गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें? | गांव में कौन सा बिजनेस करें?

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के अंदर यह धारणा बनी हुई है कि Business केवल शहरों में ही किया जा सकता है। गाँव मे Farming के अलावा अन्य कुछ नही किया जा सकता है। जिसकी बजह से आज भी ग्रामीण क्षेत्रों (Rural areas) का विकास नही हो सका है। लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। आप कही भी एक अच्छा Business Start कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि गांव में कौन सा व्यापार शुरू किया जाए?।

जिसमें कम लागत पर अधिक Profit कमाया जा सके। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते है और आप अपने गाँव में खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको इस आर्टीकल के माध्यम से आप सभी के साथ गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें? (Village Business Ideas) के बारे में पूरी जानकारी साझा करेंगे। आप इस आर्टीकल को ध्यानपूर्वक पढ़कर गाँव मे बिजनेस शुरू कर सकेंगे और बहुत तेजी से अपने बिजनेस को बढ़ा भी सकेंगे। इसलिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा अवश्य पढ़ें।

बिजनेस क्या है? | What is business?

क्या आप जानते है बिजनेस क्या है? यदि नही तो आगे बढ़ने से पहले आपको पता होना चाहिए बिजनेस क्या होता है? जब हम किसी कीमती product को कम कीमत पर खरीदते है और उसे Modify करके जो Product का निर्माण करते है उससे market में सही दामों पर Sell करना ही बिजनेस कहलाता है। इस प्रक्रिया में हमे कच्चे माल को Buy करके उससे एक New products का निर्माण करना पड़ता है।

गांव में बिजनेस कैसे शुरू करें गांव में कौन सा बिजनेस करें

जिसके बाद हम तैयार प्रोडक्ट को बाजार में अधिक मूल्य पर Sell करके बहुत अधिक Income कर सकते है। इस पूरी प्रक्रिया को ही Business कहा जाता है। आप कही भी चाहे शहर हो या फिर गाँव अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। लेकिन गाँव मे किये जाने वाले बिजनेस को अलग सूची में सम्मलित किया गया है ताकि गाँव के लोग कम लागत पर आसानी से इन Business को शुरू कर सके।

गांव में बिजनेस शुरू करने के फायदे | Advantages of starting a business in the village

गांव में बिजनेस शुरू करना बहुत आसान है लेकिन अधिकतर लोगों का यह मानना है कि गांव केवल खेती करने के लिए होते हैं गांव में किसी भी तरह का बिजनेस शुरू नहीं किया जा सकता है. अगर आप गांव में बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके निकट लाभ प्राप्त होते हैं जैसे-

  • शहर में बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने घर से दूर रहना पड़ेगा लेकिन अगर आप गांव में बिजनेस शुरू करते हैं तो अपने परिवार के साथ रहकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
  • जब आप गांव में अपने बजे से शुरू कर लेंगे तो आप अपने बिजनेस के साथ-साथ अपने परिवार पर भी ध्यान दे पाएंगे।
  • अगर आपका बिजनेस तेजी से बढ़ता है तो आप इसे ऑनलाइन ले जाकर और अधिक पैसे कमा सकते हैं।
  • बिजनेस के बारे में से आपके गांव का भी नाम रोशन होगा और हो सकता है कि आने वाले समय में आपका बिजनेस एक बड़ी कंपनी का रूप ले ले।
  • गांव में बिजनेस शुरू करने से गांव के बेरोजगारों को रोजगार मिलने तथा गांव का विकास होने में मदद मिलेगी।

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | What business to start in the village?

जो लोग अपने गांव में किसी तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते है उन लोगो के मन मे सदैव यह सवाल आता है कि गाँव मे कौन से बिजनेस शुरू किया जा सकता है और सही Information न मिलने के कारण वह गाँव मे व्यापार शुरू करने मे असमर्थ रहते है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे Business idea के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप गाँव मे रहे कर ही शुरू कर सकते है। जिसके बाद आपको भी Business करने के लिए और लोगो की तरह गाँव छोड़कर शहर में जाकर बिजनेस करने की जरूरत नही होगी।

प्लांट नर्सरी बिजनेस (Plant nursery Business)

आज के समय मे यह बिजनेस तेजी से फैल रहा है क्योंकि आज के समय मे लोग अपने घर को सजने और उससे Attractive बनने के लिए फूलों और हरे पेड़ पौधों से सजाते है। यहाँ तक कि त्यौहारों, पार्टी, जागरण में भी घर आदि की सजावट के लिए सुंदर फूल और पौधों का उपयोग किया जाता है। इसलिए यदि आप शिक्षित नही है और फिर भी आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए प्लांट नर्सरी बेस्ट बिजनेस Option है।

