कॉमेडियन कौन होता है? | कॉमेडियन कैसे बने? | संपूर्ण जानकारी हिंदी में

यह बात तो हम सब जानते हैं कि हर किसी का सपना एक सा नहीं होता है। कोई व्यक्ति कुछ बनना चाहता है। तो कोई व्यक्ति कुछ। यदि आप कॉमेडियन बनना चाहते हैं। तथा आपको कॉमेडी करना बहुत पसंद है। तो आज हम आपको कॉमेडियन क्या होता है? Comedian Kaise Bane? इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। हंसना हम सबके सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसीलिए कभी-कभी व्यक्ति खराब मूड होने पर कॉमेडी को देखना पसंद करता है। ताकि वह अपने बुरे वक्त में भी मुस्कुराता रहे। यदि आप लोगों को हंसाना चाहते हैं और कॉमेडीन बनना चाहते हैं। तो आपके लिए यह लेख बेहद आवश्यक है।

आजकल टीवी के माध्यम से भी कई ऐसे शो दिखाए जा रहे हैं। जिसमें कॉमेडी की जाती है। तथा लोग भारी मात्रा में उन Shows को देखने भी जाते हैं। अधिकतर लोग अपने टीवी पर बैठकर इन Shows का आनंद उठाते हैं। दोस्तों आजकल एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में बहुत ही पैसा और फेम है।

यदि आप लोगों को हंसाने में कामयाब होते हैं। तथा आपके अंदर लोगों को हंसाने का हुनर है। तो आप मनोरंजन के क्षेत्र में अपना नाम कमा सकते हैं। साथ ही अपने कैरियर को बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। Comedian Kaise Bane? इससे संबंधित जानकारी हमारे द्वारा नीचे दी गई है। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

कॉमेडियन क्या होता है? (What is Comedian?)

यदि कोई व्यक्ति कॉमेडियन या कॉमेडी का मतलब नहीं जानता है। तो आज हम यहां आपको बताएंगे। कि What is Comedian? और कॉमेडियन कौन सा व्यक्ति बन सकता है? कॉमेडियन हम सब में से कोई भी व्यक्ति बन सकता है। जो व्यक्ति दूसरों को हंसाने का हुनर रखता हो वह कॉमेडियन के क्षेत्र में जा सकता है। हम आपको यदि सरल भाषा में बताएं तो जो व्यक्ति दूसरों को हसाता है। उसे कॉमेडियन कहा जाता है। तथा जिस बात से आप हंसते हैं। उसे कॉमेडी कहा जाता है। जो व्यक्ति हास्य पद तरीके से लोगों के सामने अपनी बातों को रखता है। तथा उन्हें अपनी हरकतों से हंसा सकता है। उसे हम कॉमेडियन कहते हैं।

कॉमेडियन कौन होता है? | कॉमेडियन कैसे बने? | संपूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों जो काम कॉमेडियन द्वारा किया जाता है। वह दुनिया का सबसे मुश्किल काम होता है। किसी व्यक्ति को हंसाना कोई आसान बात नहीं है। इनकी कॉमेडी के माध्यम से लोग अपने दर्द से कुछ समय के लिए बाहर आ जाते हैं। और हंसने मुस्कुराने लगते हैं। यदि कोई इंसान दुखी है। तथा आप अगर उसके दुख को थोडे समय के लिए कम करना चाहते हैं। तो आप कॉमेडी का सहारा ले सकते हैं। जो व्यक्ति कॉमेडी करता है। उसे दिन-रात अपने हुनर को तराशना पड़ता है। तब जाकर कोई भी व्यक्ति कॉमेडियन बनता है।

कॉमेडियन कैसे बने? (How to become a Comedian?)

