मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पीडीएफ फॉर्म | CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form

CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form 2022 :- भारत मे लड़कियों का स्तर ज्यादा अच्छा नही हैं। लड़कियों को एओ तरह से परिवार मे बोझ समझा जाता हैं। लेकिन भारत मे लड़कियों के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए भारत सरकार काफ़ी योजनाओँ को शुरू कर चुकी हैं। जिनका लाभ सीधे देश कि बेटियों को दिया जा रहा है। भारत सरकार के इस प्रयास को पूरा करने के लिए भारत के हर राज्य में बेटियों के लिए अनेक योजनाओँ का संचालन किया जा रहा है। आज हम बिहार राज्य में शुरू की गई एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना रखा गया हैं।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के तहत राज्य की गरीब परिवार की लड़कियों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएंगी। ताकि परिवार के सदस्य लड़कियों को बोझ न लगे। CM Kanya Suraksha Scheme 2022 के तहत प्रदेश सरकार की तरफ से जो आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उस राशि का प्राप्त करने के लिए लड़की के जन्म होने पर कुछ जरूरी दस्तावेज के साथ आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ राज्य के हर गरीब परिवार कि बेटी को मिल सके इसलिए आज हमने CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form और इस फॉर्म में लगाने वाले सभी जरुरी दस्तावेज़ो की जानकारी नीचे साझा की हैं।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना | What Is CM Kanya Suraksha Scheme

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पीडीएफ फॉर्म CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य ले गरीब परिवार में बेटी के जन्म लेने पर उस बेटी के नाम पर 51000 रुपये की कन्या सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता राशि बेटी जन्म से लेकर उसकी 12वी तक पढ़ाई और शादी तक यह राशि माता – पिता के बैंक खाते में किश्तों के रूप के प्रदान की जाएगी।

CM Kanya Suraksha Scheme 2022 का लाभ राज्य के 2 परिवार की ही बेटियों को दिया जाएगा। अगर 2 बेटियीं से ज्यादा होती है तो इस योजना का लाभ नही मिल सकेगा। प्रदेश की 1.6 करोड़ बेटियों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। जिससे लड़कियों का जीवन स्तर ऊंचा होगा और लड़कियों भी आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना
लाभार्थी राज्य की बेटियां
लाभ 51000 रुपये
वेबसाइट
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के अंतर्गत ₹51000 की वित्तीय सहायता राशि बेटी के जन्म होने पर उसके माता-पिता को प्रदान करेगी। यह धनराशि कुछ किस्तों के रूप में प्रदान की जाएगी जैसे कि बेटी के जन्म होने पर ₹2000 माता-पिता के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। उसके बाद बेटी के पालन के लिए 2 साल तक ₹2000 की सहायता राशि दी जाएगी।

उसके बाद ₹10000 की वित्तीय सहायता राशि जब बेटी अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी कर लेगी तब दी जाएगी। इसके अलावा ₹25000 की धनराशि बेटी की 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी के समय प्रदान की जाएगी। इस तरह इस योजना के अंतर्गत कुल ₹51000 की वित्तीय सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी।

CM Kanya Suraksha Scheme का उद्देश्य

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का लाभ राज्य की गरीब परिवार में बेटियों के जन्म होने पर दिया जाएगा। जो गरीबी रेखा में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इस योजना को शुरू करके प्रदेश सरकार राज्य की लड़कियों के जीवन स्तर को आगे बढ़ाना चाहती है ताकि लडकिया लड़की की तरह आत्मनिर्भर बन सकें। इस योजना को शुरू करने का यही मात्र एक उद्देश्य हैं। 

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पीडीएफ फॉर्म

बिहार राज्य के जिस परिवार में बेटी का जन्म हुआ है वह इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है लेकिन मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ो की आवश्यकता होंगी। जो आवेदन करने वाले परिवार के पास होना अनिवार्य है। जरूरी दस्तावेज़ो की सूची आप नीचे देख सकते हैं –

  • माता – पिता का आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • 12वी के बाद पढ़ाई की मार्कशीट
  • नवीनतम पासपोर्ट फ़ोटो

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पीडीएफ फॉर्म | CM Kanya Suraksha Scheme PDF Form

बिहार राज्य में शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने और बेटियों परिवार के सदस्यों के लिए बोझ न लगे इसलिए शुरू की गई हैं। अगर आपके परिवार में भी बेटी का जन्म हुआ है तो आप बिहार राज्य सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत 51000 रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस वित्तीय सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पीडीएफ फॉर्म को नींचे हमारी वेबसाइट में साझा किये लिंक से प्राप्त करके आवेदन करना होगा  जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी हैं।

Download CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पीडीएफ फॉर्म | CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Apply CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इसमे अपना आवेदन कर सकते हैं –

  • मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए आपको पहले ऊपर दिए गए लिंक से इसके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना हैं।
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको उसका पप्रिंट करा लेना हैं।
  • अब आपको इस प्रिंट किये गए फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना है और आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज़ो को संगलन कर लेना हैं।
  • अब इस आवेदन फॉर्म को महिला बाल विकास अधिकारी कार्यालय में जाकर जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार इस योजना में आपका आवेदन हो जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना क्या हैं?

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना बिहार राज्य की बेटियों के जीवन स्तर जो ऊंचा करने के लिए शुरू की गई योजना हैं। जिसके तहत बेटियों को जन्म से लेकर उनकी शादी तक ₹51000 की सहायता बिहार सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का उद्देश्य क्या हैं?

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेटियों के जीवन स्तर को ऊंचा करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का लाभ राज्य के गरीब परिवार में बेटी के जन्म होने पर माता -पिता को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि?

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के तहत परिवार में बेटी का जन्म होने पर ₹51000 की वित्तीय सहायता राशि बिहार सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना में अपना आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हम ऊपर दे चुके हैं

अंतिम शब्द

बिहार राज्य सरकार के द्वारा बेटियों के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के बारे में हमने आपको बताया हैं। इस योजना का लाभ राज्य के सभी परिवार ले सके इसलिए हमने अपने आर्टिकल में आपके साथ मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना पीडीएफ फॉर्म | CM Kanya Suraksha Scheme 2022 PDF Form को साझा किया है उम्मीद करती हूं कि आप इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।