टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? | टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए क्या करना होगा?

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? (TV serial actor/actress kaise bane) यह सवाल काफी लोगों के मन में उठता होगा। क्योंकि जब आप किसी फिल्म या सीरियल को देखते हैं। तभी आपको लगता होगा कि एक्टर की लाइफ कितनी अच्छी है। यदि आप का भी ख्वाब सीरियल एक्टर या एक्ट्रेस बनना है। साथ ही आपकी acting skill बहुत अच्छी है। और आप टीवी सीरियल एक्टर कैसे बनें? का जवाब ढूंढ रहे है। तो आज हम आपको TV SERIAL ACTOR KAISE BANE के बारे में बताएंगे। आज हम आपको इस पोस्ट इससे संबंधित सभी जानकारी देंगे।

 हम आपको यह भी बताएंगे कि आप को एक्टर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए? साथ ही साथ आप अपना ऑडिशन (audition) किस जगह जाकर दे सकते है। और Actor  बनने की अपनी जर्नी (journey)  को कैसे शुरू कर सकते हैं? हम आज आपको टीवी  सीरियल एक्टर कैसे बनें? (TV serial actor kaise bane) के बारे में जानकारी देंगे।

जो आपके भविष्य को बनाने में आपकी  मदद करेगी। पहले लोग सीरियल और movies में काम करने पर ऐतराज़ करते थे। परंतु आजकल लोग एक्टर या एक्ट्रेस (Actor/Actress) बनने का ख्वाब देखते हैं। इसीलिए अब टीवी सीरियल और फिल्मों में एक्टर बनना बेहद मुश्किल हो गया है। परंतु इस मुश्किल रास्ते को आसान करने के लिए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गाइड (guide) करेंगे।

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? (TV serial actor kaise bane)

बॉलीवुड जगत और सीरियल जगत  में जाने के लिए आपको कुछ नियम को ध्यान में रखना होगा। इन्ही को ध्यान में रखकर मैंने नीचे कुछ टिप्स (tips) दी है। जिनके माध्यम से आप अपने टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने?(How to become a tv serial Actor/Actress) के इस सवाल से मुक्त हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं। निम्नलिखित के बारे में

टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? | टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए क्या करना होगा?

1. एक्टिंग को मजबूत करें

 इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि सीरियल जगत में और बॉलीवुड जगत में कंपटीशन (competition) बहुत बढ़ गया है। आजकल लोग एक्टर (Actor) बनने के ख्वाब देखते हैं।  वह जमाने अब नहीं रहे जब एक्टर बनने पर एतराज किया जाता था। अब लोग खुद एक्टर बनने की इच्छा रखते हैं। जिस कारण कंपटीशन बेहद बढ़ चुका है। और आप भी एक अच्छे सीरियल एक्टर (serial Actor) बनना चाहते हैं।

इसके लिए आपको अपने अंदर खासियत उत्पन्न करनी होंगी। जैसे:- आपको अपनी एक्टिंग को मजबूत करना होगा। ताकि और लोगों के बीच सिर्फ आपको चुना जाए। आप एक्टिंग का जितना प्रयास करेंगे। उतनी ही आपकी एक्टिंग स्किल्स (Acting Skill) और निखरती चली जाएगी।

 अपनी Acting को मजबूत बनाने के लिए आप ऐसे सीरियल (serials) या फिल्म (movies) देख सकते हैं। जिसमे कोई फेमस एक्टर (famous actor) काम कर रहा हो। ऐसा करने से आपको पता चलेगा कि वह Actor किस सिचुएशन (Situation) में कैसे हाव भाव और Acting  कर रहा है।  जिससे आपको अपनी एक्टिंग स्किल (Acting skill)  को और निखारने का रास्ता मिल जाएगा। इसीलिए सबसे पहला काम यही करना है। कि आप अपनी एक्टिंग को मजबूत करें।

