मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | MP Yuva Swarojgar Yojana PDF Form

Madhya Pradesh Yuva Swarojgar Yojana Form PDF:- मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को नया रोजगार शुरू करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार लोन प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत बेरोजगार नागरिकों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा ₹50000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जाएगा। जिसकी मदद से प्रदेश के बेरोजगार नागरिक खुद का उद्योग या रोजगार शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकें।

यदि आप भी मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करके लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए मध्य प्रदेश युवा स्वराज योजना का एप्लीकेशन प्राप्त करना होगा। जिसके बारे में हम आपके लिए इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं ताकि आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सके।

Main Points

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना क्या है? | What is Madhya Pradesh Yuva Swarojgar Yojana

मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई बहुत ही कल्याणकारी योजना है। जिसकी शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा 1 अगस्त  2014 को की गई थी। जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करना तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। मध्य प्रदेश राज्य के जो भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना चाहते हैं तो वह हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

क्योंकि यहां हम आपके लिए Madhya Pradesh Yuva Swarojgar Yojana Form PDF Download के अलावा इस योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज और पात्रताओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे। जिससे आप इस योजना का लाभ बिना किसी परेशानी के लिए सकें।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
योजन का नाम मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना
 लाभार्थी राज्य का युवा
 लोन राशि 50 हजार से 10 लाख रुपए
वेबसाइट https://msme.mponline.gov.in
आवेदन पीडीएफ फॉर्मयहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के लिए जरूरी दस्तावेज |Required Documents for Madhya Pradesh Yuva Swarojgar Yojana

मध्य प्रदेश राज्य के जो भी नागरिक मुख्यमंत्री युवा शिवराज योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र आदि

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से संबंधित पात्रता

  • आवेदन करने वाला आवेदक मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का 10 वीं पास होना अनिवार्य है।
  • मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले पात्र नागरिकों के लिए आएगी कोई सीमा निर्धारित नहीं की है।
  • लेकिन फिर भी इस योजना का लाभ उद्योगपतियों और आयकर देने वाले नागरिकों को इस योजना का पात्र नहीं बनाया गया है।
  • इस योजना का लाभ केवल बेरोजगार नागरिक को ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कोई भी नागरिक सिर्फ एक बार ही आवेदन कर सकता है और उसे सिर्फ एक बार ही इस योजना से लाभकृत किया जाएगा

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | online Apply in Madhya Pradesh Yuva Swarojgar Yojana

यदि आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्रदान करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए नीचे कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी उपलब्ध कराई है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • मध्य प्रदेश युवा स्वराज योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते ही आपके लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन करें का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | MP Yuva Swarojgar Yojana PDF Form
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको अपने संबंधित विभाग को सिलेक्ट करना होगा।
मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | MP Yuva Swarojgar Yojana PDF Form
  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा।
  • आपको उस पेज में दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा। और नीचे दिए गए signup now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | MP Yuva Swarojgar Yojana PDF Form
  • अब आप का पंजीकरण मध्य प्रदेश स्वरोजगार योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर हो चुका है इतना करने के बाद आपको आईडी और पासवर्ड के साथ पुनः लॉगइन करना होगा।
  • जैसे ही आप पासवर्ड और आईडी डालकर लॉगइन करेंगे आपके सामने मध्य प्रदेश युवा स्वराज योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • जिसमें आपको दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना है और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अब आपका आवेदन मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत हो चुका है अगर आपके द्वारा किया गया आवेदन सही होगा तो आपको जल्दी इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके लिए इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को को डाउनलोड करना होगा यदि आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगर योजना से संबंधित  एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Madhya Pradesh Yuva Swarojgar Yojana

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | MP Yuva Swarojgar Yojana PDF Form

आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है और इस में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा। इतना करने के बाद आपको इस भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी संगलन कर देना है इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा इस योजना के लिए पात्र होते हैं तो जल्दी आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगर योजना क्या है?

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के बेरोजगार नागरिक को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों को स्वयं का रोजगार प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई स्वराज योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को ₹50000 से लेकर 1000000 रुपए तक की धनराशि प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के बेरोजगार नागरिकों को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए जो वित्तीय सहायता प्रदान करेगी उस पर राज्य सरकार के द्वारा बहुत ही मामूली ब्याज वसूला जाएगा।

मध्य प्रदेश युवा स्वराज योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश राज्य के जो बेरोजगार नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले मध्य प्रदेश युवा स्वराज योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। जिसके बारे में हमने आपके लिए आज इस आर्टिकल में सारी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी। ऐसी ही और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।