आज के आधुनिक युग में आप अपना टैलेंट कहीं भी प्रदर्शित कर सकते हैं। और कॉमेडियन बनने के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा सकते हैं। इंटरनेट के बहुत सारे प्लेटफार्म ऐसे हैं। जो लोगों को उनके टैलेंट दिखाने में पूरी मदद करते हैं। साथ ही इंटरनेट के माध्यम से लोग आपको जानने लगते हैं। पसंद करने लगते हैं। जिससे आप की पहचान बनती है। साथ ही इस तरह से आप अपने हुनर को एक अच्छा मुकाम दे सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं। कि आप किस तरह से अपने हुनर को इंटरनेट और अन्य माध्यमों से तराश सकते हैं। तो नीचे हमारे द्वारा आपको इसकी संपूर्ण जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

1. यूट्यूब पर वीडियो बनाएं? (Make a video on YouTube?)

यूट्यूब विकल्प हमने सर्वप्रथम इसलिए रखा है। क्योंकि यूट्यूब के माध्यम से कई लोगों को अपने हुनर का एक प्लेटफार्म मिला है। यूट्यूब पर लाखों लोग अपने हुनर को प्रदर्शित करते हैं और अपने करियर को एक मुकाम देते हैं।  यूट्यूब के माध्यम से हमारे देश के बहुत से कॉमेडियन आगे बढ़ चुके हैं। अगर आपको उदाहरण के तौर पर समझाया जाए तो भुवन बाम, अमित बढ़ाना, आशीष चंचलानी जैसे युवा आज यूट्यूब के कारण ही एक सेलिब्रिटी है। यदि आप भी कॉमेडियन बनना चाहते हैं। और अपने हुनर को एक अच्छा प्लेटफार्म प्रदान करना चाहते हैं। तो आप भी यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि लोग आप के हुनर को देखें तथा साथ ही उसे पसंद भी करें।

2. स्टैंड अप कॉमेडी करें? (Doing Standup Comedy?)

दोस्तों स्टैंड अप कॉमेडी आपके कैरियर को एक बहुत अच्छे मुकाम पर पहुंचा सकती है। क्योंकि स्टैंड अप कॉमेडी एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां पर नए-नए कॉमेडियन को मौका मिलता है। ताकि वह अपना हुनर दिखा सके। आप इन प्रोग्राम में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। तथा अपने हुनर को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। जाकिर खान जैसे प्रसिद्ध व्यक्ति हमारे देश के सबसे अच्छे स्टैंड अप कॉमेडियन है। बड़े-बड़े शहरों जैसे:- दिल्ली, मुंबई आदि में आए दिन इस प्रकार के कई प्रोग्राम आयोजित कराए जाते हैं। इन प्रोग्रामों के हिस्सेदार बने। और अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाएं।

3. कॉमेडी शो में भाग लें? (Participate in a Comedy Show?)

दोस्तों आप अपने हुनर को यदि आगे बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको उसके लिए एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है। कपिल शर्मा जैसा कॉमेडियन आज जिस मुकाम पर है। उसको भी अपने हुनर को आगे बढ़ाने और लोगों तक पहुंचाने के लिए एक मंच की आवश्यकता पड़ी थी। उन्होंने अपने कॉमेडी कैरियर की शुरुआत टीवी कॉमेडी शो के माध्यम से टीवी सर्कस के द्वारा की थी। इसी मंच के द्वारा यह लोगों की पहुंच तक पहुंचे हैं। तथा जब लोगों को  इनकी कॉमेडी बेहद पसंद आई तभी कपिल शर्मा अपने कैरियर को एक अच्छा मुकाम दे पाए। इसी के द्वारा यह आज इतने बड़े मुकाम पर है। और प्रसिद्ध कॉमेडियन में से एक है।