2. एक्टिंग (Acting)  के प्रयास का एक सही रूटीन (Routin) बनाएं

Acting ही नहीं आपको जीवन में किसी भी उद्देश्य (Aim) को पाने के लिए अपना रूटीन (routin) बनाना होता है। जिससे आप उस काम को रोज़ (daily) और सही ढंग से कर सकें। आपको यह तय करना होगा कि आपको कितने घंटे और कौन-कौन से दिन किस इंसान की एक्टिंग करनी है। Actor बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना बनाना होगा।

जैसे:-

  • सोमवार को 2 घंटे गरीब आदमी की एक्टिंग करें।
  • मंगलवार को 2 घंटे बिजनेसमैन (Business) बनने की एक्टिंग करें।
  • बुधवार को 2 घंटे अमीर आदमी बनने की प्रैक्टिस (practice) करें।
  • बृहस्पतिवार को 2 घंटे बंधुआ मजदूर की एक्टिंग करें।
  • शुक्रवार में 2 घंटे बूढ़ा आदमी बनने की एक Acting करें।
  • शनिवार को 2 घंटे पुलिस इंस्पेक्टर (police inspector) की एक्टिंग करें।
  • रविवार को आप इन सब का दोबारा अभ्यास कर सकते है।

इस प्रकार आप अपने हिसाब से अपना डेली रूटीन (Daily routine) तैयार कर सकते हैं। और इसे फॉलो करके आप की Acting skill जबरदस्त हो जाएगी। जिससे आप किसी भी ऑडिशन (Audition) को अच्छे से निकाल पाएंगे। तो एक्टर बनने के लिए दूसरा कदम अपने Routine को बनाना है।

3.  एक्टिंग क्लास (Acting Class) ज्वाइन करें।

एक्टिंग क्लास ज्वाइन करना वैसे तो जरूरी नही है।अगर आप घर पर बेहद अच्छी प्रैक्टिस करते हैं। तो आपका एक्टिंग क्लास ज्वाइन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लेकिन जिस इंसान को एक्टिंग करना नहीं आता है। और वह Actor बनने में दिलचस्पी रखता है। तो उसे एक्टिंग क्लास अवश्य ज्वाइन करनी चाहिए। एक्टिंग क्लास ज्वाइन करते समय आपको ऐसे बहुत सारे लड़के और लड़कियां मिलेंगी जिनकी Acting skill आपसे बेहद अच्छी होगी। परंतु आपको उन लोगों से खुद को compare नहीं करना है। और खुद को अच्छा बनाने की कोशिश करनी है। इसीलिए आप एक्टिंग क्लास ज्वाइन करेंगे

Acting Class ज्वाइन करने से बहुत फायदे होते हैं। क्योंकि आपको कुछ ऐसी बातें नहीं पता होती है। जो एक्टिंग क्लास में सिखाई जाती हैं। जो Actor के लिए  बेहद जरूरी होती है। वह आपको रूल के साथ एक्टिंग करना सिखाते हैं। और आपको एक्टिंग करने में perfect  बनाते हैं। साथ ही वह आपके दोस्त भी बनेंगे। जिनके साथ आप Acting Conversation करेंगे। तथा आपका इंटरेस्ट (interest) एक्टिंग में और बढ़ जाएगा। साथी Audition देते वक्त आप आपने कॉन्फिडेंस (confidence) होगा। इसलिए एक्टिंग क्लास ज्वाइन करना जरूरी हो जाता है।

4. टीवी सीरियल एक्टर के लिए योग्यताएं:-

  • जो व्यक्ति टीवी सीरियल एक्टर बनना चाहता है उसे एक्टिंग (Acting) का ज्ञान होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के द्वारा किसी इंस्टिट्यूट (institute) में एक्टिंग का course किया होना चाहिए।
  • हिंदी भाषा व इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना चाहिए। और शब्दों का उच्चारण बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को एक्टर (actor) बनने के लिए  अपने लुक (look) पर बेहद ध्यान देना चाहिए।
  • उम्मीदवार के अंदर कॉन्फिडेंस (confidence) होना चाहिए।

