टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे करें? Best Tiffin Service Business Plan In Hindi

भारत में ही नही बल्कि विदेश में भी लोग खुद के व्यापार को शुरू करने में ज्यादा ध्यान देते है। क्योंकि खुद व्यापार शुरू करने के कई फायदे है। जैसे कि इसमें आप खुद का बॉस बनकर काम कर सकते है। दोस्तो जब भारत मे बिजिनेस व्यापार (Business) की बात करते है तो पिछले कुछ समय से जब से देश मे कोरोना ने दस्तक दी है तब से लोग नौकरीं करने की अपेक्षा खुद का व्यापार शुरू करने में ज्यादा शुरू कर रहे है। दोस्तो अगर आप भी कोरोना काल मे नौकरीं गवां चुके है और बिजनेस शुरू करना चाहते है।

तो आज हम आपको टिफ़िन के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है। जो कि आज के समय मे काफी अच्छा विकल्प है। क्योंकि आज जब भी कोई व्यक्ति नौकरीं करने या फिर कोई स्टूडेंट जब घर से बाहर रहकर पढ़ने जाता है। तो लोगों के लिए खाना बनाने की सबसे बड़ी समस्या होती हैं फिर ऐसे में वह ऑनलाइन टिफिन सर्विस (online tiffin service) की तरफ रूख करते है। ऐसे में आज के समय मे टिफ़िन सर्विस का बिजनेस काफी लोकप्रिय होता जा रहा है।

So Friends आप Tiffin Service Business start कर सकते है। अगर आपको टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे करें? (How to start tiffin service business?) इसके लिए कितना खर्चा आएगा? या अन्य जानकारी जिससे आप अंजान है तो आप बिल्कुल भी परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Tiffin Service Kaise Start Kare In Hindi की पूरी जानकारी देने जा रहे है। तो आइए जानते है –

Main Points

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे करें?

दोस्तो यह आज आम बात हो गयी है कि जब कोई अपनी शिक्षा के लिए या नौकरीं के लिए बाहर जाता है तो वह बाहर का ही खाना पसंद करता है। ऐसे में हर उस व्यक्ति को टिफिन सर्विस (Tiffin Service) की तलास रहती है जो शिक्षा या नौकरीं करने के लिए अपने शहर से बाहर है। इसलिए आय दिन शहर हो नगर हो या महानगर हो हर जगह टिफ़िन सर्विस का बिजनेस काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। अच्छी बात यह कि यह मात्र एक ऐसा बिजनेस है जिसे बहुत ही कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है।

इतना ही नही टिफ़िन सर्विस का बिजनेस पुरुषो के साथ – साथ महिलाओं के लिए काफी अच्छा बिजनेस है। कोई भी महिला गृहणी है वह बिना किसी परेशानी के अपने घर से टिफिन की सर्विस उपलब्ध करा सकती है। तो दोस्तों आपको पता दे कि अगर आप या फिर आपके परिवार में कोई महिला किसी बिजनेस को शुरू करने का विचार कर रहे है तो टिफ़िन सर्विस का बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है। आप बहुत ही कम कीमत के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। बाकी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे हैं।

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे करें

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे करें?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने और उसमे सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी बात है कि आप जिस भी बिजनेस को शुरू कर रहे है उसे पूरी प्लानिंग के साथ शुरू करें। ताकि आपको आगे बिजनेस के किसी तरह का कोई नुकसान न हो। जैसे कि आज हम बात कर रहे है टिफ़िन सर्विस का बिजनेस की तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता होंगी। इसके अलावा कुछ प्लानिंग भी करनी होंगी। तभी आप इसमे जल्दी सफलता हासिल कर सकेंगे। तो आइए आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या-क्या प्लानिंग करनी होगी और इसके लिए आपके पास क्या-क्या आवश्यक सामान होना चाहिए –

खाना बनाने वाले बर्तन

खाना बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूर चीज होती कि आपके पास पर्याप्त बर्तन होने चाहिए। बिना बर्तनों के खाना बनाना संभव नही है। तो अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहा रहे है तो आपको सबसे पहले इसके लिए बर्तनों को प्रबंध करना होगा। बैसे अगर आप चाहे तो घर वाले बर्तनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन क्योंकि आपको टिफिन की सर्विस उपलब्ध कराने हैं तो ऐसे में आपको अधिक खाना बनाने की आवश्यकता होगी। तो कोशिश करे कि बड़े बर्तनों का प्रबंध करें। ताकि आपको बार-बार खाना ना बनाना पड़े। अगर आपके पास बड़े बर्तन होंगे तो आप अधिक खाना एक साथ बना सकेंगे। जिसे आप अच्छी तरह से टिफिन सर्विस उपलब्ध करा सके।

