बॉडी कैसे बनाएं? | बॉडी बनाने के आसान तरीके? | body kaise banaye

बॉडी बनाने का शौक आज की समय में किसे नही है। हर कोई अपने शरीर को फिट और अपनी बॉडी को बेहतरीन बनाना चाहता है। यह आजकल के नौजवानों की जरूरत बन गई है। यदि आप भी अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो आज हम आपको बहुत ही आसान तरीके से बॉडी बनाने की कुछ जरूरी बातें बताएंगे। बॉडी लोग अपने सिक्योरिटी के लिए भी बनाते हैं। बॉडी बिल्डर बनने के लिए आपको दिन-रात बहुत मेहनत करनी पड़ती है। बहुत तरह की एक्सरसाइज का सहारा लेना पड़ता है। इन सब बातों की सारी जानकारी आज हम अपने इस लेख आपको  हिंदी में आपको प्रदान करेंगे।

यदि आप बहुत कम समय में एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं और बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं? तो आपको एक्सरसाइज के साथ साथ दिन-रात कड़ी मेहनत करनी होगी। तथा अपने डाइट प्लान का भी पूरा ध्यान रखना होगा। तब जाकर आप बहुत कम समय में अपनी मसल्स को बनाने में सक्षम होंगे। body kaise banaye? इसकी जानकारी हम आज अपने एक लेख में प्रदान करेंगे। साथ ही साथ आपको डाइट प्लान के बारे में भी संपूर्ण जानकारी देंगे। यदि आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

बॉडी कैसे बनाएं? ( body kaise banaye)

यदि आप एक अच्छी बॉडी चाहते हैं। तो या तो आप बॉडीगार्ड बनने के लिए बॉडी बनाना चाहते हैं या फिर बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं। तो आज हम आपको बॉडी कैसे बनाएं? इससे पहले बॉडी बिल्डर क्या होता है? इसकी जानकारी प्रदान करेंगे। बॉडीबिल्डर वह व्यक्ति होता है जिसकी बॉडी मस्कुलर होती है जो बहुत अधिक बदन को उठाने में सक्षम होता है साथ ही बहुत ताकतवर होता है।

बॉडी कैसे बनाएं? | बॉडी बनाने के आसान तरीके? | body kaise banaye

बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं और इसके लिए बॉडी बनाना चाहते हैं। तो आज आपको हम BODY KAISE BANAYE?  इससे संबंधित बहुत सारी बातें बताएंगे। बॉडी बिल्डर बनने के लिए आप को मसल्स बनानी होती है। आपकी मसल्स जितनी अच्छी होंगी। आप उतने ही अच्छे बॉडीबिल्डर कहलाएंगे। यदि आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं। तो आज हमारे इस लेख आप पूरी तरह संतुष्ट होंगे।

बॉडी बिल्डर बनने का तरीका?

हम आपको अपने इस आर्टिकल में आज कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे। जिनकी सहायता से आप अपनी बॉडी को मस्कुलर कर सकते हैं। साथ ही बहुत कम समय में अच्छी मसल्स बनाने में सक्षम हो सकते हैं। बॉडी बनाने के बेहतरीन तरीके निम्न प्रकार है-

1. अंडो का नियमित सेवन करें?

यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं और उसके लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं। तो अंडे इसमें आपका बहुत साथ देगे। यदि आप अंडों का नियमित सेवन करते हैं तो एक अच्छी मस्कुलर बॉडी प्राप्त कर सकते हैं। body kaise banaye? इस सवाल को देखकर ही अंडों का ख्याल सबसे पहले आता है। क्योंकि अंडे आपकी बॉडी बनाने में बेहद मदद करते हैं। अंडे में 85% प्रोटीन पाई जाती है। जो आपकी Body growth के लिए आवश्यक है। इससे आपकी बॉडी स्ट्रांग होती है। साथ ही जल्दी ही मस्क्यूलर बनने की ओर गति करती है।

2. फैट वाला भोजन करें?

