ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें? | E-commerce business Kaise Shuru Kare

आप अभी इस बात से अवगत है कि आज के समय मे भारत के साथ पूरी दुनिया मे स्मार्टफोन और इंटरनेट (Smartphone and internet) का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। और बहुत से लोग तेजी से इंटरनेट से जुड़ रहे हैं और लोगो का ध्यान ऑनलाइन खरीदारी (Online shopping) की ओर बढ़ रहा है। इसलिए अगर आप किसी तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ई-कॉमर्स बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। आप आसानी से ई-कॉमर्स बिजनेस (E-commerce business) शुरू करके अपने बिजनेस को पूरी दुनिया मे फैला सकते है।

बहुत से ऐसे लोग है जो ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू करना चाहते है लेकिन उन्हें इस बारे में जानकारी नही है कि ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें? (How to start an Ecommerce business?) यदि आप इकॉमर्स बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं और आप इससे संबंधित सटीक एवं सही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ई-कॉमर्स बिज़नेस शुरू करने से संबंधित (Starting an e-commerce business) सारी जानकारी देंगे जिससे आप समझ पाएंगे कि आप किस प्रकार पर अपना इकॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स बिज़नेस क्या है? (What is e-commerce business?)

ई-कॉमर्स बिजनेस का नाम सुनते ही आपके मन में सवाल उठता होगा ई-कॉमर्स बिज़नेस क्या होता है? (What is e-commerce business) अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो अभी आपको बता दें कि जब कोई कंपनी या फिर व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से अपने ग्राहकों को किसी भी स्थान पर प्रोडक्ट (Product) को पहुँचता है तो इससे ही ई-कॉमर्स बिज़नेस कहा जाता है।

ई-कॉमर्स बिजनेस में कोई भी ग्राहक घर बैठे किसी भी तरह की वस्तु को आर्डर कर सकता है जैसे ही ग्राहक के द्वारा किसी चीज का आर्डर किया जाता है कंपनी या तो सर्विस प्रदाता (Company either service provider) को उस सामान को उसके घर तक पहुंचाना पड़ता है। इंटरनेट पर बहुत सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट और प्लेटफार्म मौजूद हैं जिनके माध्यम से लोग घर बैठे चीजों को मंगवा रहे हैं।

आज के समय में ई-कॉमर्स बिज़नेस (E-commerce business) सबसे डेवलप्ड और फेमस बिजनेस बन चुका है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है लेकिन ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा? यह आपको पता होना चाहिए अन्यथा आप अपना बिजनेस शुरू करने में असमर्थ (Unable) रह सकते हैं तो चलिए जानते हैं इकॉमर्स बिजनेस शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा-

ई-कॉमर्स बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start an ecommerce business?)

अब आप समझ गए होंगे कि ई-कॉमर्स बिजनेस क्या होता है लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि आखिर हम ई-कॉमर्स बिजनेस कैसे शुरू (How to start an ecommerce business) कर सकते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए इससे संबंधित पूरी जानकारी नीचे बताई है। ताकि आप आसानी से ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकते और आपको ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू (Start) करने का अपना सपना पूरा करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े.

ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें? | E-commerce business Kaise Shuru Kare

ई-कॉमर्स बिज़नेस के प्रकारों को समझें –

ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आप इसके सभी प्रकारों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें क्योंकि आज के समय में ई-कॉमर्स बिज़नेस के कई प्रकार (Many types of e-commerce business) मौजूद हैं ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो केवल अलग-अलग प्रोडक्ट (Product) जैसे- ब्यूटी केयर प्रोडक्ट, हेल्थ केयर प्रोडक्ट, बच्चों के प्रोडक्ट, महिलाओं के प्रोडक्ट, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट एंड इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट, मैन फैशन ट्रेंड आदि

किसी एक ही बिजनेस प्लान (Business plan) को लेकर अपना कार्य सफलतापूर्वक कर रहे हैं यही कहा है कि आपको सबसे पहले यह समझ रहा होगा की आप किस तरह के प्रोडक्ट या फिर ई-कॉमर्स बिजनेस (E-commerce business) को तेजी से बढ़ा सकते हैं. अगर आपकी ई-कॉमर्स बिज़नेस को पूरी दुनिया में तेजी से फैलाना चाहते हैं तो आपको ऐसा ही बिज़नेस आईडिया चुनना चाहिए। जिसकी डिमांड आज के समय के साथ आने वाले समय में भी हो यदि आप इस तरह के प्रोडक्ट या बिजनेस आइडिया (Product or business idea) का इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन आप बहुत तेजी से अपने बिजनेस को बढ़ा पाएंगे।