5. फिटनेस पर ध्यान दें

आप टीवी सीरियल (tv serial) और मूवीस (movies) जरूर देखते होंगे। साथ ही यह भी जानते होंगे। कि टीवी सीरियल में काम कर रहे एक्टर और एक्ट्रेस अपने आपको फिजिकली (physically) कितना Fit रखते हैं। यदि  आपको भी एक फेमस एक्टर (Famous actor) बनना है। तो आपको अपनी फिटनेस (fitness) पर ध्यान देना होगा। आप बहुत सारे एक्टर/एक्ट्रेस को फॉलो भी करते होंगे जो अपना डेली रूटीन आपके साथ शेयर करते होंगे। तो आप उनकी diet को भी अपना सकते हैं

अगर आपको अपनी body फिट रखनी है। तो आप जिम (Gym) जा सकते हैं। या फिर प्रतिदिन अपने घर पर ही व्यायाम कर सकते हैं। इस तरह आप अपने शरीर को फिट कर सकते हैं। यह tip आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि follow किये आप actor बनने में सफल नही ही पाएंगे।

6. सोशल मीडिया (Social media)  पर वीडियोस (vedios)  बनाएं

आजकल हजारों लोग सोशल मीडिया (social media) की मदद से अपनी एक्टिंग का प्रदर्शन करते है। सोशल मीडिया की मदद से कई लोग सीरियल जगत में शामिल हुए हैं। इसलिए आप सोशल मीडिया (social media)  जैसे:- इंस्टाग्राम (Instagram), फेसबुक ( Facebook) आदि पर अपनी वीडियो अपलोड कर सकते है। और अपने  Acting skill को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ताकि लोग आपको पसंद करें। सोशल मीडिया का रास्ता आपके लिए आसान और कार्यगर रहेगा।

 यदि आप आप कम उम्र में एक सफल Actor बनने की इच्छा रखते हैं। तो इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया आपको famous बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप सोशल मीडिया पर vedios बनाएंगे तो इससे आपकी Acting skill भी निखरेगी। साथ ही साथ आप succes होने वाले रास्ते की ओर भी बढ़ेंगे।

7.  फिल्म नगरी मुंबई (mumbai) जाएं

मुंबई नगरी का नाम पहले बम्बई हुआ करता था। इसे पहले समय से ही फिल्मी जगत और सपनों की दुनिया आदि नामों से जाना जाता है। इस शहर को इतने खूबसूरत नाम इसलिय दिए गये है। क्योंकि लोग मुंबई शहर में ऑडिशन देकर अपनी Actor/Actress बनने की journey को शुरू करते हैं।

साथ ही साथ ज्यादातर मूवीज (movies) और सीरियल (Serial) की शूटिंग भी मुम्बई शहर में होती है। अधिकतर TV serial ऑडिशन्स (Auditions) मुंबई में ही लिए जाते हैं। इसीलिए यहां लोग अपने सपनों को पूरा करने आते हैं। और जगह जगह ऑडिशन देते हैं। मुंबई शहर में ऑडिशंस (auditions) की कमी नहीं होती है।

यदि आप एक सक्सेसफुल टीवी एक्टर (successful TV Actor) बनना चाहते हैं। तो आपको मुंबई जरूर चाहिए। ऐसा नहीं है कि अन्य शहरों में ऑडिशंस (Auditions) नहीं होते हैं। परंतु अन्य शहरों में बहुत कम ऑडिशन होते है। इसलिए आपको अन्य शहरों के ऑडिशन के लिए wait करना होगा। इसके विपरीत मुंबई में हर रोज Audition होते हैं। इसलिए आपको मुंबई जाना चाहिए।