यदि आप बॉडी बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपको भोजन करते समय बहुत ध्यान रखना होता है। यदि आप खाने के प्रति लापरवाही दिखाते हैं। तो आप अपनी एक अच्छी बॉडी नहीं बना पाएंगे और बॉडी को ताकतवर बनाने के स्थान पर कमजोर कर देंगे। ज्यादातर आपको fat भोजन करना चाहिए। जिससे आपकी बहुत mascular  होने के लिए उत्तेजित होंगी। दूध, घी आदि में फैट होता है और यह आपको प्रोटीन प्रदान करते हैं। परंतु आपको fat के साथ-साथ प्रोटीन युक्त भोजन करना है। केवल कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाना। यदि आप कोलेस्ट्रॉल बाला खाना खाएंगे। तो यह आपके शरीर के लिए समस्या पैदा करेगी।

3. चॉकलेट का सेवन करें?

चॉकलेट की बात करें। तो चॉकलेट ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। बॉडी कैसे बनाएं? इस सवाल का हल इस चॉकलेट के अंदर मिलता है। कुछ विशेष वैज्ञानिक और डॉक्टर का कहना है। कि चॉकलेट के अंदर बहुत ज्यादा कैलोरीज होती हैं। कैलोरीज आपकी बॉडी की growth करने के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होती हैं। यदि आप चाहते हैं। कि बहुत कम समय में आपकी बॉडी buildup  हो जाए और आप एक ताकतवर बॉडी बिल्डर बन सके। तो आपको चॉकलेट का सेवन करना शुरू कर देना चाहते हैं। क्योंकि यह आपको ज्यादा कैलोरी प्रोवाइड कराती है। जिससे आपकी बॉडी को ग्रोथ के लिए अधिक कैलोरी प्राप्त हो सकें।

4. जिम जॉइन करें?

यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते है। तथा BODY KAISE BANAYE?  इसके बारे में सबसे ज्यादा अच्छे पॉइंट की बात करना चाहते है। तो Gym से अच्छा कोई भी इलाज नहीं है। आप बॉडी बनाने के लिए जिम जॉइन कर सकते हैं और उसमें जिम ट्रेनर की मदद से डेली वर्कआउट कर सकते हैं। इससे आप अपनी बॉडी को फिट रखने के साथ-साथ अपने डाइट प्लान को भी मेंटेन कर पाएंगे। जिम आपकी बॉडी के fat को बढ़ने नहीं देता है। बल्कि आपकी बॉडी के Shape को मेंटेन करने में आपकी मदद करता है।

यदि आप बहुत कम समय में एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो जिम को ज्वाइन करना बेहद आवश्यक है। क्योंकि जिम ट्रेनर की मदद से आप Six Pack, Fit और मस्कुलर बॉडी आराम से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप यह सारी tips अच्छे से फॉलो करें। तो इसके लिए आपको जिम जॉइन करना बहुत जरूरी है। बॉडी बनाने के लिए यह एक सबसे अच्छा तरीका है। जो आपकी एक अच्छी बॉडी बनाने में बहुत हेल्प करेगा।

5. व्यायाम व योगा करें?

यदि आप किसी भी कारणवश Gym ज्वाइन करने में सक्षम नहीं होते हैं। तो आपको घर पर ही जिम जैसे वर्कआउट करना होगा। आपको रोज सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने की आदत डालनी होगी। तब जाकर आप एक अच्छी बॉडी बनाने में सक्षम होंगे। व्यायाम और योगा करने से आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं। जो जिम की कमी को पूर्ण रूप से पूरा कर देगा। व्यायाम आपको एक Muscular body देने में बहुत मददगार हो सकता है।

Body Kaise Banaye? इसके लिए आपने बहुत सारे कार्य करके छोड़ दिए होंगे। तब जाकर आप हमारी इस पोस्ट पर आए हैं। यदि आप जिम नहीं जाना चाहते और घर पर ही रहकर एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो आपको रोज व्यायाम व योगा करना होगा। तब जाकर आप एक Fit और अच्छी बॉडी प्राप्त करेंगे। क्योंकि व्यायाम और योगा आपकी शारीरिक कमी को पूरा करता है। तथा आपको अच्छा महसूस कराता है।

6. पुश अप्स करे?

