हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना | एप्लीकेशन फॉर्म | लाभ, पात्रता और दस्तावेज

Aapki Beti Humari Beti Yojana 2021 :- मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जिसकी 2 प्रजाति लड़का और लड़की समाज मे रहते है। और इस समाज को चलाने और इसे आगे बढ़ाने के लिए लड़का और लड़की दोनों का होना आवश्यकता है। लेकिन बीतें सालों से देश मे लड़कियों के प्रति लोगो के मन में नकारात्मक सोच बढ़ती जा रही हैं। इसलिए अक्सर देश में भ्रूण हत्या जैसे आपराधिक मामले आते रहते है। जबकि सभी जानते है कि लड़के और लड़की दोनों ही समान है और दोनों की समाज मे अपनी एक अलग अहमियत है। लेकिन देश मे बढ़ रहे भ्रूण हत्या के कारण लड़का और लड़की के अनुपात में काफी अंतर आ चुका है। जिसे रोकने के लिए हरियाणा प्रदेश सरकार ने हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का शुभारंभ किया है।

जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार लडकियों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि भ्रूण हत्या जैसे आपराधिक मामलों को रोका जा सके और लोगो की नकारात्मक सोच को बदला जा सके। राज्य की बेटियों को Aapki Beti Humari Beti Yojana का लाभ कैसे मिलेगा, इसके लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी देने जा रहे है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन कैसे करना यह जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े –

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना | Haryana Your Daughter Our Daughter Scheme

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना  एप्लीकेशन फॉर्म  लाभ, पात्रता और दस्तावेज

प्रदेश में हो रही भ्रूण हत्या और लड़कियों के प्रति लोगो मे नकारात्मक को सोच को बदलने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2021 की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति की गरीब परिवार में जन्म लेने वाले बेटियों को 21000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

हरियाणा सरकार 22 जनवरी 2015 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को इस योजना का लाभ प्रदान करेगी। आपको बता दे कि जब बेटी जन्म होगा तब उसका बीमा कराया जाएगा और जब बेटी की उम्र 18 साल हो जाएगी तब इस योजना के अंतर्गत बेटी को 21000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। यह आर्थिक सहायता राशि महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा परिवार में पहली जन्म लेने वाली बेटी को दी जाएगी। साथ ही अगर परिवार में दूसरी बेटी जन्म लेती है तो 5 साल तक उसे 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

योजना का लाभ लेने के लिए बेटी की महिला माता को गर्भवती होने पर नज़दीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण कराने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। जिनकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का उद्देश्य

महिला जाति की सोच और सूझबूझ से किये गए कार्यो का परिचय आज भी इतिहास में गवाह है। आज लोगो की संकुचित सोच के कारण लड़के और लड़की के अनुपात में काफी कमी होती जा रही है। आज समाज मे लड़कियों को शारीरिक, सामाजिक, और मानसिक रूप से अत्याचार किये जा रहे है। जिसे रोकने के लिए हरियाणा प्रदेश सरकार ने हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत की है।

जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश में बढ़ रही भ्रूण हत्या को रोकना और समाज मे लड़कियों को लड़को की तरह समानता दिलाना है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता का उपयोग बेटी की पढ़ाई, स्वास्थ्य में कर सकेंगे इससे लोगो की लड़कियों के प्रति संकुचित सोच में बदलाव आएगा।

Aapki Beti Humari Beti Yojana 2021 के मुख्य बिंदु

  • आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार 22 जनवरी 2015 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को 18 साल की आयु होने पर 21000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ अनुसूचित जाति और जनजाति कि गरीब परिवार की बेटियों को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने बेटी की महिला माता को गर्भवती होने पर आंगनबाड़ी में पंजीकरण कराना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत परिवार में जन्म लेने वाली पहली बेटी को 18 बर्ष की आयु होने पर 21000 रुपए और दूसरी बेटी का जन्म होने पर दूसरी बेटी को 5000 रुपए की सहायता राशि 5 साल तक दी जाएगी।
  • इस योजना के शुरू होने से राज्य में लड़के और लड़की के अनुपात में समानता आएगी।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए जरूरी पात्रता | Haryana Your Daughter Our Daughter Plan Eligibility