नया मार्केटप्लेस या फिर पहले से मौजूद मार्केटप्लेस के साथ काम करना शुरू करे –

ई- कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक ऐसा ऑनलाइन मार्केटप्लेस होना चाहिए जहां आप अपने सारे प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा सके। यदि आपके पास अपना खुद का मार्केटप्लेस (Marketplace) शुरू करने के पैसे नहीं है या फिर आप अपना मार्केटप्लेस बनाने के लिए इन्वेस्ट नहीं करना चाहते तो आप ऐसे लोगों से मदद प्राप्त कर सकते हैं, जिनका पहले से ही मार्केटप्लेस मौजूद हो।

हालांकि पहले से मौजूद मार्केटप्लेस पर काम करने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट (Invest money) कर देंगे। और अगर आप चाहें तो अपना खुद का मार्केटप्लेस बनाकर भी ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यानी कि अगर आपकी ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू (Start an e-commerce business) करने का सपना देख रहे हैं तो इसके लिए मार्केटप्लेस का होना बेहद आवश्यक है।

अपनी ई-कॉमर्स कंपनी के ब्रांड को नाम दें –

किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने से पहले सबसे पहले हमें अपने व्यापार (Business) को एक अच्छा और सबसे यूनिक नाम देना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि बिजनेस का अच्छा नाम है आगे भविष्य में ग्राइंडिंग दिलाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिना किसी ब्रांड के आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस (Product or service) को रजिस्टर्ड नहीं करा सकते इसलिए आपको अपने बिजनेस के लिए ब्रांडिंग प्रदान करना बहुत ही आवश्यक है।

आपको सदैव अपने ई-कॉमर्स बिजनेस के लिए किसी ऐसे ब्रांडिंग नेम का चुनाव करना है जो लोगों को आसानी से याद हो सके साथ ही आपके सर्विस और प्रोडक्ट के नाम से मिलता जुलता हो। अगर आप अपनी ई-कॉमर्स कंपनी (E-commerce company) को एक अच्छा ब्रांडिंग नाम प्रदान करते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस की ब्रांडिंग बहुत तेजी से कर पाएंगे और कुछ ही समय में अपने बिजनेस को आसमानों की ऊंचाइयों तक ले जा पाएंगे।

ई-कॉमर्स बिज़नेस को रजिस्टर्ड करवाएं –

क्या आपको पता है कि आप अपने ई-कॉमर्स बिजनेस को बिना रजिस्ट्रेशन (Registrations) किये शुरू नही कर सकते है। इसलिए जो भी लोग अपना ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके है उन्हें पहले अपने ई-कॉमर्स बिजनेस (E-commerce business) का रजिस्ट्रेशन करना होगा आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरीकों में से अपने बिजनेस को रजिस्टर्ड (Registered) करवा सकते है। इसके बाद ही आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से तेजी से बड़ा सकेंगे।

ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स बनाएं –

जो भी लोग इकॉमर्स बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें ना सिर्फ ऑनलाइन मार्केटप्लेस (Online marketplace) बनाना होगा बल्कि ऑफलाइन स्टोर की भी जरूरत होगी क्योंकि ऑनलाइन मार्केटप्लेस बनाकर आप लोगों तक अपने सभी प्रोडक्ट और सर्विस को सेल कर सकते हैं वहीं दूसरी ओर ऑफलाइन स्टोर (Offline store) में आप उन सभी प्रोडक्ट और सर्विस को रख सकते हैं ताकि जब भी कोई व्यक्ति आपके मार्केटप्लेस से इस प्रोडक्ट को ऑर्डर (Order the product) करे तो आप उसके घर तक उसे डिलीवर कर सकें।

यदि आप चाहें तो ऑनलाइन स्टोर बनाकर भी अपने प्रोडक्ट और सर्विस (Product and service) को बेच सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले आपको किसी थर्ड पार्टी मार्केटप्लेस से जुड़ना होगा इंटरनेट पर आज बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन स्टोर है जो अपने ग्राहकों को ऑनलाइन स्टोर की सुविधा प्रदान करता है. आप उन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आसानी से अपने ऑनलाइन स्टोर (Online store) का निर्माण कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स बिजनेस के लिए डोमेन नेम को रजिस्टर्ड करें –

अगर आप ऑनलाइन ई कॉमर्स बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे डोमिन नेम का चुनाव करना होगा. आपको अपने लिए किसी एस्से डोमेन नेम का चुनाव (Choice of domain name) करना है जो आपके बिजनेस ब्रांडिंग नेम से मिलता जुलता हो। आज बहुत सारे ऐसे डोमेन रजिस्टर्ड कंपनी (Domain registered company) इंटरनेट पर मौजूद है जिनके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन अपने लिए एक डोमेन नेम रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट का निर्माण करें –

जब आप अपने इकॉमर्स बिजनेस के लिए डोमेन नेम रजिस्टर्ड करा लेंगे उसके बाद आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट का निर्माण करना होगा। आपको एक अच्छी और सभी रिक्वायरमेंट (Requirements) को पूरा करते हुए वेबसाइट का निर्माण कराने के लिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है आपको ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website) का निर्माण कराना है जिसे इस्तेमाल करने में ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो और वह आसानी से अपनी जरूरत के प्रोडक्ट को खोज सकें और उन प्रोडक्ट (Product) को अपने लिए आर्डर कर सकें।

