डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? How to Start Dairy Business

अगर आप किसी व्यवसाय को शुरू करना चाहते है तो डेयरी का बिजनेस वर्तमान समय मे काफी मुनाफ़े (profits) भरा हो सकता है। क्योंकि दूध जिसकी डिमांड सिर्फ एक निश्चित जगह नही बल्कि हर जगह बढ़ती जा रही है।ऐसे में अगर आप खुद का व्यवसाय शुरू करने का प्लान कर रहे है तो डेयरी का बिजनेस (dairy business) की तरफ रूख कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस बिजनेस से अंजान है या फिर डेयरी का बिजनेस कैसे करें? इसकी आपको उचित जानकारी नही है तो आपको जरा भी परेशान होने की जरूरत नही है।

क्योंकि आज हम आपको Dairy Business kaise Kare In Hindi की पूरी जानकारी देने जा रहा है। बैसे मित्रों जैसा कि सभी जानते है कि आमतौर पर गॉव के लगभग हर घर मे गाय, भैंस का पालन जरूर किया जाता है। इसलिए डेयरी बिज़नेस को परंपरागत व्यवसाय योई तौर पर भी देखा जाता है। जिसे शुरू करके आप काफ़ी मुनाफा कमा सकते हैंम आइए इसकी अधिक जानकारी के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

डेयरी फार्म व्यवसाय क्या है? (What is Dairy Farm Business?)

दोस्तों डेयरी फॉर्म व्यवसाय (dairy farm business) की बात करें तो यह एक ऐसा व्यवसाय होता है जिसमें कुछ गाय, भैंस , बकरी आदि जैसे पशुओं का पालन किया जाता है। जो कि आज के समय मे काफी मुनाफे (profits) भरे व्यवसाय है। डेयरी का बिजनेस (dairy business) आप छोटे – बड़े दोनो स्तर पर शुरू कर सकते है। जैसे कि आप बड़े स्तर पर गाय पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते है? तो डेयरी में अधिक गाय खरीद सकते है। लेकिन अगर आप छोटे स्तर डेयरी फार्म शुरू करना चाहते हैं 3 से 4 गाय खरीद सकते है।

डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें

दोस्तो यकीनन आप गाय पालन व्यवसाय (cow farming business) को छोटे स्तर पर शुरू करे या फिर आप इसे बडे स्तर पर शुरू करे? मुनाफा दोनों में काफी होने वाला है। क्योंकि जैसा कि सभी जानते है कि आज दूध से बने पदार्थो का सेवन अधिक मात्रा में किया जा रहा है। पदार्थो के साथ दूध की भी डिमांड काफी बढ़ती जा रही है। क्योंकि दूध एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हर घर के किया जाता है। तो ऐसे में आप गाय का पालन उनसे प्राप्त दूध को बाजार में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

आर्टिकल का नामडेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय
विभागपशुपालन और डेयरी विभाग
लाभार्थीदेश का कोई भी नागरिक
उद्देश्यव्यवसाय शुरू करना
पशुगाय, भैंस आदि

डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start dairy business?)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले उसके बारे में उचित जानकारी होना बेहद जरूरी है। ताकि उस बिजनेस को आसानी से आगे बढ़ाया जा सके। वही जब हम गाय बिजनेस व्यवसाय को शुरू करने की बात करते है तो यह आसान नही होता है। इसलिए डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? इसके कुछ आईडिया को शेयर किया है। इन आईडिया की मदद से आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है। दोस्तों इस व्यवसाय को आप मुख्य रूप से 3 तरह से शुरू कर सकते है। जो कि निम्नलिखित है –

छोटे स्तर पर डेरी फार्म

छोटे स्तर पर डेयरी फॉर्म निम्न वर्ग का कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है। क्योंकि इस बिजनेस में आपको ज्यादा अधिक पैसे की जरूरत नही होती है। नार्मल छोटे स्तर पर डेरी फार्म के आपको 2 से 3 गाय/भैंस की आवश्यकता होगी। लेकिन ध्यान रखे कि भले गाय 3 से 4 ही लेकिन वह अच्छी नश्ल की होनी चाहिए। जो अधिक मात्रा में दुग्ध देती हो। अगर सामान्य तौर पर 3 से 4 गाय आपको डेली 10 से 15 किलो दूध देती है तो आप उसे बेचकर हर महीने लगभग 25 से 30 हजार रुपये का व्यवसाय कर सकते है।

मध्यम स्तर पर डेरी फार्म medium level dairy farm

अगर आपके बजट ज्यादा है तो आप मध्यम स्तर पर डेरी फार्म की तरफ रुख कर सकते है। इसमे आपको लगभग 10 से 15 गाय को खरीदना होगा। अगर आप 10 से 15 गाय खरीदते है तो आपको लगभग 3 लाख रुपये से 5 लाख रुपये इनवेस्ट करके गाय या भैंस खरीदनी होगी। जिससे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

बड़े स्तर पर डेरी फार्म large scale dairy farm

बड़े स्तर पर डेरी फार्म खोलना उनके लिए अच्छा विकल्प है जिनके पास ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने के लिए है। इस डेयरी में लगभग आप 40 से 50 गाय या भैंस को शामिल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अधिक जगह और अधिक लोगों की जरूरत होंगी। अधिक लोगो के साथ – साथ बड़े स्तर पर डेरी फार्म खोलने के लिए आपको जानवरो को खाने के लिए चारे का विशेष इंतजाम करना होगा।

स्थान का चुनाव करें? Select a location?