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता होनी चाहिए। जो निम्लिखित है –

  • आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ हरियाणा निवासी बेटियों को दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ 22 जनवरी 2015 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ अनुसूचित जाति, जनजाति या फिर बीपीएल श्रेणी परिवार की बेटियां ही ले सकती है।
  • बेटी की माता को गर्भवती होने पर आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर पंजीकरण कराना होगा।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए ज़रूरी दस्तावेज | Haryana Your Daughter Our Daughter Scheme Document

  • आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • वोटर आई कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट होना जरूरी है। चूंकि सरकार की ओर से सभी राशि बैंक में ही ट्रांसफर की जाएगी। ऐसे में अकाउंट नंबर का सही होना बहुत जरूरी है।
  • बीपीएल कार्ड

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना में आवेदन कैसे करे? | How to apply Haryana our daughter our daughter Scheme

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आपको आँगड़बड़ी केंद्र पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण कैसे करना है इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप इसकी वेबसाइट पर इस दिए गए लिंक https://wcdhry.gov.in/ पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको यहां पर Scheme विकल्प में अंदर Scheme For Children का विकल्प पर मिलेगा। आपको यहां क्लिक कर देना है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

  • अब आपको यहां पर कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिसमे आपको ABHB पर क्लिक कर देना है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

  • आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको Application Form For Aapki Beti Humari Beti Yojana scheme PDF के लिंक परक्लिक कर देना है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

  • अब आपके सामने इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुलकर आजायेगा।
  • आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट करा लेना है।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना

  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जिला, लाभार्थी का नाम, अधार कार्ड नंबर, पिता का नाम, माता का नाम आदि जैसे सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरकर इस आवेदन फॉर्म में सभी जरूरी दस्तावेजों को संगलन कर लेना है।
  • इस आवेदन फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी और आवेदन फॉर्म को संगलन करने के बाद इसे एक बार चेक कर लेना है और अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्रीय स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जमा कर देना।
  • इस प्रकार आपका हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना में आवेदन हो जाएगा।

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना से संबंधित प्रश्न जो अक्सर प्रदेश वासियों के द्वारा पूछे जाते हैं उनके नीचे जवाब हमने दिए हैं। आपको उनके बारे में जरूर पढ़ देना चाहिए। 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना को किस विभाग के द्वारा संचालित किया जा रहा है? 

इस योजना को महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत संचालित किया जा रहा है। इसी विभाग के द्वारा बेटी को इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना को कब शुरू किया गया था? 

आपकी बेटी हमारी बेटी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा शुरू की गई योजना है। जिसे 2015 में शुरू किया गया था। 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के आधार पर बेटी को कितनी आर्थिक सहायता मिलेगी? 

इस योजना के अंतर्गत बेटी की उम्र 18 साल होने पर उसे प्रदेश सरकार की तरफ से ₹21000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा? 

इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी की माता को गर्भवती के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ कितनी बेटियों तक दिया जाएगा? 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के अंतर्गत परिवार में जन्मदिन वाली पहली बेटी को ₹21000 की आर्थिक सहायता और दूसरी बेटी के जन्म लेने पर उसे 5 साल तक ₹5000 तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ किसे मिलेगा? 

राज्य के बीपीएल कार्ड धारक अनुसूचित जाति और जनजाति परिवार के गरीब बेटियों को दिया जाएगा। 

निष्कर्ष

हरियाणा राज्य में लड़कों की अपेक्षा लड़कियों का लिंग अनुपात काफी कम हो चुका है। राज्य में काफी ऐसे लोग हैं जो लड़कियों को बोझ समझकर गर्व से पहले ही उनकी हत्या कर देते है। जिसे रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का शुभारंभ किया है। आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी की जानकारी साझा की है। मैं उम्मीद करती हूं कि दी गई जानकारी आपको महत्वपूर्ण रही होगी और आप इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।