घर बैठे एसबीआई में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | SBI Bank Helpline Number

एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का एक सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। इस बैंक को केवल सरकारी बैंक का सबसे बड़ा बैंक कहना सही नहीं होगा। क्योंकि एसबीआई सरकारी, निजी व अन्य बैंकों में सबसे बड़ा प्रख्यात बैंक है। एसबीआई बैंक का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों ग्राहक है। और करोड़ों ग्राहक एसबीआई की नेट बैंकिंग सेवाओं का लाभ भी उठाते हैं। परंतु यदि उन्हें एसबीआई से संबंधित कोई भी परेशानी है तो उन्हें क्या करना चाहिए। इससे संबंधित जानकारी आपको अपने इस लेख म देंगे।

ऐसा तो नहीं है कि एसबीआई बैंक के साथ किसी को कोई परेशानी नही हो। यदि आपको परेशानी होती है। तो आपको क्या करना चाहते हैं? तथा आप कैसे इस परेशानी का निवारण पा सकते हैं। तो इसके लिए आज हम आपको अपने इस लेख में घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से एसबीआई में शिकायत करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। तथा एसबीआई में शिकायत कैसे करें? एसबीआई बैंक शिकायत नंबर?  ब्रांच मैनेजर कांटेक्ट नंबर, सभी बैंक की शिकायत कहां करे? यह सारी जानकारी आज आपको हमारे इस लेख में मिलेगी।

एसबीआई में शिकायत क्यों करें? Why Complain in SBI?

एसबीआई में शिकायत कैसे की जाती है? इसे जानने से पहले आपको यह जानना बहुत आवश्यक है। की एसबीआई में शिकायत आप किस विषय से संबंधित कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है। कि यदि आप एसबीआई में शिकायत करना चाहते हैं। तो आपके पास शिकायत करने का एक Valid reason होना आवश्यक है। यदि आपके पास शिकायत करने का कोई सही कारण नहीं है। तो शिकायत करना बेकार है। आइए जानते हैं कि आप किन किन समस्याओं के लिए एसबीआई से शिकायत कर सकते हैं यह निम्न प्रकार है-

घर बैठे एसबीआई में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | SBI Bank Helpline Number
  • SBI के कार्ड में किसी तरीके की समस्या या वह सही से काम ना कर रहा हो तब।
  • एसबीआई की नेट बैंकिंग समस्या या लेनदेन से संबंधित कोई परेशानी।
  • एसबीआई बैंक में पैसे से संबंधित परेशानियां।
  • बैंक में धोखाधड़ी या पैसों का हड़पा जाना।
  • SBI bank में किसी भी कर्मचारी का अनुचित या बुरा व्यवहार होने पर।
  • SBI bank अनुचित तौर पर कॉल आना और अनावश्यक जानकारी प्राप्त करना।
  • शॉपिंग करते समय ऑनलाइन लेनदेन में समस्या का आना।
  • ऑनलाइन किसी भी प्रकार के बिल को भरते समय समस्या का सामना करना।
  • एसबीआई बैंक अकाउंट को अन्य पेमेंट माध्यमों वाले ऐप्प जैसे:- पेटीएम, फ़ोन पे और गूगल पे आदि से कनेक्ट करने में परेशानी आना।
  • एसबीआई के एटीएम में परेशानी का सामना करने पर।
  • एसबीआई बैंक अकाउंट में खाते से संबंधित।
  • SBI bank मे लोन से संबंधित परेशानी होने पर।
  • इस प्रकार आप एसबीआई बैंक अकाउंट से संबंधित किसी भी परेशानी का सामना करने में आप एसबीआई बैंक से शिकायत करने में सक्षम होते हैं।

एसबीआई में शिकायत कैसे की जाती है? How to Complain in SBI?

एसबीआई में शिकायत आप किन किन कारणो पर कर सकते हैं। इसकी जानकारी आपको ऊपर दे दी गई है। यदि आप इन परेशानियो में से किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं। तो आप SBI Bank में बेफिक्र होकर शिकायत करने में सक्षम हैं। परंतु यदि आपको एसबीआई में शिकायत करने के तरीके नहीं पता है। तो यहां हम आपको इससे संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

SBI Bank ने शिकायत करने के बहुत से माध्यम उपलब्ध होते हैं। आप इनमें से किसी भी माध्यम से एसबीआई बैंक में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। फिर भी आज हम आपको बहुत ही ज्यादा प्रचलित माध्यम के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। तथा उसके बाद आपको अन्य माध्यम के बारे में भी बताएंगे। आइए जानते हैं कि SBI Bank में आप कितने माध्यमों से शिकायत कर सकते हैं।

1. एसबीआई में ऑनलाइन घर बैठे शिकायत कैसे करें? How to complain in SBI From home?

