मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना | ऑनलाइन आवेदन | APPLICATION FORM

Mukhya Mantri Anuprati Coaching Yojana 2022 :- राजस्थान सरकार के द्वारा गरीब परिवार के छात्रों के लिए बहुत सी लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है ताकि राज्य के गरीब छात्र किसी प्रकार की समस्या का सामना किये बिना अपनी पढ़ाई कर सके। आप भविष्य में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकें। इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा Mukhya Mantri Anuprati Coaching Yojana 2022 को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से सिविल सर्विस की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले सामान्य वर्ग, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्ग के काबिल छात्रों को सरकार द्वारा प्रोत्साहन के रूप में वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का शुभारंभ राजस्थान सरकार के द्वारा वर्ष 2005 में किया गया था, जिसकी एक बार पुनः आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। अगर आप राजस्थान सिविल सर्विस या भारतीय सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं और आपके पास तैयारी करने के लिए धनराशि नहीं है तो आप राजस्थान अनुप्रति कोचिंग अनुदान योजना के अंतर्गत अप्लाई करके सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को पहले Mukhya Mantri Anuprati Coaching Yojana 2022 online Registration करना होगा जिसके बारे में इस लेख में हम चर्चा करने वाले हैं इसलिए आपको यह पोस्ट पूरी जरूर पढ़नी चाहिए। 

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 क्या है? | Mukhya Mantri Anuprati Coaching Yojana 2022

राजस्थान राज्य में बहुत से ऐसे आर्थिक रुप से गरीब छात्र है जो भारतीय सिविल सेवा और राजस्थान सिविल सेवा की तैयारी कर रहे है लेकिन पैसो की कमी के करण वह उचित ढंग से अपनी पढ़ाई नही कर पाते हैं। और न ही कोचिंग क्लास ले पाते हैं क्योंकि आर्थिक तंगी के कारण गरीब छात्र कोचिंग का पैसा नही भर पाते है। जिसकी बजह से ज्यादातर प्रतिभावान छात्र सिविल सर्विस की परीक्षा जैसे Engineering, Medical, CPMT, IIM, IIT, NIT आदि को क्रोस नही कर पाते। इसलिए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना को शुरू किया है।

जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से गरीब छात्रों को Competition exam की तैयारी करने के लिए सरकार ₹100000 की वित्तीय सहायता आर्थिक मदद के रूप में प्रदान करेंगी। अब राज्य के गरीब नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करके कोचिंग कर पाएंगे और सरकारी नौकरी प्राप्त करने का अपना सपना पूरा कर पाएंगे। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने राज्य के 10000 से छात्रों को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना | ऑनलाइन आवेदन | APPLICATION FORM
योजना का नाम मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना
किसने शुरूकी राजस्थान सरकार
लाभार्थी गरीब विधार्थी
उद्देश्यपरीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रोत्साहन धनराशि प्रदान करना
वेबसाइटhttps://sje.rajasthan.gov.in/schemes/Anuprati.html

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का उद्देश्य | Objective of Mukhyamantri Anuprity Coaching Scheme

यह बात सभी जानते हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के नागरिक अपने बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने में असमर्थ होते हैं। जिसके कारण गरीब परिवार के बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं इसी समस्या को दूर करने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री जीने राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना को प्रारंभ किया है। 

राजस्थान जन आधार कार्ड आवेदन पीडीऍफ़ फॉर्म | Jan Aadhar Card PdF Form

इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति सामान्य वर्ग तथा पिछड़े वर्ग के होनहार छात्र जो राजस्थान सिविल सर्विस तथा भारतीय सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करके सशक्त और उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए पात्रता क्या है? |  Eligibility for Mukhyamantri Anupri Coaching Scheme

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना का लाभ केवल पात्र अभ्यर्थियों को ही मिले इस बात का विशेष ध्यान रखते हुए सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित की हैं जिन्हें पूरा करने वाला छात्र ही इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त कर पाएगा। जो निम्न प्रकार से निश्चित की गई है जैसे-

  • आवेदन करने वाला छात्र राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना जरूरी है। 
  • मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए मुख्य रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग तथा अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को पात्र बनाया गया है। 
  • इस योजना के अंतर्गत वह छात्र भी लाभ ले सकते है जिनके माता पिता किसी सरकारी पद पर कार्य करके बेतन प्राप्त कर रहे हैं वह इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए। 
  • इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे है उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। जिनके बारे में नीचे बताया गया है जो कुछ इस प्रकार है- 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड 
  • प्रतियोगिता परीक्षा में उत्तरिण होने का प्रमाण पत्र
  • स्वघोषित प्रमाण पत्र
  • शपथ प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदन पत्र

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply Mukhyamantri anupreti coaching scheme online

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर के लाभ प्राप्त किया जा सकता है अगर आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करें जो कुछ इस प्रकार से दिए गए हैं-

  • लाभार्थी को सबसे पहले Social Justice and Empowerment Department की https://sje.rajasthan.gov.in/schemes/Anuprati.html आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर रहा होगा। 
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रतियोगिता परीक्षा जैसे- IAS, RAS, IIT, IIM का आवेदन पत्र लिख मिलेगा।
  • आप जिस प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।

आई.ए.एस., आर.ए.एस. आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप

IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप

अनुप्रति योजना (संशोधित) नियम, 2012

  • एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को बड़े ही ध्यान से भरना होगा। और फिर आवेदन फॉर्म के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संग्लन करना होगा।
  • तत्पश्चात छात्र को इस आवेदन फॉर्म को उत्तीर्ण की गई परीक्षा के प्रमाण पत्र तथा संस्था में प्रवेश लेने के 3 माह के अंदर आवेदन पत्र को अपने जिले के जिला अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से मुख्यमंत्री अनुप्रित कोचिंग योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान अनुप्रित कोचिंग योजना से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

राजस्थान अनुप्रित कोचिंग योजना 2022 क्या है? 

यह राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा गरीब छात्रों की सिविल सर्विस की तैयारी में आर्थिक रूप से मदद करने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत गरीब छात्रों को वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस कल्याणकारी योजना का लाभ राजस्थान राज्य के अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति पिछड़े वर्ग तथा अल्पसंख्यक श्रेणी में आने वाले छात्रों को मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा ₹100000 की सहायता राशि निम्न चरणों में प्रदान की जाएगी।

राजस्थान अनुप्रित कोचिंग योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए हमने ऊपर आवेदन प्रक्रिया के स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है आप ऊपर बताए गए स्टेप्स का पालन करके आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ ले सकते हैं.

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है? 

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद प्रदान करके सशक्त तथा उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है।

निष्कर्ष

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीब नागरिकों की मदद के लिए शुरू की गई राजस्थान अनुप्रित कोचिंग योजना 2022 एक लाभकारी योजना है जिसके अंतर्गत आवेदन करते छात्र सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। जो भी इच्छुक छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए हमने ऊपर मुख्यमंत्री अनुप्रित कोचिंग योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है ताकि आप इस योजना का लाभ देना किसी समस्या के उठा सकें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।