संत रविदास शिक्षा सहायता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | up Sant Ravidas Shiksha SahayataYojana PDF

Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana Form PDF:- उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के गरीब परिवार के छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। ताकि राज्य के ज्यादा से ज्यादा छात्र इन योजनाओं का लाभ लेकर बिना किसी समस्या के अपनी पढ़ाई कर सकें। हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है जिसका लाभ राज्य के गरीब छात्रों को कक्षा 1 से लेकर बारहवीं तथा स्नातक डिप्लोमा अधिक उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ जो भी छात्र लेना चाहते हैं उनसे सबसे पहले Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana Form PDF प्राप्त करना होगा। जिससे सम्बन्धित जानकारी हम आपको आगे बताने जा रहे हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना क्या है? | Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Scheme 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 1 मई 2017 को मजदूर दिवस के शुभ अफसर पर Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana को शुरू किया है जिसके अंतर्गत श्रम विभाग या अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत रजिस्ट्रेशन मजदूरों के बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के शुरू होने से अब राज्य के श्रमिक या मजदूर वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा मिल पाएगी। जिससे उनका भविष्य बेहतर बन सकेगा।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में उत्तर प्रदेश के कक्षा एक से उच्च शिक्षा तक पढ़ाई के लिए सहायता राशि दी जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले जो भी इच्छुक मजदूर अपने बच्चों को UP Sant Ravidass Education Assistance Scheme 2022 के अंतर्गत सहायता राशि दिलाना चाहते हैं उन्हें अपने बच्चों के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया जानने के लिए आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | up Sant Ravidas Shiksha SahayataYojana PDF
योजना का नाम संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
 लाभार्थी  छात्र
 लाभ  आर्थिक सहायता
वेबसाइट http://www.upbocw.in/
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

up Sant Ravidas Shiksha SahayataYojana के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक मजदूरों के बच्चों के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसको शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के मजदूर परिवार के बच्चों को सहायता राशि प्रदान कर के उच्च शिक्षा देना है ताकि उनका भविष्य बेहतर बन सके। इसके लिए सरकार कक्षा 1 से लेकर स्नातक डिग्री या डिप्लोमा की पढ़ाई तक का खर्च उठाएगी। इस योजना का पात्र मुख्य रूप से उन बच्चों को बनाया गया है जिनके माता-पिता का पंजीकरण श्रम विभाग के अंतर्गत किया हुआ है।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि तालिका निम्नलिखित

कक्षा 1 से 5 तक₹100 प्रतिमाह
कक्षा 6 से 8 तक₹150 प्रतिमाह
कक्षा 9 से 10 तक ₹200 प्रति माह
कक्षा 11 से 12 तक₹250 प्रतिमाह
शासकीय संस्थाओं में आई०टी०आई० अथवा समकक्ष प्रशिक्षण से सम्बन्धित पाठ्यक्रमों हेतु ₹500 प्रति माह
शासकीय संस्थाओं में पालीटेक्निक अथवा समकक्ष पाठ्यक्रमों हेतु₹800 प्रतिमाह
शासकीय संस्थाओं में इंजीनियरिंग अथवा समकक्ष पाठ्यक्रमों हेतु₹3000 प्रतिमाह
शासकीय संस्थाओं में मेडिकल कोर्स के पाठ्यक्रमों हेतु ₹5000 प्रति माह

up Sant Ravidas Shiksha SahayataYojana Form के लिए जरूरी पात्रता

उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी छात्र संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन छात्रों के लिए सरकार ने कुछ जरूरी पात्रता है रखी हैं जैसे-

  • इस योजना के तहत केवल उन छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिनके माता या पिता श्रम विभाग या अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकरण किया होगा।
  • उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले छात्र का उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत उन बालक बालिकाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा जिनका जन्म 1 जुलाई को हुआ हो और वह 25 वर्ष की आयु से कम या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • तथा बालक और बालिका ऐसे शिक्षण संस्थान में अध्ययन कर रहे हो जो सरकार द्वारा विधि मान्य रूप से स्थापित किया गया हो।
  • रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत एक परिवार के दो बच्चे लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चे की प्रत्येक कक्षा में 7% से अधिक अंक होने चाहिए।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana

इस योजना का लाभ लेने के लिए जो भी पात्र छात्र आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों को अपने पास रखना है।

  • स्कूल का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मार्क सीट
  • माता-पिता का श्रमिक कार्ड

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2022 एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana Form PDF

अगर आपको अपने बच्चों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित की गई संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत आवेदन करके छात्रवृत्ति दिलाना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम संत रविदास शिक्षा सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म प्राप्त करना होगा।

जिसे आप अपने नजदीकी लेबर ऑफिस या फिर तहसील ऑफिस में जाकर प्राप्त कर सकते हैं लेकिन वहां इस योजना का लाभ ले लिस्ट के लिए कई लोग पहले से ही एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के लिए लाइनों में लगे हुए हैं। इसलिए यदि आप चाहें तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करके आसानी से इस योजना से संबंधित फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना पीडीऍफ़ फॉर्म | up Sant Ravidas Shiksha SahayataYojana PDF

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना की आवेदन प्रक्रिया | up Sant Ravidas Shiksha SahayataYojana Apply

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप सरकार द्वारा आयोजित की गई संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए निर्देशों का ध्यान पूर्वक अनुसरण करें

  • इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी लेबर ऑफिस या फिर तहसील कार्यालय में जाकर इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना है। और सभी आवश्यक दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • अब आपको एक बार अपने द्वारा भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से जांच कर लेना है क्योंकि यदि आपके आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि होगी तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • अब आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर नजदीकी लेबर ऑफिस या फिर तहसील कार्यालय में जमा कर देना है। इस प्रकार आप संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ ले सकते हैं।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना टोल फ्री नंबर

उत्तर प्रदेश राज्य की जो भी नागरिक संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के संबंध में किसी भी तरह की समस्या या सवाल से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं-

Helpline Number- 18001805412

Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana Related FAQ

उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश संत रविदास शिक्षा सहायता योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिक को योजना शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहायता राशि दी जाएगी।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य के उन बच्चों को प्रदान किया जाएगा जिनके माता-पिता का पंजीकरण श्रम विभाग कार्यालय में है। और जिन छात्रों ने प्रत्येक परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए होंगे।

उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की गई संत रविदास सहायता योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 1 मई 2017 को की है।

Uttar Pradesh Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana को क्यों शुरू किया गया है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के मजदूर परिवारों के छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करके उन्हें उच्च शिक्षा प्रदान करना है ताकि राज्य के मजबूत परिवार के छात्रों का भविष्य बेहतर बन सके।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल संत रविदास शिक्षा सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई इस महत्वपूर्ण योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।