[ऑनलाइन पंजीकरण] राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना | Rajsthan Puruskar Portal

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना :- आज का हमारा यह आर्टिकल राजस्थान में पढ़ाई कर रहे है छात्रों के लिए काफ़ी उपयोगी साबित होने वाला है, क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के बारे में बताने जा रहे है। जो सिर्फ और सिर्फ राज्य के विद्यार्थियों के लिए शुरु की गई है। rajsthan Puruskar Yojana को बात करे तो यह एक तरह का पोर्टल है जो सरकार के द्वारा छात्रों को पुरस्कार के लिए आवेदन करने के लिए शुरू किया गया है।

दोस्तों जैसे कि सभी जानते है कि छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए राज्य में अपने क्लास में टॉप करने बाले बच्चो को जड़ साल राज्य सरकार की तरह से पुरस्कार प्रदान किया जाता है। लेकिन अभी तक जो छात्र टॉप करते थे तो उनके लिए सरकार की तरफ से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए शिक्षा सम्बंधित कार्यालय में जाकर पंजीकरण कराना होता था। जिसमें छात्र को काफी परेशानी होती थी।

लेकिन अब प्रदेश सरकार के द्वारा Rajsthan Puruskar Portal 2021 को लांच किया है। इस पोर्टल के मदद से राज ने अपनी क्लास में टॉप करने वाले छात्र अपना ऑनलाइन पंजीकरण करके राज्य सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कार को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। छात्र इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं इसके लिए जरूरी दस्तावेज और क्या पात्रता होनी चाहिए इसके बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना क्या है? | What is  rajsthan Puruskar Yojana

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

राजस्थान सरकार के द्वारा छात्रों की सुविधा के लिए राजस्थान गार्गी पुरस्कार पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर छात्र अपना पंजीकरण करके सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कार को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। राज्य सरकार हर साल राज्य में 10th, और 12th में पढ़ाई करने वाले छात्रों में में जो अच्छे अंक लाता है उसे सरकार के तरफ से कुछ आर्थिक सहायता के रूप में पुरस्कार दिया जाता है। ताकि उस छात्र का पढ़ाई में मनोबल बढ़ा रहे है।

राजस्थान सरकार की तरफ से 10th में 75% या उससे अधिक अंक लाने पर छात्र को 3000 रुपये की आर्थिक सहायता के रूप में पुरस्कार प्रदान किया जाता है। और 12th में 75% या उससे अधिक अंक लाने पर छात्र को 5000 रुपये पुरस्कार के रूप में दिए जाते है। लेकिन अभी तक इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए छात्रों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योकि इस पुरस्कार राशि को प्राप्त करने के लिए छात्रों इधर उधर चक्कर लगाने होते है, जिस बजह से कई छात्र इसके लिए अपना आवेदन भी नही कर पाते है।

लेकिन ऐसा न हो और राज्य का हर छात्र अच्छे नंबर लाने पर सरकार के द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार को प्राप्त कर सके इसके लिए राज्य सरकार इस पोर्टल की शुरूआत की है। चलिये इसके बारे में अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल को नीचे तक पढ़ते है –

Rajsthan Puruskar Portal 2021 New Update

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के तहत इस पोर्टल पर आवेदन करने वाले छात्रों को 7 फरवरी 2021 को चयनित करके पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार राशि के साथ – साथ सरकार की तरफ से एक प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा। तो अभी 2020 में टॉप करने वाले जिन विद्यार्थियों ने इस पुरस्कार राशि को प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन किया है, वह जल्द से जल्द इस पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के लाभ |  rajsthan Puruskar Yojana Benefit

राजस्थान पुरस्कार पोर्टल के शुरू होने से राज्य के विद्यार्थियो को किस प्रकार लाभ मिलेंगे वह कुछ इस प्रकार है –

  • सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी अब घर बैठे आवेदन कर सकेंगे।
  • राज्य के बोर्ड में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियो को इस पोर्टल पर अपना आवेदन करने पर आर्थिक सहायता के रूप के पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
  • पोर्टल पर पुरस्कार प्राप्त करने वाली विद्यार्थियो का मनोबल बढेगा।
  • राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना पोर्टल पर पंजीकरण छात्र को बोर्ड में 10th में 75% नंबर लाने पर 3000 और 12th में 75% तक लाने पर 5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना जरूरी दस्तावेज़ |  rajsthan Puruskar Yojana Dacumenst

इस पोर्टल पर अपना आवेदन करने वाले विद्यार्थियो के पास नीचे बताये गए जरूरी दस्तावेज़ो की जरूरत होगी। –

  • छात्र के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता विद्यार्थी के पास 10th या 12th में 75% नंबर है उसका कोई प्रूर्फ होना जरूरी है।
  •   पुरस्कार में मिलने वाली राशि बैंक खाते में भेजी जाएगी इसलिए बैंक खाता जरूरी है।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? |  rajsthan Puruskar Yojana Online Apply

राजस्थान के विद्यार्थियो का पढ़ाई के प्रति मनोबल बढ़ाने के लिए सरकार राज्य के छात्रों को समय – समय पर योजनाओ को लाती रहती है। राज्य में काफ़ी ऐसे गरीब परिवार है जिनकर बच्चे पढ़ने में होशियार होते है लेकिन आर्थिक तंगी के कारण अपनी ज्यादा आगे तक पढ़ाई नही कर पाते है। लेकिन राज्य का हर गरीब परिवार का बच्चा अपनी पढ़ाई को आगे तक कर सके इसके लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना की शुरुआत की है।

जो राज्य के विद्यार्थी इस पोर्टल पर अपना आवेदन करके पुरस्कार प्राप्त करना चाहते है वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके अपना इस पोर्टल पर आवेदन कर सकता है –

  • राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना पोर्टल पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस पोर्टल वेबसाइट पर जाना है।
  • आप डायरेक्ट इस http://rajsanskrit.nic.in/ लिंक से क्लिक करके इस पोर्टल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • वेबसाइट पर आते ही आपको इसके होमपेज पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको Award के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको सामने राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना का फॉर्म खुल जायेगा जिसे डाउनलोड कर लेना है और उसका प्रिंट करा लेना है।

ajsthan Puruskar Yojana Online Apply

  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना और ज़रूरी दस्तावेज़ो को इस फॉर्म के साथ जोड़ देना है।
  • अब आपको इस फॉर्म को सम्बंधित शिक्षा विभाग में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना में आवेदन हो जाएगा।

निष्कर्ष

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना राज्य के विद्यार्थियो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया काफ़ी अच्छा पोर्टल है इस पर आवेदन करके आसानी से सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कार को प्राप्त कर सकते है।

आज हमने आपको राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना के लिए आवेदन कैसे करें? इसके लिए जरुरी दस्तावेज के बारें में विस्तार से जानकारी डर चुके है। मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी और आप सफलतपूर्वक इस पोर्टल पर Puruskar Yojana में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।