पहाड़ों में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | पहाड़ों में बिजनेस शुरू करने के 15 बेहतरीन आईडिया

जैसा कि आप जानते ही आज प्रतिस्पर्धा (Competition) बहुत अधिक बढ़ चुकी है छोटी से भी छोटी सरकारी या प्राइवेट नौकरी (Government or Private job) प्राप्त करने के लिए घनिष्ठ संघर्ष करना पड़ता है। जिसकी बजह से अधिकांश लोग (Most people).स्वयं का बिजनेस करना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर बात करे पहाड़ी इलाकों (Mountainous terrain) में रहने वाले लोगो की तो जीवन यापन करने के लिए कम साधन (Instrument) और भूस्खलन, बाढ़ आदि (Landslides, floods, etc.)

जैसी समस्याओं के कारण इनका जीवन (Life) बहुत ही कठिन होता है। इसलिए जो भी लोग पहाड़ी क्षेत्र में निवास करते है वह खुद का बिजनेस (Business) शुरू करने के बारे में सोचते है। लेकिन सही जानकारी (Information) नही होने की बजह से वह अपना सपना पूरा नही कर पाते है। इसलिए पहाड़ी इलाकों (Mountainous terrain) में रहने वाले लोग अपने क्षेत्रों को छोड़कर अन्य क्षेत्रों (Other areas) में जाकर व्यापार करते है।

लेकिन अगर आप पहाड़ों में बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी (Useful) साबित होने वाला है। क्योंकि आज हम आप सभी के साथ पहाड़ों में बिज़नेस शुरू करने के 15 बेहतरीन आईडिया (15 best ideas to start a business in the mountains) के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

पहाड़ों में बिज़नेस शुरू करने के 15 बेहतरीन आईडिया (15 Best Ideas to Start a Business in the Mountains)

कई लोगों को ऐसा लगता है कि पहाड़ी क्षेत्रों (Mountainous Areas) में किसी भी तरह का बिजनेस शुरू नहीं किया जा सकता बिजनेस (Business) शुरू करने के लिए उन्हें किसी अच्छी शहर में जाने की आवश्यकता (Requirement) है। लेकिन कुछ ऐसे बिजनेस भी हैं जिन्हें आप पहाड़ी क्षेत्र में शुरू करके हर महीने लाखों रुपये की कमाई (Earning) कर सकते हैं।

पहाड़ों में कौन सा बिजनेस शुरू करें पहाड़ों में बिजनेस शुरू करने के 15 बेहतरीन आईडिया

इसलिए अगर आप भी पहाड़ी इलाके में रहते हैं और आप खुद का कोई बिजनेस शुरू (Business start) करना चाहते हैं तो हम आपके लिए पहाड़ी क्षेत्र में किए जाने वाले 15 बेस्ट बिजनेस आइडिया (15 best business ideas) लेकर आए हैं। पहाड़ी क्षेत्र में रहकर भी शुरू कर सकते हैं तो आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

मुर्गी पालन का बिज़नेस (Poultry Business)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोविड-19 महामारी की वजह से बहुत से लोगों ने अपना रोजगार (Employment) गवाया है। रोजगार ना होने के कारण अधिकांश लोग अपना खुद का व्यवसाय (Business) शुरू कर रहे हैं। यदि आप पहाड़ी इलाकों (Mountainous terrain) में निवास करते हैं और आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मुर्गी पालन करके आपके लिए बहुत ही उचित है।

क्योंकि अगर आपके पास पैसे (Money) नहीं है तो भी आप अपने निजी ब्लॉक में जाकर मुर्गी के चूजे (Chicken chicks) बिल्कुल फ्री में प्राप्त करके मुर्गी पालन शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस (Business) को शुरू करने के बाद आप मुर्गियों और उनके अंडों (Chickens and their eggs) को बेच कर काफी मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप किसी बड़े सप्लायर (Supplier).से संपर्क कर लेते हैं तो आप महीने का ₹50000 से लेकर ₹60000 तक आसानी से कमा (Earn) सकते हैं.

होमस्टे बिज़नेस (Homestay business)

पहाड़ी क्षेत्र अपनी सुंदरता (Beauty) के लिए जाने जाते हैं जिसे देखने के लिए भारत (India) के साथ विदेशों के भी लोग घूमने आते हैं ऐसे में उन्हें रुकने के लिए गेस्ट हाउस (Guest house) की आवश्यकता होती है। अगर आप पहाड़ी क्षेत्र में होमस्टे बिज़नेस (Homestay business) बिजनेस या यानी के पर्यटकों (Tourists) के ठहरने के अतिरिक्त उनके खाने और अन्य चीजों की व्यवस्था करके होमस्टे बिज़नेस (Homestay business) शुरू कर सकते हैं।

हालांकि आपको इस बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ लाख रुपए खर्च (Spand) करने होंगे। यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप किसी बैंक या  कंपनी (Bank or company) से कम ब्याज (Low interest) पर लोन लेकर होमस्टे बिज़नेस (Homestay business) शुरू कर सकते हैं.

