हरियाणा कन्यादान योजना | एप्लीकेशन फॉर्म | ऑनलाइन आवेदन

Hariyana Kanyadan Yojana 2021 :- आज हर जगह लड़कियों की स्थिति ज्यादा अच्छी नही है। जिसे कम करने के लिए केंद्र सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और कई अन्य योजनाओं का संचालन कर रही है ताकि देश मे बढ़ती कन्या भ्रूण हत्या को रोका जा सके और बेटियों को उनके अधिकार मिल सके। जब हम लड़कियो की स्थिति की बात करते है हरियाणा राज्य में लड़कियों की स्थिति काफी दयनीय हैं। हरियाणा प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या भयावह स्थिति में पहुँच चुके है। 2011 की जनगणना के अनुसार हरियाणा राज्य में प्रति हजार पुरुष पर सिर्फ 861 महिलाएं हैं। लड़कियों की होती कम दर का कारण है उनके पढ़ाई औए शादी में आने वाले खर्च इसी कारण काफी राज्य में भ्रूण कन्या हत्या के मामले सामने आते हौ रहते हैं।

लेकिन अब इसे रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने अब प्रदेश कि बेटियों के लिए महत्वाकांक्षी योजना को शुरू किया हैं जिसका नाम हरियाणा कन्यादान योजना रखा गया हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार बेटियों की शादी के लिए अनुदान राशि प्रदान करेगी। ताकि बेटियों के शादी में हिने5 वाले खर्च के कारण होने वाली कन्या भ्रूण हत्या को रोका जा सकें।

आज हम आपको Hariyana Kanyadan Yojana 2021 के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि, सहायता राशि कैसे मिलेगी? शादी शगुन योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता, जरूरी दस्तावेज़ और इस योजना में आवेदन कैसे करें? आदि जैसी सभी जानकारी को अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। अगर आप हरियाणा राज्य निवासी है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योकि प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई यह योजना आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। तो आइए जानते हैं।

हरियाणा कन्यादान योजना 2021 | Haryana Kanyadad  Scheme 2021

हरियाणा कन्यादान योजना एप्लीकेशन फॉर्म लाभ, पात्रता और उद्देश्य

किसी भी परिवार ने जब बेटी शादी के उम्र के पात्र हो जाती है तो उसकी शादी की चिंता है परिवार के सभी सदस्यों के होने लगती है क्योंकि बेटे की शादी में काफी खर्च होता है जो कि एक सामान्य गरीब परिवार के लिए आसान नहीं होता हैं। इसलिए हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में निवास करने वाले अनुसूचित जाति और गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए अनुदान सहायता राशि देने के लिए हरियाणा कन्या दान योजना का शुभारंभ किया है।

हरियाणा शगुन योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ताकि गरीब परिवार की बेटियों की भी शादी अन्य परिवार की बेटियों की तरह धूमधाम से हो सके। इस योजना का लाभ कुछ शर्तों के अनुसार जैसे की लड़की की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। Hariyana Shagun Scheme 2021 के अंतर्गत 2021 में प्रदेश की 14 करोड़ से ज्यादा बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका हैं।

व्हाट इस योजना का लाभ लेने के लिए अन्य बेटियां भी कुछ पात्रता और जरूरी दस्तावेज के आधार पर लाभ प्राप्त कर सकती हैं। नवविवाहित जोड़े को शादी के 6 महीने के अंदर अपना आवेदन करना होगा। नींचे इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है जिसे फॉलो योजना में आवेदन किया जा सकता हैं।

हरियाणा कन्यादान योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि

Hariyana Shagun Yojana 2021 के अंतर्गत सरकार समाज कल्याण विभाग की मदद से प्रदेश के गरीब परिवार की बेटियों के शादी के लिए पहले ₹41000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर दी थी लेकिन बढ़ती महंगाई को देखते हुए अब प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत ₹10000 की आर्थिक सहायता को बढ़ाकर ₹51000 कर दिया है। जिसका सीधा मतलब है कि पात्र परिवार की बेटी के शादी के लिए 51000 रुपये की वित्तीय सहायता राशि शादी कन्या अनुदान के रूप में प्रदेश सरकार प्रदान करेगी।

इसके अलावा Hariyana Kanyadan Yojana 2021 के अंतर्गत सरकार ने विधवा, विकलांग, आदि जैसी स्थिति के अनुसार दी जाने वाली राशि को अलग – अलग किश्तों में देने का प्रबंध रखा है जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी हैं।

विधवा महिलाओ की बेटियों के लिए

Hariyana Kanyadan Yojana 2021 के अंतर्गत विधवा महिलाओं की बेटियों के लिए ₹51000 की वित्तीय सहायता राशि दो किस्तों में प्रदान की जाएगी। पहली किस्त में ₹40000 लड़की शादी से पहले और बाकी ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि शादी होने के बाद शादी प्रमाण पत्र विभाग में जमा करने के बाद ही जाएगी।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की लड़कियों के लिए

