ट्यूशन सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें? ट्यूशन सेंटर करने के लिए योग्यता और आय

वर्तमान समय मे बेरोजगारी बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि आज के समय मे एक अच्छी job प्राप्त करना बहुत ही Hard हो गया है। जिसकी बजह से पढ़े लिखे लोगो को Job पाने के लिए दर दर की ठोकरे खानी पड़ रही है। अगर आप किसी विषय मे Professional है जो आप अपना खुद का Coaching Center बिजनेस शुरू कर सकते है।

Coaching center business शुरू करके आप छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के साथ ही काफी पैसा भी कमा सकते है. यदि आप Coaching center ओपन करना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। अगर आप Tutoring center business शुरू करना चाहते है।

लेकिन आपको ट्यूशन सेंटर कैसे शुरू करें? से सम्बंधित कोई भी Information नही तो आप परेशान न हो क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आप सभी के लिए ट्यूशन सेंटर बिजनेस से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- ट्यूशन सेंटर बिजनेस क्या है? इससे शुरू करने की प्रक्रिया क्या है?, तथा ट्यूशन बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए कुछ टिप्स भी बताएगे तो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी, तो चलिए शुरू करते है-

ट्यूशन सेंटर बिजनेस क्या होता है? (What is tuition center business)

आज कल पढ़ाई युवाओं की सबसे बड़ी आवश्यकता है। बिना पढ़ाई के किसी भी तरह की job मिलना बड़ा ही मुश्किल हो गया है । यदि आज के समय में कोई पढ़ा लिखा नहीं है तो उसके पास Employment के बहुत की काम options रह जाते हैं। और ऐसी स्थिति मे बहुत की परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसी लिए आज सबसे ज्यादा पढ़ाई-लिखाई का महत्व है।

ट्यूशन सेंटर बिजनेस कैसे शुरू करें? ट्यूशन सेंटर करने के लिए योग्यता और आय

अगर आपमें teaching का talent है तो आपके लिए Tutoring center business बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है।  आज की पीढ़ी के बच्चे खुद से घर पर तो पढ़ना चाहते नहीं है इस स्थिति में उन्हें घर पर पढ़ना लिखना बहुत मुश्किल होता जा रहा है क्योंकि आज कल के बच्चे घर में Gadgets में ही लगे रहते है । ऐसे में लोग अपने बच्चो को ट्यूशन सेंटर पर ही पढ़ने भेजते हैं जहां उन बच्चो को पढ़ाया जाता है। इस प्रकार बच्चों के future के लिए ट्यूशन सेंटर बहुत जरूरी है।

ट्यूशन सेंटर कैसे खोलें? (How to open a Tuition Center)

आपको ट्यूशन सेंटर खोलने के लिए आपके पास दो चीजे का होना बेहद जरूरी है, अच्छा प्रशिक्षण और अनुभव। अगर आप के पास यह दोनो चीजे है तो आप बहुत ही आराम से ट्यूशन सेंटर शूरू कर सकते है । इसके साथ ही आपको ट्यूशन सेंटर के लिए भवन और लाईसेंस की जरूरत पड़ती है। यदि आप की ट्यूशन सेंटर शुरू करने के लिए आपको किन चीजों की जरूर होगी तो आपको इसके लिए पूरे ध्यान के साथ इस पोस्ट को पूरा Last तक Read करना होगा।

ट्यूशन सेंटर के प्रकार (Types of Tuition center)

आज के समय मे कोचिंग सेंटर खोलना बहुत ही आसान हो गया है कोई भी व्यक्ति जिसके पास Teaching का अच्छा अनुभव है वह आसानी से

Tutoring center business को शुरू कर सकते है। अगर आपके पास कोचिंग सेंटर खोलने के लिए उचित जगह और पर्याप्त साधन उपलब्ध है तो आप किसी भी अच्छी जगह ट्यूशन सेंटर शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आपको इन सब को Manage करने में दिक्कत आ रही है तो आप Offline के साथ पर YouTube या किसी अन्य प्लेटफार्म को जॉइन करके Online Tuition Center शुरू कर सकते है।

ट्यूशन सेंटर खोलने की प्रक्रिया (Tuition center opening process)

