महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना | Maharashtra Sanjay Gandhi Niradhar Anudan Yojana Application Form PDF Download

Maharashtra Sanjay Gandhi Niradhar Anudan Yojana Application Form PDF Download :- महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिकों के लिए महाराष्ट्र सरकार कई तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। जिसमें से एक महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना है।

इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के अनाथ बच्चों विधवा महिलाओं और बीमारी से ग्रस्त नागरिकों को महाराष्ट्र सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।।इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब बच्चे विधवा महिलाएं और गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को ही प्रदान किया जाएगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ देने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए इस योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज पात्रता और Maharashtra Sanjay Gandhi Niradhar Anudan Yojana Application Form PDF Download से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार अनुदान योजना क्या है? | What is Maharashtra Sanjay Gandhi Niradhar Anudan Yojana

यह एक सरकारी योजना है जो महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई है आप सभी जानते हैं कि एक विधवा महिला और अनाथ बच्चे को अपना जीवन व्यतीत करने के लिए कितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उन्हें अपना जीवन व्यतीत करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है जिस कारण महाराष्ट्र राज्य में विधवा महिला और अनाथ बच्चों का स्तर दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है।

 इस समस्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के सभी अनाथ बच्चों विधवा महिला और किसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त नागरिकों को महाराष्ट्र सरकार ₹600 से ₹900 तक की अनुदान राशि प्रदान करेगी। महाराष्ट्र राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कल के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहते हैं।

 वह इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि नीचे हम आपको संजय गांधी निराधार योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? के बारे में बताएंगे। लेकिन उससे पहले आपको इस योजना से जुड़ी कुछ और जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए जैसे आवेदन करने के लिए आपके पास क्या पात्रता होनी चाहिए जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं आदि।

संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें
योजना का नाम महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना
लाभार्थी प्रदेश के नागरिक
अर्थक पेंशन राशि 600 रुपये से लेकर 900 रुपये
कब शुरू की है 2022
हेल्पलाइन नंबर 1800 120 8040
वेबसाइटhttps://sjsa.maharashtra.gov.in/
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई श्रावण बाल निराधार अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिन्हें आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगा कर जमा करना होगा जो कुछ इस प्रकार है-

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • बीमारी का प्रमाण पत्र पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना के लिए आवश्यक पात्रता

महाराष्ट्र राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी के लिए कुछ आवश्यक पात्रता एक तय की हैं इन पात्रता की पूर्ति करने वाले नागरिक को ही बाल निराधार अनुदान योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

  • संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक का महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • यदि कोई व्यक्ति विकलांग है तो वह शारीरिक या मानसिक रूप से 40% से अधिक विकलांग नागरिकों को ही इस योजना का पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों के साथ साथ वह बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं जो किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित हैं या ग्रस्त है।
  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना का पात्र 65 वर्ष से कम आयु के सभी गरीब परिवार के नागरिकों को बनाया गया है।
  • संजय गांधी निराधार अनुदान योजना का लाभ राज्य के उन नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिनकी वार्षिक आय ₹21000 से कम है।

संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले सभी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त विधवा महिलाओं बच्चों एवं विकलांग को को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वह अपनी बीमारी का इलाज बिना किसी समस्या के करा सके जिसके लिए महाराष्ट्र सरकार लाभार्थी को 600 से ₹900 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिसका लाभ लेने के लिए आप इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप भी महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए आपकी सुविधा के लिए महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म का डाउनलोड लिंक दिया है। इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करके लाभ ले सकते हैं।

Maharashtra Sanjay Gandhi Niradhar Anudan Yojana Application Form PDF Download

महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना | Maharashtra Sanjay Gandhi Niradhar Anudan Yojana Application Form PDF Download

महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले जो भी नागरिक महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे हैं तो वह नीचे बताए गए स्टेप्स को   फॉलो करें। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे। जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार से नीचे दी गई है।

  • इस योजना के अंतर्गत आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। जिसे आप चाहे ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद इसमें कुछ जानकारी दी होंगी जिन्हें आप को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करना है।
  • इसके बाद आपको इस भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर संबंधित विभाग में जमा कर देना है। एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी।
  • यदि आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपके बैंक खाते में सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान कर दी जाएगी।

महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

महाराष्ट्र संजय गांधी श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना क्या है?

महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार अनुदान योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर बीमारी से ग्रस्त नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार राज्य में बीमारी से ग्रस्त लोगों को इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

महाराष्ट्र श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

महाराष्ट्र राज्य में आयोजित इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले बीमारी से ग्रस्त अनाथ बच्चों विधवा महिलाओं तलाकशुदा महिलाओं जिनकी आयु 65 वर्ष से कम है उन सभी को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना होगा और उस में दी गई जानकारी को भरकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा इसके बाद आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

क्या श्रवण बाल निराधार अनुदान योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के सभी निवासी आवेदन कर सकते हैं?

जी नहीं महाराष्ट्र श्रवण बाल में राधा अनुदान योजना के अंतर्गत केवल महाराष्ट्र राज्य के गरीब परिवार के नागरिक जो किसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त हैं केवल वही लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

महाराष्ट्र संजय गांधी निराधार अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता की परिवार की वार्षिक आय ₹21000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

निष्कर्ष

हमने आपके लिए आज अपने इस आर्टिकल के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित की गई महाराष्ट्र संजय गांधी निराधर अनुदान योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की यदि आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो और आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न हो जिसकी आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर जल्दी प्रदान करेंगे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।