उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना | ऑनलाइन पंजीकरण | One District One Product

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है और यहां लगभग 23 करोड़ जनसंख्या निवास करती है। जिस कारण यहां बेरोजगारी भी एक बहुत अहम समस्या बनी हुयी है। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हमेशा से कोशिश की जाती रहती है। जिससे बेरोजगारी को मात दी जा सके और इसी क्रम को अग्रसित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा UP Ek Jila Ek Utpad Yojana को प्रस्तावित किया गया है। जिसके तहत प्रदेश के लघु, सूक्ष्म और मध्यम वर्ग के उद्योगों को संरक्षण प्रदान किया जायेगा और बंद पड़े उद्योगों को भी दोबारा से प्रारम्भ करने के लिए प्रोहत्साहित किया जायेगा।

जिससे लोगों को रोजगार करने के लिए बाहर दूर शहरों में नहीं जाना होगा और प्रदेश की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आयेगा। इसलिए यदि आप भी उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करते है और अपनी जीवन याचिका को चलाने के लिए रोजगार हेतु अन्य प्रदेश में जाना होता है। तो सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल के बारे में जानकर आपको काफी अच्छा लगेगा जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हमारे द्वारा नीचे विस्तार से चर्चा की गयी है। तो चलिए शुरू करते है –

यूपी एक जिला एक उत्पाद योजना क्या है? | What is One District One Product

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रारम्भ की गई महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके तहत प्रदेश के मध्यम, लघु और सूक्ष्म वर्ग के उद्योगों को संरक्षण प्रदान किया जायेगा। जिससे हर जिले का उद्योगों और उत्पादित उत्पाद में एक अपना स्थान हो।

क्योंकि हमारे प्रदेश में बहुत से लघु और सूक्ष्म उद्योगों में कार्य करने वाले कारीगरों ने उद्योगों के बंद हो जाने से रोजगारों को खोया है।क्योंकि हमारे प्रदेश का हर जिला एक विशेष प्रकार के उत्पाद जैसे – लखनवी कढ़ाई युक्त कपड़े, कांच का सामान, विशेष चावल आदि के लिए फेमस है।

लेकिन अब लोगों द्वारा इन प्रकार के उद्योगों के विस्तार पर विशेष ध्यान नहीं दिया है। जिससे यहां कार्य करने वाले कारीगर बेरोजगार होते जा रहे है और उन कारीगरों की कला का भी हनन हो रहा है। इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा उन कारीगरों को उनकी कला के आधार पर रोजगार दिलाने के बीड़ा उठाया है। जिसके लिए उन्होंने उद्योगों को शुरू करने के संरक्षण के रूप में आर्थिक मदद को देना शुरू किया है।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना उद्देश्य

हमारे प्रदेश हस्तकला, शिल्प कला और वस्तुकला के मामले में बहुत अग्रसित रहा है। लेकिन कुछ वर्षों से उन कलाओं का हनन हो रहा है। इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया। जिससे लघु, सूक्ष्म उद्योगों को संरक्षण देकर उन्हें विकसित किया जायेगा।

उनमें कार्य करने वाले वस्तु कला, हस्तकला के कारीगरों का विकास हो सकेगा और प्रदेश में बेरोजगार में भी कमी आएगी। इसके साथ ही आपकी बेहतर जानकारी के लिये बता दें कि इस योजना को प्रदेश के सभी जिलों में शुरू किया जायेगा और प्रदेश सरकार द्वारा अगले कुछ वर्षों में इसके माध्यम से 25 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

17 राज्यों में 54 इन्क्यूबेशन केंद्र खोले जाएंगे

एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत अनुमोदित किया गया है कि केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा केंद्र शासित प्रदेशों समेत 35 राज्यों के 707 जिलों इन्क्यूबेशन केंद्र खोले जाएंगे।जिसमें से 17 राज्यों में 54 इन्क्यूबेशन केंद्र खोले जाने की अनुमति दी जा चुकी है। जिसमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु,उत्तराखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना आदि राज्यों का नाम शामिल है।

One District One Product Scheme New Update

आप अब तक जान चुके होंगे। कि One District One Product Scheme मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा लांच की गयी योजना है। जिसके तहत हर जिले का एक विशेष प्रोडक्ट होगा। जो उस जिले की पहचान बनेगा और इससे रोजगार अवसरों को भी बढ़वा मिलेगा।

