महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2022 पीडीएफ फॉर्म | Maharashtra swadhar Yojana pdf form

Maharashtra swadhar Yojana pdf form :- महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति तथा नवबौद्ध छात्रों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। आप सभी इस बात को समझ ही सकते है कि गरीब परिवारों के छात्रों को अपनी पढ़ाई का खर्च को उठाने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। और पैसे को कमी के कारण कई छात्र अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं।

राज्य के गरीब छात्रों की इस समस्या को देखते हुए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने अपने राज्य में निवास करने वाले SC एंड NB वर्ग के छात्रों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम महाराष्ट्र स्वाधार योजना है इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार सरकारी गरीब छात्रों को उनकी पढ़ाई संबंधित खर्च तथा आवसीय खर्च के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए आपको Maharashtra swadhar Yojana pdf form Download करना होगा। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे बताने जा रहे हैं।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2022 क्या है? | What is Maharashtra swadhar Yojana in Hindi

महाराष्ट्र राज्य में ऐसे बहुत से गरीब छात्र है जो अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए अपने घरों से दूर जाते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण वहाँ उन्हें कभी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और बहुत से छात्र अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़कर आ जाते हैं। इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के गरीब छात्रों को पढ़ाई के खर्च में आर्थिक मदद करने के लिए Maharashtra swadhar Yojana 2022 योजना की शुरुआत की है।

जिसके तहत महाराष्ट्र राज्य सरकार 10वीं, 12वीं, डिप्लोमा और डिग्री अधिक करने वाले छात्रों को उनकी पढ़ाई से संबंधित सभी खर्च के लिए ₹51000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेंगी। Maharashtra swedhar Yojana 2022 के अंतर्गत एससी और एबी वर्ग के गरीब छात्रों को लाभकृत किया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। तथा आवेदन करने के लिए आपको Application form और कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी, इसके बाद ही आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति का लाभ ले पाएंगे।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2022 पीडीएफ फॉर्म | Maharashtra swadhar Yojana pdf form
योजना का नाम महाराष्ट्र स्वाधार योजना
लाभार्थी  SC और ST छात्र
लाभ 51,000 प्रति साल
ऑफिसियल वेबसाइट https://sjsa.maharashtra.gov.in/
आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2022 से जुड़ी पात्रता | Eligibility for Maharashtra swadhar Yojana 2022

महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए प्रदेश के नागरिको के लिए कुछ पात्रताये रखी है। इन पात्रताओं को पूरा करने वाले नगरिक को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई निम्नलिखित पात्रताओं की जानकारी नीचे दी जा रही है

  • महाराष्ट्र स्वाधार योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक का महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ एसी और एबी वर्ग में आने वाले गरीब छात्रों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • छात्र के परिवार के वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए।
  • महाराष्ट्र राज्य में शुरू की गई इस योजना के के तहत उन छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने अपनी अंतिम परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए होंगे।
  • यदि कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से विकलांग है तो उसके अंतिम परीक्षा में कम से कम 40% अंक से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो कोई भी 2 वर्षीय कोर्स कर रहे हैं।

Required Documents for Maharashtra swadhar Yojana 2022

यदि आप महाराष्ट्र स्वाधार योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है जिन का निर्धारण महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा किया गया है। जो निम्न प्रकार नीचे दिए गए हैं

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • फीस रशीद
  • प्रवेश रसीद
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • दसवीं और बारहवीं का शिक्षित प्रमाण पत्र

महाराष्ट्र स्वाधार योजना पीडीएफ फॉर्म 2022 डाउनलोड कैसे करें? | How to Download Maharashtra swadhar Yojana pdf form 2022

महाराष्ट्र राज्य के जो भी छात्र महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित की गई महाराष्ट्र स्वाधार योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले इस योजना से संबंधित आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा अगर आप इस योजना से संबंधित आवेदन पत्र को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसका लिंक हमने आपके लिए नीचे दिया है उस पर क्लिक करके आप आसानी से महाराष्ट्र स्वधार योजना पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड 2022

महाराष्ट्र स्वाधार योजना 2022 पीडीएफ फॉर्म | Maharashtra swadhar Yojana pdf form

इस प्रकार आप महाराष्ट्र स्वाधार योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म बुक पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म में कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा। आपको सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरते हुए सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा। और फिर आपको इस आवेदन पत्र को अपने निजी समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।

इसके बाद आपके द्वारा दिए गए आवेदन पत्र कि संबंधित अधिकारी द्वारा जांच की जाएगी यदि आपके द्वारा जमा किए गए आवेदन पत्र में सभी जानकारी और दस्तावेज सही होते हैं तो आपसे 7 से 8 दिन के अंदर इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान कर दी जाएगी। जिसका उपयोग आप अपनी पढ़ाई के लिए कर सकते हैं।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

महाराष्ट्र स्वाधार योजना क्या है

महाराष्ट्र सरकार में अपने राज्य के गरीब छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया है। ताकि राज्य के गरीब छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना छात्रवृत्ति किसे दी जाएगी?

महाराष्ट्र सुधार योजना के तहत गरीब परिवार के छात्रों को ₹51000 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी किस की मदद से गए अपनी पढ़ाई और आवासीय संबंधित खर्च को पूरा कर सकेंगें।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना का लाभ इन छात्रों को प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ एसी और एबी वर्ग के गरीब छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना का लाभ लेने के लिए अंतिम परीक्षा में कितने अंक होने चाहिए

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्र के अंतिम परीक्षा में 8% से अधिक तथा शारीरिक रूप से कमजोर हैं।

महाराष्ट्र स्वाधार योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करें और उसमें दी सभी जानकारी को भरकर समाज कल्याण विभाग में जमा कर दें। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होंगे तो जल्द ही आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए अपने आर्टिकल में महाराष्ट्र स्वाधार योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में विस्तार से पूरी जानकारी दी. अगर आपके लिए इस आर्टिकल दी गई जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद!

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।