यदि आप जिम नहीं जा रहे हैं और आप घर पर ही रह कर अपना वर्कआउट करते हैं। तो आपको व्यायाम और योगा करने के साथ-साथ Pushups भी लगानी चाहिए। जो आपकी जिम की कमी को पूरा करेगा। साथ ही आप को एकदम जिम जैसे रिजल्ट प्रदान करने में आपकी मदद करेगा। pushups तो हर नौजवान को लगानी आती है। पुशअप आपकी बॉडी को फिट बनाने में मददगार है। यदि आप रोज 25 से 30 मिनट पर pushups करते हैं। तो आप 60 दिनों के अंदर ही एक अच्छी बॉडी प्राप्त कर सकते हैं। शुरुआत में पुशअप्स करते समय बहुत परेशानी होती है। परंतु धीरे-धीरे आपको इसकी आदत हो जाती है। 10-12 दिन करने के बाद ही आप अपने शरीर में अंतर देख सकते हैं।

7. साइकिल का इस्तेमाल करें?

साइकिल चलाने के फायदे कौन नहीं जानता है। कुछ लोग शौक में साइकिल चलाते हैं। तो कुछ लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए साइकिल चलाते हैं। साइकिल चलाने से आपकी बॉडी फिट रहती है। यह बात हर कोई जानता है। परंतु आप इसके द्वारा अपनी बॉडी को बहुत कम दिनों में बेहतर बना सकते हैं। यह बहुत कम लोगो को पता होता है। यदि आप अपनी बॉडी के साथ-साथ हाइट को भी बढ़ाना चाहते हैं। तो आप साइकिल चलाना आज से ही शुरु कर दें। क्योंकि साइकिल आपकी हाइट बढ़ाने और शरीर को मजबूत रखने में बहुत मददगार होती है। साथ ही आप के unnecessary fat को भी कम करने में सहायक होती है।

8. रस्सी कूदना?

रस्सी कूदना यह तो कुछ नॉर्मल व्यायाम में से एक है। यदि आप Body Kaise Banaye? इसका जवाब ढूंढना चाहते हैं। तो बचपन में करने वाले व्यायामों को याद करें। बचपन में रस्सी कूदना बच्चों का शौक होता था। जोकि बड़े होकर एक जरूरत बन जाती है। रस्सी कूदने से आपकी body growth करती है। साथ ही यह हाइट बढ़ाने में भी मददगार होती है। यदि आप फिट रहना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखना चाहते हैं। तो आपको रस्सी कूदना शुरू करना चाहिए। रस्सी कूदने से आप अपनी मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं। जो कि आपकी muscular body के लिए आवश्यक है।

9. केले का सेवन करें?

जिम जॉइन करने वाले लोगों को जिम ट्रेनर के द्वारा gainer दिया जाता है। परंतु यदि आप जिम जॉइन नहीं करते हैं और अपना घर पर ही workout करते हैं। तो आप  gainer के स्थान पर केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। केला आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होता है। अन्य किसी भी फल के मुकाबले केले का इस्तेमाल करने से आप एक अच्छी बॉडी बनाने में सक्षम होते हैं। यदि आप प्रतिदिन सुबह दूध के साथ दो तीन केले का सेवन करते हैं। तो यह एक गेनर की तरह कार्य करता है। केले में विटामिन B6 बहुत अधिक होता है। जोकि  Blood Circulation को बढ़ाने का कार्य करता है। जिसके कारण आपकी बॉडी की ग्रोथ होती है। यही कारण है कि केला एक gainer के जैसे परिणाम देता है।

10. भरपूर नींद लें?

यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको पर्याप्त भोजन लेना होगा। साथ ही अपने स्वास्थ्य को ठीक रखना होगा। क्योंकि यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं होगा। तो आप जिम नहीं जा पाएंगे। जिसके कारण आप एक अच्छी बॉडी प्राप्त नहीं कर सकते हैं। स्वास्थ्य को पूर्ण रूप से ठीक रखने के लिए नींद लेना बेहद आवश्यक है। यदि आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं। तो आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसलिए यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो आपको भरपूर नींद लेनी होगी अन्यथा नींद पूरी ना होने के कारण आप अपना वर्कआउट अच्छे से नहीं कर सकते हैं।

11. प्रोटीन व विटामिन का भरपूर भोजन का सेवन करें?

