राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना | ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म | Navjaat Suraksha Yojana Apply 

Rajasthan Navjaat Surksha Yojana 2021 :- आज हम आपको राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के बारे में बताएंगे। जिसकी शुरुआत राजस्थान के स्वस्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा जी द्वारा 9  फरवरी 2020 को राजस्थान में नवजात शिशुओं की मृत्यु दर को कम करने के लिए शुरू की है। क्योंकि हम अक्सर देखते है कि बहुत से नवजात बच्चे कुपोषण, कम वजन, समय से पहले जन्म होने के कारण बहुत सी बीमारियों से ग्रासित हो जाते है और बहुत से केश में तो नवजात शिशु की मृत्यु तक हो जाती है। लेकिन अब ऐसा न ऐसी उम्मीद जताते हुए। इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा नवजात शिशुओं द्वारा मुफ्त चिकित्सायें उपलब्ध करायी जाएंगी। इसलिए अगर आप भी राजस्थान प्रदेश में निवास करते है। तो आपको भी Rajasthan Navjaat Surksha Yojana के बारे में पता होना आवश्यक है। क्योंकि ये योजना प्रदेश के हर नागरिक के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों को नीचे साझा किया गया है। इसलिए लेख में नीचे तक हमारे साथ बने रहें। तो। चलिए शुरू करते है –

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना क्या है? | What Is Rajasthan Navjaat Surksha Yojana

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना  ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म  Navjaat Suraksha Yojana Apply 

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी चिकित्सा सुविधा योजना है। जिसकी शुरूआत राजस्थान सरकार के वर्तमान स्वस्थ्य मंत्री रघु शर्मा द्वारा एमएस मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित मदर केयर कांफ्रेंस के दौरान नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी लाने के लिए की गई है।

जिसके तहत ट्रेंनिंग प्रोग्रामों को तैयार किया जाएगा। जो ब्लॉक स्तर पर जाकर लोगों को नवजात बच्चों की चिकित्सा को लेकर प्रोहत्साहित किया जायेगा और नवजात शिशुओं की चिकित्सा जांच की जायेगी। क्योंकि वर्ष 2015 – 16 में सरकार द्वारा एक सर्वे कराया गया था। जिसके तहत पता चला था कि 1000 नवजात बच्चों को में 41 बच्चों की मृत्यु कुपोषण, कम वजन के कारण हो जाती है।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना उद्देश्य | Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana objective

हम सभी जानते है कि प्रदेश में बहुत से परिवार ऐसे जिनकी आर्थिक स्थिती नहीं है। जिस कारण वे अपने परिवार की गर्ववती महिलाओं को सही पोषण सामग्री नहीं उपलब्ध कर पाते है और नवजात बच्चे के जन्म से पहले उसकी स्वस्थ्य चिकित्सा को लेकर जागरूक नहीं होते है। जिस कारण जन्म पश्चात वे बच्चे कुपोषण के शिकार हो जाते है। जिस कारण वे अन्य भयंकर बीमारियों से ग्रासित हो जाते है और बहुत सी बार तो कुपोषण के कारण वे मृत्यु तक का शिकार हो जाते है। लेकिन आगे से ऐसा न हो इस उद्देश्य के साथ  राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है।

राजस्थान नवजात सुरक्षा से लाभ | Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Benefits

कोई भी व्यक्ति अगर Rajsthan Navjaat Surksha Yojana 2021 के बारे में पड़े रहा है। तल उसे इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के माध्यम से के कुपोषित, नवजात शिशुओं की स्वस्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश भर में लागये जाने वाले स्वास्थ्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। ताकि राज्य में शिशु मृत्यु दर को कम की जा सके।
  • कंगारू मदर केयर में 77 मास्टर ट्रेनर राज्य के लिए स्वस्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षत करने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर जाएंगे।
  • राजस्थान में IMR और मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए Nirogi राजस्थान अभियान पहल को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के शुरू होने से नवजात शिशुओं और जन्म देने वाली महिलाओं के जीवन स्तर। में सुधार आयेगा।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Apply

राजस्थान प्रदेश का कोई कुपोषित या समय से पहले जन्म हुआ नवजात बच्चा अगर राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के माध्यम से लाभान्वित होना चाहता है। तो उसे अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

 पर इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इस की आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी और ऑफिसियल नोटिस जारी किया जाएगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसके अलावा अगर आप योजना से संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Navjat Surksha Yojana Related FAQ

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Rajsthan Navjat Surksha Yojana In Hindi के बारे जानकारी साझा की। लेकिन अभी भी इससे जुड़े बहुत हमारे पाठकों के मन में आ रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जबाबों को हमने नीचे साझा किया है। उम्मीद है ये आपको बेहतर जानकारी सहायक होंगे। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना क्या है?

RajasthanJ Navjat Surksha Yojana प्रदेश सरकार द्वारा नवजात बच्चों में कुपोषण के कारण हो रही मृत्यु दर को रोकने के लिए चालयी जा रही कल्याणकारी योजना है।

क्या इस योजना के अंतर्गत राजस्थान प्रदेश के नवजात बच्चे ही आवेदन कर पाएंगे?

जी हां! राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के माध्यम से केवल राजस्थान प्रदेश के नवजात बच्चे ही लाभान्वित हो सकेंगे।

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस Rajasthan Navjat Surksha Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तो आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि हमने ऊपर इसकी आवदेन प्रक्रिया से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से साझा की गयी है।

इस योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया था?

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना को राजस्थान के स्वस्थ्य मंत्री रघु शर्मा द्वारा एक कॉलेज ऑटोटोरियम में आयोजित प्रोग्राम के दौरान 9 फरवरी 2020 को किया गया था।

निष्कर्ष –

अगर आप राजस्थान प्रदेश के नागरिक है तो आपको हमारे द्वारा इस लेख में बतायी गयी Rajasthan Navjat Surksha Yojana के वबारे में जानकार आपको काफी अच्छा लगा होगा। क्योंकि इससे प्रदेश के स्वस्थ्य सस्तर में सुधार आयेगा।

इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाब चाहते हैं या फिर इस योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम आपकी बेहतर जानकारी के लिए सदैव अग्रसित रहेगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।