8.  एक्टर (Actor) बनने के लिए आपको जॉब करनी होगी।

यह बात हम आज आपको इसलिए कह रहे हैं। क्योंकि एक्टर बनने के लिए आप जो प्रयास करेंगे। उन सब में पैसा लगेगा। हमने ऊपर जितने भी टिप्स (tips) बताए हैं। उन सब में पैसा और मेहनत दोनो लगेगा। इसलिए यदि आप अमीर घराने से हैं। तो आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। परंतु इसके विपरीत जिन लोगों की फाइनेंसियल कंडीशन (Financial condition) अच्छी नहीं है। और वह Actor बनना चाहते है। तो उनके लिए यह बहुत आवश्यक है। वह लोग part time जॉब करके अपना खर्चा निकाल सकते हैं। यदि आप मुंबई जाकर अपने खर्चे को खुद उठाना चाहते हैं। तो नीचे मुम्बई में पैसे कैसे कमाये? इसकी जानकारी दी गयी है।

1. जॉब करें:-  हम जानते हैं कि मुंबई में ऑडिशन की कमी नहीं है। इसी प्रकार वहाँ part time job की भी कमी नहीं है। आप पार्ट टाइम जॉब करके अपने मुंबई में रहने का खर्चा निकाल सकते हैं। ऐसे में आप मुंबई में किसी भी कंपनी में जाकर जॉब कर सकते हैं। साथ ही साथ और भी पार्ट टाइम jobs को खोज सकते हैं।

2. Youtube पर video बनाकर अपना खर्चा चलाएं:-

यह बात तो सभी जानते हैं कि यूट्यूब (youtube) पर वीडियो बनाकर पैसा कमाया जा सकता है। इसीलिए यदि आप पार्ट टाइम जॉब कर रहे हैं। और चाहते हैं कि और भी पैसा कमाया जाए। तो आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं। उसके बाद आप इतने पैसे कमा सकेंगे। कि आपका मुंबई का खर्च निकल जाए। फिर आप जॉब छोड़ सकते हैं। साथ ही यूट्यूब पर वीडियो बनाकर आप अपने टैलेंट को show कर पाएंगे। साथ ही साथ फेमस (famous) भी हो जाएंगे।

3. इंस्टाग्राम (instagram) पर reels बनाकर:-

आजकल इंस्टाग्राम (instagram) कौन इस्तेमाल नहीं कर रहा है। हर कोई इंस्टाग्राम चलाने का शौकीन है। और हर कोई reels देखता है। तो आप यह भी जानते होंगे। की instagram के माध्यम से भी पैसे कमाये जा सकते है। इसीलिए आप इंस्टाग्राम और यूट्यूब दोनों पर पार्ट टाइम जॉब के बाद अपनी reels बनाकर शेयर (share) कर सकते हैं। जिससे आप famous होने के साथ-साथ फाइनेंशली इंडिपेंडेंट (financial independent) भी हो जाएंगे।

इस तरह आप ऊपर दिए गए tips की सहायता से मुंबई में होने वाले खर्चे को मैनेज (manage) कर पाएंगे। तथा अपने Actor बनने के सपने को पूरा करने की हिम्मत भी आपके पास होगी।

9. ऑफिशन्स (auditions) दे और नए दोस्त बनायें।

मुंबई जाने का आपका मकसद होगा। ताकि आप हर दिन नए ऑडिशन (Audition) को दे पाए। इसलिए आपको केवल पार्ट टाइम जॉब ही करनी है। ताकि आप दिन के समय में अपने ऑडिशंस दे सकें। आपको जहां ऑडिशंस हो रहे हैं वहां जाकर ऑडिशन देने हैं। तथा आपको इस बात की भी खबर रखनी होगी। कि ऑडिशन कहां और किस समय पर हो रहे हैं। ऐसा करने से आप ऑडिशन देने सही समय पर और सही जगह पहुँच जाएंगे।

