स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये ? Swarojgar Credit Card Yojana 2021 In Hindi

Swarojgar Credit Card Yojana 2021 In Hindi:- इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार देश के नागरिको को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए एक आर्थिक मदद देती है और इसके लिए सभी पात्र नागरिको का स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनाया जाता है जिससे नागरिक जरूरत के समय इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड से लोन ले सके और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके।

इस आर्टिकल में आपको भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। भारत सरकार द्वारा यह स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना 2003 में शुरू की गयी थी और इस योजना की घोषणा 15 अगस्त को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी द्वारा की गयी थी।

Swarojgar Credit Card Yojana 2021 In Hindi

इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत देश के युवाओ को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए की गयी थी आयर तब से इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड की मदद से लाखो युवाओ को इसका लाभ दिया जा रहा है और इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड से लोन लेकर बहुत से बेरोजगार युवा अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर पाते है। यह स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना देश के वित्त मंत्रालय और नाबार्ड की तरफ से चलाई जा रही है। अगर आप इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना क्या है-

यह योजना देश के ऐसे नागरिको के लियी शुरू की गयी है जो बेरोजगार है और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे नही है। इस तरह के बेरोजगार लोगो की मदद करने के लिए भारत सरकार ने इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत सभी पात्र बेरोजगार नागरिको को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनाया जायेगा।

जिससे ऐसे लोग इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड से लोन ले सके और अपना व्यवसाय शुरू कर सके। इस योजना की शुरुआत 2003 में की गयी थी और इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य लक्ष्य छोटे व्यवसाय करने वाले लोगो की मदद करना है। इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड से  नागरिको  को ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से तुरंत नकदी उपलब्ध कराई जाएगी।

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ-

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड के कारण देश के नागरिको को मिलेगे। इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देश का कोई भी नागरिक अपना  खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ले सकेगा।
  • इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना से छोटे कारोबारियो को अपना बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना का लाभ ऐसे नागरिको को भी दिया जायेगा जी रिक्शा चलाते है उनको भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा जिससे वो ऑटो या फिर ई रिक्शा खरीद सके।
  • जब किसी भी नागरिक का एक बार यह स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बन जायेगा जो नागरिको को लोन लेने के लिए कोई परेशानी नही उठानी होगी और वो बैंक जाकर तुरतं अपना लोन ले सकेगे।
  • अगर आप इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड पर अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन लेते है तो आपको यह लिया गया लोन 5 वर्ष के अन्दर चुकाना होगा और उसके बाद आप फिर से लोन ले सकेगे।

आप किस बैंक से अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है-

अगर आप भी अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो आप भारत सरकार द्वारा स्वीकृत सभी उन  बैंक से अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है। भारत सरकार द्वारा स्वीकृत सभी बैंको की सूची नीचे दी जा रही है।

  • देश की किसी भी वाणिज्यक बैंक से आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।
  • राज्य की किसी भी सहकारी बैंक से आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।
  • DCCB बैंक से आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।
  • SCARDB बैंक से आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।
  • PCARDB बैंक से आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।
  • PACS बैंक से आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड  की अवधि कितनी है-

अगर आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना बनवाते है तो भारत सरकार द्वारा आपके स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड की 5 साल की बैधता प्रदान की जाती है। अगर आप इसके बाद भी इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड का लाभ लेना चाहते है तो आपको अपने इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड का नवीनीकरण कराना होगा इसके बाद आप फिर से इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड लाभ ले सकते है।

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के तहत स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है-

अगर आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही स्टेप्स में पढ़ सकते है कि एक स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड किसी नागरिक को कैसे दिया जाता है।

  • जब आप भारत सरकार द्वारा स्वीकृत किसी बैंक में जाते है और आप आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरुरी कागजात सलग्न करके अपना फॉर्म जमा कर देना होता है इसके बाद बैंक का अधिकारी आपको आपका स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बना कर दे देता है।
  • जब किसी नागरिक का स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है तो उसके साथ उस नागरिक को बैंक की एक पासबुक भी दी जाती है जिसमे उसके द्वारा लिए गये लोन के बारे में सभी जानकारी दर्ज की जाती है।
  • जब कोई नागरिक अपने स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड पर पैसे लेने बैंक जाता है तो उसे अपनी पासबुक साथ लेकर जानी होती है इसके बाद ही उसे लोन दिया जाता है।
  • किसी भी नागरिक का यह स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड उसके पहचान पत्र के तौर पर भी काम करता है।
  • बैंक द्वारा यह स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए अधिकतम 50 रुपये प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लिए जा सकते है।

अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड का नवीनीकरण कैसे कराये-

अगर आपने 5 साल पहले अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवाया था और आप अपना स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड रिनूवल करवाना चाहते है तो आप अपनी बैंक में जाकर आपको अपने स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद बैंक के अधिकारी आपकी पत्रता की जाँच करेगे इसके बाद आपके स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड का नवीनीकरण कर दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये ? Swarojgar Credit Card Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये ? Swarojgar Credit Card Yojana 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।