मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म | Chhatisgarh gyan protsahan Yojana pdf form

भारत देश के सबसे विकासशील राज्य चंडीगढ़ राज्य की सरकार अपने राज्य के छात्रों के कई तरह की छात्रवृत्ति योजना का संचालन कर रही है। जिनमें से एक मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के सभी मेधावी छात्रों को जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास की है। उन्हें आगे पढ़ाई करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इस योजना की शुरुआत चंडीगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री बेअंत सिंह जी ने राज्य के सभी गरीब परिवार के मेधावी छात्रों को अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए तथा पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहन देने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराने का ऐलान किया है जिसका लाभ लेने के लिए छात्रों को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा अगर आप चंडीगढ़ राज्य के निवासी हैं और आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको Chhatisgarh gyan protsahan Yojana pdf form की आवश्यकता होगी।

अगर आप सोच रहे हैं कि इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी काफी पसंद आएगी।

Main Points

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना | Chhatisgarh gyan protsahan Yojana in Hindi

चंडीगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना चंडीगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। जिसका लाभ मुख्य रूप से 12वीं और 10वीं में 60 परसेंट से अधिक अंक से CBSC या ICES बोर्ड से पास करने वाले मेधावी छात्रों को ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

जिसकी मदद से छात्र अपने आगे की पढ़ाई पूरी कर सके।इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश चंडीगढ़ राज्य के गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। यहां हम आपको इस योजना से जुड़े दस्तावेज पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे  इसलिए आप हमारे साथ लास्ट तक इस पोस्ट में बने रहे।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म | Chhatisgarh gyan protsahan Yojana pdf form
योजना का नाम मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना
किसने शुरू की है  मुख्यमंत्री श्री बेअंत सिंह
लाभार्थी मेधावी छात्र
ऑफिसियल वेबसाइट https://schoolscholarship.cg.nic.in/
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यकता दस्तावेज | Required Documents for Chhatisgarh gyan protsahan Yojana in Hindi

चंडीगढ़ राज्य में निवास करने वाले जो भी इच्छुक छात्र इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं। उनके लिए हम बता दें कि आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना बहुत ही आवश्यक है। जो आपको आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर जमा करने होंगे जो कुछ इस प्रकार हैं-

  • इस योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है।
  • मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • चंडीगढ़ के मुख्यमंत्री के द्वारा आयोजित इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर की जाएगी इसलिए आवेदन कर्ता के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए।

Eligibility for Chhatisgarh gyan protsahan Yojana in Hindi

चंडीगढ़ राज्य सरकार में अपने राज्य में आयोजित मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित किए हैं जिन को पूरा करने वाले छात्र को ही इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी। जो निम्न प्रकार है

  • चंडीगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदक चंडीगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कम से कम 60 परसेंट से अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक ने सीबीएसई बोर्ड और आईसीडीएस बोर्ड से अपना 10वीं और 12वीं कक्षा पास किया हुआ होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ एसटी और एससी समुदाय के मेधावी छात्रों को ही प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

चंडीगढ़ राज्य के जो भी मेधावी छात्र इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहते हैं वह नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से चंडीगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

Download Chhatisgarh gyan protsahan Yojana PDF

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म | Chhatisgarh gyan protsahan Yojana pdf form

एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना इतना करने के बाद आपको अब इस एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों को सावधानी से ध्यान पूर्वक भरना है। दी की सभी जानकारी को भरने के बाद अब आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ सभी डाक्यूमेंट्स को लगाना है।

इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर चंडीगढ़ शिक्षा विभाग अधिकारी के पास जमा कर देना है। इस प्रकार आप आसानी से मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना से संबंधित सवाल जवाब

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना की शुरुआत किसने की?

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ चंडीगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री बेअंत सिंह जी के द्वारा किया गया हैं।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के तहत कितनी धनराशि मुहैया कराई जाएगी?

चंडीगढ़ ज्ञान प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों को ₹15000 की धनराशि दी जाएगी।

इस योजना का लाभ राज्य के किन छात्रों को दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ सिर्फ चंडीगढ़ राज्य के मेधावी छात्र ही प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 60% अंक प्राप्त किए हैं।

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना का लाभ किस समुदाय के छात्रों को दिया जाएगा?

मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ एसटी और एससी समुदाय के छात्रों को ही प्राप्त होगा।

निष्कर्ष

चंडीगढ़ सरकार अपने जाति के छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री विज्ञान प्रोत्साहन योजना के तहत ₹15000 धनराशि प्रदान कर रही है।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं इसके बारे में हमने आपको पहले ही ऊपर सारी जानकारी दे दी है। उम्मीद करते हैं आपको काफी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।