ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे? ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे? Grahak shikayat kaha kare?

|| Grahak shikayat kaha kare, ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे, बैंक फ्रॉड की शिकायत number, धोखाधड़ी की शिकायत कहां करें उत्तर प्रदेश, फर्जी कॉल शिकायत नंबर, फर्जी कॉल शिकायत नंबर up, साइबर क्राइम व्हाट्सप्प नंबर, धोखाधड़ी की शिकायत की धारा, कंपनी के खिलाफ शिकायत ||

जैसे जैसे जमाना आगे बढ़ता जा रहा हैं वैसे वैसे ही ग्राहकों से ठगी की शिकायत भी बढ़ती जा रही हैं। अब चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, हर तरह से ग्राहकों से ठगी की शिकायत सरकार को मिलती (Grahak complaint seva) रहती हैं। ग्राहकों से ठगी का मतलब हुआ उन्हें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से चूना लगाना। अब यह उनके द्वारा ख़रीदे जा रहे सामान को गलत देना या उसमे मिलावट होना या कुछ और दे देना हो सकता हैं या फिर उनके पैसे हड़प लेना हो सकता हैं।

तो ऐसे में यदि आप भी ठगी का शिकार हुए हैं और इसके लिए सरकार से शिकायत करना चाहते हैं तो आज हम आपको उसी चीज़ में ही सहायता करने (Online shikayat kaise kare) आये हैं। आज के इस लेख जो को पढ़कर आप जान पाएंगे कि यदि आपके साथ भी ठगी हुई हैं तो आप उसकी शिकायत कहां और कैसे कर सकते हैं। भारत सरकार के द्वारा इसके लिए कोई एक माध्यम उपलब्ध नही करवाया गया हैं बल्कि आप कई तरह के माध्यमों के जरिये ऑनलाइन ठगी की शिकायत कर सकते हैं। आइए जाने इसके बारे में विस्तार से।

Main Points

ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे (Grahak shikayat kaha kare)

एक समय था जब ग्राहक को भगवान का रूप माना जाता था। हर व्यापारी के लिए उसका ग्राहक ही उसका भगवान होता था और वह उसे उत्तम से उत्तम वस्तु उपलब्ध करवाता था और वह भी उचित दाम में। किंतु आज के समय में यह स्थिति उलट चुकी हैं। अब लोगों के मन में लालच ने इस तरह घर कर लिया हैं कि वे अपने ग्राहकों को लूटने तक से नही डरते। यदि आप भी ऐसी ही किसी लूट का शिकार हुए हैं या आपके साथ किसी वस्तु में कोई धोखा हुआ हैं तो आप बेझिझक सरकारी पोर्टल या नंबर पर उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इसके लिए भारत सरकार के द्वारा हेल्प लाइन नंबर, अन्य फोन नंबर, ऑनलाइन लिंक्स, ऐप इत्यादि कई तरह की सुविधाएँ दी हुई हैं जहाँ पर आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। किंतु उससे पहले आपका यह जानना आवश्यक हैं कि ग्राहक ठगी होती क्या हैं और आप उसको कैसे पहचान सकते हैं।

ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे? ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे? Grahak shikayat kaha kare?

ग्राहक ठगी क्या है?

सबसे पहले हम यह जान ले कि आखिरकार यह ग्राहक ठगी होती क्या हैं और आप इसकी शिकायत करने जाए तो यह बिल्कुल सही होनी चाहिए। यदि आप किसी गलत चीज़ के लिए शिकायत दर्ज करवा देंगे तो ना तो आपका भला होगा और ना ही सामने वाले का। ऐसे में आपको सोच समझकर ही शिकायत दर्ज करवानी चाहिए। तो पहले यह समझ ले कि आखिरकार यह ग्राहक ठगी होती क्या हैं। तो आइए जाने यह किस किस तरह से हो सकती हैं।