यदि आप को एसबीआई बैंक खाते से संबंधित कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और आप एसबीआई बैंक में शिकायत करना चाहते हैं। परंतु आपके पास एसबीआई बैंक जाने का समय नहीं है। तो आज हम आपको बताएंगे। कि SBI में ऑनलाइन घर बैठे आप कैसे शिकायत कर सकते हैं। ऑनलाइन घर बैठे शिकायत दर्ज कराने की पूरी प्रक्रिया नीचे समझाई गई है।

  • सबसे पहले आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://sbi.co.in/hi/ पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे। आपको ऊपर की तरफ दायी ओर ग्राहक सहायता का एक ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
घर बैठे एसबीआई में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | SBI Bank Helpline Number
  • जैसे ही आप ग्राहक सहायता के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। तब आपको स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • इनमें से आपको “अपनी शिकायत दर्ज करें” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
घर बैठे एसबीआई में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | SBI Bank Helpline Number
  • इसके बाद आप एसबीआई में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने वाले पेज पर पहुंचे जाएंगे।
  • यदि आप चाहें तो इस लिंक https://crcf.SBI.co.in/ccf/ की सहायता से डायरेक्ट ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने वाले पेज पर पहुंच सकते हैं।
घर बैठे एसबीआई में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? | SBI Bank Helpline Number
  • इस पेज पर आपको Raise complaint aur request वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  जैसे कि आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने ड्रॉपडाउन एक्टिव हो जाएगी। अब इसमें से आप जिस विकल्प से संबंधित शिकायत करना चाहते हैं। उस विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपसे आपका अकाउंट नंबर मांगा जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना अकाउंट नंबर फिल करना होगा और कैप्चा कोड भी डालना होगा।
  • इसके पश्चात आपको नीचे की ओर सेंड ओटीपी का एक ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा। आपके बैंक अकाउंट से जो नंबर और ईमेल आईडी अटैच है। उस पर यह ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी फील करने के बाद आपसे आपकी शिकायत से संबंधित संपूर्ण विवरण मांगा जाएगा। और शिकायती बॉक्स में सारी जानकारी एक-एक करके लिखनी होगी।
  • यदि आपको ग्रुप के तौर पर कोई स्क्रीनशॉट या फाइल अटैच करनी हो तो आप कर सकते है।
  • जैसे ही आप शिकायत दर्ज करेंगे। आपको एक रिफरेंस नंबर मिलेगा। इसकी सहायता से आप अपनी कार्रवाई और शिकायत संबंधित स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।

एसबीआई में शिकायत करने का नंबर क्या होता है? What is the number of complaints in SBI?

यदि आपको एसबीआई अकाउंट से संबंधित कोई भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तथा आप ऑनलाइन माध्यम से एसबीआई बैंक में शिकायत नहीं कर पा रहे है। तो आप फोन के माध्यम से उनसे बातचीत करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करवाने में कुछ लोग असहज महसूस करते हैं। उन्हें ऑनलाइन माध्यम से कुछ भी कार्य करने में डर लगता है। तो वह फोन के माध्यम से भी SBI Bank में भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

एसबीआई में फोन पर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करके आप उनके समक्ष अपनी परेशानी को रख सकते है। परंतु ऐसा करने से पहले आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा। कि आखिर आप किस नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। तो एसबीआई बैंक का हेल्पलाइन नंबर 18001234 है। एसबीआई बैंक के द्वारा विभिन्न प्रकार के टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराए गए हैं। जिन पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जो कि निम्न प्रकार है-

  • 18001234
  • 18002100
  • 1800112211
  • 18004253800
  • 08026599990

इन टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं और अपनी शिकायत को एसबीआई बैंक में दर्ज करा सकते हैं। इन नंबरों पर कॉल करने के लिए आप को दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। उसके बाद अंत में आपकी बात ग्राहक सेवा अधिकारी से करवा दी जाएगी। जैसे ही आपकी बात एसबीआई के कस्टमर केयर से हो। आप उन्हें सही सही जानकारी दें। उसके बाद इस पर कार्यवाही की जाएगी।