यदि आप जिम ज्वाइन करते हैं या फिर घर पर ही वर्कआउट करते हैं। तो उसे करने के लिए आपके शरीर में ताकत होना आवश्यक है। तथा यह ताकत प्रोटीन और विटामिन के द्वारा ही आती है। आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करना है। दूध का सबसे अच्छा उदाहरण है। दूध रोज लेना आवश्यक है। क्योंकि दूध के अंतर्गत पूरी डाइट शामिल होती है। जो आपको पर्याप्त प्रोटीन व विटामिन प्रदान करता है। यदि आप एक अच्छी बॉडी चाहते हैं। तो आपको प्रोटीन व विटामिन से भरपूर भोजन का ही सेवन करना चाहिए। अन्यथा आप push ups, साइकिलिंग और अन्य exercise करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे।

12. बेकार की मेडिसिन लेने से बचें?

जब आप बॉडी बनाने की तरफ़ बढ़ते हैं। इसके लिए आप बहुत जगह सर्च करते हैं और इससे संबंधित कुछ दवाइयां भी आपको देखने को मिलती है। परंतु कोई भी दवाई आपकी बॉडी बनाने में मदद नहीं कर सकती है। इसलिए बेकार की मेडिसिंस लेने से बचना चाहिए। यदि आपको कोई मेडिसिन लेने को बोले तो आपको मेडिसिन नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि मेडिसिन के द्वारा कोई भी बॉडी नहीं बना सकता है। एक अच्छी बॉडी आप मेहनत करते ही बना सकते हैं। यदि आप Body Kaise Banaye?  इसके बारे में सर्च कर रहे हैं।  तो हम आपको नेचुरल तौर पर ही बॉडी बनाने का सुझाव देंगे। एक परफेक्ट बॉडी प्राप्त करने के लिए नेचुरल चीजों को अपनाएं। और बेकार की मेडिसिन लेने से दूरी बनाएं।

13. अन्य बॉडीबिल्डर से सुझाव ले?

यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको बहुत विचार विमर्श करना होता है। इसीलिए आप हर जगह body kaise banaye? इसके बारे में सर्च करते हैं। यदि फिर भी आपको बॉडी बनाने से संबंधित कुछ डाउट होते हैं। तो इसके लिए आप एक अच्छे बॉडीबिल्डर से सलाह ले सकते है। कि उन्होंने किस प्रकार अपना डाइट प्लान बनाया था तथा किस प्रकार अपना वर्क आउट किया था। जिसके द्वारा आपको कम समय में अच्छी बॉडी बनाने के लिए कुछ टिप्स पता चलेंगे। साथ ही साथ यदि आप चाहे तो उनकी strategy को भी आप अपना सकते हैं।

14. ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करें?

यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो आपको पर्याप्त कैलोरीज लेना आवयश्क है। क्योंकि क्या लुईस के द्वारा आप अपनी बॉडी को जल्दी muscular बना सकते हो। कैलोरीज को आप अपने भोजन के माध्यम से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी प्रदान करने वाले भोजन का सेवन करना चाहिए। हमें नीचे आपको कुछ प्रकार के भोजन बताए हैं। इनका सेवन करने से आपको अधिक से अधिक कैलोरी प्रदान होती हैं। जो कि निम्न प्रकार है-

  • प्रतिदिन सुबह-शाम एक से दो गिलास दूध का सेवन अवश्य करें।
  • प्रतिदिन सुबह-शाम 2 से 3 केलो का सेवन दूध के साथ अवश्य करें।
  • एक अच्छी बॉडी प्राप्त करने के लिए रोज एक से दो अंडे जरूर खाएं।
  • फैट बढ़ाने के लिए मक्खन का सेवन करें।
  • मसल्स मजबूत करने के लिए नॉनवेज का सेवन करें।
  • नॉनवेज से अधिक प्रोटीन सोयाबीन में होता है। यदि आप नॉनवेज नहीं खाते हैं। तो इसके स्थान पर सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं।
  • हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • सलाद को खाने के साथ प्रतिदिन अवश्य ले।

इस प्रकार आप इन भोजन का प्रतिदिन सेवन करके अधिक से अधिक कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही साथ जल्द से जल्द एक अच्छी बॉडी बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

बॉडी बनाने के लिए आपको किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त होनी आवश्यक है। हम आपको अपने इस लेख में एक बेहतरीन डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। इनका सेवन करने से आपको आपके शरीर में बहुत अच्छे results देखने को मिलेंगे।

