AM और PM का मतलब क्या होता है? | AM PM Full Form in Hindi

Full Form AM And PM In Hindi :– हर कोई अपनी दैनिक कार्यो को एक समय के अनुसार पूरा करने के लिए आज हर कोई घड़ी का इस्तेमाल करता है। सभी जानते में है कि हम घड़ी में समय को देखते है वो मुख्यता AM PM पर आधारित किया गया है। लेकिन आख़िर AM PM का मतलब क्या होता है? | Full Form Of AM PM ये लोगो के लिए अक्सर असंमजस का विषय बन जाता है।

बेसिकली लोगो को AM या PM का मतलब पता होता है, लेकिन जब कोई पूछता है या फिर जब हम इन्हें ध्यान करने की कोशिष करते है तो अक्सर इसे भूल जाते है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है। क्योकि आज हम आपको Full Form Of AM PM और Meaning Of AM PM के बारे में डिटेल में जानकारी साझा करने जा रहे है। जो बेसिक नॉलेज के लिए बेहद जरूरी है। तो चलिये जानते है –

AM PM क्या है? | What is AM PM

AM PM घड़ी से जुड़े English लैटिन भाषा से लिये गए लैटर है, जिनका इस्तेमाल घड़ी में दिन और रात के अनुसार समय का पता लगाने किया जाता है। AM PM दोनों का मतलब अलग – अलग होता है। लेकिन लोग अक्सर इनका नाम सामने आते ही असमंजस में आ जाते है कि आख़िर AM और PM का मतलब क्या होता है? या फिर AM और PM का इस्तेमाल कब किया जाता है। इसलिए नीचे हमने AM और PM से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को शेयर किया है। जिसके बारे में आपको पता होना जरूरी है।

AM / PM का मतलब क्या होता है? | Full Form Of AM / PM

AM PM का मतलब क्या होता है? | Meaning Of AM And PM

कुछ साल पहले लोग समय देखने की स्थिति को जानने के लिए सूरज और चंद्रमा, तारो का सहारा लेते थे, लेकिन आज इस डिजिटल युग मे समय की स्थिति जानना बहुत आसान हो चुका है। क्योकि आज ऐसे काफी डिजिटल उपकरण है जिनकी मदद से समय का पता लगा सकते है।

जैसे कि आज समय देखने के लिए डिजिटल घड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। सभी जानते है कि एक दिन 24 घंटे का होता है, इसलिए घड़ी में समय को मुख्य रूप से 12 घंटे का फॉर्मेट और दूसरा 24 घंठे फॉर्मेट में बांटा गया है। और इन 24 घंटो को दिन और रात का समय दर्शाने के लिए AM पूर्वाह्न (दोपहर से पहले का समय) और रात का समय दर्शाने के लिए PM की मध्याह्न ( दोपहर के बाद का समय) के लिए किया जाता है। ताकि घड़ी में रात और दिन का समय देखने मे आसानी हो सके.

Full Form Of AM And  PM

दिन के 24 घंटे को दिन और रात के समय को दर्शाने के लिए AM और PM का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि घड़ी देखने बाले व्यक्ति व्यक्ति को रात और दिन के समय को देखने मे आसानी हो सके। जैसे एक दिन में 24 घंटे समय के अनुसार रात में भी 12 बजते है और दिन में भी 12 बजते है। तो ऐसे में रात और दिन का समय जानने में आसानी हो इसलिए AM और PM का इस्तेमाल किया जाता है। चलिए सरल शब्दों में AM और PM का मतलब जानने के लिए Full Form Of Am and PM के बारे में जानते है –

Full form Of AM

AM जिसका पूरा नाम Ant Moridiem होता है। AM English की लैटिन भाषा से लिया गया है। जिसका इंग्लिश मतलब Befor Noon होता है। AM का इस्तेमाल घड़ी में रात 12 बजे से दिन के दोपहर 12 बजे तक किया जाता है। इसलिए AM को हिंदी में पूर्वाह्न (दोपहर से पहले का समय) भी कहते है।

Full Form Of PM

PM जिसका पूरा नाम Post Moridiem होता है। यह भी English की लैटिन भाषा से लिया गया है। जिसका इंग्लिश मतलब After Noon होता है। PM का इस्तेमाल घड़ी में  दोपहर 12 बजे से रात के 12 बजे तक किया जाता है। इसलिए PM को हिंदी में मध्याह्न (दोपहर के बाद का समय) भी कहते है। 

AM AND PM related FAQ 

बेसिक नॉलेज के लिए AM AND PM के बारे में पता होना बहुत जरूरी है. नीचे हमने AM और PM से जुड़े कुछ प्रश्नो  साझा किया है, जो अक्सर द्वारा पूछे जाते है. आपको भी इनके बारे में जरूर पढ लेना चाहिए –

AM कब होता है?

AM दोपहर के बाद का समय होता है। इसलिए इस समय को मध्याह्न भी कहते है। AM घड़ी के अनुसार दिन के 12 बजे से रात 12 बजे तक रहता है।

PM कब होता है?

PM दोपहर के पहले का समय होता है। इसलिय इस समय को पूर्वाह्न भी कहते है. PM घड़ी के अनुसार रात के 12 बजे से दिन के 12 बजे तक रहता है।

AM को हिंदी में क्या कहते है?

AM को हिंदी में पूर्वाह्न (दोपहर से पहले का समय) भी कहते है

PM को हिंदी में क्या कहते है?

PM को हिंदी में मध्याह्न (दोपहर के बाद का समय) कहते है.

निष्कर्ष
दोस्तों बेसिक नॉलेज होने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों के बारे में पता होना बहुत जरूरी होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने आपको अपने सारे ग्रुप के माध्यम से AM PM का मतलब क्या होता है? | Full Form Of AM PM के बारे में आपको useful जानकारी शेयर की है।

I Hope की आपको यह आर्टिकल आपकी नॉलेज के लिए Usefull रहा होगा। अगर वास्तव में जानकारी useful रही जो तो इसे शेयर करना न भूलें। धन्यावाद

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।