हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | लाभ, पात्रता, उद्देश्य

Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021:- भारत देशवासियों के जीवन को समृद्ध बनाने के लिए भारत सरकार समय-समय पर अनेक प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है। जैसे कि केंद्र सरकार अभी वर्तमान समय में पूरे भारत देश में प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं का संचालन कर रही है। जिसका लाभ सभी देशवासियों को दिया जा रहा है। केंद्र सरकार के साथ-साथ अब भारत कि राज्य सरकार भी अपने राज्य के नागरिकों के लिए अनेक प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है।। ताकि उनके जीवन को समृद्ध बनाया जा सके।

जैसे कि अभी हाल ही में हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का शुभारंभ किया है। जिसका लाभ सीधे राज्य के गरीब नागरिकों को दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के गरीब नागरिकों के लिए प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक समाजिक सुरक्षा सहायता प्रदान करेगी। ताकि गरीब परिवार के सदस्य अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को इस राशि का उपयोग करके समाधान कर सकें।

Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021 का लाभ राज्य के सभी गरीब परिवार के नागरिक उठा सकते है लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना में अपना कुछ जरूरी दस्तावेज और पात्रता के साथ आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है। तो अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारी इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को पूरा अंत तक पढ़े।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 क्या है? | Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ऑनलाइन पंजीकरण लाभ, पात्रता, उद्देश्य

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना को हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसान सम्मान निधि योजना के आधार पर शुरू किया गया हैं। जिस तरह से PM Kishan Samman Nidhi के तहत केंद्र सरकार किसानों को बार्षिक ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

उसी तरह हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए ₹6000 की वार्षिक आर्थिक सहायता देने का निर्णय किया है। यह आर्थिक सहायता दो किस्तों में नागरिक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme के अंतर्गत दी जाने वाली यह सामाजिक सुरक्षा सहायता राशि जीबन बीमा, आकस्मिक बीमा, और पेंशन बीमा के रूप में प्रदान की जाएगी।

Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021

इस योजना का आरंभ करते हुए सरकार की तरह से घोषणा की गई है। कि Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021 का लाभ राज्य के उन परिवारो को दिया जाएगा जिनकी बार्षिक आय 180000 से कम है। और अगर किसान है तो इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास 2 हेक्टयर तक जमीन होनी चाहिए। अगर इससे अधिक जमीन होती है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।

कोरोना काल में शुरू की गई हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना प्रदेश सरकार की काफी महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत भी जाने वाली समाजिक सुरक्षा सहायता राशि से राज्य के नागरिकों के लिए काफी मदद मिलेगी। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसमे अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी जानकारी और इस योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गयी है। तो आइए जानते हैं –

Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021  नई उपडेट

सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस का संक्रमण पूरे भारत एक भयानक रूप ले चुका है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कई परिवार है जो अपने परिजनों को खो चुके है। जिस कारण परिवार के अन्य सदस्यों पर दुःखों का पहाड़ टूट गया हैं। लेकिन हरियाणा सरकार ने इस दुःख की घड़ी में परिवार में कोरोना वायरस के कारण मृत्यु होने पर मृतक परिवार को हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत 2 लाख रुपए का मुवावजा देने का निर्णय किया है। ताकि परिवार के अन्य सदस्य अपने आगे के जीवन को कुछ अच्छे ढंग से व्यतीत कर सकें।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु होने पर ₹200000 का मुआवजा राज्य के बीपीएल परिवार को दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय ₹30000 या उससे कम है। इसके अलावा मृतक की उम्र 18 बर्ष से 50बर्ष के बीच होनी चाहिए।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना प्रीमियम राशि

हरियाणा का आज के जो परिवार मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह 15 मई 2021 से अपना पंजीकरण 31 मई 2021 तक कर सकते हैं। जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना चाहते हैं भाई अधिकारिक वेबसाइट या फिर सीएससी केंद्र पर जाकर अपना आवेदन करा सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के बाद लाभार्थी को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बैंक में जाकर अपना आवेदन फॉर्म जमा करना होगा जिसके लिए ₹330 बीमा प्रीमियम का भुगतान भी करना होगा। ₹330 बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी को 60 बर्ष की आयु के बाद ₹3000 प्रतिमा पेंशन के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत अगर राज्य के योजना के पात्र परिवार में किसी की व्यक्ति की कोरोनावायरस संक्रमण से मृत्यु हो जाती है तो परिवार के अन्य सदस्य के लिए ₹200000 की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ राज्य के गरीब परिवार के नागरिकों को दिया जाएगा।
  • Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme में आवेदन करने के बाद लाभार्थी को प्रतिवर्ष ₹2000 की सामाजिक सुरक्षा राशि बराबर तो किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  • हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत ₹330 बीमा प्रीमियम का भुगतान भी करना होगा।

Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021 के लिए  जरूरी दस्तावेज

Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme  के तहत आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करेँ? | How To Apply Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme

हरियाणा राज्य के गरीब नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना काफी कल्याणकारी योजना है। इस योजना का लाभ राज्य के सभी नागरिक अपना आवेदन करके ले सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे हमने बता दिया जिसे फॉलो करके आप उसमें अपना आवेदन कर सकते हैं –

  • हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नज़दीकी सीएससी केंद्र अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ो को लेकर जाना होगा।
  • अब आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज को सीएससी केंद्र अधिकारी को दे देने और Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021 Form को भरवा देना हैं।
  • अब CSC केंद्र अधिकारी के द्वारा हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदन कर दिया जाएगा। और आवेदन करने के बाद आपको CSC केंद्र की तरफ से एक रेफरेंस नंबर मिल जाएगा। जिसे आपको संभाल कर रख लेना हैं।
  • इस तरह से आपका इस योजना में आवेदन हो जाएगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से जुड़े सवाल जबाब

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना क्या हैं?

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब परिवार के लोगों के लिए प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सामाजिक सुरक्षा सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ राज्य के उन गरीब परिवार को दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय 180000 से कम है। और जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

क्या हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत कोई प्रीमियम भी देना होगा?

जी हां जो लाभार्थी हरियाणा मुक्ति परिवार समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत ₹330 की प्रीमियम राशि बैंक खाते में जमा करनी होगीं।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या राशि दी जाएगी?

जी हां हरियाणा सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते तनाव को देखते हुए किसी योजना के अंतर्गत अगर राज्य में किसी गरीब परिवार के सदस्य की कोरोनावायरस संक्रमण से मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों के लिए ₹200000 राशि मुआवजा के रूप में प्रदान की जाएगी।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो पात्र लाभार्थियों से विनम्र निवेदन करना चाहते हैं वह अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर अपने जरूरी दस्तावेज पर जाकर इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको  हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | लाभ उद्देश्य के बारे मे बताया है।Hariyana CM Parivar Samradhi Scheme 2021 जो की हरियाण सरकार के द्वारा शुरू की गई काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है। जिसका लाभ सीधे प्रदेश की गरीब परिवार के नागरिको को प्रदान किया जाएगा। इससे जुड़ी और सभी जानकारी को हमने साझा कर दिया है। जिसे फ़ॉलो करके आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।