आप Plant nursery Business को आप बहुत ही कम खर्च पर अपने घर पर ही शुरू कर सकते है। लेकिन इससे पहले आपको हरे पौधे और फूल बेचने के लिए Market में मौजूद Plants and flowers Sell करने वाले बड़े दुकानदारों से सम्पर्क करना होगा। ऐसा करके आप बड़ी आसानी से Plants and flowers को भारी मात्रा में बेचकर अधिक कमाई कर पाएंगे। और आप चाहे तो धीरे धीरे अपने इस बिजनेस को बड़ा भी सकते है।

मेडिकल स्टोर बिजनेस (Medical store Business)

बदलते समय के साथ साथ गाँव मे कई तरह की बीमारियां बहुत तेजी से फैल रही जिसके उपचार के लिए गाँव मे रहने वाले लोगो को शहर जाना पड़ता है। इस स्थिति में अगर आपके गाँव मे कोई भी मेडिकल स्टोर मौजूद नही है तो यह आपके लिए एक बेहतरी अफसर है गांव में खुद का Medical Store or dispensary शुरू करने का।

जब आप मेडिकल स्टोर ओपन कर लेंगे तो गांव के लोग शहर जाने की बजह आपसे दवाई लेंगे। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप हर दवाई पर आसानी से 50% से लेकर 70% तक मुनाफा आसानी से कमा सकते है। लेकिन आप इस बिजनेस को तभी शुरू कर सकते है जब आप पढ़े लिखे होने के साथ ही आपके पास D. Pharma की डिग्री भी होनी चाहिए। इसके बाद ही आप अपने गांव में मेडिकल स्टोर ओपन कर सकते है।

किराना स्टोर बिजनेस | Grocery store business

ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोग अपने घर की दैनिक जरूरत की चीजों को खरीदने के लिए बाजार में जाया करते हैं जिसकी वजह से उनका काफी समय बर्बाद होता है ऐसे में अगर आप अपने गांव में रहकर बिजनेस शुरू करने का सपना साकार करना चाहते हैं तो आप Grocery store business शुरू कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका किराना स्टोर बहुत तेजी से विकसित हो तो इसके लिए आपको अपने ग्राहकों को संतुष्ट करना होगा।

अगर आप अपने अधिक से अधिक ग्राहक बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप जो प्रोडक्ट बेच रहे हैं उसका Margin सुनिश्चित करें और प्रोडक्ट को बाजार के दामों से कम दामो में ही लोगों को उपलब्ध कराएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके गांव के लोग Market से सामान खरीदने की वजह आपके दुकान से सामान खरीदेंगे, जिससे आप कम समय में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकेंगे।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस (Poultry farm business)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में लोग vegetarian खाने से ज्यादा Non vegetarian खाना खाना पसंद करते हैं, Non vegetarian खाने में चिकन शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोग खाना पसंद करते हैं। इस स्थिति में आप Poultry farm business शुरू कर सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले आपको अपनी जेब से पैसे खर्च करके Chickens को खरीदना होगा। आप चाहे तो बड़ी मुर्गियां खरीदने के स्थान पर मुर्गियों के चूजे खरीद सकते हैं जो आपको बहुत ही कम दाम पर आसानी से Market में मिल जाएंगे।

या फिर आप चाहे तो किसी बड़े डीलर से संपर्क करके मुर्गियों के चूजे बहुत ही कम दाम पर आसानी से खरीद सकते हैं. इसके बाद आपको इन चूजों का सही तरह से पालन पोषण करना होगा। जब मुर्गियों के चूजे बड़े हो जाएंगे, तब आप इनके अंडों को बेचकर या अंडों से और चूजे निकाल कर उन्हें मार्केट में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप बड़े हुए मुर्गे या मुर्गियों को market में बेचकर पैसे कमा सकते है।

फूलों की खेती का बिजनेस (Floriculture business)

आप सभी ने देख होगा कि जब भी हम किसी शादी, पार्टी में जाते है तो सजावट के लिए ताजे फूलों का उपयोग किया जाता है। इसलिए अगर आप फूलों का बिजनेस शुरू करते है तो आपको बहुत अधिक मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा। आप खुद से फूलों को बेचने की बजह कुछ बड़े बड़े डीलर से सम्पर्क कर ले। ऐसा करके आपको फूलों को डायरेक्ट डीलर को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। गांव में रहकर बिजनेस शुरू करने का यह सबसे आसान और कमाई करने का सबसे अच्छा जरिया है।

मिल्क स्टोर बिजनेस (Milk store business)

अगर आप अपने घरों में पशुपालन करते हैं तो आप आसानी से Milk store business को शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपके पास एक स्थान से दूसरे स्थान तक दूध ले जाने के लिए Instrument का होना बेहद आवश्यक है। उसके बाद आप अपनी गाय या भैंस का दूध निकालकर Market में दे सकते हैं।