  • यदि आपने किसी से कुछ सामान खरीदा हैं या ऑर्डर किया हैं लेकिन जो आपने ख़रीदा हैं, वह सामान वह हैं ही नही और उसकी बजाए उसमे से कुछ और निकलता हैं।
  • यदि आपने कुछ मंगवाया हैं और वह खाने की आइटम हैं लेकिन उसमे कुछ मिलावट की हुई हैं तो भी आप ग्राहक ठगी का शिकार हुए हैं।
  • यदि कोई आपको मुर्ख बनाकर आपसे पैसे ऐंठ लेता हैं और बदले में आपको कुछ नही देता हैं तो भी आप ठगी के शिकार हुए हैं।
  • यदि आपने किसी सेवा को लिया हुआ हैं लेकिन वह पैसे लेने के बाद भी आपको वह सेवा नही देते हैं तो भी आप ठगी का शिकार हुए हैं।
  • यदि व्यापारी के द्वारा अपने द्वारा दिखाई गयी चीज़ या उसके फीचर के अनुसार जो चीज़ बताई गयी हैं, उसकी तुलना में आपको उपलब्ध हुई चीज़ कम गुणवत्ता की हैं तो भी आप ठगी का शिकार हुए हैं।

इस तरह से यह ठगी कई तरह की हो सकती हैं लेकिन मोटे तौर पर यदि सामने वाला व्यक्ति आपको मुर्ख बनाकर या आपका इस्तेमाल करके आपको कोई ऐसी वस्तु या चीज़ दे देता हैं जो वैसी हैं नही जो आपको बताई गयी हैं तो आप इसकी शिकायत सरकार से कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा सोच विचार करने की भी आवश्यकता नही हैं क्योंकि यदि आप सही पाए जाते हैं तो फिर सरकार उस व्यक्ति पर कड़ा एक्शन लेगी और आपको उसका अनुदान भी मिलेगा।

ऑनलाइन ठगी की शिकायत कहां करे (Online fraud complaint portal)

ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे? ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे? Grahak shikayat kaha kare?

अब करते हैं मुख्य मुद्दे की बात जो आप जानना चाह रहे हैं। तो जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया कि यदि आप ऑनलाइन या किसी अन्य तरह की ग्राहक ठगी का शिकार हुए हैं तो इसके लिए भारत सरकार के द्वारा शिकायत करने के लिए कई तरह के विकल्प दिए गए हैं। तो हम उन्हीं को ध्यान में रखते हुए आपको उन सभी विकल्प के बारे में बताएँगे जिनके माध्यम से आप ग्राहक ठगी की शिकायत सरकार से कर सकते हैं। आइए एक एक करके इन सभी माध्यमों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

#1. कॉल करके ग्राहक ठगी की शिकायत करना (Consumer helpline number in Hindi)

भारत सरकार ने ग्राहक ठगी की शिकायत कॉल पर करने के लिए एक नही बल्कि तीन तीन नंबर जारी किये हुए हैं। ऐसा ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधा के कारण किया गया हैं। केवल एक ही नंबर होने के कारण उस नंबर पर शिकायत को हैंडल करना का दबाव बढ़ गया था। इसी को देखते हुए भारत सरकार के द्वारा इसके लिए तीन तीन नंबर जारी किये गए हैं। आप उनमे से किसी भी नंबर पर कॉल करके अपने साथ हुई ग्राहक ठगी की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

यह तीन नंबर हैं:

  • 1800114000
  • 14404
  • 1915

आपके पास चाहे किसी भी कंपनी का मोबाइल हो या किसी भी नेटवर्क का कनेक्शन हो, आप बस ऊपर दिए गए तीनो नंबर में से कोई भी एक नंबर मिलाये। उसके बाद आपसे आपकी भाषा चुनने को कहा जाएगा जिसका चुनाव करने के बाद आपको दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए आगे बढ़ना होगा। अंत में आपकी बात ग्राहक सेवा अधिकारी से करवाई जाएगी। जैसे ही आपकी बात उनसे हो तो आप उनके सामने पूरी जानकारी रखें और उन्हें बताये कि आपके साथ क्या क्या हुआ हैं।

वे आपके द्वारा मिली शिकायत के आधार पर उसे अपने सिस्टम में दर्ज कर लेंगे। इसी के साथ वे आपसे कुछ अन्य जानकारी भी मांगेंगे। उनके द्वारा आपसे जो जो जानकारी मांगी जा रही हैं, वह आप उन्हें उपलब्ध करवा दे। इसके बाद आपकी शिकायत को दर्ज कर लिया जाएगा और उसके आधार पर आपकी मोबाइल पर शिकायती नंबर आ जाएगा। अब आप इसी नंबर से अपनी शिकायत को ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकते हैं और उस पर की जाने वाली कार्यवही के बारे में अवगत रह सकते हैं।

#2. मैसेज भेजकर ग्राहक ठगी की शिकायत करना (Consumer helpline message number)