इसके अलावा इस योजना को विस्तरित करने के लिए शामिल जिलों में 20  दिसम्बर 2020 को लोन मेलों का आयोजन किया गया है। जिसके तहत डीएम और एमएलए द्वारा लोन का वितरण किया गया और New Update से पता चला है कि इस योजना के लाभर्थियों को ओडीओपी टूल किट भी प्रदान की जायेगी।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना सम्बंधित मुख्य तथ्य

कोई भी व्यक्ति अगर One District One Product Scheme In Hindi के बारे में पड़ रहा है तो उसे इससे संबंधित मुख्य तथ्यों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • इस योजना के माध्यम से सभी जिलों में छोटे, मध्यम और पारंपरिक उद्योगों को बढ़वा दिया जायेगा।
  • One District One Product Scheme के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और लोगों को रोजगार के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत हर जिले के उत्पाद का चयन वहां की परंपरा और उपलब्ध के हिसाब से किया जायेगा। जैसे – फिरोजाबाद में कांच की चूड़ियां, आगरा में चमड़ा आदि।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में 25 लाख रोजगारवान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिससे 2 प्रतिशत राज्य का सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि होगी।
  • एक जिला एक उत्पाद के माध्यम से तैयार सभी उत्पादों को अंतरष्ट्रीय मान्यता मिलेगी और वे ब्रांड बन जाएंगे और ये ब्रांड UP की ब्रांड बन जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ छोटे स्थानीय, कारोबारियों, शिल्पियों, बुनकरों एवं उद्यमियों को प्रदान किया जायेगा। चाहे वे उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले से संबंध रखते हो।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? | UP Ek Jila Ek Utpad Yojana Online Registration 

यदि आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते है। तो आपको बता दें कि इसकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा शुरू नहीं किया गया है। लेकिन अगर आप इस योजना से जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो बहुत आसानी से योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है या फिर आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

ऐमेजॉन कला हाट एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया | UP Ek Jila Ek Utpad Yojana Apply Process 

  • इसके लिये सबसे पहले वन नेशन वन प्रोडक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आप चाहे तो यहां http://odopup.in/hi/ क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • जहां से आपको बायर एंड सेलर प्लेटफार्म के टैब पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ऐमेज़ॉन के टैब पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आखिर में बायर के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • जहां आपको पूछी गयी सभी जानकारीयों जैसे – नाम, कांटेक्ट नंबर, बिजनेस नेम, बिजनेस एड्रेस, पिन कोड, सिटी, स्टेट आदि को दर्ज करना है।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना

  • सभी जानकारीयों को भरने के बाद एक बार दोबारा से उसकी जांच अवश्य कर लें। जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • अगर सब कुछ सही है तो आखिर में सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफ़लतापूर्वक इस इसके तहत एप्लीकेशन फॉर्म को भर पाएंगे।

ओडीओपी ट्रेनिंग एवं टूलकिट योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम One Nation One Product की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल जायेगा।
  • जहां से आपको आवदेन करें? के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • और फिर ODOP Training And Toolkit Scheme के लिंक पर क्लिक करना है।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना

  • इसके बाद अगर आप रजिस्टर है तो आपको User Name और Password को। डालकर Login कर लेना है और अगर आप रजिस्टर नहीं है। तो आपको New User Registration के लिंक पर क्लिक करना है।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना

  • जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमें आपको पूछी गयी जानकारीयों को भरके रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • फिर वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूलकिट योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • जिसमें आपको पूछी गयी जानकारीयों को सही प्रकार भरना है और आखिर में सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफ़लतापूर्वक योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे।

One District One Product Related FAQ

एक जनपद एक उत्पाद योजना क्या है?

एक जिला एक उत्पाद योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लघु, सूक्ष्म और मध्यम वर्ग के पारंपरिक उद्योगों को संरक्षण प्रदान करने के लिये शुरू की गयी योजना है।

क्या इस योजना को प्रदेश के सभी जिलों में शुरू किया गया है?

जी हां! एक जिला एक उत्पाद योजना को उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में शुरू किया जाएगा।

वन नेशन वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इसके तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहते है तो हमारे द्वारा इसकी आवदेन प्रक्रिया से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी ऊपर विस्तार से साझा की गयी है। इसलिए लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

ODOP स्कीम से संबंधित किसी भी विशेष जानकारी को प्राप्त करने के लिए विभाग में संपर्क कैसे करें?

यदि आप इस योजना से संबंधित कोई भी विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हेल्पलाइन नंबर 1800 1800 888 पर कॉल प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको One District One Product Scheme In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। उम्मीद करते है कि इस योजना के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाब चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।