गांव की अपेक्षा अगर आप दूध को शहर में Transfer करते हैं तो आपको इसकी और अधिक कीमत में भेज सकते हैं आज के समय में शहरी क्षेत्रों में दूध ₹60 प्रति लीटर की दर से आसानी से देखा जा सकता है। आप अपने घर से ही इस Business को शुरू करके हर दिन पैसे कमा सकते हैं।

टेंट हाउस बिजनेस (Tent House business)

आज के समय में अगर सबसे अधिक किसी चीज की डिमांड है तो वह टेंट हाउस शादी हो पार्टी हो जन्मदिन है या फिर किसी तरह का छोटा मोटा फंक्शन हर कार्य के लिए टेंट हाउस की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अगर आप अपने गांव में टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा निर्णय है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल एक बार पैसे इन्वेस्ट करने होंगे जिसके बाद आप टेंट का पूरा सामान खरीद कर इसका इस्तेमाल कई सालों तक करके अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले जा सकते हैं। वर्तमान समय में अगर आप अपने टेंट हाउस से किसी विवाह को पूर्ण रूप से निपटा देते हैं तो आपको इसके लिए आसानी से ₹20000 से ₹30000 तक मिल जाएंगे।

मिनरल वाटर का बिजनेस (Mineral water business)

निरंतर बढ़ते जल प्रदूषण के कारण लोग सामान्य चले को पीने की वजह रोजमर्रा की जिंदगी में Mineral water का उपयोग कर रहे हैं। जिसकी वजह से Day by day मिनरल वाटर की डिमांड बहुत अधिक बढ़ रही है। इस स्थिति में अगर आप Mineral water का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर आप बड़े पैमाने पर मिनरल वॉटर की सप्लाई Wedding, function आदि में करते हैं तो आप अपने Business को आगे बढ़ाते हुए ऑनलाइन भी ले जा सकते हैं। और अगर आप चाहे तो बिसलेरी जैसी बड़ी कंपनियों के जैसे Mineral water को पैक करके सेल कर सकते हैं इससे आपको आवश्यकता से अधिक Profit कमाने का मौका मिलेगा।

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई बिजनेस (Construction material supply business)

अगर आपके पास ट्रैक्टर ट्राली या फिर ट्रक है तो आप बड़ी-बड़ी बिल्डिंग को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले Construction material की सप्लाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास मैटेरियल सप्लाई करने के लिए उचित साधन का होना बेहद आवश्यक है। इसके अतिरिक्त आपको किसी भी तरह के अतिरिक्त खर्च की आवश्यकता नहीं होगी।

आप इस बिजनेस को शुरू करके प्रति घंटे के हिसाब से सामान Supply करने का भाड़ा वसूल कर सकते हो। अगर आप अपने इस बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बड़े-बड़े Engineer और बिल्डिंग मैटेरियल सप्लाई करने वाले मालिकों से संपर्क करना होगा। इसके बाद आप केवल सामान को पहुंचा कर भी हर महीने ₹50000 से लेकर ₹60000 तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

अभी तक हमने आपको गांव में शुरू किए जाने वाले बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में बताया लेकिन बिजनेस शुरू करने के बाद सबसे आगे उस बिजनेस की मार्केटिंग करना होता है। अगर आप किसी भी बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने इस बिजनेस को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी ले जाएं।

अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाते हैं तो आपका बिजनेस दिन प्रतिदिन बहुत तेजी से बढ़ेगा। आप चाहे तो अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया ऐड्स का उपयोग कर सकते हैं जब आपके प्रोडक्ट की गोली बहुत अधिक बढ़ जाएगी पर आप अपनी इच्छा अनुसार उस पर मार्जन बढ़ा सकते हैं और अच्छी कीमत पर देख सकते है।

Village Business Ideas Related FAQ

किसी भी बिजनेस को तेजी से कैसे बढ़ाया जा सकता है?

अगर आपने ऊपर बताया जाए किसी भी बिजनेस को शुरू किया है और आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसे ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन लोगों तक इसके बारे में जानकारी पहुंचाने का प्रयास करें।

गांव में रहकर किस बिजनेस को सबसे कम लागत पर शुरू किया जा सकता है?

गांव में रहकर टेंट हाउस बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको सिर्फ एक बार पैसे खर्च करने होंगे जिसके बाद आप टेंट के सामान का उपयोग कई सालों तक पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

गांव में रहकर शुरू किए जाने वाला ऐसा कौन सा बिजनेस है जिसकी डिमांड आज के समय में बहुत अधिक है?

हमने आपको ऊपर जितने भी बिजनेस आइडिया के बारे में बताया उन सभी की डिमांड आज के समय में बहुत अधिक है लेकिन मिनिरल वॉटर बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो तेजी से खेल रहा है अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो कुछ ही सालों में आप खुद की एक कंपनी भी बना सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें? और गांव में कौन सा बिजनेस शुरू कर के आप अधिक पैसा कमा सकते हैं। अगर आप हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न या फिर कोई सुझाव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।