ट्रांसपोर्ट बिज़नेस (Transport business)

पहाड़ी इलाके में ट्रांसपोर्ट बिजनेस (Transport business) बहुत तेजी से फैल रहा है क्योंकि पहाड़ी इलाकों में निवास करने वाले लोग अक्सर पहाड़ी इलाकों से मैदानी इलाकों (Plains) में तथा मैदानी इलाकों से पहाड़ी इलाकों (Mountainous terrain)  में आते जाते रहते हैं और अपने जरूरत की चीजों को भी भेजते हैं।

ऐसी स्थिति में अगर आप पहाड़ी इलाके में ट्रांसपोर्ट का बिजनेस (Transport business) शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरुआत में आपको एक गाड़ी (Cart) की आवश्यकता होगी। जिसके बाद आप आसानी से लोगों या फिर उनके आवश्यक सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने पर उचित किराया लेकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

बेकरी बिजनेस (Bakery Business)

आज के इस मॉडर्न युग (Modern era) में हर कोई अपना जन्मदिन और सालगिरह (Birthday and anniversary) जैसे फंक्शन को बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेट करते हैं पहाड़ी इलाकों में भी यह ट्रेंड (Trend) तेजी से बढ़ रहा है। इस स्थिति में यदि आप पहाड़ी इलाकों में बेकरी बिजनेस (Bakery business) शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

क्योंकि जन्मदिन सालगिराह जैसे फंक्शन (Function) बनाने के लिए केक (Caek) बहुत अहमियत निभाता है। इसके अलावा आप रोजमर्रा में उपयोग होने वाली चीजें जैसे- बिस्कुट, फैन, बन आदि का निर्माण करके उचित मूल्य पर बेच (Sell) सकते हैं।

नर्सरी बिजनेस (Nursery Business)

पहाड़ी क्षेत्रों में आप आसानी से तरह-तरह के पेड़-पौधों और फूलों (Trees and flowers) की खेती कर सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त जगह है, और उचित पानी की व्यवस्था है तो आप नर्सरी बिजनेस (Nursery business) शुरू कर सकते हैं. पहाड़ी इलाकों में नर्सरी बिजनेस करना बहुत आसान है।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आप पेड़ पौधों और फूलों को मार्केट (Market) में बेचकर बहुत सारा पैसा कमा सकते है। इसके अतिरिक्त यदि आप किसी बड़े सप्लायर्स से संपर्क (Contact) करके उसे फूल और पेड़ पौधे सप्लाई करते हैं तो, आप और अधिक कमाई कर सकेंगे।

डेरी का बिजनेस (Dairy Product Business)

आप सभी यह बात जानते हैं कि आज के समय में मार्केट में दूध (Milk) की मांग (Demand) कितनी ज्यादा है और पहाड़ी क्षेत्र के लगभग हर गांव ने गाय और भैंसों (Cows and buffaloes) का पालन किया जाता है। यदि आपके पास इतनी जगह है कि आप कुछ गाय और भैंस को रख सके तो आप गाय और भैंस का पालन करके मार्केट (Market) में दूध उचित कीमत पर बेच (Sell) कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप शुद्ध दूध से पनीर, दही (Cheese, yogurt) जैसे प्रोडक्ट का निर्माण ऑर्गेनिक तरीके से करते हैं तो आप इसे मार्केट में ₹10 अधिक दामों पर भी बेच (Sell) कर पैसे कमा सकते हैं। पहाड़ी इलाके में डेरी बिज़नेस (Dairy business) शुरू करना एक बेहतरीन विकल्प है।

रेस्टोरेंट (Restaurant)

पहाड़ी क्षेत्रों में कई ऐसे पर्यटक स्थल (Tourist sites) हैं जहां लोग हर समय घूमने (Revolving) आते हैं और पहाड़ी क्षेत्र के मौसम (Weather) का आनंद उठाते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों की सुंदरता (Beauty) देखने के लिए भारत देश के अतिरिक्त कई अन्य देशों से भी लोग घूमने आते हैं, इसलिए यदि आप पहाड़ी क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू (Business Start) करने का मन बना चुके हैं तो आप रेस्टोरेंट बिजनेस (Restaurant business) शुरू कर सकते हैं। आप एक छोटा सा रेस्टोरेंट खोलकर यदि आप उसमें सभी तरह के फास्ट फूड और पहाड़ी खाना (Fast food and mountain food) को उपलब्ध कराते है तो आप सभी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करके अपने बिजनेस को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं।