हरियाणा कन्या धन योजना के अंतर्गत प्रदेश की जो लड़कियां गरीब परिवार से हैं या फिर अनाथ है उन्हें इस योजना के अंतर्गत ₹41000 की सहायता दी जाएगी। जिसमें ₹36000 की आर्थिक सहायता शादी के समय और ₹5000 की सहायता राशि शादी प्रमाण पत्र जारी होने के बाद दी जाएगी।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के परिवार की बेटियों के लिए

हरियाणा शगुन कन्यादान योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति और जनजाति बरगी परिवार की बेटियों के लिए ₹11000 की सहायता दी जाएगी। जिसमें ₹10000 की सहायता राशि शादी से पहले और ₹1000 की सहायता राशि 6 महीने बाद दी जाएगी।

महिला खिलाड़ियों के लिए मिलने वाली

महिला खिलाड़ियों की बेटियों की शादी के लिए भी प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

हरियाणा कन्यादान योजना का उद्देश्य | The purpose of Haryana Kanyadan Scheme

हरियाणा प्रदेश में काफी ऐसे नागरिक निवास करते हैं जो आर्थिक रूप से गरीब है और परिवार में जन्म लेने वाली बेटी की शादी करने या उसे पढ़ाने में सक्षम नहीं है। जिस कारण राज्य में कन्या भ्रूण हत्या भयावह स्थिति बनी हुई है। लेकिन अब इसे रोकने के लिए से हरियाणा सरकार ने हरियाणा कन्यादान योजना का शुभारंभ किया है। ताकि इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता देकर कन्या भ्रूण हत्या को रोका जा सके और गरीब परिवार भी अपनी बेटियों की शादी अच्छे ढंग से कर सकें यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश है।

हरियाणा कन्यादान योजना के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility for Haryana Kanyadan Scheme

हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ नींचे दी गयी पात्रता के अनुसार दिया जाएगा

  • हरियाणा कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए हरियाणा निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने बाली लड़की की आयु 18 बर्ष से कम नही चाहिए।
  • लड़की के परिवार की बार्षिक आयु 1 लाख से कम होनी चाहिए।
  • राज्य की तलाकशुदा, विधवा महिलाओ की बेटियां भी इस योजना का लाभले सकती हैं।
  • परिवार की 2 लड़कियां ही हरियाणा कन्यादान योजना का लाभले सकती हैं।

हरियाणा कन्यादान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Document required for Haryana Kanyadan Scheme

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा और आवेदन करने के लिए नींचे दिए गए ज़रूरी दस्तावेज़ होने चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शादी प्रमाण पत्र
  • तलाकशुदा होने का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

हरियाणा कन्यादान योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply online in Haryana Kanyadan?

राज्य की बेटियों के शादी में अनुदान देने के लिए शुरु की गई हरियाणा शगुन योजना काफ़ी कल्याणकरी योजना हैं। इस योजना का लाभ आवेदन करके परिवार की पात्र लाभार्थी बेटियां ले सकती हैं।  आवेदन करने के स्टेप को नींचे दिया गया है जिसे आप फॉलो करके सकते हैं –

  • हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए पहले आपको इस https://hrylabour.gov.in/bocw/settings/schemeDetail/113 वेबसाइट के दिए गए लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट लिंक पर क्लिक करते ही आप वेबसाइट के होनेपेज पर आ जाएंगे जहां पर आपको कुछ स्क्रोल करके नींचे आना है।
  • वेबसाइट पर नींचे आने के बाद हरियाणा कन्यादान योजना आवेदन फॉर्म लिंक मिलेगा जहाँ से क्लिक करके आपको आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना हैं।

हरियाणा कन्यादान योजना

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट निकाला लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बेटी का नाम, पता, दिनांक आदि को ध्यानपूर्वक भर लेना है और सभी जरूरी दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ा लेना हैं।
  • हरियाणा कन्यादान योजना आवेदन फॉर्म 2021 को को भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को समाज कल्याण विभाग में जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार आपका हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन हो जाएगा और फॉर्म का सत्यापन करके इस योजना का लाभ आपको मिल जाएगा।

हरियाणा कन्यादान योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

हरियाणा कन्यादान योजना से जुड़े प्रश्न जो अक्सर कुछ लोगो के द्वारा पूछे जाते है। जिनके जबाब नीचे दिए गए हैं –

हरियाणा कन्यादान योजना क्या हैं?

हरियाणा राज्य की बेटियों की शादी के लिए अनुदान राशि देने के लिए हरियाणा कन्यादान योजना को शुरू किया हैं। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों को शादी के लिए ₹51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

हरियाणा कन्यादान योजना का पात्र किसे बनाया गया है?

हरियाणा कन्यादान योजना का पात्र गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले परिवार की बेटियों को बनाया गया हैं।

हरियाणा कन्यादान योजना के लिये कितनी आयु सीमा निर्धारित की गई हैं?

हरियाणा शगुन योजना का लाभ लेने के लिए बेटी की आयु 18 बर्ष की होनी चाहिए।

हरियाणा कन्यादान योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाती है?

हरियाणा कन्यादान योजना के अंतर्गत बेटी की शादी में 51000 रुपये की अनुदान आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।

हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन कैसे करें?

हरियाणा कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरकर समाज कल्याण विभाग में जमा करना होगा जिसके बारे में ऊपर आपको बता चुकी हूं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।