Rajasthan Bonafide Certificate In Hindi-राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाये

Rajasthan Bonafide Certificate In Hindi:- अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है और आप किसी दुसरे राज्य में पढाई करने या फिर नौकरी करने के लिए किसी दुसरे राज्य में जाते है तो आपको उस राज्य में नौकरी करने या फिर किसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। इसके बाद ही आप उस काम को कर सकते है जो आप करने गये है। अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है और आप बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में जानना चाहते है।

आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना चाहिए। इस आर्टिकल में आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी और आपको बताया जायेगा कि इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट की जरूरत क्यों पड़ती है और आप इस सर्टिफिकेट को किस किस जगह प्रयोग कर सकते है और इस आर्टिकल को कैसे बनवा सकते है।

Rajasthan Bonafide Certificate In Hindi

अगर आप एक राजस्थान के नागरिक है और दुसरे राज्य में किसी तरह के किसी सरकारी काम या फिर अर्धसरकारी काम करने के लिए या फिर किसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जाते है तो वहाँ आपको अपने निवास प्रमाण पत्र के तौर पर बोनाफाइड सर्टिफिकेट को देना पड़ता है। अगर आप किसी विभाग से सम्बन्ध रखकर कोई बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाते है तो वह बोनाफाइड सर्टिफिकेट इस बात को सबूत होता है कि उस बोनाफाइड सर्टिफिकेट में जो भी लिखा है वह विभाग उस लिखी हुई बात को प्रमाणित करता है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट आम तौर पर आपके निवास प्रमाण पत्र की जगह पर काम करता है और इससे आपको कई तरह के लाभ मिलते है। अगर आप राजस्थान राज्य की ओर से अपने लिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाना चाहते है तो आप नीचे दी गयी “बोनाफाइड सर्टिफिकेट” बनवाने की स्टेप्स को फॉलो करके अपना बोनाफाइड सर्टिफिकेट  बनवा सकते है।

Rajasthan Bonafide Certificate क्या है-

राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऐसे नागरिको के लिए बनाया जाता है तो अपने राज्य से बाहर किसी दुसरे राज्य में जाकर बहां नौकरी करते है या फिर किसी कॉलेज या स्कूल में जाकर एडमिशन लेते है। ऐसे नागरिको के लिए यह बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाना जरुरी होता है।

इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट अपने डाक्यूमेंट्स के साथ लगाने पर पाको कई तरह के लाभ मिलते है।  अगर कोई छात्र किसी दुसरे राज्य या जिले में जाता है तो उस छात्र को वहां किसी बैंक में खाता खुलवाने के लिए या फिर अन्य किसी काम में जहाँ उसके पते के बारे में पूछा जा रहा हो, तो वह छात्र इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रयोग कर सकता है।

Rajasthan Bonafide Certificate के लिए जरुरी कागजात-

इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको आवेदन करना होगा और उस आवेदन फॉर्म के साथ आपको कुछ जरुरी दस्तावेज लगाने होगे इसके बाद ही आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट बन सकता है। सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते समय आपके पास अपने दो पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।
  • अगर आवेदन करने वाले नागरिक के पास अपना पहचान पत्र नही है तो वह अपना राशन कार्ड आवेदन पत्र के साथ लगा सकता है।
  • इस राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते समयआवेदक के पास उसका जन्म प्रमाण पत्र होना जरुरी है। इसके अलावा आवेदक को अपनी शैक्षिक योग्यता के दस्तावेज भी इस आवेदन फॉर्म में लगाने होगे।

Rajasthan Bonafide Certificate के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि आप इस राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट को दो तरह से बनवा सकते है। बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के दोनों तरीको को नीचे स्टेप्स में बताया जा रहा है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण योजना|Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2021 In Hindi

Rajasthan Bonafide Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कीजिये।

इस राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान राज्य की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Rajasthan Bonafide Certificate In Hindi

Step1. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अगर आपका अकाउंट पहले से बन हुआ है तो आपको लॉग इन करना होगा।

Step2. लॉग इन करने के बाद आपको “e-mitra New” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “लाभ सेवा अनुप्रयोग” का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने कई आप्शन आ जायेगे इनमे से आपको “बोनाफाइड सर्टिफिकेट” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपसे कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा आपको वो सभी जानकारी को भरना होगा।

Step4. सभी जानकारी भरने के बाद आपको “विस्तार” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कुछ और जानकारी भरनी होगी और “SAVE” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इसके बाद आपको “NEXT” के बटन पर क्लिक करना होगा और कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स को इस अपलोड करना होगा। और “Save” की बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को save कर देना है।

Step6. अब आपको इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट  की फ़ीस सबमिट करनी होगी। इसके लिए आपको “भुगतान के लिए आगे बढे” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको फीस देनी होगी। फ़ीस सबमिट करने के बाद आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट  के लिए आवेदन सुरक्षित हो जायेगा। और कुछ दिन बाद आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट  बन जायेगा।

Rajasthan Bonafide Certificate के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट का ऑनलाइन आवेदन नही करना चाहते है तो आप इस बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

Step1. राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपनी तहसील पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहाँ से बोनाफाइड सर्टिफिकेट का आवेदन फॉर्म लेना होगा।

Step2. आपको इस आवेदन फॉर्म को भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेजो को इस फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा। इसके बाद अब आपको इस आवेदन फॉर्म पर सरकारी टिकट चिपकाना होगा और इस आवेदन फॉर्म को तहसील पर जमा कर देना होगा। इसके कुछ दिन बाद आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट बना दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Rajasthan Bonafide Certificate In Hindi-राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाये की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Rajasthan Bonafide Certificate In Hindi-राजस्थान बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाये का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे|Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration 2021 In Hindi

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।