उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana pdf form

UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana pdf form :- उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में अंतरजातीय विवाह करने वाले युवक और युवती को आर्थिक सहायता देने के लिए उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई जरनल कैटेगरी का लड़का किसी अनुसूचित जाति की लड़की से विवाह करता है तो उन्हें उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के रूप में वित्तीय सहायता दी जाएगी।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश अंतर जाति विवाह प्रोत्साहन योजना आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी। अब आप यह सोच रहे होंगे कि How to Download UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana pdf form in Hindi? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में आज आप जानेंगे कि उत्तर प्रदेश अंतर जाति विवाह योजना आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? इसके बारे में जानकारी देंगे।

इसके साथी हम आपको बताएंगे कि इस योजना का लाभ देने के लिए आपके पास कौन सी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए? और इस योजना का लाभ देने वाले नागरिकों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कौन-कौन सी पात्रताये निर्धारित की है। अगर आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े ही आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

Contents show

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना क्या है? | What is UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana in Hindi

उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे बहुत से लड़के और लड़कियां हैं जो अपनी पसंद की शादी करना चाहते हैं और इनमें से कुछ तो कर भी लेते हैं लेकिन उनके घर वाले उनके इस रिश्ते को नहीं मानते जिस कारण उन्हें अपने घर को छोड़कर भागना पड़ता है। इसके बाद उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे ही युवाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ जी ने उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य में इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लड़का-लड़की को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ₹50000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा उन्हें डॉक्टर भीमराव अंबेडकर फंड के तहत 2.5 लाख रुपए पुरस्कार के रुप में भी प्रदान किए जाएंगे। जिससे इंटर कास्ट मैरिज करने वाले वर वधु को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana pdf form
योजना का नाम अंतरजातीय विवाह योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
वित्तीय सहायता राशि 3 लाख रुपये
लाभार्थी अंतरजातीय विवाह करने वाले बालक बालिका
वेबसाइट http://samajkalyan.up.gov.in/en
आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करे

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana in Hindi

यदि आप उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • लड़का और लड़की का आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्डकी फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • जोड़े का फोटो की फोटो कॉपी
  • ओरिजिनल विवाह प्रमाण पत्र
  • चालू बैंक बैंक खाते की फोटो कॉपी

यदि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज हैं तो आप बिना किसी समस्या के उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास यह सारे दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं रह पाएंगे। इसलिए जब भी आप इस योजना में आवेदन करने जाएं तो सभी जरूरी दस्तावेजों को अपने साथ जरूर रखें।

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए जरूरी पात्रता

उत्तर प्रदेश सरकार ने अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने वाले वर और वधू के लिए कई पात्र बताएं रखे हैं इन पात्रता को पूरा करने वाले वर वधु को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जो निम्न प्रकार नीचे दी गई हैं।

  • अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने वाले वर-वधू को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल पहली शादी करने वाले लड़का और लड़की को ही प्रदान किया जायेगा।
  • अगर कोई व्यक्ति ने दूसरी बार अंतरजातीय विवाह किया है तो उसे इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल विवाह किए हुए पति पत्नी को ही दिया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने वाले पति की आयु 21 वर्ष तथा पत्नी की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • यदि आप ऊपर दी गई सभी पात्रता को पूरा करते हैं तो आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे और आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकेंगे।

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to Download UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana pdf form in Hindi?

उत्तर प्रदेश के जो भी नागरिक जिन्होंने अंतर जाति विवाह किया है और वह उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा। अगर आप चाहें तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana pdf form

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना आवेदन पीडीएफ फॉर्म | UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana pdf form
  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकलवा लेना है। और इसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही अच्छी तरह से भरना होगा।
  • इसके बाद सभी निर्धारित दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर अपने जिले के समाज कल्याण विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को समाज कल्याण विभाग में जमा करने के बाद संबंधित अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म में दी गयी जानकारी का परीक्षण किया जाएगा।
  • अगर आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही होगी तो आपको यह सूचना दे दी जाएगी कि आप के लिए इस योजना का लाभ कब तक प्रदान कर दिया जाएगा।

UP Antarjatiye vevha protsahn Yojana से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

आपके मन में कभी भी इस योजना से जुड़े कई प्रश्न होंगे जैसे कि

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाएगी?

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 300000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत किसने की?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है।

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ इंटर कास्ट मैरिज करने वाले वर वधु को दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने वाले वर-वधू के लिए कितनी आयु निर्धारित की गई है?

इस योजना का लाभ लेने वाले पति की आयु 21 वर्ष तथा पत्नी की आयु 18 वर्ष से अधिक आयु निर्धारित की गई है।

उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको इस योजना का आवेदन सॉन्ग डाउनलोड करके उसमें पूछो कि सभी जानकारी को भरकर अपने जिले के समाज कल्याण विभाग में जमा करना होगा।

निष्कर्ष

आज का हमारा आर्टिकल उत्तर प्रदेश अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारा आपका यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इस योजना का लाभ ले पाए।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Comments (22)

  1. Bhanu pratap age 19 year 3 month love marriage sadi karna hai ladki ki umra 18 year 1 month hai dono Raji hai ladki ke ghar vale mana kar rahe hai kya karen

    Reply
  2. अगर लड़का उत्तर प्रदेश का हो और लड़की उत्तराखण्ड की हो तो क्या फिर भी ये लाभ मिल सकता ह क्या plz जरूर बताएं मेरा नंबर ह

    Reply
  3. Hello sir
    Main SANGHPRIYA Bhaskar
    Husband name RAJAN Giri
    Sir hume jankari chahiye thaa cort me registery karwana hai please reply me sir
    Sir please cantact number de dijiye
    My cantact number

    Reply
  4. यदि लड़का गूगल में काम करता हो
    और लड़की माइक्रोसॉफ्ट में

    तो क्या इस योजना का लाभ मिलेगा ।।
    Plzz its urgent jarrur bataye।।

    Reply
  5. मैं एक अनुसूचित जाति (यू.पी.) से हूं किंतु मेरी बेटी की शादी एक ब्राह्मण परिवार (केरल) से 06 नवंबर 2024 को शादी कानपुर (यू.पी.) में हुई है किंतु शादी का रजिस्ट्रेशन केरल में हुआ है, क्या मैं अपनी बेटी के लिए जो अंतर्जातीय शादी करने के लिए प्रोत्साहन राशि मिलती है क्या वह प्रोत्साहन राशि हम या फिर हमारी बेटी के लिए उपलब्ध हो सकती है, कृपया बताने का कष्ट करें।
    धन्यवाद।
    कानपुर

    Reply
    • जी हाँ योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है.

      Reply
  6. Meri shadi ko 1year 4month ho gya h to kya mai is yojna ka labh utha skta hu mai sc cast ka hu aur maine general cast me shadi ki h

    Reply
    • आपका मैरिज सर्टिफिकेट जिस डेट का बना होगा आपकी शादी की वही डेट कांड की जाएगी । और आप उसी के अनुसार आवेदन कर सकते हैं ।

      Reply
  7. Sir meri sadi ko 1 sal 5 month ho gye h sir me obc or meri wife sc cast se h kya mujhe labh mil skta h or sir me 1 sal se phle office gya Tha unhone bola ye scheme band ho gyi h

    Reply

Leave a Comment