अगरबत्ती-मोमबत्ती का बिजनेस (Incense sticks-candle Business)

उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां के पहाड़ी क्षेत्रो (Mountain areas) में कई तरह के धार्मिक स्थल (Religious places) मौजूद है. जहां कई लोग भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं। और हिंदू मान्यताओं के अनुसार (According to Hindu beliefs) मंदिरों में अगरबत्ती चलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। अगर आप किसी धार्मिक स्थल के पास धूप (Incense sticks) अगरबत्ती का बिजनेस (Incense sticks Business) शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इस बिजनेस (Business) को शुरू करके आप रोजाना ₹10000 तक आसानी से कमा सकेंगे।

रजाई, गद्दे और कंबल का बिजनेस (Quilt, Mattress and Blanket Business)

पर्वतीय क्षेत्रों में अधिकांश सर्दी (Winter) ही रहती है जिसकी बजह से यहाँ के लोगो को तथा पर्यटकों (Tourists) को ठंडी से बचने के लिए रजाई गद्दे और कमल (Quilt-mattress and Lotus) आदि की जरूरत होती है। इसलिए पर्वतीय क्षेत्रों (Mountain areas) में रजाई, गद्दे और कंबल का रोजगार (Employment) शुरू करने का बहुत ही अच्छा अफसर है।

आप चाहे तो बने बनाये या फिर खुद बनकर रजाई, गद्दे और कंबल आदि बेचकर (Sell) बहुत सारा पैसा कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको किसी ऐसी जगह (Place) का चुनाव करना होगा जहाँ अधिक ठंड और अधिक लोग आते हो।

मछली पालन का बिज़नेस (Fish farming Business)

पहले के समय से ही पहाड़ी इलाकों (Mountainous terrain) में रहने वाले लोगों के द्वारा मत्स्य पालन (Fishing) किया जाता आ रहा है लेकिन लॉक डाउन के बाद यह अधिकतर लोगों का व्यवसाय (Business) बन चुका है। मछली पालन का बिज़नेस (Fish farming Business) को करने के लिए आप नदी से मछलियों (Fishes) को पकड़कर उनका पालन कर सकते है। तथा उन्हें बेचकर (Sell) पैसे कमा सकते है। पहाड़ी क्षेत्रों में बिज़नेस (Business) करने का यह सबसे आसान और बेस्ट तरीका है।

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का बिज़नेस (Photography and videography Business)

अगर आपको फोटोग्राफी (Photography) करना पसंद है तो आप शादी-विवाह में फोटोग्राफर और वीडियो बनने का व्यवसाय (Business) शुरू कर सकते है। पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने घर मे किसी भी तरह की शादी-विवाह, जन्मदिन आदि (Wedding-marriage, birthday etc.) के शुभाफ़सर पर बाहर से लोगो को फोटोग्राफी (Photography) के लिए बुलाते हैं।

अगर आप यहाँ खुद का फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का बिज़नेस (Photography and videography Business) शुरू करते है तो यह आपके लिए फायदे (Advantages) का सौदा (Deal) सिद्ध होगा। आप चाहे तो अपनी फोटोग्राफी को बेहतर करने के लिए किसी भी तरह का कोर्स (Course) भी कर सकते है। इससे आपकी Skill और बेहतर होगी।

मशरूम फार्म बिज़नेस (Mushroom farm Business)

मशरूम आप सभी ने जरूर खाये होंगे और आप यह भी जानते है कि बाजार (Market) में यह कितने महेंगे मिलते है हालांकि मशरूम (Mushrooms) एक ऐसी सब्जी है जो सबसे महेंगी है। लेकिन फिर भी इसके अलग स्वाद (Different taste) के कारण लोगो इसे चाव (Fervor) से खाना पसंद करते है। और वैसे भी आज मार्केट में इसकी डिमांड (Demand) बहुत अधिक बढ़ चुकी है।

यदि आप अपना व्यवसाय (Business) शुरू करने के लिए कोई आइडिया (Idea) खोज रहे हैं तो मशरूम फार्म बिज़नेस (Mushroom farm Business) आपके लिए बेस्ट रहेगा। आप इससे अपने घर के कुछ हिस्से में ही शुरू कर सकते है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिससे करने के लिए आपको बहुत ही कम मेहनत (Hard work) करनी होगी।