दही:- दही का आप नाश्ते में सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को ताकतवर बनाने के लिए आवश्यक होता है। इसका सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। तथा एक कच्छी बॉडी करने में दही सहायक होता है।

घी और दूध:- घी और दूध आप को अधिक से अधिक कैलोरी प्रदान करता है। इसलिए सोने से पहले आप एक गिलास दूध में एक चम्मच घी डालकर सेवन करें। जिससे आपको अधिक कैलोरी प्राप्त होती है।

मूंगफली:- यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं। तो मूंगफली इसमें आपकी सहायता कर सकती है। मूंगफली का गुड़ के साथ सेवन करने से आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। क्योंकि मूंगफली भी आपको क्या लेडीस प्रदान करने में सहायक होती है।

पालक:- पालक एक हरी सब्जी है। जो आपके दिमाग को शांत रखने तथा आंखों की रोशनी बढ़ाने का एक अच्छा स्रोत है। पालक आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत आवश्यक है। यदि आप पालक का सेवन रोज नहीं करते है। तो हफ्ते में कम से कम दो बार पालक का सेवन अवश्य करें। इसके आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

ताजे फल:- यदि आप ताजे फलों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। तो इससे आपका रक्त बड़ता है। साथ ही साथ यह आपके शरीर में मांसपेशियों का निर्माण करने में भी सहायता प्रदान करते हैं। यदि आप जल्द से जल्द बॉडी बनाना चाहते हैं। तो आपको ताजे फलों का सेवन करना चाहिए। इनका सेवन करने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहते हैं और आपको ऊर्जा भी मिलती है।

अनानास:- यदि आप रोज अनानास का सेवन करते हैं। तो इसकी सहायता से आप प्रोटीन को जल्दी पचाने में सक्षम हो सकते हैं। तथा अनानास के सेवन से आपकी मांसपेशियों में होने वाली जलन कम हो जाती है। यह स्वाद में भी काफी बेहतरीन होता है। इसका इस्तेमाल आप रोज कर सकते हैं। यह आपकी बॉडी को बनाने में आपकी सहायता करता है।

पनीर:- पनीर आप को उर्जा प्रदान करने में सहायता करता है। साथ ही आपकी बॉडी को फिट और मांशपेशियों के निर्माण के लिए जाना जाता है। पनीर खाने में स्वादिष्ट होता है। आप इसका इस्तेमाल प्रतिदिन कर सकते हैं। पनीर का सेवन करने से आपको अपनी बॉडी में एक अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

मछली:- यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको मछली का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायता करती है। मछली के सेवन से आपका शरीर मजबूत होता है। यही कारण है कि आपको मछली का सेवन करना चाहिए। मछली का सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी अच्छी होती है। साथ ही साथ यह आपके शरीर के लिए भी अच्छी है। यदि आप शाकाहारी हैं तो आप ऊपर दिए गए सारे भोजन पदार्थों का इस्तेमाल करें। इसका सेवन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

मसल्स बनाने के लिए कौन सा वर्क

आउट करें?

यदि आप बहुत कम दिनों में एक अच्छी बॉडी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए कौन-कौन से वर्कआउट करने चाहिए? यह सवाल आपके मन में अवश्य आता होगा। यही कारण है कि आपने Body Kaise Banaye? इसको सर्च किया है आज हम आपको एक सप्ताह में करने वाले कुछ बेहतरीन वर्कआउट के बारे में जानकारी देंगे। जिनका इस्तेमाल करने से आप अपनी बॉडी को muscular बना सकते हैं। कुछ बेहतरीन वर्कआउट निम्न प्रकार है-

पहले दिन:- सप्ताह के पहले दिन आपको कार्डियो वर्कआउट करना चाहिए।

दूसरे दिन:- दूसरे दिन आपको बाइसेप्स का ध्यान रखते हुए बाइसेप्स के लिए वर्कआउट करना चाहिए।

तीसरे दिन:- सप्ताह के तीसरे दिन आपको लोअर बॉडी वर्कआउट के लिए जाना चाहिए।

चौथे दिन:- चौथे दिन आप बैक और ट्राइसेप्स तक बनाने के लिए वर्कआउट करें।

पांचवे दिन:-    पांचवे दिन आप कार्डियो और एब्स का वर्कआउट कर सकते हैं।

छठे दिन:- सप्ताह के छठे दिन आपको अपर बॉडी के लिए वर्कआउट करना चाहिए।

सातवें दिन:- मसल्स को आराम की जरूरत होती है। इसलिए सातवें दिन केवल लोअर बॉडी वर्कआउट करके अपने शरीर को आराम दें।

