यूपी कन्या सुमंगला योजना आवेदन कैसे करें? | ऑनलाइन और ऑफ़लाइन

UP Kanya Sumangala Yojana 2022 online and Offline Registration:- उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य की महिलाओं और कन्याओं के सम्मान और उनके लाभ के लिए समय-समय पर लाभकारी योजनाएं शुरू करती रहती है। हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आर्थिक रूप से कमजोर कन्याओं के हितों के लिए उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना 2022 का आगाज किया है।

जिसके अंतर्गत यदि किसी परिवार में बेटी का जन्म होता है तो उसके जन्म से लेकर पढ़ाई तक का पूरा खर्च उत्तर प्रदेश सरकार उठाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को प्रदान करने का प्रावधान रखा है। यानी कि इस योजना के अंतर्गत किसी भी गरीब परिवार में जन्मी दो बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Kanya Sumangala Yojana 2022 योजना के बारे में और अधिक जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश सुमंगल योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज महत्वपूर्ण पात्रता और आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

यूपी कन्या सुमंगल योजना क्या है? | What is UP Kanya Sumangala Yojana 2022

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य की कन्याओं को शसक्त बने के लिए और उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए UP Kanya Sumangala Yojana 2022 को शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ लेने वाली बालिकाओं के लिए सरकार ₹15000 की धनराशि 6 आसान किस्तो में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ वह सभी कन्या ले सकती है जिसके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम है। इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि लाभर्थियों के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत सरकार बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये, कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000, 10वीं अथवा 12वीं कक्षा में प्रवेश पर 3000 और स्नातकोत्तर डिप्लोमा या डिग्री में एडमिशन लेने पर 5000 रुपये प्रदान करेगी। ताकि कन्याए बिना किसी समस्या के अपनी पढ़ाई जारी रखा सके। उत्तर प्रदेश राज्य के जो नागरिक अपनी कन्याओं को कन्या सुमंगल योजना 2022 के अंतर्गत लाभ दिलाना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन पंजीकरण करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी कन्या सुमंगला योजना आवेदन कैसे करें
योजना यूपी कन्या सुमंगला योजना
लाभार्थी यूपी नागरिक
उद्देश्य उच्च शिक्षा प्रदान करना
आर्थिक सहायता 15000 रूपए
वेबसाइट यहां क्लिक करे

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में कई ऐसे गरीब परिवार हैं जो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी बेटियों को उचित शिक्षा प्रदान करने में असमर्थ होते हैं। जिसकी वजह से राज्य की अधिकांश बेटियां अशिक्षित ही रह जाती हैं इसलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने UP Kanya Sumangala Yojana 2022 को शुरू किया है। जिसके तहत गरीब परिवार में जन्मी बेटी की शिक्षा के लिए सरकार आर्थिक रूप से मदद प्रदान करेगी। जिससे राज्य की सभी बेटियां हैं शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे और एक बेहतर भविष्य की ओर नया कदम उठा पाएंगे।

यूपी कन्या सुमंगला योजना दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि

यूपी कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी को 6 किश्तों में आर्थिक सहायता दी जायेगी, यह आर्थिक सहायता राशि कब – कब दी जाएगी। उसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है –

श्रेणी का प्रकार कब दी जाएगी राशि दी जाने वाली सहायता राशि
पहली श्रेणी जन्म के बाद 2000 रूपये
दूसरी श्रेणी कन्या के एक वर्ष की होने पर 1000 रूपये
तीसरी श्रेणी कक्षा 1 में दाखिला लेने पर 2000 रूपये
चौथी श्रेणी कक्षा 6 में दाखिला लेने पर 2000 रूपये
पांचवी श्रेणी कक्षा 9 में दाखिला लेने पर 3000 रूपये
छटवीं श्रेणी कक्षा 10 /12 वी  उत्तीर्ण  के बाद आगे की शिक्षा के लिए 5000 रूपये

यूपी कन्या सुमंगल योजना के लिए महत्वपूर्ण पात्रता | Important Eligibility for UP Kanya Sumangal Scheme 

इस योजना के अंतर्गत यदि आप चाहें तो पंजीकरण करके लाभ उठा सकते हैं लेकिन आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए कई महत्वपूर्ण पात्रताओं को पूरा करना होगा। जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी प्रदान कर रहे है।

  • इस योजना के अंतर्गत केवल उत्तर प्रदेश राज्य की कन्या को लाभ प्रदान किया जाएगा इसलिए लाभार्थी का उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • सुमंगल योजना का लाभ केवल उन परिवार की बेटियों उठा सकते हैं जिन परिवारों की वार्षिक आय ₹300000 या उससे कम है।
  • यदि किसी नागरिक ने किसी अनाथ बच्ची को गोद लिया है तो वह भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • यूपी कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बेटियां आसानी से लाभ ले सकती हैं।
  • यदि किसी परिवार में दो बेटियों से अधिक बेटियां हैं तो उस परिवार को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • जुड़वा बेटी पैदा होने की स्थिति में दोनों बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा साथ ही परिवार की एक अन्य बेटी को भी लाभ उपलब्ध कराया जाएगा यानी कि एक परिवार की तीन बेटियां इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना 2022 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Documents for Uttar Pradesh Kanya Sumangal Yojana 2022

