आधार कार्ड से संबंधित ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक बहुत आवश्यक दस्तावेज है। क्योंकि यह भारत में रहने वाले लोगों की नागरिकता की पहचान देता है। आधार कार्ड में सभी आधार कार्ड धारक की डेमोग्राफिक तथा बायोमेट्रिक की जानकारी मिलती है। परंतु कभी-कभी आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि व अन्य जानकारियों के गलत प्रिंट हो जाने के कारण आधार कार्ड धारक को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। यदि आप भी उसी आधार कार्ड धारक में से एक है। तो आपके लिए हमारा यह लेख बहुत ही जरूरी होने वाला है। हम इसमें आधार कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

हालांकि UIDAI आधार कार्ड में होने वाली गलतियों के संशोधन के लिए कई प्रावधान किए हैं। परंतु फिर भी हमने कई बार देखा है कि लोगों को आधार में हुई गलतियों को संशोधित कराने के लिए बहुत परेशान होना पड़ता है। दरअसल यूआईडीएआई में इसका भी हल निकाल लिया है। यदि आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आधार कार्ड से संबंधित शिकायतें कैसे दर्ज करें? साथ ही कई विकल्पों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

आधार कार्ड से संबंधित शिकायत कैसे करें? (How to Complaint Related Aadhar Cards?)

भारत देश के नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। आपको बता दें कि इसी के द्वारा भारत में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को नागरिकता प्रदान है। यह आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या यूआईडीएआई के द्वारा जारी किए जाते हैं। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड मिलने वाले लोगों के आंकड़ों को देखा तो केंद्र सरकार के द्वारा 130 करोड़ भारतीय नागरिकों को आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

आधार कार्ड से संबंधित ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

परंतु वर्तमान में लोगों के आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि संशोधन कराने की समस्या बढ़ती जा रही है। शायद आपके आधार कार्ड में भी इस प्रकार की कोई समस्या हो तो आज हम आपको Aadhar card se sambandhit shikayat kaise kare? के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। जिसे आप के आधार कार्ड की समस्या का समाधान हो सके। आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का संशोधन होने के लिए जन सेवा केंद्र की सुविधा दी जाती है

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड में से किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए शुल्क पहले ही निर्धारित किया जा चुका है। यदि कोई भी जन सेवा केंद्र पर आप से अधिक पैसे की मांग करता है। तो आप उसकी शिकायत कहाँ और कैसे कर सकते हैं? इसकी जानकारी हमने इस लेख में दी है। हम आपको बता दें कि आधार से संबंधित शिकायत टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी और डाक आदि द्वारा कर सकते हैं।

आधार कार्ड से संबंधित शिकायत करने के विकल्प? (Aadhar Cards Complaint Options?)

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड से संबंधित किसी भी संशोधन को कराने के लिए कई विकल्प प्रदान किए गए हैं। जिनकी सहायता से आप आधार कार्ड से संबंधित कोई भी शिकायत आसानी से कर सकते हैं।

आधार केंद्र में आधार नामांकन कराने के बाद आपको एक प्रिंट की स्लिप प्रदान की जाएगी। जिसके अंतर्गत आपकी ईआईडी अर्थात नामांकन संख्या लिखी होगी। यह ईआईडी बहुत ही आवश्यक है। यूआईडीएआई की किसी भी प्रकार की सुविधा या शिकायत के लिए आपको इसकी ईआईडी की आवश्यकता पड़ेगी। आधार कार्ड से संबंधित शिकायत के लिए विकल्प निम्न प्रकार दिए गए हैं-

  • टोल फ्री नंबर द्वारा (By toll free No.)
  • डाक द्वारा (By Post)
  • ईमेल के माध्यम से (By Email id)
  • आधिकारिक वेबसाइट द्वारा (By official Website)
  • लोक शिकायत पोर्टल के माध्यम से (By public grievance Portal)

1. टोल फ्री नंबर द्वारा (By toll free number)

आधार कार्ड से संबंधित शिकायत कैसे करें? इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अर्थात यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड में होने वाले नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि किसी प्रकार की समस्या का समाधान करने के लिए या फिर उसकी शिकायत करने के लिए यूआईडीएआई के द्वारा टोल फ्री नंबर 1947 जारी किया गया है। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। तथा इसके अलावा आप अपने क्षेत्रीय केंद्रों में कॉल करके अपनी सभी प्रकार की समस्याओं का निवारण पा सकते हैं। इस प्रकार आप टोल फ्री नंबर की सहायता से अपने आधार कार्ड में होने वाले अपडेट की सुविधा को प्राप्त कर सकते है।

2. डाक द्वारा (By post)

यदि आप के आधार कार्ड में किसी प्रकार की कोई समस्या होती है। अर्थात आप के आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि कोई भी जानकारी गलत होती है। तो उसे सही कराने के लिए आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्यालय या क्षेत्रीय कार्यालय में डाक के द्वारा लिखकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जैसे ही मुख्यालय में आपकी डाक प्राप्त होती है। तो आपकी शिकायतों की जांच की जाती है। इसके बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण में उपस्थित लोक शिकायत अधिकारी के अनुमोदन के पश्चात मुख्यालय द्वारा आपका अपडेटे आधार कार्ड संबंधित कार्यालय एवं मुख्यालय में पहुंचा दिया जाता है। इस प्रकार आप अपने आधार कार्ड में हुई समस्या का समाधान पा सकते हैं।