चाहे किसी भी तरह का बिजनेस हो या कोई अन्य चीज हो उसे शूरू करने के लिए एक प्रक्रिया होती है वैसे ही ट्यूशन सेंटर खोलने के लिए एक निश्चित प्रक्रिया है ।

शिक्षा के विषय में समझना (understanding about education)

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आप शिक्षा की व्यवस्था किस प्रकार कर रहे है । साथ ही आप को यह तय करना होगा की आप आपके ट्यूशन सेंटर में किस प्रकार के छात्रों को पढ़ना चाहते हैं । और साथ ही आपको यह भी तय करना होगा की आप छात्रों को किस विषय अथवा विषयो की शिक्षा देना चाहते हैं। क्योंकि ट्यूशन सेंटर में कई विषय पढ़ाए जा सकते हैं आपको इन सभी चीजों को पहले से तय करना होगा। आप उन विषयो को ही चुने जिन में आपकी रुचि है और जिन विषयो में आप आपका best दे सकते हैं।

ट्यूशन सेंटर खोलने के लिए जगह का चयन (Selection of place to open Tuition Center)

अगर आप अपने ट्यूशन बिजनेस को बहुत तेजी से आगे ले जाना चाहते हैं तो ट्यूशन सेंटर बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां अधिक शोर शराबा ना हो आप चाहे तो एकांत में अपना कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो किसी अच्छे स्कूल या कॉलेज के पास अपना ट्यूशन सेंटर शुरू कर सकते हैं ऐसे स्थानों पर आपका ट्यूशन सेंटर अच्छे से चलेगा। आपको ट्यूशन सेंटर ऐसी जगह पर खोलना चाहिए जहां पर स्टूडेंट्स आसानी से पहुंच सके और साथ ही पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए।

ट्यूशन सेंटर खोलने में आवश्यक चीजें (Things needed to open a Tuition Center)

ट्यूशन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजो की आवश्यकता होगी। जिसके बारे में  आपको जरूर पता होना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि कोचिंग सेंटर ओपन करने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी तो इसके लिस्ट नीचे दी गई है-

  • आपके ट्यूशन सेंटर के काम से काम 10-15 छात्रों को बैठने की जगह होनी चाहिए साथ ही बैठने के लिए कुर्सी बेंच आदि चीजे होनी चाहिए।
  • साथ ही भवन में अन्य तरह की सुविधाएं होनी चाहिए जैसे पीने का पानी वाशरूम पंखा बोर्ड आदि ।
  • आप अपने ट्यूशन सेंटर में कुछ जरूरी किताबे भी रख सकते है जिससे छात्रों को पढ़ने में आराम रहे ।
  • Phones को जमा करने के लिए भी व्यस्था होनी चाहिए जिससे छात्र टेस्ट आदि में चीटिंग ना कर सके ।
  • साथ ही आप विषयो को पढ़ने के लिए इंटरनेट की सहायता के लिए कंप्यूटर आदि की व्यवस्था कर सकते हैं।

ट्यूशन सेंटर खोलने में लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and registration to open tuition center)

अगर आप Tutoring center छोटे स्तर पर शुरु कर रहे है तो आपको किसी तरह के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है आप बिना किसी License के ही कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते है लेकिन अगर आप बड़े स्तर पर सेंटर शुरू करते है तो आपको License की जरूरत है अन्यथा आप पर कनूनी कार्यवाही हो सकती है।

क्योंकि बड़े बिजनेस का turnover ज्यादा हो जाता है ऐसे में tax bhi अधिक हो जाता है। इसलिए बड़े स्तर पर कोचिंग सेंटर शुरू करने से पहले आपको कानूनी तौर पर License प्राप्त करना होगा । कानूनी तौर पर कोचिंग सेंटर खोलने के लिए अगर आप लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Trade license and tax registration दोनो भरने पड़ेंगे।

ट्यूशन सेंटर खोलने में कर्मचारी और स्टाफ (Staff and staff in opening tuition center)

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आप को स्टाफ की जरूरत जरूर होगी इसलिए आप स्टाफ को हमेशा देख कर रखे। क्योंकि बहुत से माता-पिता स्वयं स्टाफ से सवाल करने लगते है इसलिए आपको ऐसे लोगो का चुनाव करना चाहिए जो अपने विषयो में माहिर हो और उन्हें पढ़ाने का भी अच्छा अनुभव हो ताकि जब कोई उनसे किसी भी तरह का प्रश्न पूछे तो वह हर सवाल का जवाब आसानी से दे सके। अगर आपका बजट अच्छा है तो आप हर एक विषय के लिए अलग अलग टीचर रख सकते है।

