माझी कन्या भाग्यश्री योजना पीडीएफ फॉर्म | Majhi bhagyashri Yojana PDF Form

Majhi bhagylaxmi Yojana PDF Form :- महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र राज्य की लड़कियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए अप्रैल 2016 में माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की थी। इस योजना ऐसे नागरिको के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी जिन्होंने अपनी एक बेटी के जन्म के बाद या फिर दो बेटियों के जन्म के बाद नसबंदी करा ली है। जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए महाराष्ट्र सरकार ने पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस योजना के लिए अब आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भी Majhi bhagyshri Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। अगर आप इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बहुत ही खास होने वाला है। इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। क्योकि इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको माझी कन्या भाग्यश्री योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना | Majhi bhagyashri Yojana

माझी कन्या भाग्यश्री योजना सरकार द्वारा शुरू की गयी एक सरकारी योजना है। जिसका नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना रखा गया है जिसका लाभ मुख्य रूप से राज्य सरकार के द्वारा उन लोगो के लिए प्रदान किया जाएगा। जिन लोगो ने एक बेटी के जन्म होने के 1 साल के अंदर अपनी नशबंदी करा ली है।

ऐसे दंपत्तियों को महाराष्ट्र सरकार 50 हजार रुपये का पुरस्कार राशि प्रदान करेगी तथा जिन नागरिको ने दो पुत्रियों के होने के 1 साल अंदर नशबंदी कराई है। उन नागरिको को महाराष्ट्र सरकार उनकी दोनो पुत्रियों के लिए 25000-25000 रुपये की धनराशि प्रदान करेगी। यदि आप भी माझी कन्या भाग लक्ष्मी योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना से जुड़ी हर एक जानकारी होनी चाहिए।

जैसे- इस योजना के लिए क्या पात्रता है और किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों के लिए इस योजना से जुड़ी पात्रता और दस्तावेज के बारे में नीचे बताने जा रहे हैं।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना पीडीएफ फॉर्म | Majhi bhagyashri Yojana PDF Form
योजना का नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना
राज्य महाराष्ट्र
लाभार्थी माता -पिता
वेबसाइट https://www.maharashtra.gov.in
आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करे

माझी कन्या भाग्यश्री योजना दस्तावेज

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • महाराष्ट्र राज्य में शुरू इस लाभकारी योजना का लाभ लेने के लिए नसबन्दी के लिए अस्पताल से जारी किया जाने वाला प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके अलावा वालिका का जन्म प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है।

यदि आवेदक के पास यह सभी निर्धारित दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो वह इस योजना का लाभ प्राप्त नही कर पाएंगे। इसलिए जब भी आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने जाए तो आपको सभी आवश्यक दस्तावेज को अपने साथ ले जाना है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के पात्रता

इस योजना का लाभ लेने वाले माता पिता के लिए महाराष्ट्र सरकार ने निम्नलिखित पात्रता निर्धारित की है जिन को पूरा करने वाले नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जो निम्न प्रकार से नीचे दी गई है।

  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदन कर्ता महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के उन दंपतियों को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने एक या दो बेटी करने के बाद अपनी नसबंदी करा ली है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पुत्री के जन्म के 1 साल के अंदर नसबंदी करानी होगी।
  • इस योजना का पात्र उन माता पिता को बनाया गया है जिनकी एक या दो बेटियां है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के उद्देश्य

इसे जाके शुरू करने के पीछे महाराष्ट्र सरकार के निम्नलिखित उद्देश्य है जैसे-

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में कन्याओं का जीवन सुधारने तथा बढ़ती जनसंख्या को रोकना है। जिसके लिए राज्य सरकार वित्तीय सहायता मुहैया करा रही है। इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले नागरिक ही ले सकते हैं। आप इतनी करने के लिए आपको माझी कन्या भाग्यश्री योजना के एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता होगी उसकी जानकारी हम आपके लिए मुझे उपलब्ध करा रहे हैं.

कन्या भाग्यश्री योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to DownloadMajhi bhagyashri Yojana PDF form in Hindi

Majhi bhagyashri Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको इस योजना के एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता होगी। जिससे आप महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इस योजना के लिए लगातार आवेदन किए जा रहे हैं इसलिए आपको महिला एवं बाल विकास विभाग से इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म प्राप्त करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अगर आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकलवाना होगा।

Download Majhi bhagyashri Yojana PDF form

माझी कन्या भाग्यश्री योजना पीडीएफ फॉर्म | Majhi bhagyashri Yojana PDF Form
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और फिर सभी आवश्यक दस्तावेज को आवेदन फॉर्म में संग्लन करना होगा।
  • जब आप अपने आवेदन फॉर्म को भरकर सभी जरूरी दस्तावेज को लगा दे फिर आपको इस आवेदनफॉर्म को महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी की जांच की जाएगी अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही होती है तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

माझी कन्या योजना के तहत एक बच्ची के होने पर कितने साल में नसबंदी करनी होगी?

इस योजना का लाभ लेने के लिए एक पुत्री होने के एक वर्ष के अंतर नशबंदी करनी होगी।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत कितनी बेटियों के जन्म के बाद नसबंदी कराने पर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा?

इस योजना का लाभ कम से कम 2 बेटियों के जन्म के बाद नशबंदी करने वाले लोगो को ही प्रदान किया जाएगा।

एक बेटी के जन्म के बाद नसबंदी कराने पर कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

एक कन्या के बाद नशबंदी कराने पर राज्य सरकार द्वारा 50000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

दो बेटी के जन्म के बाद नसबंदी कराने पर कितनी धनराशि दी जाएगी?

यदि कोई व्यक्ति 2 पुत्रियों के जन्म के 1 साल के अंदर अपनी नशबंदी करता है तो उससे राज्य सरकार की और से दोनों पुत्रियों के लिए 25-25 हजार रुपये प्रदान किये जाने जायेगे

माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत किस उद्देश्य से की गई है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य की कन्याओं का जीवन स्तर पर बनाना है।

माझी कन्या भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत कब की गई?

महाराष्ट्र राज्य में माझी कन्या भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत अप्रैल 2016 में राज्य सरकार के द्वारा की गई .

निष्कर्ष

आप महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को किस प्रकार से डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं? इसके बारे में आज जाना है। अगर आपके लिए इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।