यूआईडीएआई मुख्यालय का पता

डाक को पहुचने के लिए आपके पास यूआईडीएआई मुख्यालय का पता होना आवश्यक है। इसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है। यह पता निम्न प्रकार है-

           भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण

           भारत सरकार

           तीसरी मंजिल, टॉवर l l, जीवन भारती बिल्डिंग

           कनॉट सर्कस, नई दिल्ली, 110001

           फ़ोन:- 011 – 23466899

3. ई-मेल द्वारा (By Email)

आप अपने आधार कार्ड में अपडेट या अन्य संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान पाने के लिए यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) को help@uidai.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। इसमें भी सर्वप्रथम आपकी ईमेल की जांच की जाएगी। उसके बाद संबंधित विभाग को यह ईमेल सेंड कर दी जाएगी। संबंधित विभाग के द्वारा आपके आधार कार्ड में हुई समस्या को निवारक किया जाएगा। तथा आपको ईमेल के माध्यम से जानकारी प्रदान कर दी जाएगी। इस प्रकार आप ईमेल के द्वारा भी अपने आधार कार्ड की समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

4. आधिकारिक वेबसाइट द्वारा (By Official Website)

यूआईडीएआई के मां द्वारा आधार कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की समस्या के समाधान की जिनमें से एक अधिकारिक वेबसाइट द्वारा भी है। जी हां, आप अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से भी अपनी शिकायत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के कार्यालय में घर बैठे कर सकते हैं। इसकी संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है-

  • सबसे पहले आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई के अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाना होगा। साथ ही हमने आप नीचे एक लिंक दिया है- https://resistent.uidai.gov.in/filecomplaint इसपर क्लिक करके आप डायरेक्ट भी पहुंच सकते हैं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आप के आधार कार्ड का 14 अंको का एनरोलमेंट नंबर, date और समय को दर्ज करने के लिए ऑप्शन दिया होगा। यहां आपको अपनी  सही-सही जानकारी भरनी होगी।
  • अब आपको Contact Details में नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की सही-सही जानकारी बनी है।
  • इसके बाद आपको Select type of complaint के भाग में अपनी शिकायत का प्रकार और उसकी कैटेगरी की सही जानकारी दर्ज करनी होगी। इसमें आप अपनी शिकायत से संबंधित शिकायत को 150 शब्दों में लिख सकते हैं।
  • सबसे अंत में आपको Captcha Verification  करने के लिए कहा जाएगा। फिर आपको दिए हुए कैप्चा कोड को फिल करके सबमिट बटन पर क्लिक करना।
  • इस प्रकार आप आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से घर बैठे ही अपने आधार कार्ड से संबंधित समस्या की शिकायत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कार्यालय में दर्ज करा सकते हैं।

5. लोक शिकायत पोर्टल के माध्यम से (By Public Grievance Portal)

आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की सेवा प्राप्त करना चाहते हैं। तथा संबंधित शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। तो आप लोक शिकायत पोर्टल pgportal.gov.in के माध्यम से यह कार्य कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से यदि आप अपनी शिकायत दर्ज कराते हैं। तो इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि केवल 10 दिनों के अंदर ही आपकी समस्या का निवारण होकर आपको सूचित कर दिया जाता है। परंतु इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको लोक शिकायत पोर्टल पर अपनी एक आईडी बनानी होती है। आपको अपनी आईडी किस प्रकार बनानी है यह जानकारी सबको होती है।

आधार कार्ड से संबंधित शिकायत कैसे दर्ज करें? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

आधार कार्ड की शिकायत कैसे करें?

यदि आधार कार्ड की शिकायत कराना चाहते हैं। तो आधार कार्ड की शिकायत कराने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा विभिन्न ऑप्शन दिए गए हैं।

ईमेल के माध्यम से आधार कार्ड की शिकायत कैसे करें?

ईमेल के माध्यम से यदि आप यूआईडीएआई पर अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो इस ईमेल आईडी help@uidai.gov.इन पर करा सकते हैं।

क्या घर बैठे बैठे भी हम आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं?

जी हां, यदि आप घर बैठे बैठे आधार कार्ड शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। तो अधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in की सहायता से करा सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर दी गई है।

फोन के माध्यम से आधार कार्ड की शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप फोन के माध्यम से आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। तो आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके UIDAI से कर सकते हैं।

डाक के द्वारा आधार कार्ड की शिकायत कैसे कर सकते हैं?

डाक के द्वारा आधार कार्ड की शिकायत करना सक्षम है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के कार्यालय में आप डाक भेज सकते हैं। इसका पता ऊपर हमारे पोस्ट में दिया गया है।

किस तरह के समस्या का निवारण कर सकते हैं

यदि आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की अपडेशन होनी है। जैसे:- नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण को शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमने अपने इस आर्टिकल में Aadhar card ki shikayat kaise kare? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपके आधार कार्ड में भी किसी प्रकार की कोई समस्या है। तो इसके लिए ऊपर हमारे द्वारा पांच माध्यम का जिक्र किया गया है। आप इन माध्यमों में से किसी भी विकल्प को चुन कर अपने आधार कार्ड की शिकायत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कर सकते हैं।

इसके पश्चात आपका आधार कार्ड संबंधित कार्यालय में भेज दिया जाएगा। तथा इस प्रकार आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए साथ ही हमारे द्वारा दिए गए इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

1 thought on “आधार कार्ड से संबंधित ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?”

  1. My child aadhar 120 day but not generate check online result is under process please try after sometimes
    Keshav singh s/o jitendra singh
    05161281103645
    29-09-2022 10:50:35

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।