अब यदि आप कॉल करने की बजाए मैसेज करके ग्राहक ठगी की शिकायत करना चाहते हैं तो उसकी सुविधा भी भारत सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई गयी हैं। इसके लिए भारत सरकार के द्वारा एक नंबर जारी किया गया हैं जहाँ पर आप अपने साथ हुई ठगी को लिखकर भेज सकते हैं। यह नंबर 8130009809 है। जैसे ही आप इस नंबर पर संदेश भेजेंगे तो यह सरकार के सिस्टम में चला जाएगा।

उसके बाद सरकार का कोई ना कोई अधिकारी आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेगा और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता देगा। जब वह अधिकारी आपसे संपर्क करे तो आप उसे पूरी जानकारी दे और बताये कि आपके साथ किस तरह से ग्राहक ठगी हुई हैं। उसके बाद वह उस पर उचित कार्यवाही करेगा और आपको न्याय मिलेगा।

#3. ग्राहक ठगी की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना (Online fraud complaint portal in Hindi)

अब यदि आप कॉल या मैसेज करके ऑनलाइन या ग्राहक ठगी की शिकायत दर्ज करवाने की बजाए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो उसकी सुविधा भी भारत सरकार के द्वारा दी गयी हैं। दरअसल इसका इस्तेमाल ज्यादातर तब किया जाता हैं जब आपको अपने साथ कुछ सबूत भी अपलोड करने हो ताकि आपकी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही की जा सके।

  • इसके लिए सबसे पहले तो आपको भारत सरकार की कंस्यूमर हेल्पलाइन वाली वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://consumerhelpline.gov.in/hi/ हैं।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपसे सामने ग्राहकों से ऑनलाइन ठगी या ऑफलाइन धोखा होने की सब जानकारी आ जाएगी। इसमें आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल और वहां आपको पेज के बीचों बीच एक विकल्प मिलेगा जिस पर लिखा होगा “ऑनलाइन पंजीकरण करें”, उसके साथ ही साइन अप करने का एक बटन दिया गया होगा।
ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे? ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे? Grahak shikayat kaha kare?
  • बस आपको इसी पर ही क्लिक करना होगा जिसके बाद यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा। इस पेज का लिंक https://consumerhelpline.gov.in/hi/user/signup.php हैं।
  • अब आपको इस पेज के ऊपर अपना एक खाता बनाना होगा। यदि आपका पहले से ही खाता हैं तो आपको बस लॉग इन कर अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी।
  • यदि आपका पहले से खाता नही बना हुआ हैं तो फिर आपको पहले इस लिंक के जरिये अपना खाता बनाना होगा और उसके बाद ही अप ग्राहक ठगी की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे? ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे? Grahak shikayat kaha kare?
  • जैसे ही आप शिकायत दर्ज करवा लेंगे तो उसी समय आपके मोबाइल पर मैसेज भेजकर और आपकी ईमेल आईडी पर एक मेल भेजकर सूचित कर दिया जाएगा।

#4. NCH मोबाइल एप्लीकेशन (NCH mobile application)

आप चाहे तो सरकार के द्वारा दी NCH मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके भी उसके जरिए ग्राहक के साथ हुई ठगी को रजिस्टर करवा सकते हैं। इस ऐप में आपको कई तरह की सुविधाएँ मिलेंगी। यह ऐप आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को अभी तक एक लाख लोगों के द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं और लाखों लोगों ने इसके जरिये ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाई हैं।

ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे? ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे? Grahak shikayat kaha kare?

आप चाहे तो इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=mount.talent.mtcdev02.udaan पर क्लिक कर ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने सब जानकारी आ जाएगी। यहाँ आपको यह भी दिख जाएगा कि इसके जरिये आप क्या कुछ कर सकते हैं।

#5. उमंग ऐप (UMANG app)

इस ऐप का नाम शायद आपने सुना ही होगा या फिर आपने या आपके किसी जानने वाले ने इसका इस्तेमाल भी किया हुआ हो। दरअसल इस ऐप को भारत सरकार के द्वारा नया ही लांच किया गया हैं जहाँ पर सरकार कई तरह की सुविधाएँ देती हैं। यह पहले वाली ऐप से कही अधिक आधुनिक और विभिन्न तरह की सुविधाएँ देने वाली एक ऐप हैं। यदि आप उमंग ऐप के जरिये ग्राहक ठगी की शिकायत दर्ज करवाते हैं तो उसकी तुरंत सुनवाई की जाती हैं और कुछ ही दिनों में उसका समाधान भी कर दिया जाता हैं।