बेस्ट लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर के साथ अपने ई-कॉमर्स व्यापार को जोड़ें –

यदि आप चाहते हैं कि आपका इकॉमर्स बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो करें तो इसके लिए आपको बेस्ट लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर (Best logistics service provider) के साथ अवश्य जुड़ना चाहिए जिससे आप किसी भी ग्राहक के द्वारा ऑनलाइन खरीदे गए सामान को समय पर डिलीवर कर सकेंगे बेस्ट लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर अपने ग्राहकों के लिए पूरी सुरक्षा (Security) के साथ प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाने का वादा करता है। आज के समय में मार्केट में बहुत सारे लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर कंपनी मौजूद है आप किसी बेस्ट कंपनी (Best company) से लॉजिस्टिक सर्विस को अपने इकॉमर्स बिजनेस के साथ जोड़ सकते हैं।

ई-कॉमर्स व्यापार के लिए पैकेजिंग –

अगर आपने ई कॉमर्स बिजनेस शुरू कर दिया है और आप अपने प्रोडक्ट का सर्विस को ग्राहकों (Customers) तक पहुंचा रहे है तो आपको अपने बिजनेस की ब्रांडिंग और पैकेजिंग (Branding and packaging) का विशेष ध्यान रखना होगा। क्योंकि आप तभी अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट को बेस्ट ब्रांड बना सकते हैं जब आप की पैकिंग बेस्ट (Packing best) होगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी ब्रांड पर अपना विश्वास रख सके और आपके ई कॉमर्स बिजनेस को और तेजी से बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ई-कॉमर्स के बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा? –

बिना इन्वेस्टमेंट किए आप किसी भी तरह के बिजनेस को शुरू नहीं कर सकते अगर आप ई-कॉमर्स बिजनेस (E-commerce business) शुरू करना चाहते हैं तो आपको कम से कम ₹100000 तक इन्वेस्ट करने पड़ सकते है। आप अपने बजट के अनुसार ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्ट (Invest) कर सकते हैं। लेकिन अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको कुछ एक्स्ट्रा इन्वेस्टमेंट (Extra investment) करना पड़ सकता है क्योंकि ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने और उसमें जरूर सभी चीजों को ऐड करने के लिए आपको काफी रुपयों की आवश्यकता होगी।

ई-कॉमर्स बिज़नेस से कितना मुनाफा होता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कॉमर्स बिज़नेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके माध्यम से आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। अगर आप अभी ई-कॉमर्स बिजनेस (E-commerce business) को शुरू करते हैं तो आप कुछ ही समय में हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। हर महीने लाखों रुपए कमाने के लिए यह जरूरी है कि आपका ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce website) निरंतर चलता रहे और आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रयास करते रहें, जैसे-जैसे आपका बिजनेस चलता जाएगा आप और अधिक मुनाफा कमा पाएंगे।

ई-कॉमर्स बिजनेस से रिलेटेड प्रश्न उत्तर

ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

अगर आप ई-कॉमर्स बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसे शुरू करने के लिए कम से कम ₹100000 तक का निवेश करना होगा।

ई-कॉमर्स बिज़नेस को रजिस्टर्ड कराना क्यों जरूरी है?

यदि आप अपने ई-कॉमर्स बिजनेस को सफलतापूर्वक और लीगल तरीके से चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना बिजनेस रजिस्टर्ड कराना होगा।

ई-कॉमर्स बिज़नेस रजिस्टर्ड कराने के लिए किन चीजों का होना जरूरी है?

ई-कॉमर्स बिजनेस रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपके पास जीएसटी नंबर, आपके बिजनेस का बैंक खाता, बिजनेस का पैन कार्ड और एलएलपी पंजीकरण होना अनिवार्य है।

क्या ई-कॉमर्स बिज़नेस को कोई भी शुरू कर सकता है?

जी हाँ, ई-कॉमर्स बिज़नेस को कोई भी व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की एलिजिबिलिटी का निर्धारण नहीं किया गया है इसकी वजह से इसे आसानी से कोई भी किसी भी जाति, वर्ग और समुदाय का व्यक्ति शुरू कर सकता है।

ई-कॉमर्स बिज़नेस से कितना कमाया जा सकता है?

अगर आप अपने इस बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने में कामयाब रहते हैं तो आप इस बिजनेस की मदद से हर महीने घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसे बिजनेस को शुरू करने के तरीके के बारे में बताया है जिसमें आप थोड़े से पैसे इन्वेस्ट करके हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं आपको ई-कॉमर्स बिजनेस को शुरू कैसे करें? | How to start an E-commerce business? को शुरू करते हुए किन बातों का ध्यान रखना है इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करा दिए हैं हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।