायता मिलेगी। आपको पता चलेगा कि एक प्रसिद्ध जादूगर जादू करने के लिये कौन-कौन से तरीके अपनाता है।

4. खुद भी जादू करते रहे

यदि आप केवल किताबे पड़ेंगे और वीडियो को ही देखेंगे। तो इसके बाद आपको उन्हें करके भी देखना होगा। तब जाकर आप तेजी से कोई भी जादू करना सीख पाएंगे। तथा एक प्रसिद्ध जादूगर बनने के सपने को पूरा कर पाएंगे। यदि आप किताबें पढ़ने और ऑनलाइन वीडियोस देखने पर निर्भर रहेंगे। तो आप एक अच्छे जादूगर नहीं बन पाएंगे। इसके लिए आपको रोज प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। ताकि आप अच्छी तरीके से जादू करने में सक्षम हो सकें।

ऐसे में आप रोज जो किताब में पढ़ रहे हैं या फिर online माध्यम से वीडियोस में देख रहे हैं। उसे करके देखें। साथ ही अपने घरवालों को वह जादू रोज करके दिखाएं। इस प्रकार आपकी जादू करने की स्पीड बढ़ जाएगी। परंतु जादू सीखने के लिए आपको यह प्रैक्टिस daily करनी होगी। साथ ही जादू करते करते आप एक अच्छे जादूगर बन जाएंगे और आने वाले समय में अवश्य ही एक प्रसिद्ध जादूगर भी होंगे

5. खुद को नंबर दे

ऐसा कोई जरूरी नहीं है। कि आप हर प्रकार के जादू को कर पाए। कुछ जादू को करने में आपको बिल्कुल समय नहीं लगेगा और कुछ जादू सीखने में आपको काफी समय लग जाएगा। साथ ही आपको बहुत मेहनत भी करनी होगी। जादू तो हजार तरीके के होते हैं। परंतु जरूरी नहीं है कि आपको हर तरह का जादू आये। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध जादूगर को भी हर प्रकार का जादू नहीं आता है। परंतु वह अपने जादू के क्षेत्र को धीरे-धीरे बढ़ाते रहते हैं।

ऐसे में जो जो जादू आप सीखते जाते हैं। उसकी एक कॉपी बनाएं और उसमें अपने जादू को लिखते जाएं। साथ ही खुद को नंबर भी दे। कि आपका किस जादू में कितना हाथ साफ है। आप अपने आपको 10 में से या फिर अपनी इच्छा अनुसार किसी भी नंबर मे से नंबर दे सकते हैं। या फिर अपने घर वाले,  रिश्तेदारों और दोस्तों को इस बात की जिम्मेदारी दे सकते हैं। यदि किसी जादू में आप का स्कोर  5 से ऊपर नहीं जाता है। तो उस जादू को छोड़कर आप किसी और जादू पर ध्यान दें।

जादूगर कैसे बने? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:- जादू क्या होता है?

Ans:- जादू दूसरे व्यक्ति के आंखों में धूल झोंकने का एक तरीका है। यह किसी प्रकार की दैव्य और चमत्कारिक शक्ति नहीं है। यह एक कला है। जिसमें हाथ की सफाई होती है।

Q:- जादूगर कौन होता है?

Ans:- जादूगर वह व्यक्ति होता है। जिसे किसी जादू की 50 से भी अधिक ट्रिक पता होती है। तथा वह बहुत आसानी से किसी की भी आंखों में धूल झोंक सकता है।

Q:- दुनिया के सबसे बड़ा जादूगर कौन है?

Ans:- दुनिया के सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध जादूगर हैरी होदिनी, अलेक्स और शिन लिमो है।

Q:- जादू कैसे करें?

Ans:- जादू करने की विभिन्न ट्रिक हमने ऊपर आपको बताए हैं। जिनके माध्यम से आप बेहतरीन जादू कर सकते हैं। और एक अच्छे जादूगर बनने में सफल हो सकते हैं।

Q:- जादू करना कैसे सीखे?

Ans:- आप जादू ऑनलाइन माध्यम से, किताबों के माध्यम से और प्रसिद्ध जादूगरों की वीडियोस और शो के माध्यम से करना सीख सकते हैं।

निष्कर्ष

Conclusion:- आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Jadugar kaise bane? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप जादूगर बनना चाहते हैं। तो आज हमने अपने लेख में जादूगर कैसे बने? जादूगर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? साथ ही साथ महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए हैं। जिनके द्वारा आज जादूगर बन सकते हैं। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।