उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | UP Marriage Certificate Download PDF Form

UP Marriage Certificate Download PDF Form :– विवाह प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जो प्रत्येक राज्य में जारी किया जाता है विवाह प्रमाण पत्र के द्वारा ही  यह  सुनिश्चित होता है कि राज्य में निवास करने वाले कितने नागरिक विवाहित हैं। प्रत्येक राज्य के नागरिकों के लिए अब विवाह प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने राज्य में सभी विवाहित दंपतियों के लिए विवाह प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी कर दिया है।

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए अपना मैरिज सर्टिफिकेट बनवा देना चाहिए। उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी विवाहित दंपत्ति अपना विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए उत्तर प्रदेश मैरिज सर्टिफिकेट पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? के बारे में जरूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं-

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र क्या है? | What is Uttar pradesh marriage certificate

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले विवाहित पति पत्नियों के लिए जारी किया जाता है। जिससे यह सिद्ध होता है कि वह पति-पत्नी विवाहित हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य कर दिया है। ताकि विवाहित पति पत्नी अपने बैंक खातों को जॉइंट बैंक खातों में बदल सके।

इसके अलावा  राज्य में निवास करने वाले नागरिक मैरिज सर्टिफिकेट के द्वारा  सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली  कई तरह की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। अगर आप भी उत्तर प्रदेश मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपके लिए एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता होगी। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान करने जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | UP Marriage Certificate Download PDF Form
योजना का नाम उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र
राज्य उत्तर प्रदेश
विभाग उत्तर प्रदेश स्टाम्प और पंजीकरण विभाग
वेबसाइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction
आवेदन पीडीऍफ़ फॉर्म यहाँ क्लिक करे

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज | Required documents for Uttar pradesh marriage certificate

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले जो भी विवाहित जोड़े अपना मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए हम बता दें कि आवेदन करने के दौरान आपको कुछ दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाने होंगे। इनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

  • उत्तर प्रदेश मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए  आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक है।
  • केवल  उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले  विवाहित  दंपत्ति ही  मैरिज सर्टिफिकेट  बनवाने के लिए के लिए आवेदन कर सकते हैं इसलिए आवेदक के पास उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना बहुत ही जरूरी है।
  • विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने वाले पति-पत्नी के पास  स्वयं का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए पति-पत्नी दोनों के लिए पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।
  • उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र  बनवाने के लिए  आवेदक को अपनी पहचान  के लिए वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  • इसके अलावा आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी पात्रता

  • उत्तर प्रदेश मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने वाला आवेदन कर्ता उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • मैरिज सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने बाले लड़की की आयु 21 वर्ष तथा लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • मैरिज सर्टिफिकेट उन नागरिकों के लिए ही जारी किया जाएगा जिन नागरिकों का विवाह हो चुका है।

ऊपर बताए गए निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करने वाले नागरिकों के लिए ही उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मैरिज सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र  पीडीएफ फॉर्म  डाउनलोड | Uttar pradesh marriage certificate pdf form Download

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने से पहले आपको विवाह प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना होगा । अगर आप उत्तर प्रदेश मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से उत्तर प्रदेश मैरिज सर्टिफिकेट पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Marriage Certificate Download PDF Form

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | UP Marriage Certificate Download PDF Form

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना होगा। दी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाना है और संबंधित विभाग में जाकर जमा कर देना है। आवेदन करने की कुछ दिनों के बाद आपके लिए विवाह प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र से जुड़े प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र किसके द्वारा जारी किया जाता है?

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है।

क्या विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए फीस का भुगतान करना होगा?

जी हां दोस्तों विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान करना होगा।

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र किसके लिए जारी किया जाता है?

उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले विवाहित नागरिकों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा विवाह प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप विवाह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी हमने आपके लिए ऊपर उपलब्ध कराई है जिसे फॉलो करके आप आसानी से मैरिज सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने आप सभी के लिए आज के अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी है उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपके लिए इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Spread the love

Main Points

1 thought on “उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | UP Marriage Certificate Download PDF Form”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।