ट्यूशन सेंटर खोलने में कुल निवेश (Total investment in opening a tuition center)

यदि आप ट्यूशन बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके है और आप जाना चाहते है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कितना रुपया खर्च करना होगा। तो हम आपको बता दे कि यह एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप अपनी बजट के अनुसार शुरू कर सकते हैं।

अगर आप ट्यूशन सेंटर को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग ₹10000 से ₹15000 निवेश करने होंगे लेकिन बड़े स्तर पर कोचिंग सेंटर शुरू करने के लिए आपको अपनी जेब से ₹40000 से लेकर ₹100000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

निर्धारित फीस (fixed fee)

कोचिंग सेंटर शुरू करने से पूर्व आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कितनी फीस चार्ज करेंगे? अपने कोचिंग सेंटर के लिए आपको सोच समझकर फीस का निर्धारण करना होगा आपको इस प्रकार से कोचिंग सेंटर की फीस निर्धारित करनी है कि छात्रों को आपका कोचिंग सेंटर छात्रों को महंगा ना लगे क्योंकि यदि यह अन्य ट्यूशन सेंटर से महंगा हुआ तो यह आपके बिजनेस पर गलत प्रभाव डालेगा और आपके ट्यूशन सेंटर में काम छात्र ही आयेंगे इसलिए आप फीस को अच्छा ही रखें तथा टीचर्स की व्यवथा रखे क्योंकि जो माता पिता फीस देंगे वो टीचर्स को भी देखेंगे।

ट्यूशन सेंटर से होने वाला लाभ (Benefits of Tuition Center)

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको एक बार निवेश करना होता है और फिर फायदा ही फायदा होता है परन्तु यह फायदा आप पर निर्भर करता है की आप छात्रों को ऐसे पढ़ा रहे है क्युकी जब ट्यूशन सेंटर अच्छा चलेगा तभी आपको फायदा होगा।

अगर आप अपने कोचिंग सेंटर में आने वाले बच्चों को बहुत अच्छी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं तो आपका कोचिंग सेंटर बहुत तेजी से पहले का और आपकी कोचिंग सेंटर में अधिक से अधिक छात्र आने की संभावना बढ़ेगी। अगर आप कोचिंग सेंटर शुरू करने के बाद 1 दिन में 6 से 7 बैच रख सकते है। जिसका मतलब है एक दिन 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

ट्यूशन सेंटर खोलने में मार्केटिंग टिप्स (Marketing Tips for Opening a Tuition Center)

जो भी लोग कोचिंग सेंटर बिजनेस शुरू कर चुके हैं और अब वह अपने ट्यूशन बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी हमने ट्यूशन सेंटर बिजनेस की मार्केटिंग के कुछ टिप्स आपके साथ साझा की हैं आप इन्हें अपनाकर अपने बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है-

  • आप लोकल समाचार पत्रों में आपने Tutoring center का प्रचार कर सकते है।
  • आप लोकल tv केबल से अपने ट्यूशन सेंटर का प्रचार करवा सकते है।
  • आप Pamplets आदि बांट सकते है खासकर स्कूलों में पैंपलेट्स बांट सकते हैं।
  • आप फ्री demo classes दे सकते है।
  • इसी के साथ आप सोसल मिडिया पर advertising कर सकते है ।

ट्यूशन सेंटर खोलने में रिस्क (Risks in opening a tuition center)

यह एक ऐसा बिजनेस है इसे शुरू करने पर आपको किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना होगा। बस आपको इस बिजनेस को फैलाने में कम से कम 1 साल का समय लग सकता है जैसे ही आपका कोई चीज सेंटर फेमस हो जाएगा आप इससे हर महीने ₹100000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से ट्यूशन सेंट्रल बिजनेस कैसे शुरू करें? इसे शुरू करने के क्या फायदे हैं आदि के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान की है हमें आशा है कि आप को हमारा यह देख पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी ना भूले।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।