जड़ी-बूटियों और फलों का बिज़नेस (Herbs and fruits Business)

आज भी खतरनाक से खतरनाक बीमारियों (Diseases) की रोकथाम में जड़ीबूटियों (Herbivores) का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ऐसी भी सी जड़ीबूटी जैसे- यारसागम्बू, अदरक, लहसुन, प्याज, तेजपत्ता, तुलसी, चाय, एलोवेरा, अदरक, जंबू, गंदरायण और कुटकी (Arab, ginger, garlic, onion, bayleaves, basil, tea, aloe vera, ginger, GNU, gandria and the Gnat) है।

जिनका उपयोग दवाइयों के निर्माण में किया जाता है जिसकी बजह से इन जड़ीबूटियों की कीमत बाजार में बहुत अधिक है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में फल जैसे मौसंबी, सेब, आड़ू, अनार, पपीता, सेब, अमरुद, नाशपाती आदि (Sweet lime, apple, peach, pomegranate, papaya, apple, guava, pear etc.) की पैदवार अच्छी होती है। इसलिए अगर आप जड़ी-बूटियों और फलों का बिज़नेस (Herbs and fruits Business) शुरू कर लेते है तो आप अपने खेतो में आर्गेनिक तरीके से फलों को उगाकर मार्केट में अच्छे दामों पर बेच सकते है।

जूस का बिज़नेस (Juice Business)

पर्वतीय क्षेत्रों में अक्सर पर्यटक (Tourist) घूमने आया करते हैं, जिन्हें कई तरह की चीजों की आवश्यकता होती है. जिनमें से जूस रोजमर्रा की जिंदगी (Juice everyday life) में हर कोई इस्तेमाल करता है। आप सभी यह बात भली-भांति जानते हैं कि पहाड़ी इलाकों में अनेक प्रकार के फल (Fruits) जैसे- नाशपाती, सेब, नारंगी, मोसंबी, आडू, अमरूद, खुमानी आदि (Pear, apple, orange, Mosambi, peach, guava, Khumani etc) आसानी से मिल जाते हैं।

यदि आप पर्वतीय क्षेत्रों में कोई बिजनेस (Business) शुरू करना चाहते हैं तो जूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं यदि आप ऐसे स्थानों पर जूस का बिजनेस शुरू करते हैं जहां अक्सर पर्यटक (Tourist) घूमने आते हैं तो आप अपने बिजनेस को बहुत आगे बढ़ा सकते हैं।

गाइड करने का बिजनेस (Guid Business)

उत्तराखंड एक ऐसा पर्वतीय राज्य (Mountain States) है जहाँ बहुत सारे हिल स्टेशन और पर्यटक स्थल (Hill stations and tourist sites) उपलब्ध है। यही कारण है कि आप गाइड करने का बिजनेस (Guid Business) बहुत आसानी से पहाड़ी इलाकों में शुरू कर सकते है। आप सभी हिल स्टेशनों पर परिवहन साधनों (Transport modes) की सुविधा देकर पर्यटकों से अच्छी कमाई (Earning) कर सकते है। इसके अलावा आप दूर देशों से आये लोगो को गाइड करके भी लाखों रुपये कमा सकते है।

FAQ

क्या पहाड़ों व्यापार करना फायदेमंद होगा?

जी हाँ, बिल्कुल क्योंकि पहाड़ो पर पर्यटकों की संख्यअधिक होती है। इसलिए पहाड़ो पर व्यापार करना निश्चित ही फायदेमंद होगा।

पहाड़ पर कौन सा व्यापार सबसे अच्छा रहेगा?

पहाड़ो पर पर्यटकों की संख्या अधिक होने के कारण यहां पर आप रेस्टोरेंट का व्यापार शुरू कर सकते है। यह काफी अच्छा विकल्प है।

पहाड़ पर बिजनेस शुरू करने में कितना खर्चा आएगा?

पहाड़ पर आप कौन सा बिज़नेस शुरू कर रहे है। खर्च पूरी तरह इस बात पर निर्भर करेगा। बाकी पूरी जानकारी लेख में ऊपर दी गयी है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पहाड़ों में बिजनेस शुरू करने के 15 बेहतरीन तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की आप ऊपर बताए गए किसी भी तरीके को अपनाकर कोई भी बिजनेस शुरू करके आसानी से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं हमें उम्मीद है, कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।