एसबीआई की ईमेल आईडी क्या होती है? What is the email id of SB

 जैसे कि आप जानते हैं कि एसबीआई बैंक में विभिन्न माध्यमों से ग्राहकों की शिकायत दर्ज करने के विकल्प उपलब्ध कराएं हैं। जिनमें से एक ऑनलाइन माध्यम और दूसरा टोल फ्री नंबर है। परंतु अब आप ईमेल आईडी के द्वारा भी एसबीआई बैंक में शिकायत दर्ज कराने में सक्षम होते है। यदि आप ईमेल आईडी वाले विकल्प को चुनते हैं तो आप एसबीआई बैंक की ईमेल आईडी customercare@SBI.co.in या फिर Contact Centre@SBI.co.in पर अपनी शिकायत को विस्तार पूर्वक लिख कर भेज सकते हैं।

इसके बाद जो नंबर आपके अकाउंट से जुड़ा होगा। उस पर किसी तरह का कॉल आता है तो उस कॉल पर आपके एसबीआई अकाउंट से संबंधित कुछ जानकारी मांगी जाएगी। जैसे की खाता संख्या, पिन नंबर या पासवर्ड या अन्य खाते से संबंधित जानकारी और यदि यह जानकारी आपके ईमेल या मैसेज में मांगी जाए तो यह जानकारी बिल्कुल भी ना दें। आप सारी जानकारी केवल एसबीआई की ईमेल आईडी epg.cms@SBI.co.in पर ही निश्चिंत होकर भेज सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी शिकायत का निवारण जल्द ही मिल जाएगा।

एसबीआई में मैसेज करें? Message to SBI?

एसबीआई ने इतने सारे विकल्प दिए हैं। कि आप किसी भी विकल्प के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एसबीआई बैंक के द्वारा ग्राहकों की सेवा दर्ज कराने के लिए मैसेज का माध्यम भी बनाया है। अगर सरल भाषा में कहा जाए तो ग्राहक मैसेज के माध्यम से भी अपने अकाउंट से संबंधित समस्या को एसबीआई बैंक में दर्ज करा सकते हैं। आपको एसबीआई बैंक में एक मैसेज करना होगा। इसके पश्चात खुद वहां के कर्मचारी आप से सम्पर्क करेंगे। तथा आपकी समस्या का समाधान करने की पूर्ण कोशिश करेंगे। और जहां तक है आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

परंतु इसके बाद आपके मन में एक सवाल अवश्य आया होगा। कि आखिर किस नंबर पर आपको एसबीआई बैंक में मैसेज करना होगा। SBI bank में मैसेज भेजने के लिए आपको इस नंबर  8008202020 पर UNHAPPY मैसेज टाइप करके भेजना होगा। जैसे ही आप यह मैसेज एसबीआई बैंक को भेजेंगे। कुछ समय बाद एसबीआई बैंक के माध्यम से आपके पास एक कॉल आएगा। और आपसे SBI Bank से संबंधित समस्या बारे में पूछेगा। जिसपे आपको अपनी समस्या का सारा विवरण देना होगा। इसके तत्पश्चात कुछ समय बाद आपकी समस्या का निवारण SBI Bank के माध्यम से कर दिया जाएगा।

एसबीआई को पत्र लिखें? Write a letter to SBI?

बहुत से पिछड़े गांव आज के समय में भी है। जहां पर लोगों को ऑनलाइन कार्य करने में डर लगता है। साथ ही वह एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने से भी डरते हैं। तो उनके लिए एसबीआई बैंक के द्वारा शिकायत दर्ज करने का एक विकल्प रखा गया है। ऐसे में ग्राहक एसबीआई के पते पर शिकायती पत्र को भेज सकता है। जैसे ही यह शिकायती पत्र एसबीआई के पास पहुंचेगा। उसके द्वारा आपके अकाउंट संबंधित समस्या को सुलझाने की पूर्ण कोशिश की जाएगी। एसबीआई के द्वारा विभिन्न माध्यम उपलब्ध कराने का यही उद्देश्य है। कि हर ग्राहक की शिकायत को सुना जाए और उसका निवारण किया जाए। आप एसबीआई कोड निम्न पते पर शिकायती पत्र भेज सकते हैं।

              ग्राहक सेवा विभाग भारतीय स्टेट बैंक

                    स्टेट बैंक भवन, 16 वाँ तल

मैडम काम रोड,

मुम्बई 400 021

ऊपर दिए हुए पते पर आप अपने शिकायती पत्र को भेज सकते हैं। यह भारतीय स्टेट बैंक में जाकर आपकी समस्या का समाधान करेगा। हर जिले में यह पता अलग-अलग हो सकता है  यह आप अपने स्टेट बैंक की शाखा पर फोन करके पता कर सकते हैं। इस प्रकार आप पत्र के माध्यम से अपनी शिकायत एसबीआई बैंक में दर्ज करा सकते हैं।