खाना बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री

हर कोई स्वादिष्ट भोजन करना पसंद करता है और स्वादिष्ट भोजन के लिए खाना बनाने वाली सामाग्रियों की सबसे अहम भूमिका होती है। तो बर्तन खरीदने के बाद आपको खाना बनाने वाली सामग्रियों की तरफ रुख करना पड़ेगा।जैसे कि सिलेंडर, सब्जी मसाले, तेल सब्जियां इत्यादि। मैं आपको सलाह दूँगा की शुरुआत के खाना बनाने की सामग्रियां कम ही खरीदें बाद में जैसे-जैसे आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगे वैसे वैसे आप खाना बनाने वाली सामग्रियों की क्वांटिटी भी बढ़ा दें। ताकि आपको खाना बनाने में किसी तरह की देरी का सामना ना करना पड़े।

टिफिन

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस में टिफिन की सबसे अहम भूमिका होती है। क्योंकि जब आप अपने ग्राहक को खाना पहुँचाने जाएंगे तो उसके लिए टिफिन की आवश्यकता पड़ेगी। तो दोस्तों आपको टिफिन भी खरीदने होंगे। कोशिश करे कि आधुनिक और आकर्षण टिफिन खरीदे। ताकि ग्राहक आपके टिफिन को देखकर आपके द्वारा दी जाने वाली टिफिन सर्विस की तरफ आकर्षित हो सके। दोस्तों अगर आप टिफिन खरीदने में सक्षम नहीं है तो आप इसकी जगह एलुमिनियम फाइल बॉक्स खरीद सकते है। और इसी में खाना पैक करके दे सकते है।

भोजन परोसने के बर्तन खरीदे

बेशक जब आप टिफ़िन सर्विस का बिजनेस करेंगे तो काफी ऐसे लोग भी होंगे जो आपके द्वारा निर्धारित की गई जगह पर भोजन करने आएंगे। ऐसे के आपको उन लोगों को खाना उपलब्ध कराने के लिए काफी बर्तनों की आवश्यकता होगी जैसे की कटोरी, चम्मच, प्लेट, गिलास आदि। इसके अलावा आपको टेबल, कुर्सी की भी आवश्यकता होगी। ताकि ग्राहकों को उन पर बैठाकर व्यवस्थित तरीके से खाना खिलाया जा सके।

स्टाफ नियुक्त करें?

किसी भी बिजनेस को अकेले शुरू करना थोड़ा मुश्किल होता है। हालांकि ज्यादातर बिजनेस घर के माध्यम से ही संचालित किए जाते हैं लेकिन उन्हें संचालित करने या फिर ग्राहकों तक डिलीवर करने के लिए कुछ स्टाफ की आवश्यकता होती है। वही जब हम टिफिन सर्विस की बात करते हैं तो इसमें खाना बनाने के लिए भी स्टाफ की आवश्यकता होगी और जो ग्राहकों तक टिफिन सर्विस उपलब्ध करा सके। उसके लिए भी एक अलग से स्टाफ की आवश्यकता होगी। तो दोस्तों इस बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको कुछ स्टाफ को भी नियुक्त करना होगा।

टिफिन में नहीं बनाएं?

आप अपने खाने के भोजन के बिजनेस के अंतर्गत ग्राहकों को एक निश्चित दुकान या फिर घर पर खाना उपलब्ध करा रहे हैं या फिर टिफिन की सर्विस दे रहे हैं दोनों के लिए खाने का मैन्यू बहुत जरूरी हैं। ताकि ग्राहकों को अच्छा भोजन और हर दिन कुछ अच्छा मिल सके। वैसे आमतौर पर टिफिन सर्विस में जब तो फैमिली की बात करते हैं तो दाल चावल एक सब्जी रोटी सलाद आदि होता है। आप इसी के हिसाब से मैंने तैयार करा सकते हैं। अगर आप चाहें तो अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए टिफिन मैन्यू में शनिवार, रविवार को कुछ स्पेशल जैसे खीर हलवा या अन्य किसी मिठाई को भी शामिल कर सकते हैं।

बिजनेस को रजिस्टर करें?

दोस्तों अगर आप अपने टिफिन सर्विस के इस बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं तो आपको अपने इस बिजनेस को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको बता दें कि अगर आप बहुजन का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो आप एपएसएसएआई में अपने भोजन के बिजनेस को रजिस्टर कर सकते है।

टिफ़िन की कीमत तय करें?

दोस्तों अब बात आती है कि टिफिन की कीमत कितनी तय करें? क्योंकि जब हम इस बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यही सवाल आता है कि टिफ़िन में क्या – क्या खाना उपलब्ध कराएं और उसकी कीमत क्या निर्धारित करें? दोस्तो आपको बता दे कि टिफ़िन की कीमत तय करने के लिए आपको थोड़ा रिसर्च करना होगा जैसे कि अगर आप के आस पास कोई टिफिन की सर्विस उपलब्ध करा रहा है तो आप उसके हिसाब से अपने भी टिफिन की कीमत आ कर सकते हैं। बैसे नार्मल आज टिफ़िन में दाल, चावल, सलाद,आचार, 4 रोटियों दी जाती है जिनकी कीमत 70 आए 100 रुपये होती है।

जगह का चुनाव करें?

