उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना पीडीएफ फॉर्म | UP medhavi chhatra puraskar yojana PDF Form

UP medhavi chhatra puraskar yojana PDF Form :- उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत से गरीब परिवारों के मेधावी छात्र है। जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह अपनी पढ़ाई जारी नही रख पाते। क्योंकि इन छात्रों के माता-पिता  अपने बच्चे की पढ़ाई का खर्च नही उठा पाते हैं। ऐसे छात्रों को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने आर्थिक मदद देने के लिए अपने राज्य में उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना का आयोजन किया है।

इस मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना के तहत श्रमिक नागरिको के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद के रूप में स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन श्रमिक के बच्चों को प्रदान किया जाएगा जिनका पंजीकरण श्रम विभाग में है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का पात्र कक्षा 5 से लेकर स्नातक स्तर की पढ़ाई करने वाले श्रमिक परिवार के मेधावी छात्रों को ही प्रदान किया जाएगा।

राज्य के जो भी इछुक छात्र अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उनके लिए उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना के लिए आवेदन करना होगा। जिसके लिए उन्हें उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना पीडीएफ फॉर्म की जरूरत होगी।

अगर आपको यह जानकारी नही है कि आप उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाऊनलोड करे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। इस आर्टिकल में हम आपके साथ उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना से सम्बंधित सभी जानकारी विस्तार से साझा करने वाले हैं।

उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना क्या है? | What is Uttarpradesh Medhavi chhatra puraskar Yojana in Hindi

उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत सारे मेधावी छात्र है जो अपनी पढ़ाई पूरी करके एक अच्छी सरकारी या प्रिवेट नौकरी पाना चाहते हैं। लेकिन इनमें से बहुत से छात्र गरीब परिवार से है जो मजदूरी करके अपनी पढ़ाई पूरी करने की कोशिश करते हैं। लेकिन कम उम्र में काम करने की बजह से उनकी पढ़ाई पूरी नही हो पाती और उनका सपना सपना ही रहे जाता है।

ऐसे मेधावी छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने Uttarpradesh medhavi chhatra puraskar yojana की शुरूआत की है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 5 से 8 में 70% से अधिक अंक तथा 9-12 में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इसके अलावा यदि कोई उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाला व्यक्ति जिनके डिग्री, डिप्लोमा आदि में 60% से अधिक अंक होंगे उन्हें राज्य सरकार की ओर से आगे पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार मदद प्रदान करेगी।

उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना पीडीएफ फॉर्म | UP medhavi chhatra puraskar yojana PDF Form
योजना का नाम उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना
लाभ वित्तीय छात्रवृति
राज्य उत्तर प्रदेश
वेबसाइट http://upbocw.in/
आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करे

उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना जरूरी दस्तावेज |Required Documents for Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana

श्रमिक परिवार की जो भी छात्र उत्तर प्रदेश मेघावी छात्र पुरस्कार योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं अगर आपके पास नीचे दिए गए निम्न दस्तावेज नहीं है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे और ना ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • श्रमिक कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • कुछ पासपोर्ट साइज photo

उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना जरूरी पात्रता | eligibility for Uttar Pradesh Medhavi Chhatra Puraskar Yojana

प्रत्येक योजनाओं का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की जाती है। पात्रता को पूरा करने वाले नागरिक को ही सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का लाभ दिया जाता है। उसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार ने भी उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए कुछ जरूरी पात्रता निर्धारित की गई है जो निम्न प्रकार है-

  • उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना में आवेदन करने वाले आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी अन्य योजना का लाभ ले रहा है तो तो उस छात्र को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के माता पिता के पास श्रमिक कार्ड होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश राज्य में आयोजित इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र के कक्षा 5 से 8 में 70% से अधिक अंक तथा 9-12 में 60% से अधिक अंक होने चाहिए। साथ ही उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले आवेदक के उस कोर्स से सम्बंधित परीक्षा में 60% से अधिक नंबर होने चाहिए।

उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य में इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में निवास करने वाले गरीब और श्रमिक परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक मदद देकर उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है, ताकि राज्य के सभी मेधावी छात्र शिक्षित होकर अपना भविष्य सुधार सकें। जिस कारण राज्य की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा और बेरोजगारी भी कम होगी।

उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to Download UP Madhavi Student Award Scheme PDF Form

उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना में आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। अगर आप इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना का फॉर्म अपने नजदीकी ब्लॉक में बने श्रम विभाग अथवा शिक्षा विभाग से जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के कई मेधावी छात्र आवेदन कर रहे हैं इसलिए आपको संबंधित विभाग से आवेदन फॉर्म प्राप्त करने में काफी समय लग सकता है अगर आप इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी सुविधा के लिए हमने उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरुष्कार योजना पीडीएफ फॉर्म का लिंक नीचे दिया है इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से उत्तर प्रदेश में मेधावी छात्र पुरस्कार योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download UP medhavi chhatra puraskar yojana PDF Form

उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना पीडीएफ फॉर्म | UP medhavi chhatra puraskar yojana PDF Form

उत्तरप्रदेश मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना आवेदन कैसे करें? | How to apply Uttar Pradesh Married Student Award Plan

यदि आप उत्तर प्रदेश में काफी छात्र पुरस्कार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निम्न स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़े आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा आप चाहे तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेने के बाद आपको इसमें पूछी की सभी जानकारी को सही से भरकर उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को ले जाकर अपने ब्लॉक के श्रम विभाग या शिक्षा विभाग में जाकर जमा कर देना है।
  • आपके द्वारा दिए गए आवेदन की जांच संबंधित अधिकारी द्वारा की जाएगी। अगर आप इस योजना के पात्र होते हैं तो जल्दी ही आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

यह तो आज का हमारा आर्टिकल उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र पुरस्कार योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें उम्मीद करते हैं आपका हमारा यह आर्टिकल बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आज का आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही ऐसी ही नहीं नहीं जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट पर बने हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।