महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म | Maharastra Ration card Application Form PDF Download

Maharastra Ration card Application Form PDF Download :- प्रत्येक राज्य के राज्य सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की आर्थिक स्थिति के आधार पर राशन कार्ड जारी कर दी है। उसी प्रकार महाराष्ट्र सरकार भी अपने राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार के नागरिक के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता है। राशन कार्ड कीमत से महाराष्ट्र राज्य के राशन कार्ड धारक सरकार द्वारा निर्धारित की गई सरकारी दुकानों से सस्ते दामों पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड सभी नागरिकों के लिए उनकी आय के आधार पर जारी किया जाता है। पहले के समय में राशन कार्ड बनवाने के लिए राज्य के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब महाराष्ट्र सरकार ने राशन बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है। यानी कि अब आप अपने घर बैठे बैठे राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है।

तो आपको जल्दी राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने देना चाहिए। महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर रहा होगा। जिसके बारे में आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड क्या है? | What is Maharastra Ration card

महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म Maharastra Ration card Application Form PDF Download

महाराष्ट्र राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है जो राज्य के सभी लोगों के लिए उनकी वार्षिक आय के आधार पर उत्तराखंड राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। राशन कार्ड द्वारा ऐसे लोग सस्ते दामों पर राशन प्राप्त कर सकते हैं जो रोज मजदूरी कर कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

इसके अलावा इसका उपयोग राज्य के नागरिक सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजना का लाभ भी आसानी से ले सकते हैं। यदि आप महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। लेकिन आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको महाराष्ट्र राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आप आसानी से अपने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकें।

योजना का नाम राशन कार्ड योजना
राज्य महाराष्ट्र
विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
वेबसाइट http://mahafood.gov.in
आवेदन पीडीएफ फॉर्म यहाँ क्लिक करें

महाराष्ट्र राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? | Types Of Ration Card

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की आर्थिक स्थिति के आधार पर महाराष्ट्र खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा निम्न प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जैसे-

पीला राशनकार्ड (BPL राशन कार्ड)– इस प्रकार का राशन कार्ड उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले निम्न वर्ग के लोगों के लिए जारी किया जाता है।

केसर राशनकार्ड (APL राशन कार्ड)– केसर राशन कार्ड उत्तराखंड राज्य के उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिनकी मासिक आय ₹15000 से अधिक तथा वार्षिक आय ₹100000 से कम होती है।

सफेद राशन कार्ड (AAY राशन कार्ड)– इस तरह का राशन कार्ड उत्तराखंड राज्य के उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय ₹100000 या उससे अधिक होती है।

Maharastra Ration card Application Form PDF Download के लिए जरूरी पात्रता

महाराष्ट्र राज्य के जो भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित की गई निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा।

  • महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने वाले नागरिक का महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा नागरिकों के लिए उनकी आय के आधार पर जारी किया जाता है इसलिए आवेदक को सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता पूरा करना होगा।
  • यदि किसी नागरिक के पास पहले से राशन कार्ड है तो उस नगरिक के लिए राशन कार्ड जारी नही किया जाएगा।
  • आवेदन करने के 30 दिनों के अंदर नागरिक का नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा।
  • महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाते समय नागरिकों को सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी फीस का भी भुगतान करना होगा।

महाराष्ट्र राशन कार्ड कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपके लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। जो कुछ इस प्रकार

  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया के साथ-साथ परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड

महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | Maharastra Ration Card pdf form Download

यदि आप महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पहले महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा। जिसके लिए आपको महाराष्ट्र में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। और पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा। और यदि आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Maharastra Ration Card pdf form Download

महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म | Maharastra Ration card Application Form PDF Download

महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply Maharastra Ration Card

महाराष्ट्र राज्य के जो भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो तो हमने आपके लिए नीचे कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी दी है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से महाराष्ट्र राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको महाराष्ट्र खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते ही आपके लिए यहां एक डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।
महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म | Maharastra Ration card Application Form PDF Download
  • डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Registration for new Ration Card का एक लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म | Maharastra Ration card Application Form PDF Download
महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म |
  • यही पास में आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपको महाराष्ट्र राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। आप चाहे तो यहां क्लिक करके महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है और अब आपके लिए इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएंगी।
  • आपको पूछी के सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना है तथा एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाना है।
  • इतना करने के बाद आपको इस फोटो को इनफॉर्म को ले जाकर अपने जिले के निजी खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।
  • यदि आपके द्वारा दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी सही होंगी और आप महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे तो आवेदन करने के 15 से 30 दिनों के अंदर आपके लिए नया राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र राशन कार्ड से संबंधित प्रश्न उत्तर

महाराष्ट्र राशन कार्ड क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है  जो महाराष्ट्र राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा  महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है।

महाराष्ट्र राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों के लिए जारी किए जाने वाले राशन कार्ड मुख्य तीन प्रकार और तीन रंग के होते हैं जैसे पीला राशन कार्ड, केसरी राशन कार्ड, सफेद राशन कार्ड

महाराष्ट्र राशन कार्ड नागरिकों के लिए किस आधार पर जारी किए जाते हैं?

महाराष्ट्र राज्य में राशन कार्ड नागरिक को कि उनकी आर्थिक स्थिति और आय के आधार पर राज्य सरकार के द्वारा जारी किए जाते हैं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में गरीब परिवार के लोगों को सस्ते दामों पर राशन प्रदान करना है ताकि उन्हें दो वक्त की रोटी प्राप्त करने में किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

महाराष्ट्र राशन कार्ड से क्या लाभ है?

राशन कार्ड की मदद से राशन कार्ड धारक सरकार द्वारा निर्धारित की गई सरकारी दुकानों से रियायती दरों पर राशन जैसे गेहूं, चावल, मिट्टी का तेल, चीनी आदि प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड का उपयोग कहां कहां किया जा सकता है?

राशन कार्ड का उपयोग बैंक अकाउंट ओपन कराने के लिए, बैंक से लोन लेने के लिए, पासपोर्ट बनवाने के लिए, स्कूल में दाखिला लेने के लिए, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए और सरकारी दुकानों से कम दामों पर राशन प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

राशन कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है?

राशन कार्ड महाराष्ट्र राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाता है।

आवेदन करने की कितने दिनों के अंदर राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है?

आवेदन करने के 30 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाता है।

निष्कर्ष

आपके इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपके लिए महाराष्ट्र राशन कार्ड पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें की जानकारी उपलब्ध कराई उम्मीद करते हैं किस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी यदि आपके मन में अभी भी महाराष्ट्र राशन कार्ड से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके लिए आपके हर प्रश्न का जवाब जल्द ही देंगे।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।