UP Kanya Sumangala Yojana 2022 के अंतर्गत जो भी इच्छुक नागरिक आवेदन कर के लाभ उठाना चाहते हैं उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आवेदन करते समय आपको एक जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो निम्न प्रकार है जैसे-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • मतदाता पहचान पत्र
  • बेटी को गोद लेने की स्थिति में गोद लेने का प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

यूपी कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | UP Kanya Sumangala Yojana 2022 online

जो इच्छुक अभिभावक अपनी बेटियों को कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान कराने के इच्छुक हैं वह इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभिभावक नीचे बताए गए चरणों का पालन करें।

  • उत्तर प्रदेश राज्य में आयोजित की गई कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले UP Kanya Sumangala Yojana की https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के उपरांत आपको यहां Citizen Service Portal का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करिए।
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे इस पेज पर आपको कुछ टर्म और कंडीशन दिखाई देंगी जिसमें आपको नीचे दिए गए मैं सहमत हूं के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
यूपी कन्या सुमंगला योजना आवेदन कैसे करें? | ऑनलाइन और ऑफ़लाइन
  • इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेज ओपन होगा यहां आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को बड़े ही ध्यान से भरना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरेगा मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा आपको इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में भर कर ओटीपी को सत्यापित करना होगा।
यूपी कन्या सुमंगला योजना आवेदन कैसे करें? | ऑनलाइन और ऑफ़लाइन
  • इतना करने के बाद अब आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसकी मदद से आप Kanya Sumangala Yojana 2022 ऑनलाइन पोर्टल पर login करना है।
  • लॉग इन करने के लिए आवेदक को कन्या सुमंगल योजना की आधिकारिक वेबसाइट के लॉगइन पेज पर जाकर प्राप्त हुए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना है।
  • इसके पश्चात आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरना होगा और फिर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी सही-सही भरने और दस्तावेज को अपलोड करने के बाद अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • अब आपका आवेदन मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना 2022 के अंतर्गत हो चुका है। आवेदन पत्र की जांच होने के उपरांत आपकी बेटी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | UP Kanya Sumangala Yojana 2022 Offline

जो लोग MKSY 2022 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए हमें नीचे कुछ आसान स्टेप्स की जानकारी प्रदान की है जिनका पालन करके आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • जो नागरिक ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपने निजी विकासखंड में जाकर आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। 
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद इसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को सही सही भरना होगा। 
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इतना करने के बाद आवेदक को इस आवेदन फॉर्म को विकास खंड अधिकारी या एसडीएम के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और आगे की प्रक्रिया अधिकारी द्वारा ऑनलाइन मोड पर पूरी की जाएगी।
  • लाभार्थी के इस योजना का पात्र होने पर जल्द ही उसके बैंक अकाउंट में इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि प्राप्त होगी।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगल योजना 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

यूपी कन्या सुमंगल योजना क्या है?

यूपी कन्या सुमंगल योजना मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ जी के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ राज्य की सभी गरीब परिवार की बेटियों को मिलेगा।

क्या इस योजना का लाभ राज्य की सभी बेटियां उठा सकती हैं?

जी नहीं इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार की बेटियां ही उठा सकती है जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹300000 कम है।

इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की कितनी बेटियों को लाभ मिलेगा?

इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बेटियों को लाभ प्रदान किया जाएगा यदि किसी परिवार में जुड़वा बेटियां जन्म लेती हैं तो परिवार की तीन बेटियों को लाभ मिलेगा।

इस कल्याणकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज की बेटियों या कन्याओं को आर्थिक मदद प्रदान करके शिक्षा के प्रति जागरूक और प्रोत्साहित करना है।

यूपी कन्या सुमंगल योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाली कन्याओं को कक्षा 1 से लेकर स्नातकोत्तर की पढ़ाई तक सरकार ₹15000 की सहायता राशि 6 आसान किस्तों में प्रदान करेगी।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश राज्य की बेटियों के लिए यह योगी सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली एक लाभकारी योजना है जिसके माध्यम से लेना केवल राज्य में कन्याओं की आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी बल्कि उन्हें शिक्षा के प्रति प्रेरित करने में भी काफी सहायता मिलेगी।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल यूपी कन्या सुमंगल योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपके लिए हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो कमेंट करके अवश्य बताये हम आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार करेंगे।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।