गाय पालन करने के लिए एक निश्चित जगह की आवश्यकता बेहद जरूरी होती है। क्योंकि गाय पालने के लिए अधिक जगह की जरूरत होती है। तो इसलिए ऐसी जगह का चुनाव करे जहां भैसों को भरपूर जगह मिल सके। जगह का चुनाव करते समय ध्यान दे कि जिस जगह का आप चुनाव कर रहे है। वहां पर पानी की अच्छी सुविधा उपलब्ध हो। क्योंकि गाय, भैंस का खान – पान अधिक मात्रा में होता है।

चुने गए स्थान का निर्माण कराएं? Build the chosen location?

जगह का चुनाव करने के बाद जरूरी है कि आप उस जगह का निर्माण कराएं? क्योंकि मौसम के अनुसार आपको गायों को सुरक्षित रखना होगा। जैसे कि ठंड में जानवरों को कमरे की जरूरत होंगी। ताकि उन्हें ठंड का आभास न हो। जगह का निर्माण कराने की बात करे तो आपके पास जितनी भैंस अपनी डेयरी में पालना चाहते है उसी के हिसाब से आप कमरा बनवा सकते है। कमरे बनाने के लिए आप टीन सेट का प्रयोग कर सकते है। इसमे कम बजट लगेगा।

स्टाफ रखें? Have staff?

डेयरी में काम करने के लिए आपको कुछ स्टाफ (व्यक्तियों) की जरूरत होंगी। क्योंकि गाय को समय मे चारा, पानी देना, नहलाना भी जरूरी है। स्टाफ की बात करें तो लगभग डेयरी में काम करने के लिए 4 से 5 लोगों की जरूरत होंगी। ताकि बिना परेशानी के सभी स्टाफ अपना – अपना काम कर सकें। गायों का दूध निकालने और उसे जगह – जगह बेचने के लिए अलग से एक व्यक्ति नियुक्त कर सकते है।

गाय,भैस का चयन करें? Select cow, buffalo?

दोस्तो, अब बात आती है गाय या भैंस का चयन करने की जो कि डेयरी के लिए सबसे जरूरी होता है। क्योंकि जिस तरह की गाय, भैंस की नश्ल का चयन करते है उसी के हिसाब से आपको उनको दूध मिलेगा। अगर भारत मे सबसे अच्छी दुधारू भैंसों की नस्ल की बात करे तो – मेहसाना, मुर्राह आदि और गायकी नस्ल- जर्सी, साहीवाल, फ़्रिसियन आदि को अपनी डेयरी में शामिल कर सकते है।

डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करने के लिए लोन

भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा काफी योजनाओँ का संचालन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत आप डेयरी खोलने के लिए लोन ले सकते है। जैसे कि नाबार्ड योजना जिसे भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया हैंम इस योजना के अंतर्गत आप 10 बर्षो तक 10 जानवरो की डेयरी खोलने के लिए 5000000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं। यह राशि लेने के लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा।

Dairy Business Related FAQ

क्या डेयरी फार्म व्यवसाय कोई भी कर सकता है?

जी हाँ, डेयरी फार्म व्यवसाय कोई भी शुरू कर सकता हैंम इसके लिए किसी विशेष नियमो को पालन करना नही होता है।

पशुपालन और डेयरी विभाग की वेबसाइट कौन सी है?

पशुपालन और डेयरी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट www.epashuhaat.in है।

डेयरी फार्म में पशुओं के लिए कौन सा चारा देना चाहिए

डेयरी फार्म में गाय भैंस को कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन से प्रचुर मात्रा में चारा देना चाहिए जिससे उनके दूध की क्षमता अधिक रहती है।

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना खर्चा आएगा?

डेयर फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च आएगा यह पूरी तरह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह की गाय या फिर कितने कीमत की गाय को अपने डेयरी फार्मिंग के शामिल करते है।

डेयरी किस प्रकार पैसा कमा सकते है?

डेयरी में शामिल की गई गाय का दूध को बेचकर आप पैसा कमा सकते है।

क्या डेयरी फार्म खोलने के लिए लोन मिल सकता है

जी हां बिल्कुल अगर आप डेयरी फार्म के लिए लोन लेना चाहते हैं तो बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमनें आपको डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? How to start dairy Business के बारे के हिंदी के पूरी जानकारी शेयर की है। जो की उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है जो डेरी का व्यवसाय शुरू करना चाहते है। उम्मीद करता हूं कि आप अगर डेरी फार्मिंग बिजनेस शुरु करना चाहते है तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल उपयोगी रहा होगा।

अगर आपको डेरी फार्मिंग बिजनेस से जुड़ी या फिर अन्य किसी व्यवसाय से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जरूर आपकी पूरी सहायता करेंगे। लेकिन अगर दोस्तों आपको हमारा आज का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।