MP board 10th and 12th result 2022 | एमपी बोर्ड 10वीं & 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन यहाँ चेक करें?

मध्यप्रदेश 10वीं  और 12वीं का रिजल्ट 2022 अगर आप देखना चाहते है  पाने के लिए आप बिल्कुक सही जगह है। यदि आपना या आपने घर में किसी भी सदस्य जिसने 10th या 12th के बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए  है तो आपको उनके result  का तो इंतज़ार होगा ही। तो बस आपके आने वाले  result का इंतजार अब ख़त्म हुआ।

आप यही से अपने रिजल्ट को देख पाएंगे और जान पाएंगे कि आप ने अपने सब subjects में कितने अंक प्राप्त किये है। अगर आप जानना चाहते है कि आप मध्यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट को कैसे देखें? तो आप सही ब्लॉग पढ़ रहे है। क्योंकि इसमें आपको इस पोस्ट में यह हर प्रॉब्लम का solution मिलेगा।

आपके मन में उठ रहे सारे सवालों के जबाब यही से मिलेंगे। आपको अपने रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी यही से मिलेगी। आपको अपने exam दिए काफी समय हो गया है। और हम सब के बीच  result का इंतज़ार भी बहुत बेसब्री से है। तो यह आपको आपके रिजल्ट को देखने में पूरी मदद मिलेगी। MP board 10th & 12th Result 2022 को officially MP Board  के द्वारा ही जारी किया जाएगा। आइए MP board 10th and 12th result 2022 चेक कैसे करें। इसके बारे में जानते है –

MP Board Result 2022 कब आएगा?

हर बार की तरह इस बार भी कई लाख बच्चो ने 10th और 12th की परीक्षाएं दी है। और अब उन सब बच्चो को आप को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतज़ार है। और उनके मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि उन्हें वो result कहा देखने को मिलेगा। MPBSE (माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्य प्रदेश BOARD OF SECONDARY EDUCATION, MADHYA PRADESH) ने result जारी करने की तारीख घोषित कर दी है।

वर्ष 2022 में मध्यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट को 29 अप्रैल 2022 को दोपहर 1 बजे www.mpbse.nic.in पर जारी होगा और आप यहाँ से अपने रिजल्ट को देख पाएंगे। जो भी छात्र या छात्राएं मध्यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 को चेक करना चाहते है। तो last तक हमारे साथ जुड़े रहे।

मध्यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 कहाँ देखे?

MPBSE के द्वारा यह रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाएगा। जिसकी सहायता से आप घर पर ही अपने रिजल्ट को अपने mobile , laptop पर देख सकते हो। माध्यमिक शिक्षा परिषद मध्य प्रदेश की ओर से यह सूचना जारी की गई है कि मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 29 अप्रैल 2022 को अधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.inonline जारी किया जाएगा। इस पर result देखने के लिए आपको केवल अपने Roll Number की आवश्यकता होगी। इसके लिए कुछ स्टेप्स है जो आपको follow करने होंगे।

MP Board Result 2022 में क्या विवरण दिया होगा?

आप सब अब तक यह तो जान गए होंगे कि 29 अप्रैल 2022 को आप सभी का रिजल्ट online माध्यम से आपको दिखाया जाएगा। उस रिजल्ट के अंतगर्त आपको जो जानकारी मिलेगी वो निमन्वत है-

  • जैसे ही आपका रिजल्ट ओपन होगा उस रिजल्ट पर आपको स्कूल कोड दिखाई देगा।
  • स्कूल कोड के साथ – साथ आपको केंद्र कोड भी दिखाई देगा। केंद्र कोड( जहां एग्जाम दिए है।)
  • फिर आपको आवेदन संख्या, नामंकन संख्या, छात्र प्रकार  विद्यार्थी का नाम , पिता का नाम ,माता का नाम और आपको अपना रोलनम्बर भी देखने को मिलेगा।
  • आपकी नीचे की तरफ अपने result में विषयो की संख्या , प्रत्येक विषय के अंक दिखाई देंगे।

मध्यप्रदेश 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को कैसे चैक करें?

अगर आपने या अपने परिवार में किसी ने एमपी बोर्ड 10वीं & 12वीं की परीक्षा दी है। और रिजल्ट चेक करना चाहते है। तो नींचे स्टेप को फॉलो करके चेक कर सकते है –

  • एमपी बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले आप अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में जाकर www. mpbse.nic.in पर जाए।
  • वेबसाइट पर आपको परीक्षा परिणाल /exam Result का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।
MP board 10th and 12th result 2022 | एमपी बोर्ड 10वीं & 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन यहाँ चेक करें?
  • फिर आपके सामने एक home page open होगा।जिस पर 10वीं और 12 वीं के रिजल्ट की लिंक दी हुई होगी। यहां 10th and 12th result 2022 के लिए अलग-अलग option मिलेंगे। आपको जिसका भी रिजल्ट देखना हो उस  option पर क्लिक करें।
MP board 10th and 12th result 2022 | एमपी बोर्ड 10वीं & 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन यहाँ चेक करें?
  • जैसे ही आप उस पर click करेंगे । वैसे ही आपके सामने MP Result 2022 की लिस्ट खुल कर आ जायेगी। अब उसमें अपना Roll Number, Application Nunber एंटर करना होगा और फिर submit बटन पर क्लिक करे।
MP board 10th and 12th result 2022 | एमपी बोर्ड 10वीं & 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन यहाँ चेक करें?
  • इतना करने के उपरांत आपका रिजल्ट आपको show हो जाएगा।

MP 10वीं और 12वीं से संबंधित प्रश्न व उत्तर-

MP board  परीक्षा  का रिजल्ट कितनी तारीख को और किस समय पर आएगा?

MP बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 29 अप्रैल 2022 को दोपहर 1 बजे जारी होगा।

मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 को हम कैसे देख सकते हैं?

मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 को आप मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www. mpbse.nic.in पर जा कर ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है

रिजल्ट देखने के लिए किस चीज की जरूरत पड़ेगी?

मध्य प्रदेश शिक्षा परिषद की ओर से जारी किए जाने वाले रिजल्ट को ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको बोर्ड परीक्षा में मिले रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

प्रथम श्रेणी से उत्तरीण होने के लिए कितने अंको की आवश्यकता होगी।

अगर आप इस वर्ष आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो आप प्रथम श्रेणी से उतरी होंगे।

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2022 घर बैठे कैसे देखें? उसके बारे में आज आपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्राप्त की अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें तथा इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के सुझाव या जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने प्रश्न हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।