दोस्तों खाने के बिजनेस का स्टार्ट करने के लिए जगह (Location) की सबसे बड़ी अहम भूमिका होती है। जैसे कि अगर लोकेशन की बात करे तो अगर आप किसी कॉलेज, अस्पताल, कार्यालय के आस – पास भोजन के बिजनेस की शुरुआत करते है तो यकीनन आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। क्योंकि यह कुछ ऐसी जगह है जहां पर लोगों की संख्या अधिक होती है जो अक्सर लंच बाहर ही करते है। आप चाहे तो कॉलेज, अस्पताल में कर्मचारियों से डील भी कर सकते है।

टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करते समय कुछ ध्यान रखने वाली बातें –

दोस्तो टिफिन सर्विस का बिजनेस काफी मना कर भरा बिजनेस है लेकिन आपको इस बिजनेस को शुरू करते समय कुछ सावधानियां बर्तन होंगी तभी आप इतने मुनाफा कमा सकते है।

  • टिफिन सर्विस का बिजनेस कैसा है यह तभी आगे बढ़ेगा जब आपका खाना टेस्टी होगा। इसलिए आपको अपने ग्राहकों के टेस्ट का विशेष ध्यान रखना होगा।
  • अपने ग्राहकों के लिए प्रतिदिन एक जैसा खाना ना दें इसके लिए आप एक मैली तैयार करें और उसके अनुसार ही खाना उपलब्ध कराएं। ।
  • टिफिन सर्विस के अपने इस बिजनेस की शुरुआत किसी कॉलेज कार्यालय अस्पताल के पास से करें। साथी ग्राहक आपको आसानी से मिल जाए।
  • टिफ़िन आधुनिक और आकर्षण ही खरीद।
  • समय पर ग्राहक को खाना उपलब्ध कराएं

Tiffin Service Business Plan Related FAQ

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस की शुरुआत करने में कितना इन्वेस्ट करना होगा?

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस शुरू करने में कम से कम 25000 रुपये से 30000 रुपये का इन्वेस्ट लगेगा। अगर आप इसे बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो यह इन्वेस्ट अधिक भी हो सकता है।

टिफ़िन सर्विस का बिजनेस में कितना मुनाफा हो सकता है?

अगर आप टिफ़िन सर्विस का बिजनेस शुरु करते है तो आप इसमें लगभग 40% तक मुनाफा कमा सकते है।

क्या बिजनेस करने के लिए उसका रेजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है?

जी हाँ, अब अगर आप किसी बिजनेस किस बात कर रहे हैं तो उसका रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी है।

क्या टिफ़िन का बिजनेस लाभदायक व्यवसाय है?

जी हाँ, इसमें कोई दोहराय नही है की टिफ़िन का बिजनेस लाभदायक व्यवसाय है। क्योंकि खाने की आवश्यकता तो जंर किसी को होती है और ज्यादातर छात्र, नौकरीं करने वाले लोग बाहर का ही खाना खाना पसंद करते है। इस दृष्टि के हिसाब से यह काफी लाभदायक बिजनेस है।

एक टिफिन की कीमत कितनी रख सकते हैं

वर्तमान समय में 70 रुपये से लेकर 100 रुपये में टिफ़िन सर्विस उपलब्ध है। तो आप भी इसी अनुसार अपने टिफिन की कीमत तय कर सकते हैं।

निष्कर्ष

कम समय मे अधिक पैसे कमाने के लिए बिजनेस करना सबसे अच्छा विकल्प रहा है। इसीलिए आज ज्यादातर लोग नौकरीं न करके अपना बिजनेस कर रहे है। लेकिन ऐसे लोग है जिन्हें बिजनेस की उचित जानकारी नही होती है। जैसे कि काफ़ी ऐसे लोग जो खाने का बिजनेस शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास इस बिजनेस की उचित जानकारी न होने की बजह से बिजनेस को शुरू नही कर पाते है।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हमनें टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे करें? Best Tiffin Service Business Plan In Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी शेयर की है। I Hope की आपको दी गयी जानकारी Useful रही होंगी। और आपको इस बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गयी होंगी। बाकी अगर आपको इस बिजनेस से जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमसें कमेंट करके पूछ सकते है।

1 thought on “टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे करें? Best Tiffin Service Business Plan In Hindi”

  1. भाई आपको सबसे पहले धन्यवाद कि आपने इतनी अच्छी जानकारी दी। मेने आपके को पूरा ध्यान से पढ़ा है ।इस जानकारी से मेरे को काफी मदद मिली है और भी इसी प्रकार कि जानकारी देते रहे।

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।