मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | UP Kishan Sarvhit Scheme PDF Form

UP Kishan Sarvhit Scheme PDF Form 2022 :- भारत भर में बढ़ती बीमारियों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार जे प्रदेश के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना को शुरु किया हैं। जिसके तहत किसानों को एक बीमा केयर कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिसका उपयोग करके किसान अपनी बीमारियों का इलाज फ्री करा सकेंगे। आज हम आपको इसी योजना से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल के जरिये प्रदान करने जा रहे हैं।

सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यो की अपेक्षा सबसे ज्यादा किसान निवास करते है जो सिर्फ अपनी कृषि पर ही आधारित होते है। मतलब की उनका कृषि के सिवा आय का कोई दूसरा साधन मौजूद नही होता हैं। इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ ने प्रदेश के किसानों के लिए UP Kishan Sarvhit Scheme को शुरू किया हैं। जिसके अंतर्गत किसानों दुर्घटना या किसी बीमारी में इलाज के लिए सरकार की तरफ से 2.5 लाख तक का इलाज प्रदान किया जायेगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन फॉर्म प्राप्त करके अपना आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है जिसे फॉलो करके राज्य के सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना क्या हैं? | What is UP Kishan Sarvhit Scheme

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अपने राज्य के किसानों के लिए काफी योजनाओए को शुरु करती है ताकि किसानों के स्तर को ऊंचा किया जा सका इसी उद्देश्य से अब मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकरी योजना हैं। जिसके अंतर्गत राज्य के सभी छोटे गरीब किसानों के लिए 2.5 लाख तक फ्री इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। फ्री इलाज के साथ – साथ किसान की मृत्यु होने पर 5 लाख तक बीमा कवर भी इस योजना में शामिल किया हैं।

इस योजना में प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 56 प्राइवेट अस्पताल और डिस्ट्रिक, एसएन अस्पताल को शामिल किया है जिसमे किसान  इस योजना के अंतर्गत जारी किए जाने वाले बीमा केयर कार्ड का उपयोग करके दुर्घटना या अन्य किसी बीमारी के इलाज के लिए 2.5 तक फ्री इलाज करा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए बीमा केयर कार्ड कैसे बनवा सकते है? इसके जरूरी दस्तावेज जैसी सभी जानकारी नीचे दी गयी हैं।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | UP Kishan Sarvhit Scheme PDF Form
योजन का नाम मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थी किसान
लाभ 2.5 लाख का फ्री इलाज
वेबसाइट
आवेदन पीडीऍफ़ फॉर्म यहां क्लिक करे

UP Kishan Sarvhit Scheme 2022 का उद्देश्य

किसानों की आय का मुख्य साधन कृषि ही होता है जिस कारण वह इतना पैसा इकट्ठा नही कर पाते है। कि वह किसी दुर्घटना या बीमारी होने पर अपना उचित इलाज करा सकें। इसलिए यूपी सरकार ने किसानों के लिये मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना को शुरु किया हैं। ताकि किसानों के साथ किसी दुर्घटना होने या फिर किसी बीमारी के चलते वह अपना फ्री इलाज करा सकें।

अगर किसी किसान की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के सदस्यों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है इसलिए इस योजना में सरकार जे 5 लाख रुपये तक का बीमा बी कवर किया है। जो की किसान की मृत्यु होने होने पर परिवार के सदस्यों के लिए दिया जाएगा। ताकि वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य हैं।

UP Kishan Sarvhit Scheme PDF Form Dacuments

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा और मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म में लगाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है जिसकी सूची आप नीचे देख सकते हैं –

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • डेथ सर्टिफिकेट
  • अस्पताल से मिला बिल
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के लिए पात्रता | Eligibility UP Kishan Sarvhit Scheme

  • इस योजना का लाभ सिर्फ यूपी किसानों को दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ राज्य के बीपीएल कार्ड धारक किसान ही ले सकते हैं।
  • किसान की आयु सीमा 18 से 70 के बीच होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान की आय 75000 से कम होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन कैसे करेँ? | How to Apply UP Kishan Sarvhit Scheme

अगर उत्तर प्रदेश किसान नागरिक होने नाते इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आप आवेदन फॉर्म प्राप्त करके योजना में आवेदन करके इसका आसानी से लाभ उठा सकते हैं। आप मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म को कैसे डाउनलोड कर सकते है? और इस योजना किस प्रकार आवेदन कर सकते है। उसके लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है। जिसे फॉलो करके आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इस दिए गए लिंक https://balrampur.nic.in/scheme/cm-kisan-evam-sarvhit-bima-yojana/ से क्लिक करके इस योजना की वेवसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने केबाद आपको यहां इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने को मिलेगी 
  • यही आपको नीचे How To Apply के नींचे इस योजना से जुड़ा आवेदन पीडीएफ फॉर्म लिंक मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म 2022 खुल जायेगा।
मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | UP Kishan Sarvhit Scheme PDF Form
  • इस आवेदन फॉर्म को आपको डाउनलोड करके प्रिंट करा लेना हैं।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी और जरूरी दस्तावेज़ो को संगलन कर लेना हैं।
  • अब आवेदन फॉर्म पूरी तरह जांच करने के बाद संबंधित विभाग में जाकर इसे जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

UP Kishan Sarvhit Scheme Helpline number

अगर आपको मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के बारे में कोई विशेष जानकारी लेनी है। या आपको अस्पताल में इस योजना का लाभ मिलने कोई परेशानी आ रही है तो आप 1520, या फिर 18003070520 हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना क्या हैं?

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना हैं। जिसके तहत किसानों को बीमारी या दुर्घटना की स्थिति में फ्री इलाज दिया प्रदान जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के अंतर्गत कितना इलाज फ्री करा सकते है?

UP Kishan Sarvhit Scheme के तहत 2.5 लाख तक का किसान फ्री इलाज करा सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ कयज़ दिया जाएगा?

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ राज्य के सभी छोटे गरीबो किसानों को दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को सरकार की तरफ से बीमा केयर कार्ड जारी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का उद्देश्य क्या है?

इए योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के किसानो के लिए बीमा केयर कार्ड जारी करके सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना चाहती हैं।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म कैसे प्राप्त करें?

बीमा केयर कार्ड बनवाने के लिए आप हमारी वेबसाइट के ऊपर बताये गए लिंक से मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के लिए सामाजिक और आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरु की गई मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी साझा की है। ताकि आप इस योजना का लाभ ले सकें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।