मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form

Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form :- कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण भारत मे काफी नागरिको की मृत्यु हो चुकी हैं। जिस कारण काफी परिवार के बच्चें अनाथ हो चुके हैं। अब ये तो सभी जानते है कि जब किसी बच्चे के माता  या पिता में किसी की मृत्यु हो जाती है तो बच्चो अपना आगे का जीवन यापन करने में काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इन समस्याओं को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना को शुरू किया हैं। इस योजना के तहत राज्य उन परिवार के बच्चो को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य में कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चे भी आगे बढ़ सकें।

जैसा कि हम जानते है कि कोरोना वायरस पूरे भारत के फैल चुका है। जिस कारण भारत के सभी व्यवसाय रोजगार बन्द है ऊपर से जो लोग कोरोना से संक्रमित हो गए उनके इलाज में काफ़ी पैसे खर्च हो जाते है वही अगर कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के अन्य सदस्य और परिवार के बच्चो पर दुःखों का पहाड़ टूट पड़ता है। जिसे ध्यान में रखते मध्य प्रदेश सरकार ने Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 को शुरू किया हैं।

राज्य के सभी अनाथ परिवार के बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकते है, योजना का लाभ उठाने के लिए Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form की आवश्यकता पड़ेगी इसलिये नींचे हमनें इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म और आवेदन में लगाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ जैसी सभी जानकारी नींचे दी गयी हैं –

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना क्या हैं? | Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चो के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चो को प्रतिमाह 5000 रुपए की आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। आपको बता दे कि ईस योजना के तहत उन अनाथ बच्चो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनके अभिभावक की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई के बीच मे हुई हैं।

Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Yojana 2021 के तहत पेंशन राशि के साथ – साथ राशन एवं शिक्षा का पूरा ख़र्च सरकार उठाएंगी। योजना का लाभ 21 आयु तक के अनाथ बच्चो को प्रदान किया जाएगा। योजना का लाभ राज्य के हर ज़िले में कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चो को मिल सकें इसलिए 6 सदस्यों कमेटी का गठन किया हैं।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | MP Yuva Swarojgar Yojana PDF Form

अगर आपके परिवार पास पड़ोस में कोरोना वायरस वायरस के कारण परिवार में किसी  सदस्य की मृत्यु के कारण अनाथ हो चुका है तो वह नींचे हमारे इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर इसमे आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं.

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form
योजना का नाम मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना
लाभ प्रतिमाह 5000 रु की पेंशन
लाभार्थी अनाथ बच्चे
वेबसाइट
आवेदन पीडीऍफ़ फॉर्म यहां क्लिक करे

Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 Objective

जब किसी परिवार में पैसे कमाने वाली व्यक्ति कि मृत्यु हो जाती है तो परिवार के बच्चो का अपना जीवन यापन करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि परिवार के बच्चो पालन पोषण और अच्छी शिक्षा प्राप्त नही कर पाते है। लेकिन मध्य प्रदेश के अनाथ बच्चो को भी अच्छी शिक्षा मिल सके और उनका पालन पोषण अच्छे ढंग से हो सकें।

इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना की शुरुआत की हैं। ताकि इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन राशि का उपयोग करके वह अपना अच्छा जीवन यापन कर सकें। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं।

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना की विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना  की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की हैं।
  • इस योजना के तहत कोरोना वायरस के कारण अनाथ हुए बच्चो को 5000 रुपए की पेंशन राशि दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना के तहत पेंशन राशि के साथ – साथ राशन पढ़ाई का खर्च भी सरकार की तरफ दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ अनाथ बच्चे 21 बर्ष की आयु तक उठा सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना के तहत बच्चो को कक्षा 1 से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme Eligibility

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म में कुछ जरुरी दस्तावेज की ज़रूरत पड़ेगी जो आपके पास होने जरूरी है। जरुरी दस्तावेज़ो की सूची आप नीचे देख सकते हैं –

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • कोरोना वायरस से मृत्यु का मेडिकल पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • नवीनतम पासपोर्ट फ़ोटो

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना पीडीएफ फॉर्म | Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना का लाभ राज्य के सभी अनाथ बच्चो ले सकते है। इस योजना का लाभ लेने के लिये बच्चो को अपने जरूरी दस्तावेज के साथ आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको आवेदन पीडीएफ की जरूरत होगी जिसे आप हमारे द्वारा नीचे साझा किये गए डाउनलोड लिंक से क्लिक डाउनलोड कर सकते है और इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

Download Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें? | How to apply in the Chief Minister Kovid-19 Public Welfare Plan

अगर आप इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर चुके है तो अब आप नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • मध्य प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर दिए गए लिंक से  उस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • आवेदन पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको उस आवेदन फॉर्म को प्रिंट कराना होगा।
  • प्रिंट करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी और ज़रूरी दस्तावेज़ो को जोड़ लेना हैं।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को नगर निगम आयुक्त, सीएमओ या फिर नगर पालिका परिषद में जाकर जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण आवेदन पीडीएफ फॉर्म 2022 को डाउनलोड करके इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 FAQ

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना क्या हैं?

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश के उन अनाथ बच्चो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जो कोरोना वायरस के कारण परिवार के सदस्यों को खो चुके हैं।

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 का लाभ राज्य के अनाथ बच्चों को लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ 21 बर्ष तक की आयु तक ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना के तहत कितनी राशि दी जायेगीं?

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना के तहत सरकार की तरफकोरोना के कारण अनाथ बच्चो के लिए 5000 रुपए प्रतिमाह पेंशन और पढ़ाई का खर्च सरकार कीतरफ से दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आप ऊपर दिए गए आवेदन फॉर्म और ऊपर दी गयी स्टेप को फ़ॉलो करके इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश राज्य के सभी अनाथ बच्चो के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना का लाभ मिल सकें इसलिए आज हमनें आज अपने इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | Mukhyamantri Covid -19 Kalayan Scheme 2022 PDF Form को साझा किया है। मैं उम्मीद करती हूँ कि आप इस आर्टिकल से इस आवेदन पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करके अपना आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।