यदि आप ऊपर हमारे द्वारा बताए गए तरीके से वर्कआउट करते हैं। तो आपको कुछ ही दिनों के अंदर बेहतरीन results देखने को मिलेंगे। यदि आपने जिम जॉइन कर रखी है। तो आप इसके बारे में अपने जिम ट्रेनर से भी डिस्कस कर सकते हैं। क्योंकि वह आपको बेहतर तरीके से गाइड कर सकता है।

बॉडी ना बनने के कुछ कारण?

अक्सर हमने देखा है कि बहुत लोग दिन रात मेहनत करते हैं और पर्याप्त डाइट भी लेते हैं। परंतु फिर भी उनको अपने अनुसार रिजल्ट प्राप्त नहीं होते है। इसके कई अलग-अलग कारण होते हैं। जिस कारण आपको इच्छा अनुसार बॉडी नहीं मिल पाती है। नीचे हमने आपको कुछ मुख्य कारण बताए हैं। जिनकी वजह से आप अपने मनपसंद बॉडी को प्राप्त करने में असफल होते हैं। यह मुख्य कारण निम्न प्रकार है-

  • किसी भी प्रकार का धूम्रपान करना आपकी सेहत को प्रभावित करता है। इस कारण आपको आपकी इच्छा अनुसार बॉडी नहीं मिलती है।
  • यदि आप बिना डॉक्टर की सलाह के बॉडी बनाने के लिए कोई मेडिसिन लेते हैं। तो बॉडी ना बनने का यह भी एक कारण हो सकता है।
  • डाइट प्लान का सही से पालन ना करना।
  • बताई गई exercise को ठीक ढंग से follow ना करना।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से एक्सरसाइज ना करना।
  • पर्याप्त नींद ना लेना।
  • अधिक से अधिक जंक फूड का सेवन करना।
  • अधिक ऑइली फूड के सेवन करने के कारण।
  • तनाव या चिंता के कारण।

बॉडी कैसे बनाएं? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- बॉडी कैसे बनाएं?

Ans:- बॉडी बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम body kaise banaye? इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त करनी होगी। उसके बाद हमारे द्वारा बताए स्टेप्स को फॉलो करके आप एक अच्छी बॉडी प्राप्त कर सकते हैं।

Q:- बॉडीबिल्डर कौन होता है?

Ans:- बॉडी बिल्डर वह व्यक्ति होता है जिसकी बॉडी muscular होती है। तथा जो शरीर से फिट व ताकतवर होता है।

Q:- बॉडी बनाने के लिए जिम जाना आवश्यक है क्या?

Ans:- यदि आप जिम जाने में सक्षम है। तो आपको जिम अवश्य ज्वाइन करना चाहिए। परंतु यदि आप किसी कारणवश जिम नहीं ज्वाइन कर सकते है। तो आप घर पर ही रह कर workout कर सकते हैं।

Q:- दूध के साथ रोज सुबह केले का सेवन क्यों करना चाहिए?

Ans:- दूध के साथ केले का सेवन करने से आपको अधिक कैलोरीज प्रदान होती है। क्योंकि यह गेनर की तरह वर्क करता है। जो जिम में प्रदान किया जाता है।

Q:- एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans:- एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए हमारे द्वारा इस लेख में बताए गए हर एक स्टेप्स को अच्छी तरह फॉलो करना चाहिए। जिससे आपको एक अच्छी बॉडी प्राप्त हो सकती है।

निष्कर्ष:- आज हमने आपको बॉडी कैसे बनाएं? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आप बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं। तथा उसके लिए अपनी बॉडी को मस्कुलर बनाना चाहते हैं। तो हमने ऊपर बहुत ही बेहतरीन तरीके बताए हैं। जिनकी सहायता से आप एक अच्छे बॉडी बिल्डर बनने में सक्षम होंगे। इसके अलावा बहुत कम समय में आप अपनी अच्छी बॉडी बना पाएंगे। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे द्वारा दिए गए इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।