यदि आप एक अच्छे कॉमेडियन बनना चाहते हैं। तो आपको भी इस प्रकार के कॉमेडी शो में भाग लेते रहना चाहिए। ताकि आप के हुनर को भी एक अच्छा मंच मिले और आप अपने हुनर को दूसरों तक पहुंचाने में सक्षम हो सकें। इस प्रकार आप अपने करियर को एक अच्छा मुकाम दे सकते है। जैसे ही आप इस प्रकार के शो में भाग लेते हैं। तो आप इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लोगों के संपर्क में आते हैं। तथा वहां के लोग आपको जानने लगते हैं। सभी लोगों द्वारा आपके काम की प्रशंसा की जाती है। और आपके काम को बढ़ावा भी मिलता है।

4. कॉमेडियन बनने के लिए शीशे के सामने रिहर्सल करें? (Rehearsal in front of a Mirror?)

यदि आप एक सफल और प्रसिद्ध कॉमेडियन बनना चाहते है। तो इसके लिए आवश्यक है। कि आप अपने अंदर के हुनर को पहचाने। ऐसा करने के लिए आपको सर्वप्रथम खुद  अपने घर के आईने के सामने खड़ा होना होगा। इसके बाद कॉमेडी की प्रैक्टिस यानी रिहर्सल करना होगा। जब आप आईने के सामने खड़े होकर कॉमेडी करना शुरू करेंगे। तो ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ जाएगा। साथ ही आप सुनिश्चित कर पाएंगे। कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के सामने कॉमेडी करने में सक्षम है या नहीं।

यदि आप अपने कॉमेडी आईने के सामने खड़े होकर करेंगे। तो आपको आप के हुनर का बखूबी अंदाजा होगा। कि आप दूसरे व्यक्तियों को अपने कॉमेडी पर हंसा सकते हैं या नहीं इससे आप की कॉमेडी पर भी असर होगा। क्योंकि यदि आप यह काम रोज करेंगे। तो आप अपने आप में कॉन्फिडेंट होंगे। कि हां आप एक अच्छे कॉमेडियन बन सकते हैं। जिन लोगों के अंदर कॉमेडी का पूरा सार है। यानी जो लोग बहुत अच्छी कॉमेडी करते हैं। परंतु दूसरों के सामने कॉमेडी करने से डरते हैं। तो वह आईने का इस्तेमाल करके अपने इस डर को निकाल सकते है।

5. कॉमेडियन बनने के लिए घर में लोगों को हंसाने की कोशिश करें? (Try to perform in front of your family?)

एक अच्छा कॉमेडियन बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है। कि आपको एक अच्छी कॉमेडी आनी चाहिए। यदि सरल भाषा में बताया जाए तो जो व्यक्ति अपनी हर बात को हास्य पद तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकता है। तथा उन्हें अपनी बातों और हरकतों से हंसा सकता है। वहीं कॉमेडियन बनता है। आप किसी भी प्रकार की कॉमेडी कर सकते हैं। चाहे वह वेज कॉमेडी हो क्या फिर नॉनवेज कॉमेडी हो। यदि आप अपने घर से शुरुआत करें। तो ज्यादा अच्छा रहेगा। आप अपनी कॉमेडी अपने घर के लोगों के सामने दिखाएं। इससे आपकी प्रैक्टिस भी होगी और आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा।

जब आप कॉमेडी करें तो अपने घर के सभी लोगों को इकट्ठा कर ले। इसके बाद अपनी कॉमेडी उन्हें दिखाना शुरू करें। यदि आपके घर वाले हंसते हैं। तो आप समझ जाइए कि आप की कॉमेडी अच्छी है। परंतु यदि वह आप की कॉमेडी में कुछ कमी निकालते हैं। तो आपको उसे सुधारने की आवश्यकता होगी। ऐसा नहीं है कि आप एक बार में एक परफेक्ट कॉमेडियन बन जाएंगे। परंतु घर पर कॉमेडी दिखाने से आपको शर्म नहीं आएगी। साथ ही आपके घर वाले आपको समझा कर आप के हुनर को आगे बढ़ावा देंगे।

6. कॉमेडियन बनने के लिए छोटे वीडियोस, वीडियो मेकर की सहायता से बनाएं? (Make Small videos with the help of a video maker app?)