जब आप कहीं ऑडिशन (Audition) देने जाएंगे। तो वहां आपको बहुत सारे लोग मिलेंगे। जो ऑडिशन (Audition) दे रहे होंगे। और आपकी तरह टीवी सीरियल एक्टर (TV serial actor) बनने का सपना लेकर मुंबई आए होंगे। तो आप उनमें से कुछ लोगों को अपना दोस्त बना सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपने साथ का एक पार्टनर मिल जाएगा। जिसके साथ आप Audition दे सकते हैं। साथ ही साथ वह आपको auditions की इंफॉर्मेशन भी देगा। इसलिए आपको नए नए दोस्त बनाने है।

10.  कोई भी प्रोजेक्ट (project) छोड़ने की भूल न करें:-

कई लोग चाहते हैं। कि वह स्टार्टिंग (starting) में ही lead role करना शुरू कर दें। परंतु ऐसा नहीं होता है। लीड रोल करने के लिए आपको अनुभव की आवश्यकता होती है। जिसके लिए सर्वप्रथम आपको छोटे role में भाग लेना होता है। इसीलिए कोई भी प्रोजेक्ट चाहे वह छोटे रोल का क्यों ना हो आप को हाथ से नहीं जाने देना है। यदि वह रोल tough है। तो आप उसकी प्रैक्टिस से उसे सही कर सकते है। और यदि आपको अपना पहला प्रोजेक्ट छोटे role का मिलता है। तो न करने का कोई सवाल ही नहीं होता है। क्योंकि यही आपका फिल्मी या सीरियल दुनिया में कदम रखने का पहला अवसर होगा।

एक्टिंग कोर्स (acting course) कैसे करें?

एक्टिंग कोर्स आपको किसी भी इंस्टिट्यूट (institute) में मिल जाएगा। बहुत सारे गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट (government institute) है। जहां एक्टिंग कोर्स कराए जाते हैं। वहां एडमिशन (Admission) लेकर आप Acting course कर सकते हैं। कुछ गवर्नमेंट एक्टिंग इंस्टीट्यूट इन इंडिया (Government Acting Institute in india) के नाम नीचे दिए गए है।

  •   यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता
  • श्रीराम सेंटर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स दिल्ली
  • बैंगलोर यूनिवर्सिटी
  • आदर्श फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट
  • विजय फिल्म इंस्टीट्यूट कोलकाता

एक्टर कैसे बने ? (How to become a Actor) से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQ)

टीवी सीरियल एक्टर की सैलरी (salary) कितनी होती है?

टीवी सीरियल एक्टर की salary शो के लाइक्स (likes) पर डिपेंड (depend) करती है। जैसे ही शो की TRP बढ़ती है। एक्टर्स की सैलरी बढ़ा दी जाती है। और जैसे ही टीआरपी कम होती है तो उनकी सैलरी भी कम हो जाती है। परंतु टीवी सीरियल एक्टर की सैलरी कम से कम 1 लाख से लेकर एक करोड़ तक होती है।

टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए कहां तक पढ़ाई करनी होती है?

टीवी सीरियल एक्टर (TV serial Actor) बनने के लिए आपको केवल 12th class उत्तरीण करनी होती है। उसके बाद आप एक्टिंग इंस्टिट्यूट (Acting Institute) में एडमिशन (Admission) ले सकते हैं।

टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए 18 साल से 50 साल की उम्र अच्छी होती है. इस उम्र में अच्छे टीवी सीरियल एक्टर बन सकते है.

टीवी सीरियल एक्टर कोर्स कितने साल का होता है?

टीवी सीरियल एक्टर बनने वाले कोर्स 2 साल से लेकर 3 साल तक के होते है.

निष्कर्ष:- आज हमने आपको टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने? HOW TO BECOME A TV SERIAL ACTOR से संबंधित सभी जानकारी अपनी इस पोस्ट में दी है। आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए , कौन कौन से एक्टिंग इंस्टिट्यूट (Acting institute) में आपको एडमिशन (Admission) लेना चाहिए। और टीवी एक्टर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। उसकी सारी जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट में मिलेगी। यदि आप टीवी सीरियल एक्टर बनना चाहते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे comment box में जरूर बताएं और दोस्तों के साथ शेयर कीजिए।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।