हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना | ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana Apply 2021 :-  हरियाणा सरकार प्रदेश के श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजबूत करने और उनकी सुविधा के लिए हमेशा से ही बहुत से प्रयासों को किया जाता है। जिस क्रम को अग्रसित करते हुए हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला जी द्वारा हरियाणा के गुरुग्राम में लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित “द हरियाणा बिल्डिंग एंड अदर्स कंस्ट्रक्शन वकर्स एंड वेल्फ़यर बोर्ड” की 19वीं बैठक के दौरान Hariyana Atal Bihari Shramik Aavagaman Yojana 2021 की शुरुआत करने का प्रस्ताव रखा है। जिसके अंतर्गत भवन और निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिकों को कार्य स्थल से घर तक पहुंचाने के लिए मुफ्त परिवहन सेवा उपलब्ध करायी जायेगी।

जिससे उनकी मासिक बचत में काफी वृद्धि होगी और वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। इसलिए अगर आप भी एक श्रमिक विभाग के मजदूर है और भवन निर्माण कार्य से जुड़े है तो आपको इस योजना के बारे में पढ़कर काफी अच्छा लगेगा। जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण विषयों पर हमारे द्वारा नीचे विस्तार से चर्चा किया गया है। इसलिये आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना क्या है?

हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना  ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

हरियाणा प्रदेश में एक बहुत बड़ी संख्या में श्रमिक मजदूर है जो भवन निर्माण कार्यों से संबंध रखते है। लेकिन आमतौर पर श्रमिक मजदूर की आर्थिक रूप से कमजोर होते है। जिनमें से उनकी मासिक आय का लगभग 10% भाग कार्य स्थल से घर जाने तक के किराय – भाड़े में उठ जाता है। जो कि उनकी आर्थिक स्थिती में सुधार लाने में काफी सहायक हो सकता है। इसलिये उपमुख्यमंत्री द्वारा हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना को शुरू किया गया है।

जो कि श्रम विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारियों की परामर्श के साथ शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों के मुफ्त आवागमन की सेवा उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे प्रदेश के श्रमिकों को कार्य स्थल तक आने – जाने में सुविधा होगी और पैसों की भी बचत होगी।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana का उद्देश्य

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के श्रमिक मजदूरों की सुविधा और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। क्योंकि इस योजना के तहत सरकार द्वारा श्रमिकों को आवागमन के लिए मुफ्त रोडवेज बस पास प्रदान किया जायेगा। जिससे उन्हें सुविधा और वे समय से कार्यस्थल तक पहुंचने में सक्षम होंगे। इसके अलावा उनका आवागमन में उनका जो किराया खर्च होता है।। उसकी बचत कर सकेंगे जिससे उनकी आर्थिक स्थिती में सुधार आयेगा।

अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना संबंधित मुख्य तथ्य

यदि आप Atal Bihari Vajpeyee Shramik Aavagaman Yojana 2021 के बारे में पढ़ रहे है। तो आपको इससे संबंधित मुख्य तथ्यों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्म है –

  • इस योजना हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला द्वारा The Haryana Building And Others Construction Work Welfare Board की 19 वीं बैठक के दौरान श्रम विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारियों की परामर्श के साथ ही शुरू किया गया।
  • अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के अंतर्गत श्रमिकों को घर से कार्यस्थल और कार्यस्थल से घर जाने के लिए राज्य परिवहन में यात्रा करने के लिए मुफ्त पास प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ हरियाणा प्रदेश सभी। श्रमिक – मजदूर प्राप्त कर सकेंगे।
  • उप मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया है कि परिवहन पास के अंतर्गत जो भी खर्च होगा। उसका निर्वहन राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा।
  • Atal Bihari Vajpeyee Shamik Free Aavagaman Yojana के शुरू होने से श्रमिक मजदूरों की आर्थिक स्थिती में सुधार आयेगा और वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

Atal Bihari Vajpayee Shramik Avagaman Yojana Apply में आवेदन कैसे करे?

कोई श्रमिक जो हरियाणा प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करता है और हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना के अंतर्गत फ्री परिवहन पास को प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहता है। तो उसे अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि उप मुख्यमंत्री जी द्वारा हाल ही में इस योजना को शुरू किया गया है। जिस कारण अभी योजना की आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू नहीं किया जा सका है।

लेकिन उम्मीद लगायी जा रही कि जल्द ही इसकी आवेदन प्रक्रिया को आधिकारिक रूप से शुरू कर दिया जायेगा। लेकिन आपको। इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हमारी टीम द्वारा हमेशा से ही कोशिश रहती है। कि हम किसी भी सरकारी कल्याणकारी योजना की जानकारी सबसे पहले आप तक पहुंचा सकें। जिससे आप। उससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकें। इसलिए जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को जारी किया जायेगा।तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे।

Hariyana Aatal Bihari Vajpeyee Avagaman Yojana Related FAQ

अगर आप हरियाणा अटल बिहारी वाजयेपी आवागमन योजना के बारे में पढ़ रहे हैं तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जबाबों को हमने नीचे साझा किया है। जो अक्सर पाठकों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है। उम्मीद करते हैं कि ये आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना क्या है?

ये योजना हरियाणा सरकार द्वारा चालयी जा रही कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत श्रमिकों को कार्यस्थल तक के आवागमन के लिए मुफ्त परिवहन पास उपलब्ध कराया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर कोई भी श्रमिक इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके मुफ्त परिवहन पास को प्राप्त करना चाहता है। तो उसे अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा।। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

क्या इस योजना का लाभ कोई भी श्रमिक मजदूर प्राप्त कर सकता है?

जी हां! इस योजना का लाभ हरियाणा प्रदेश का कोई भी श्रमिक मजदूर प्राप्त कर सकता है।

हरियाणा अटल बिहारी वाजपेयी श्रमिक आवागमन योजना को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया?

इस योजना को हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला द्वारा द हरियाणा बिल्डिंग एंड अदर्स कंस्ट्रक्शन वकर्स एंड वेल्फ़यर बोर्ड” की 19वीं बैठक के दौरान किया गया।

निष्कर्ष –

आज हमने Atal Bihari Vajpeyee Shamik Free Aavagaman Yojana In Hindi के। बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की। उम्मीद करते हैं कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं या फिर योजना के बारे में कुछ और जानना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।