उत्तर प्रदेश संत रविदास छात्रवृत्ति योजना पीडीएफ फॉर्म | Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana PDF Form

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana 2022 :– उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अपने राज्य में पढ़ने वाले छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करें के लिए आए दिन कई तरह की योजना शुरू करती रहती है, ताकि इन योजनाओं का लाभ लेकर उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखकर और उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के छात्रों के लिए Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के श्रमिक विभाग में पंजीकृत गरीब परिवार के छात्रों को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का पत्र उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले उन छात्रों को बनाया गया है जिनका पंजीकरण श्रमिक विभाग में होगा। राज्य के जो भी इच्छुक छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं।

तो उनके पास इस योजना से संबंधित आवेदन पत्र का होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि बिना आवेदन पत्र के आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे यदि आप Sant Ravidas Education Scholarship Scheme pdf form Download करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

उत्तर प्रदेश संत रविदास छात्रवृत्ति योजना क्या है? What is Sant Ravidas Education Scholarship Scheme

उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना की शुरुआत 1 मई 2017 को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा की गई। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के गरीब छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर 12 तक के सभी गरीब परिवार के छात्रों को 100 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा राज्य में स्नातक डिग्री की पढ़ाई करने वाले गरीब परिवार के छात्रों को भी उत्तर प्रदेश संत रविदास छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। संत रविदास सहायता योजना के तहत सभी कक्षाओं में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र को ही लाभ प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले गरीब श्रमिक परिवार के नागरिकों के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान करके शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है।

राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक योजना के अंतर्गत अप्लाई करके इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के लिए निर्धारित की गई कुछ पात्रता और दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनकी जानकारी हम आप नीचे देंगे इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

उत्तर प्रदेश संत रविदास छात्रवृत्ति योजना पीडीएफ फॉर्म | Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana PDF Form
योजना का नाम संत रविदास छात्रवृत्ति योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थीराज्य के छात्र
वित्तीय सहायता राशि100 रुपए से लेकर 5000 रुपये
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना से जुड़ी पात्रता

इस योजना का लाभ केवल उन नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूरा करके इस योजना के अंतर्गत आवेदन करेंगे यदि आप इस योजना से संबंधित पात्रता के बारे में जानना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए नहीं की उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना से जुड़ी पात्रता की जानकारी नीचे दि है।

  • आवेदन करने वाले छात्र के माता-पिता का पंजीकरण श्रम कल्याण विभाग में होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदनकर्ता का उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी की सभी कक्षाओं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक से अधिक होने चाहिए।
  • इस योजना का पात्र कक्षा 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के साथ-साथ स्नातक स्तर पर पढ़ाई करने वाले को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू की गई संत रविदास सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन किसी भी डिग्री या डिप्लोमा की पढ़ाई करने वाले आवेदक की आयु 25 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana से जुड़े जरूरी दस्तावेज

यदि आप इस योजना का लाभ अपने बच्चों को दिलाना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आवेदन करते समय आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अति आवश्यक है। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं अगर आपके पास नीचे दिए गए निर्णय के दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो आपके बच्चे को विश योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

  • अंक प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का श्रमिक कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ई-मेल
  • एप्लीकेशन फॉर्म

यूपी संत रविदास सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? How to Download UP Sant Ravidas Education Scholarship Scheme pdf form

उत्तर प्रदेश के जो भी नागरिक इस योजना का लाभ अपने बच्चों को प्रदान करना चाहते हैं तो उनके लिए सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा यदि आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से यूपी संत रविदास सहायता योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Sant Ravidas Education Scholarship Scheme Pdf form Download

उत्तर प्रदेश संत रविदास छात्रवृत्ति योजना पीडीएफ फॉर्म | Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana PDF Form

उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना के लिए अप्लाई कैसे करें? | How To Apply Sant Ravidas Shiksha Sahayata Yojana

उत्तर प्रदेश संत रविदास सहायता योजना के लिए अप्लाई करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें?

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। जिसका लिंक हमने आपके लिए ऊपर दिया है।
  • उस पर क्लिक करके आप आसानी से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकल सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में कुछ जानकारी भरने को कहा जाएगा आपको सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाना होगा। इतना करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित विभाग में जाकर जमा कर देना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी यदि आप इस योजना के लिए पात्र होंगे तो आपको जल्दी इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

संत रविदास सहायता योजना से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

यूपी संत रविदास सहायता योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले श्रमिक परिवार के छात्रों के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत श्रमिक परिवार के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

यूपी संत रविदास सहायता योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाएगी?

यूपी संत रविदास सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थी को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से छात्रवृत्ति के रूप में ₹100 से लेकर ₹5000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

यूपी संत रविदास सहायता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के श्रमिक परिवार में निवास करने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना है।

यूपी संत रविदास सहायता योजना की शुरुआत कब की गई?

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 1 मई 2017 को श्रमिक दिवस के मौके पर की गई।

यूपी संत रविदास सहायता योजना के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत नागरिकों के बच्चे आवेदन करके सरकार के द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी संत रविदास सहायता योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई इस महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप ऊपर बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यूपी संत रविदास छात्रवृत्ति योजना के बारे में जानकारी दी जिसकी मदद से आप आसानी से इस योजना का लाभ लेकर सरकार के द्वारा दी जाने वाली मुफ्त राशि प्रदान कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपके लिए इस आर्टिकल में बताइए जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपके मन में अभी भी इस योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।