आज हमारे इंटरनेट पर जैसे गूगल प्ले स्टोर आदि पर ऐसे कई एप्लीकेशन उपस्थित है। जिन एप्लीकेशन पर विभिन्न प्रकार के लोग वीडियोस बनाकर अपने हुनर को प्रदर्शित करते हैं। इनमें मौज एप्लीकेशन, स्नेक वीडियो, चिंगारी एप्लीकेशन और इंस्टाग्राम एप्लीकेशन आदि फेमस है। एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपनी छोटी-छोटी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। जिन्हें लोग देखेंगे और पसंद करेंगे। यदि आपकी यह वीडियोस ज्यादा फेमस हो जाती हैं। तो इससे आप की प्रसिद्धि बढ़ेगी और आपको लोग जानने लगेंगे।

कॉमेडियन की कमाई कितनी होती है? (How much does a Comedian earn?)

दोस्तों हम कोई भी काम इसीलिए करते हैं। कि हम अपना जीवन बहुत आराम से बिता सकें। जिससे हमें अच्छे पैसे मिल जाएं। यह तो सच है कि हर कोई जॉब या फिर अपना कोई भी काम सिर्फ पैसों के लिए करता है। तो कॉमेडियन बनने पर आप कितनी कमाई कर सकते हैं? इसके बारे में आप भी जानना चाहेंगे। हम आपको बता दें कॉमेडियन एक स्किल बेस वर्क है। इस काम में जो जितना ज्यादा बेहतरीन होता है। उतने ही अधिक पैसे कमाता है। कपिल शर्मा जैसे कॉमेडियन आज तक अपने इस प्रोफेशन में 30 करोड़ से ज्यादा पैसे कमा चुके हैं। भारत में ऐसे बहुत से कॉमेडियन है। जो इसके माध्यम से करोड़ों और लाखों रुपए कमा रहे हैं।

कॉमेडियन क्या होता है? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:- कॉमेडियन कौन होता है?

Aकॉमेडियन वह व्यक्ति होता है। जो अपने हर बात को हास्य पद तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत करता है। तथा अपनी हरकतों और बातों से लोगों को हंसता है।

Q:- कॉमेडियन कैसे बने?

Ans:- कॉमेडियन बनने के लिए आप अपने आसपास के कॉमेडी शो में हिस्सा ले सकते हैं। जिससे लोग आपको जानेंगे और आपको प्रसिद्धि हासिल होगी।

Q:- कॉमेडियन बनने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans:- कॉमेडियन बनने के लिए आपको अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाना होगा। साथ ही अपने डर को खत्म करना होगा और लोगों के सामने बेझिझक कॉमेडी करनी होगी।

Q:- कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

Ans:- यदि आप अपना कॉन्फिडेंस लेवल बनाना चाहते हैं। तो आप शीशे के सामने खड़े होकर कॉमेडी करना शुरू करें। इससे आप अपने हुनर को पहचान पाएंगे। तथा अपने अंदर के कॉन्फिडेंस लेवल को भी बड़ा पाएंगे।

Q:- कॉमेडियन कितनी कमाई कर लेते हैं?

Ans:- यह एक स्किल बेस वर्क है। आप जितनी अच्छी कॉमेडी करते हैं। आप उतना ही अच्छा पैसा कमाएंगे। हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं। जो कॉमेडियन है तथा लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Comedian Kya Hota Hai? और Comedian kaise bane? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपके अंदर भी लोगों को हंसाने का हुनर है। तथा आप अपने इस हुनर को एक मुकाम देना चाहते हैं।

तो आपको दिन रात मेहनत करके अपने हुनर को तराशना होगा। हमारे द्वारा ऊपर आप किस तरह से अपने हुनर को तलाश सकते हैं। इसके बारे में बताया गया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।