Manipur Board 10th& 12th Result 2022 मणिपुर बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें?

मणिपुर राज्य में जिन विद्यार्थीयो ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं दी है। उन लोगो को रिजल्ट देखने  की बहुत उत्सुकता होगी। अगर आपने भी बोर्ड की परीक्षा दी है तो आप अपना Manipur Board 10th& 12th Result manresult.nic.in  पर देख सकतें है। मणिपुर बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 को ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट के पोर्टल पर दिखाया जाएगा। यह रिजल्ट माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी किया जाएगा। और मई 2022 में विज्ञान,वणिज्य और काला के परिणाम जारी करेंगे।

माध्यमिक परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र एवं छात्राओं को अपने Manipur Board 10th& 12th Result 2022 को हमारी वेबसाइट के portal पर चेक करते रहना चाहिए।हमारे ऑनलाइन website portal पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी की गई समय सारणी को भी प्रकाशित किया गया। और आने वाले परिणाम को भी हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। एचएसई परिणाम 2022 और एचएसएलसी परिणाम ,मणिपुर 2022 के बारे मे अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट कब किया जाएगा जारी।

मणिपुर बोर्ड द्वारा 10वीं ओर 12वीं के परिणाम घोषित करने के संदर्भ में कोई भी आधिकारिक घोषणा नही की गई है। लेकिन मीडिया के अनुसार मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 मई माह के अंतिम सप्ताह तक ऑफिसियल वेबसाइट पर रिलीज कर दिया जाएगा। मणिपुर बोर्ड से जिन विद्यार्थियों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी है।

Manipur Board 10th& 12th Result 2022 मणिपुर बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें?

वह मणिपुर मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे। हालांकि अभी रिजल्ट जारी करने की उचित दिनांक की जानकारी नही मिली है। मणिपुर बोर्ड द्वारा जब भी HSE and HSLC के परिणाम की तारीख जब भी आधिकारिक रूप से घोषित की जाएगी। तब हमारे इस वेबसाइट पोर्टल पर आपको सूचित किया जाएगा।

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट किसके द्वारा जारी किया जाएगा?

विधानसभा में एक अधिनियम लागू हुआ। जिसके तहत 1972 में मणिपुर बोर्ड  की स्थापना  की गई थी। इस बोर्ड के अंतर्गत ही हर साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएँ आयोजित कराई जाती है। जिनमे राज्य के लाखों छात्र और छात्राएं भाग लेते है। अगर आपने भी इस वर्ष में मणिपुर बोर्ड परीक्षा में भाग लिया है तो आप मणिपुर शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने रिजल्ट के बारे में जान सकते हैं।

मणिपुर 10वीं व 12वीं कक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट से चेक करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहें क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 लेकिन छात्र छात्राओं को उत्तीर्ण माना जाएगा?

मणिपुर राज्य के कई छात्रों ने इस वर्ष आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल होकर कड़ी मेहनत करके परीक्षाएं दी हैं। जिसके बाद से छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। कई छात्र तो ऐसे हैं जिनके मन में यह प्रश्न है कि वर्ष Manipur Board 10th& 12th में किन छात्रों को उस दिन माना जाएगा।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मणिपुर बोर्ड परिषद की ओर से उन छात्रों को उत्तीर्ण माना जाएगा जो छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में 35% से अधिक अंक प्राप्त करेंगे। 33% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को उत्तरीण नहीं माना जाएगा और उन्हें पुनः 10वीं या 12वीं कक्षा की परीक्षाएं देनी होंगी।

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 के परिणाम में क्या विवरण होगा?

मणिपुर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और उच्च शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी किए जाने वाले रिजल्ट के अंतर्गत छात्रों को निम्नलिखित जानकारी देखने को मिलेंगे जो कुछ इस प्रकार है जैसे-

  •  परीक्षार्थी का नाम
  • परीक्षार्थी का अनुक्रमांक
  • विद्यालय का नाम
  • विषयवार आंतरिक अंक
  • विषयवार बाहरी अंक सम्पूर्ण परिणाम

मणिपुर 10वीं & 12वीं बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

जिन छात्रों ने वर्ष 2022 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के अंतर्गत 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी है और वह जानना चाहते हैं कि हम Manipur Board 10th& 12th Result कैसे चेक कर सकते है। तो इसके लिए आप नीचे दिए जाने वाले निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं, जो कि निम्नवत है-

  • .सबसे पहले आप लोग मणिपुर बोर्ड के ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट पर देख सकते है। इसके लिए आपको मणिपुर उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की https://manresults.nic.in/ की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट को ओपन करेंगे बैसे ही वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। Manipur Board 10th& 12th Result 2022 के लिंक दिखाई देंगे। आप अपने अनुसार किसी पर क्लिक कर दे।
Manipur Board 10th& 12th Result 2022 मणिपुर बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें?
  • अब आपको रिजल्ट चेक करने का पेज मिलेगा। जहां पर आपकोअपना रोल नम्बर डालना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
Manipur Board 10th& 12th Result 2022 मणिपुर बोर्ड कक्षा 10वीं & 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें?
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके रिजल्ट का पूरा विवरण सामने आ जायेगा।
  • अगर आप चाहे तो दिए गए प्रिंट बटन पर क्लिक करके आप आसानी से रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

Manipur Board 10th& 12th Result 2022 FAQ

मणिपुर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा?

आप सभी के मन में एक सवाल तो जरूर होगा कि मणिपुर 10वीं और 12वीं
कक्षा का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा? तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि मणिपुर माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा परिषद की ओर से मई माह के अंतिम सप्ताह में रिजल्ट जारी करने की सूचना जारी की गई है।

मणिपुर 10वीं और 12वीं कक्षा में पास होने के लिए कम से कम कितने प्रतिशत अंक होने चाहिए?

अगर आप मणिपुर 10वीं और 12वीं कक्षा में 33% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो आप इस वर्ष आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तीर्ण माने जाएंगे।

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करने के लिए कहां जाना होगा?

यदि आप मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मणिपुर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक ऊपर दिया गया।

मणिपुर बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से मणिपुर शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके बिना किसी समस्या के घर बैठे आसानी से मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक कर सकते हैं।

क्या मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करने के लिए किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं मणिपुर बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा आप बिल्कुल निशुल्क अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर इंटरनेट के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मणिपुर 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम 2022 चेक करने की पूरी प्रोसेस के बारे में हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है अगर आपको इस लेख में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले। और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें। ताकि हम आपके लिए ऐसे ही नई जानकारी लेकर आते रहे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।