बिहार निवास प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Bihar Awasiya Praman Patra pdf form

Bihar Awasiya Praman Patra pdf form Download:- किसी भी कार्य को करने के लिए अन्य दस्तावेजों की तहत ही निवास प्रमाण पत्र भी एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। जो प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को एक समान रूप से जारी किया जाता है। अन्य राज्यो की तरह ही बिहार राज्य सरकार भी अपने राज्य के सभी नागरिको के लिए एक समान रूप से निवास प्रमाण पत्र जारी करती है।

Bihar Awasiya Praman Patra के जिले की तहसील या स्वराज विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। यह निवास प्रमाण पत्र यह निर्धारित करता है कि आप बिहार राज्य के निवासी है। जिसका उपयोग किसी सरकारी योजना का लाभ देने के लिए, स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए, लोन लेने के लिए, पासपोर्ट बनवाने के लिए, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए और भी बहुत से कार्य के लिए निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आप अपना या अपने बच्चे का Bihar Awasiya Praman Patra बनवाना चाहते हैं तो आप अपनी न आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आपके इस आर्टिकल में हम आपको बिहार निवास प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप आसानी से अपना व अपने परिवार के किसी भी सदस्य का निवास प्रमाण पत्र बनवा सके।

बिहार निवास प्रमाण पत्र क्या है? | What is Bihar Awasiya Praman Patra

बिहार निवास प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Bihar Awasiya Praman Patra pdf form

यह एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज होता है। जो बिहार राज्य के स्वराज विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। जिसमे नागरिक का नाम, पता, आदि जानकारी दी होती है। जिसका उपयोग आज लगभग सभी कार्य करने के लिए किया जाता है, फिर चाहे वह किसी बैंक से लोन लेना हो या किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवेदन करना हो या फिर किसी अच्छे कॉलेज अथवा स्कूल में एडमिशन लेने के लिए भी हमें निवास प्रमाण पत्र या आवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता पढ़ती है।

अगर आपने अभी तक अपना निवास प्रमाण पत्र नही बनवाया है या आप अपने बच्चे या परिवार के किसी भी सदस्य का निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। यदि आप बिहार आवास प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि आप इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़े। इस पोस्ट कर जरिये हम आपको How to Appy Bihar Awasiya Praman Patra और इससे जुड़ी कुछ जरूरी पात्रता और दस्तावेजों के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

Bihar Awasiya Praman Patra के लाभ

बिहार राज्य के नागरिक जो भी नागरिक बिहार निवास प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर के निवास प्रमाण पत्र बन जाते हैं उन्हें कई लाभ साफ होते हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं-

  • बिहार निवास प्रमाण पत्र का उपयोग करके लाभार्थी स्कूल कॉलेज में एडमिशन एवं स्कालरशिप योजना का लाभ लेने के लिए कर सकता है।
  • किसी भी सरकारी नौकरी या लोन आदि प्राप्त करने के लिए भी आप निवास प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी पेंशन सामाजिक पेंशन आदि योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप किसी अन्य दस्तावेज जैसे पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड आदि बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास आवासीय प्रमाण पत्र होना बहुत ही जरूरी है।

बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना निवास प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो आपको आज ही निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर देना चाहिए। आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है जो आपको आवेदन पानी के साथ लगाकर जमा कर देंगे। जो कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए है जैसे

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • शिक्षण प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • माता पिता का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो आदि

बिहार निवास प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? | How to Download Bihar Awasiya Praman Patra pdf form

बिहार राज्य के जिन नागरिको ने अभी तक अपना आवासीय प्रमाण पत्र नही बनवाया है और अगर वह अपना निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सर्वप्रथम निवास पत्र बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। अगर आप अपना या अपने बच्चे का निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक से बिहार निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में आसानी से डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

Download Bihar Awasiya Praman Patra pdf form

बिहार निवास प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Bihar Awasiya Praman Patra pdf form

बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Bihar Nivas Praman Patra

अगर आप बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर्ता को सबसे पहले बिहार निवास प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिससे आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। और इसमें के सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही सही भरना है।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को सही से लगाना है।
  • इतना करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपनी निजी तहसील या स्वराज्य विभाग के कार्यालय में जमा कर देना है।
  • यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होंगी और आप निवास प्रमाण पत्र पाने के हकदार होंगे तो तहसील अधिकारी द्वारा आप का निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

बिहार निवास प्रमाण पत्र से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

बिहार निवास प्रमाण पत्र क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी सरकारी दस्तावेज है जिसका उपयोग आप किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए या फिर किसी कॉलेज या स्कूल में एडमिशन लेने के लिए अथवा सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

बिहार निवास प्रमाण पत्र किसके द्वारा जारी किया जाता है?

बिहार राज्य के स्वराज विभाग के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों के लिए समान रूप से निवास प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। जिसकी मदद से राज्य के नागरिक कई प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

क्या बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हां निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको बिहार सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही आप निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या बिहार निवास प्रमाण पत्र राज्य के सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाता है?

जी हां बिहार राज्य सरकार राज्य के सभी अमीर-गरीब शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों को समान रूप से निवास प्रमाण पत्र जारी करती है।

बिहार आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कहां से प्राप्त करें?

अगर आप निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से बिहार आवासीय प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके अपना निवास प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

आवेदन करने के कितने दिनों के बाद नया निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है?

बिहार निवास प्रमाण पत्र आवेदन करने के 20 से 25 दिन के अंदर नागरिकों के लिए निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

बिहार निवास प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करें?

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो आप आसानी से बिहार निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि आपको आपका हमारा यह आर्टिकल बिहार आवासीय प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें की जुड़ी जानकारी समझ आ गई होगी। यदि आपके लिए इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और अगर आप इससे संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।