इस ऐप को अभी तक 5 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका हैं और करोड़ो लोग इस पर मिलने वाली सुविधा का लाभ भी उठा रहे हैं। यदि आप भी इस ऐप को अपनी मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसे आप इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.umang.negd.g2c के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

ग्राहक ठगी की शिकायत के स्टेटस की जांच करना (Online fraud complaint status check in Hindi)

अब यदि आपने ऑनलाइन या कॉल के माध्यम से शिकायत को दर्ज करवा दिया हैं और अब आप उस पर हुई कार्यवाही का पता लगाना चाहते हैं तो इसका जरिया भी भारत सरकार ने उसी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया हुआ हैं। इसके लिए आपको अपना शिकायती नंबर संभाल कर रखना होगा क्योंकि उसके जरिये ही आप अपने द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करते हुए आगे बढ़ना होगा।

  • सबसे पहले तो आप उपभोक्ता वाली वेबसाइट पर जाए जिसका लिंक https://consumerhelpline.gov.in/hi/ हैं।
  • अब जब आप इस लिंक पर क्लिक कर वेबसाइट को खोल लेंगे तो थोड़ा स्क्रॉल डाउन करने के बाद आपको एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा “पहले से दर्ज शिकायत यहाँ ट्रेक की जा सकती हैं” उसके नीचे ही नीले रंग में एक बटन होगा जिस पर लिखा हुआ होगा “यहाँ क्लिक करें”, आपको बस इसी लिंक पर क्लिक करना होगा।
ग्राहक की ठगी की शिकायत कैसे करे? ऑनलाइन ठगी की शिकायत कैसे करे? Grahak shikayat kaha kare?
  • आप चाहे तो सीधा इस लिंक https://consumerhelpline.gov.in/hi/user/track-complaint.php पर क्लिक कर भी उस पेज पर पहुँच सकते हैं।
  • अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको सीधा शिकायत को ट्रेक करने वाला पेज मिल जाएगा। यहाँ पर आपसे आपका शिकायती नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा।
  • तो जो शिकायत नंबर आपके पास आया था, उसे यहाँ पर दर्ज करें और जिस नंबर से आपने रजिस्टर किया था, वह मोबाइल नंबर यहाँ दर्ज करके “जमा करें” पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप दिए गए बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का संपूर्ण विवरण आपके सामने आ जाएगा और उसी के साथ आपको यह भी दिखाया जाएगा कि आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत पर सरकार की ओर से अभी तक क्या कुछ कार्यवाही हुई हैं।

ग्राहक ठगी की शिकायत कहां करे – Related FAQs

प्रश्न: उपभोक्ता फोरम में कौन कौन शिकायत दर्ज करा सकता है?

उत्तर: उपभोक्ता फोरम में हर कोई शिकायत दर्ज करा सकता है जिसके साथ ग्राहक ठगी हुई हैं।

प्रश्न: ट्विटर पर शिकायत कैसे करें?

उत्तर: ट्विटर पर शिकायत करने के लिए आप संबंधित विभाग के पेज या अधिकारी की प्रोफाइल को टैग कर सकते हैं और अपनी समस्या लिख सकते हैं।

प्रश्न: जिला फोरम क्या करता है?

उत्तर: जिला फोरम अपने जिले से संबंधित ग्राहक ठगी की शिकायतों पर कार्यवाही करता है।

प्रश्न: जिला उपभोक्ता फोरम की सीमा क्या है?

उत्तर: जिला उपभोक्ता फोरम की सीमा 20 लाख रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए तक की ग्राहक ठगी तक की होती है।

तो बस कुछ इसी तरह आप ग्राहक ठगी की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और साथ ही उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। तो अभी आपके साथ कोई ठगी हुई हैं तो आप बिना देर किये अभी के अभी ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करवा दे। कुछ ही दिनों में आपको दिखेगा कि उस पर कायवाही कर दी गयी हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2023 ऑनलाइन रिचार्ज करने वाला ऐप्स डाउनलोड कैसे करे? स्टेशन मास्टर कैसे बने? लाइव वीडियो देखने वाला ऐप कैसे डाउनलोड कैसे करे? सीमेंट ईट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?