एसबीआई में शिकायत निवारण के लिए नेटवर्क नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण

ऊपर हमने आपको एसबीआई बैंक में शिकायत दर्ज करने के सभी माध्यमों से अवगत करा दिया है। अब आप किसी भी माध्यम से एसबीआई बैंक में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यदि आपने अपने अकाउंट संबंधित समस्या एसबीआई बैंक में दर्ज करवा दी है और फिर भी एसबीआई के द्वारा आपकी शिकायत का कोई निवारण नहीं किया गया है। तो इसके लिए भी एसबीआई द्वारा ग्राहकों को एक सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यह सुविधा है जिलों व राज्यों के नेटवर्क नोडल अधिकारी के संपर्क विवरण। बहुत से लोगों को यह नहीं पता होगा कि यह कौन से अधिकारी होते हैं।

यह अधिकारी एसबीआई के उस जिले या राज्य के उच्च अधिकारी होते हैं जिन से संपर्क करने के बाद अपनी समस्या को ग्राहक बता सकता है। परंतु इस सुविधा का सहारा आप तब ही ले सकते हैं। जब आपने पहले साधारण तौर पर एसबीआई बैंक में शिकायत दर्ज करवाई हो। तथा आपकी समस्या का कोई भी निवारण नहीं हुआ हो। इसके बाद ही आप नोडल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। अन्यथा आप पर कार्रवाई भी की जा सकती है। क्योंकि बेवजह समय व्यर्थ करने से अधिकारियों के कार्यों में विघ्न आर होता है।

यह सुविधा जानने के बाद आपके मन में एक सवाल अवश्य आया होगा। कि आखिर आप नोडल अधिकारी से किस प्रकार संपर्क करेंगे। यदि आप नोडल अधिकारी से संपर्क करना चाहते हैं। तो आप https://sbi.co.in/ -customercare/address-and-helpline-nos-of-  grievances-redressal-cell इस लिंक पर क्लिक करके आप अपने राज्य के नोडल अधिकारी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस पर आपको नोडल अधिकारी के कार्यालय का पता, नाम, फोन नंबर और फैक्स नंबर ईमेल आईडी इत्यादि सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके बाद आप इनसे संपर्क कर अपनी समस्या का विवरण के सामने रखें और अपनी समस्या का समाधान करने की बात करें।

एसबीआई में शिकायत कैसे करें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

एसबीआई में शिकायत कैसे करें?

एसबीआई बैंक में आप विभिन्न प्रकार के माध्यम से शिकायत दर्ज करने में सक्षम होते हैं। इसकी संपूर्ण जानकारी ऊपर दी गई है।

Q:- एसबीआई बैंक में कैसी समस्याएं दर्ज करा सकते हैं?

Ans:- एसबीआई बैंक में अपने एसबीआई बैंक अकाउंट से संबंधित सभी समस्याओं की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Q:- एसबीआई बैंक में मैसेज के माध्यम से किस नंबर पर मैसेज करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं?

Ans:- एसबीआई बैंक में मैसेज के माध्यम से 1800112211 नंबर पर मैसेज करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Q:- एसबीआई बैंक का टोल फ्री नंबर कितना है?

Ans:- एसबीआई बैंक का टोल फ्री नंबर 18004253800 होता है।

Q:- SBI bank का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या होता है?

Ans:- स्टेट बैंक में अपने बैंक बैलेंस को चेक करने का नंबर 18001234 होता है।

Q:- स्टेट बैंक में अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?

Ans:- स्टेट बैंक में अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने के लिए अपने एसबीआई बैंक से संपर्क करें।

Q:- स्टेट बैंक में ऑनलाइन माध्यम से शिकायत कैसे दर्ज करें?

Ans:- स्टेट बैंक में ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया हमने आज आप अपने इस लेख में बताइए जिसके द्वारा आप ऑनलाइन माध्यम से स्टेट बैंक में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष(Conclusion):-

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में एसबीआई बैंक में कैसे शिकायत करें? इससे संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आपका अकाउंट भी एसबीआई बैंक में है। तो उससे संबंधित कोई भी समस्या यदि आपको होती है। तो आप हमारे द्वारा बताए गए विभिन्न विकल्पों के माध्यम से एसबीआई बैंक में शिकायत कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी पसंद आई है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।