प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | PMKGY 2023 PDF Form Download

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार आवेदन फॉर्म 2023 :-कोरोनावायरस संक्रमण के कारण भारत सरकार ने देश के सभी राज्यो के लॉकडाउन लगा दिया है। जिससे सभी राज्य के प्रवासी मजदूरों का रोज़गार बन्द होने के कारण वह अपने राज्य में वापसी कर रहे हैं। अपने प्रदेश में वापसी कर रहे हैं प्रवासी मजदूरों को अपने राज्य में रोजगार प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप प्रवासी मजदूर लिस्ट में शामिल हैं तो आप इस योजना के बारे में जरूर पढ़ें।

भारत के काफी ऐसे राज्य हैं जहां के नागरिकों को उनके राज्य में रोजगार नहीं मिल पाता है। जिस वजह से वह अन्य दूसरे राज्यों में रोजगार की तलाश में पलायन कर जाते है। लेकिन पिछले साल 2023 से कोरोना जैसी गंभीर बीमारी ने अन्य राज्य में रोज़गार कर रहे काफी मजदूरों की मजदूरी छीन ली हैं रोज़गार न होने के कारण प्रवासी मजदूर अपने राज्य वापस लौट रहे हैं। वापस लौट रहे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना को शुरू किया हैं।

PM Gareeb Kalayan Rojgaar Scheme 2023 का लाभ राज्य के सभी प्रवासी मजदूरी को मिल सके। इसलिए आज हम आपके इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी बताने जा रहे हैं। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना क्या है? | What is the Prime Minister Poor Welfare Employment Plan?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत 2 जून 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार राज्य में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को तैयार करेगी। ताकि राज्य के नागरिकों के लिए अन्य दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए पलायन न करना पड़े।

PMKGY 2023 के आधार पर सरकार राज्य के प्रवासी मजदूरों को 125 दिन का रोजगार प्रदान करेंगी। ताकि प्रवासी मजदूर रोजगार पाकर अपने परिवार का पालन पोषण कर सके। इस योजना के अंतर्गत सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिल सके इसलिए सरकार की तबियत में 25 प्रकार के कार्यों के गहन और केंद्रीय कार्यान्वयन को शामिल करेगी।

इस योजना के तहत जो कि प्रवासी मजदूर लाभ लेना चाहते हैं वह 24 अक्टूबर 2022 तक अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए प्रवासी मजदूरों को PM Gareeb Kalayan Rojgaar Scheme PDF Form की जरूरत होगी। इसलिए नीचे हमने इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को साझा किया है जिसे डाउनलोड करके आप आसानी से योजना में आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म PMKGY 2023 PDF Form Download
योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना
किसने शुरू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कब शुरू की गई 30 जून 2021
अभियान की अवधि 125 दिन
लाभार्थी प्रवासी मजदूर
आवेदन पीडीएफ फॉर्म यहां क्लिक करे
वेबसाइट https://aatmanirbharbharat.mygov.in/

PMKGY 2023 में शामिल किए गए राज्य

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में केंद्र सरकार ने देश के बड़े राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, और उड़ीसा जैसे राज्यों को शामिल किया है। क्योंकि भारत के यह ऐसे राज्य हैं जहां से मजदूर से ज्यादा पलायन करते हैं। केंद्र सरकार जिन राज्यों से पलायन करने वाले मजदूरों को रोकना चाहती है। इसलिए इन राज्यों को इस योजना में शामिल किया गया है।

PM Gareeb Kalayan Rojgaar Scheme का उद्देश्य

कोरोना वायरस के कारण सभी फैक्टरी, कंपनी को सरकार के द्वारा बन्द कर दिया गया है। जिस वजह से इन फैक्ट्री कंपनी में काम करने वाले मजदूर अपने राज्य में वापसी कर रहे हैं। रोजगार बंद होने के कारण इन प्रवासी मजदूरों को परिवार का पालन पोषण करने के लिए किसी प्रकार यह परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए केंद्र सरकार में भी हम गरीब कल्याण रोजगार को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार प्रवासी मजदूरों को उनके राज्य में ही 125 दिन का रोजगार उपलब्ध कराएगी । ताकि वह अपने परिवार का पालन पोषण आसानी से कर सकें।

PM Gareeb Kalayan Rojgaar Scheme PDF Form Dacuments

गरीब कल्याण रोजगार योजना आप इतने फॉर्म में लगाने के लिए नीचे दी को जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो आपके पास होना जरूरी है

  • आवेदन करने वाले लाभार्थी का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • श्रमिक विभाग में पंजीकरण का प्रमाण पत्र
  • पासवर्ड फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | PM Gareeb Kalayan Rojgaar Scheme PDF Form

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए प्रवासी मजदूर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवासी मजदूरों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी जिसे भरकर आपको श्रम विभाग में जमा करना होगा। प्रवासी मजदूर श्रम विभाग से भी इस आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अधिक भीड़ होने की वजह से वहां आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। इस समस्या का सामना ना करना पड़े इसलिए नीचे हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म को साझा किया है जिसे हम डाउनलोड कर सकते हैं।

Download PDF Form

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | PMKGY 2023 PDF Form Download

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply in PM Poor Welfare Employment Plan?

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक से पीएम गरीब कल्याण रोजगार से संबंधित योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट कराना होगा।
  • अब आपको इस प्रिंट किए गए आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम पता आधार कार्ड नंबर आदि को ध्यान पूर्वक भर देना हैं।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको यह सावन में फॉर्म में अपने जरूरी दस्तावेजों को अटैच करके श्रम विभाग में जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा और आपके आवेदन फॉर्म की जांच करके इस योजना का लाभ आपको दे दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के अंतर्गत कितने दिन का रोजगार किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को 1 साल में 125 दिन तक रोजगार प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना को किन राज्यो ले शुरू किया गया है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में देश के राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, और उड़ीसा को शामिल किया गया हैं। और इन्हीं राज्यों के प्रवासी मजदूर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

क्या सभी राज्यों के मजदूर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ ले सकते हैं

योजना को प्रवासी मजदूरों के लिए शुरू किया गया है। इसलिए इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के प्रवासी मजदूर ही ले सकते हैं। इसके अलावा अन्य मजदूर नहीं ले सकेंगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को श्रम विभाग में जाकर अपना आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी आपको ऊपर दी गई है।

अंतिम शब्द

अपने-अपने राज्य में लौटे सभी प्रवासी मजदूर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का लाभ ले सके इसलिए आज हमनें अपने इस आर्टिकल में प्रवासी मजदूरों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | PMKGY 2023 PDF Form Download और इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। मैं उम्मीद करती हूं कि इस आर्टिकल से आवेदन फॉर्म और दी गई पप्रक्रिया को फॉलो करके प्रवासी मजदूर इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Main Points

1 thought on “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | PMKGY 2023 PDF Form Download”

  1. Ramesh Rajak Rajak garmpacyt dureha janpad pacyat nagod destv satna Garbo koey rojgar nahey our Kesey yojana labhi nahey deya ja Raha our Garbo BPL card banaya nahey banya ja Raha our na he pardhanmatri swas our na sochayl

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।